कुत्तों में मिर्गी

कुत्तों में मिर्गी

कुत्तों में मिर्गी या कुत्ते मिर्गी एक बीमारी है जो कि जानवर के जीवन के साथ संगत है, जो उस घर का हिस्सा हैं जो लोगों के लिए एक बड़ी चिंता और सदमे है। लेकिन चिंता न करें, ऐसे कई लोग हैं जो आपके जैसा ही पीड़ित हैं।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आपको इस बीमारी को समझने के लिए चाबियाँ देते हैं, इसका उपचार और हम आपको संकट के चेहरे पर कार्य करने के बारे में जानने के लिए कुछ बुनियादी सुझाव देते हैं।

याद रखें कि कई अन्य कुत्ते दुनिया में इस बीमारी से पीड़ित हैं और आपके जैसे मालिकों के साथ सबसे अच्छे तरीके से सह-अस्तित्व में हैं, iexcl- लड़ते रहो और आगे बढ़ो!

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा चूहा मुझे क्यों काटता है?
सूची

कुत्तों में मिर्गी क्या है?

मिर्गी एक है न्यूरोनल बीमारी जो तब होता है जब मस्तिष्क में अत्यधिक और अनियंत्रित इलेक्ट्रोकेमिकल गतिविधि होती है।

हमें स्पष्ट होना चाहिए कि कुत्तों के मस्तिष्क में, साथ ही मनुष्यों, कार्यों द्वारा किया जाता है विद्युत उत्तेजना जो एक न्यूरॉन से दूसरे में जाता है। मिर्गी के मामले में, इन विद्युत उत्तेजना को अनुचित तरीके से दिया जाता है, जिससे मस्तिष्क गतिविधि सामान्य से बाहर होती है।

मस्तिष्क में क्या होता है शरीर के स्तर पर भी अनुवाद किया जाता है। न्यूरॉन्स में होने वाली इलेक्ट्रोकेमिकल गतिविधि के आदेश भेजते हैं मांसपेशियों का संकुचन , यह एक मिर्गी हमले के लक्षणों की विशेषता है, जहां मांसपेशी गतिविधि पूरी तरह से है अनियंत्रित और अनैच्छिक .संकट के दौरान हम अत्यधिक लक्षणों और स्फिंकर नियंत्रण के नुकसान जैसे अन्य लक्षणों का भी निरीक्षण कर सकते हैं।

कुत्तों में मिर्गी क्या है?

कुत्तों में मिर्गी का क्या कारण बनता है?

ए के कारण मिर्गी हमला कई हो सकते हैं: ट्यूमर, जहर, जिगर की विफलता, आघात, मधुमेह ....

लेकिन मिर्गी का कारण (एक संकट से दूसरे समस्या से नहीं) यह हमेशा वंशानुगत है . न केवल यह वंशानुगत बीमारी है बल्कि यह विशेष रूप से जर्मन शेफर्ड, सेंट बर्नार्ड, सेटर, बीगल, पूडल, दचशुंड और बेससेट हाउंड जैसी कुछ दौड़ को प्रभावित करती है।

हालांकि, यह अन्य जातियों को भी प्रभावित कर सकता है। मिर्गी के पहले संकट की उपस्थिति लगभग 6 महीने और 5 साल के बीच होती है।

कुत्तों में मिर्गी का क्या कारण बनता है?

पालतू जानवर एक मिर्गी हमले से पीड़ित होने पर क्या करना है?




एक संकट लगभग 1 से 2 मिनट तक रहता है, हालांकि जानवर के मानव परिवार के लिए यह अनंत काल जैसा प्रतीत हो सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उसे जानते हैं किसी भी परिस्थिति में आप अपनी जीभ को छूने की कोशिश नहीं कर सकते , यह उसे काट सकता है।

आपको चाहिए जानवर को एक आरामदायक सतह पर रखो , जैसे कि कुशन या कुत्तों के लिए बिस्तर, ताकि किसी भी सतह के खिलाफ घायल या हिट न हो। अपने बिस्तर को दीवारों से दूर ले जाएं ताकि उसे कोई आघात न हो।

हमले के बाद कुत्ता थक जाएगा और कुछ हद तक विचलित हो जाएगा, अपने आराम और वसूली के लिए जितना संभव हो सके इसे आसान बनाएं . जानवरों के मालिक कभी-कभी चेतावनी दे सकते हैं कि कुत्ते को संकट का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि यह अधिक घबराहट, बेचैन है, झटके और समन्वय कठिनाइयों के साथ।

कई स्रोत बताते हैं कि यदि घर पर छोटे बच्चे हैं, तो मिर्गी उनके लिए आघात है, हालांकि सौभाग्य से रात के दौरान कई दौरे होते हैं। हालांकि, इसे अधिक सुविधाजनक माना जाता है बच्चे को ध्यान से समझाओ आपके कुत्ते के साथ क्या होता है, जबकि उसे यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि उसे जानवर के जीवन के लिए पीड़ित नहीं होना चाहिए।

पालतू जानवर एक मिर्गी हमले से पीड़ित होने पर क्या करना है?

निदान और उपचार

जैसा कि हमने अनुमान लगाया है, मिर्गी का संकट कई अन्य बीमारियों के अनुरूप हो सकता है या एक असली मिर्गी हो सकता है। अगर आपके पालतू जानवर को इस प्रकार का हमला हुआ है, इसे तत्काल ले लो पशु चिकित्सक , केवल वह निदान कर सकता है।

मिर्गी जानवर के जीवन के लिए खतरा उत्पन्न नहीं करती है, हालांकि चरम देखभाल की जानी चाहिए ताकि उसे कोई नुकसान न हो। उपचार उन दवाओं के साथ किया जाता है जो मस्तिष्क गतिविधि को कम करते हैं, जैसे कि phenobarbital और मांसपेशी relaxants प्रकार के साथ भी इलाज किया जा सकता है डायजेपाम.

के बारे में मालिक शामिल , प्रतिभागियों और देखभाल के साथ चौकस कि एक कुत्ते को मिर्गी की जरूरत से पीड़ित, बिना किसी संदेह के, जानवर के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हैं।

निदान और उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में मिर्गी , हम आपको मानसिक समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता थोड़ा थरथराता हैमेरा कुत्ता थोड़ा थरथराता है
कुत्ते मिर्गी के हमलों का पता लगाते हैंकुत्ते मिर्गी के हमलों का पता लगाते हैं
मेरे कुत्ते को मिर्गी हो सकती हैमेरे कुत्ते को मिर्गी हो सकती है
अगर मेरे कुत्ते के पास एक मिर्गी जब्त है तो कैसे कार्य करेंअगर मेरे कुत्ते के पास एक मिर्गी जब्त है तो कैसे कार्य करें
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मिर्गी है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मिर्गी है या नहीं
कुत्तों में इडियोपैथिक मिर्गीकुत्तों में इडियोपैथिक मिर्गी
मिर्गी के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथीमिर्गी के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथी
कुत्तों में मिर्गीकुत्तों में मिर्गी
कुत्तों में मिर्गी का इलाज कैसे करेंकुत्तों में मिर्गी का इलाज कैसे करें
गाटा मिर्गी हमलों को प्रस्तुत करता हैगाटा मिर्गी हमलों को प्रस्तुत करता है
» » कुत्तों में मिर्गी
© 2022 TonMobis.com