Schnauzer कुत्ते के बाल का ख्याल रखना

Schnauzer कुत्ते के बाल का ख्याल रखना

iquest- क्या आपने स्वीकार किया है या अपने घर में एक schnauzer कुत्ते का स्वागत करने की योजना है? यह एक उत्कृष्ट विकल्प है, क्योंकि यह एक वफादार और स्नेही कुत्ता है जो एक ही समय में एक उत्कृष्ट पहरेदार है क्योंकि इसकी सबसे आम व्यवहार विशेषताओं में से एक सतर्क रहना है।

कुत्ते श्नौज़र के विभिन्न आकारों इस दौड़ एक कुत्ते की नस्ल है कि कई वातावरण और उपलब्ध रिक्त स्थान के लिए अनुकूलित कर सकते हैं, लेकिन आप पर्याप्त स्थान पर भरोसा पर्याप्त नहीं है, तो आप भी जानते हैं कि बुनियादी देखभाल इस अद्भुत कुत्ता के लिए आवश्यक हैं।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम विशेष रूप से कैसे बात करते हैं schnauzer कुत्ते के बाल का ख्याल रखना.

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्ते पर बाल के प्रकार और उनमें से प्रत्येक की देखभाल कैसे करें
सूची

Schnauzer कुत्ते के बाल

Schnauzer कुत्तों को अपने फर को अच्छी स्थिति में रखने के लिए विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होती है, हालांकि वे अपने बालों के मुर्गी में कम आवृत्ति वाले कुत्ते हैं, उनका फर है दो परतों द्वारा गठित :

  • बाहरी परत एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करती है और इसमें कठोर स्थिरता होती है
  • आंतरिक परत में मुलायम स्थिरता होती है, जो कपास के समान बनावट होती है

Schnauzer के बालों से बाहर एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह गिरता नहीं है (जब तक यह पैथोलॉजी से प्रभावित न हो) और यह सुविधा इस प्रकार के फर को एक कोट भी बनाती है जिसके लिए बहुत सावधानी और ध्यान की आवश्यकता होती है।

बाल देखभाल यह सिर्फ एक सौंदर्य पहलू नहीं है , चूंकि एक स्वस्थ कोट वाला कुत्ता अच्छे स्वास्थ्य की आंतरिक स्थिति को दर्शाता है।

Schnauzer कुत्ते के बाल

Schnauzer कुत्ते के बाल ब्रश

Schnauzer कुत्ते के बाल है गाँठ करने के लिए प्रवण और इसे रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका ब्रशिंग के माध्यम से होता है, अधिमानतः मुलायम ब्रिसल ब्रश का उपयोग करना।

12 के बीच और 15 महीने दैनिक धकेल दिया जाना चाहिए, के रूप में अंतिम कोट वयस्क बढ़ रहा है और पिल्ला मृत बाल बाल बढ़ रही है के साथ tangling बचा जाना चाहिए।

एक बार 15 महीने की उम्र बीत जाने के बाद, ब्रशिंग को दैनिक नहीं होना चाहिए, लेकिन यह आवधिक होना चाहिए और सप्ताह में कई बार किया जाना चाहिए।

जाहिर है, हम भी दाढ़ी और पैरों के बाल ब्रश और याद रखें कि ब्रशिंग न केवल एक स्वस्थ कोट के लिए आवश्यक है, लेकिन यह भी एक आदत है कि कुत्ते स्वस्थ अनुशासित और पालतू के लिए सुखद हो सकता है है चाहिए , हालांकि शुरुआत में मैं कुछ चिंता दिखा सकता हूं।

Schnauzer कुत्ते के बाल ब्रश

Schnauzer कुत्ते स्नान




आप कितनी बार एक schnauzer कुत्ते को स्नान करना चाहिए यह इसके आकार के आधार पर अलग-अलग होगा , हालांकि किसी भी मामले में, पालतू जानवरों के लिए एक विशिष्ट शैम्पू का उपयोग करना हमेशा आवश्यक होगा।

लघु schnauzer लगभग हर 10 दिनों में स्नान की आवश्यकता होगी, जबकि मध्यम या विशाल schnauzer महीने में लगभग एक बार स्नान करने की आवश्यकता होगी।

बालों को सूखने देना सुविधाजनक नहीं है, सबसे अच्छा विकल्प एक ड्रायर का उपयोग करना है , कम से कम फर से नमी को हटाने के लिए।

Schnauzer कुत्ते स्नान

बाल काटना

15 महीने की उम्र के बाद, हम किसी अन्य कुत्ते की तरह, एक स्केनौज़र कुत्ते के बाल काटना शुरू कर सकते हैं, इष्टतम स्थिति में अपने कोट को रखने के लिए आपको आवधिक बाल कटवाने की आवश्यकता होगी।

हालांकि, schnauzer का बाल कटवाने विवाद से मुक्त नहीं है क्योंकि इस मामले में इसे एक तकनीक का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है ट्रिमिंग या स्ट्रिपिंग , यह वास्तव में बालों को काटने के बारे में नहीं है, लेकिन मृत बाल खींचने के बारे में है।

इन प्रथाओं की सिफारिश की जाती है क्योंकि बालों को मुंडा होने पर कठोर बालों वाले कुत्ते होने के कारण, यह अपनी बनावट खो देगा और कपास की तरह स्थिरता के अच्छे बाल की तरह दिखाई देगा।

बालों को फाड़ने में शामिल अभ्यास वे मुख्य रूप से प्रदर्शनी कुत्तों में उपयोग किया जाता है , कई मालिक पारंपरिक तकनीक का चुनाव करते हैं क्योंकि स्ट्रिपिंग कुत्ते के लिए दर्दनाक हो सकती है।

दुर्