बिल्लियों में मिर्गी - लक्षण, उपचार और देखभाल

बिल्लियों में मिर्गी - लक्षण, उपचार और देखभाल

मिर्गी एक ऐसी बीमारी है जो मनुष्यों समेत लगभग सभी जीवित प्राणियों को प्रभावित करती है। यह एक बहुत ही लगातार विकार है, जिससे सामान्य जीवन के लिए इससे पीड़ित होना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि किसी भी समय एक मिर्गी का हमला हो सकता है।

जब इस बीमारी का एक बिल्ली में निदान किया जाता है, तो हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वहां रहने वाले पर्यावरण में शांति और सब से ऊपर है, यह उसके लिए सुरक्षित है। बिल्ली मालिकों के लिए हमें उन्हें बताना होगा कि यह कुत्तों में मिर्गी जैसा सामान्य नहीं है, जो अच्छी खबर है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसका पता कैसे लगाया जाए बिल्लियों में मिर्गी - लक्षण, उपचार और देखभाल जब इस बीमारी से जीने की बात आती है तो शांत रहें।

आप में भी रुचि हो सकती है: गंजा चूहा या अशक्त चूहे की विशिष्ट देखभाल

जब हम मिर्गी के बारे में बात करते हैं तो हम किस बारे में बात कर रहे हैं?

मिर्गी मुख्य रूप से मस्तिष्क के एक तंत्रिका संबंधी अक्षमता का एक लक्षण है। वर्तमान लक्षण हम जिनके बारे में बात कर रहे हैं वे हैं बरामदगी लेकिन वे मिर्गी के अलावा अन्य बीमारियों में भी उपस्थित हो सकते हैं।

वे विभिन्न कारणों से हो सकते हैं, जिनमें से हम पाते हैं वंशानुगत, जिसे आइडियोपैथिक कारणों के रूप में जाना जाता है या, ए के लिए विकार . उत्तरार्द्ध के भीतर हम एक के साथ गिरावट के बाद से है सिर पर झटका (बिल्लियों में संक्रामक कारणों से ध्यान देना मुश्किल है)।

जानवरों के सिर पर पशुचिकित्सा द्वारा संभव तरीके से, कारण निर्धारित किए जाएंगे। हम इसके बारे में बाद में बात करेंगे।

जब हम मिर्गी के बारे में बात करते हैं तो हम किस बारे में बात कर रहे हैं?

चेतावनी के लक्षण

अगर आपको लगता है कि आपकी बिल्ली मिर्गी से पीड़ित हो सकती है, तो निम्न लक्षणों पर विचार करें कि यह वास्तव में इस बीमारी के बारे में है या नहीं:

  • सहज दौरे
  • मांसपेशी कठोरता
  • संतुलन का नुकसान
  • खाने और पीने में कठिनाई
  • चलने में कठिनाई
  • सक्रियता
  • हाइपरवेन्टिलेशन (आमतौर पर हमले से पहले)
  • घबराहट

बिल्लियों में मिर्गी का निदान और उपचार

जबकि एक है कुत्तों की तुलना में बिल्लियों में कम प्रतिशत , अधिक पूर्वाग्रह के साथ कुछ शुद्ध नस्लों हैं और जीवन की पहली वर्ष हमारी छोटी बिल्ली के लिए महत्वपूर्ण हैं। जैसा कि हमने पहले बीमारी की शुरूआत में चर्चा की थी, विभिन्न कारणों से हो सकती है लेकिन यदि आप पाते हैं कि आपकी बिल्ली में सूचीबद्ध लक्षणों में से एक या अधिक है तो आपको चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाओ जितनी जल्दी हो सके निदान के लिए।

निदान




जो पेशेवर हमारी बिल्ली में भाग लेता है वह वजन, आयु और मिर्गी के प्रकार को ध्यान में रखेगा और निदान तक पहुंचने में मदद करने की कोशिश करेगा रक्त और मूत्र परीक्षण , एक्स-रे और ऊपर encephalograms।

इलाज

चयनित उपचार परीक्षण के परिणामस्वरूप प्राप्त किए गए सभी परिणामों के अनुसार होगा। हम मूल्यांकन करने की संभावनाओं का नाम देंगे:

  • एलोपैथी या पारंपरिक दवा: छोटी और लंबी अवधि की दवाएं होती हैं जिन्हें प्रत्येक पशु के अनुसार पशुचिकित्सा द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।
  • होम्योपैथी: जानवर को स्थिर करने की कोशिश करते समय एक बहुत ही प्रभावी उपचार है और किसी बीमारी में जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करता है जिसमें इलाज नहीं होता है, केवल समय के साथ मॉडुलन होता है।
  • बाख फूल: जानवर को अधिक प्राकृतिक लेकिन समग्र नहीं में मदद करें। इसे यहां नामित अन्य उपचारों के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • रेकी: जानवर को पर्यावरण और इसकी आंतरिक शांति से बेहतर तरीके से जुड़ने में मदद करेगा। यह पालतू जानवरों में बहुत उपयोगी है जहां दौरे की संख्या बढ़ रही है और दवाओं का वांछित प्रभाव नहीं है।

लेकिन जैसा कि हम हमेशा कहते हैं, हम पशु चिकित्सा के लिए अन्य उपचार का प्रस्ताव दे सकते हैं, लेकिन जो निर्णय लेगा वह पेशेवर होगा जिसके पास नैदानिक ​​मामले का वैज्ञानिक ज्ञान होगा।

बिल्लियों में मिर्गी का निदान और उपचार

मिर्गी के साथ एक बिल्ली के लिए देखभाल

सबसे पहले हमें एक सुरक्षित वातावरण और घर पर छेड़छाड़ से भरा होना चाहिए। उन स्थितियों को कम करें जो तनाव पैदा कर सकते हैं, क्योंकि यह हमले को ट्रिगर कर सकता है। यह ज्ञात है कि यह एक आसान जीवन नहीं है, लेकिन इस बीमारी वाली बिल्ली को 20 साल की जीवन प्रत्याशा हो सकती है अगर हम जानते हैं कि इसकी देखभाल कैसे करें।

घर पर कोशिश करो खुली खिड़कियां, सीढ़ियों या किनारों से बचें हमारी पर्यवेक्षण के बिना या खतरे को पेश करने वाले स्थानों में नेटवर्क रखें। अपने क्षेत्र, भोजन, sandpit और आराम से वस्तुओं को हटा दें जो हमले के चेहरे में समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं।

मिर्गी के साथ एक बिल्ली के लिए देखभाल

जब्त के चेहरे में क्या नहीं करना है

  • उसके सिर को पकड़ना (हम गर्दन को तोड़ सकते हैं)
  • उसे उस समय पीने, खाने या दवा देने दो
  • इसे एक कंबल से ढकें या इसे गर्म करें (यह पीड़ित हो सकता है)

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में मिर्गी - लक्षण, उपचार और देखभाल , हम आपको मानसिक समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मिर्गी के समान हमलों के साथ कुत्तामिर्गी के समान हमलों के साथ कुत्ता
मेरा कुत्ता थोड़ा थरथराता हैमेरा कुत्ता थोड़ा थरथराता है
कुत्ते मिर्गी के हमलों का पता लगाते हैंकुत्ते मिर्गी के हमलों का पता लगाते हैं
मेरे कुत्ते को मिर्गी हो सकती हैमेरे कुत्ते को मिर्गी हो सकती है
अगर मेरे कुत्ते के पास एक मिर्गी जब्त है तो कैसे कार्य करेंअगर मेरे कुत्ते के पास एक मिर्गी जब्त है तो कैसे कार्य करें
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मिर्गी है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मिर्गी है या नहीं
कुत्तों में इडियोपैथिक मिर्गीकुत्तों में इडियोपैथिक मिर्गी
मिर्गी के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथीमिर्गी के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथी
कुत्तों में मिर्गीकुत्तों में मिर्गी
कुत्तों में मिर्गीकुत्तों में मिर्गी
» » बिल्लियों में मिर्गी - लक्षण, उपचार और देखभाल
© 2022 TonMobis.com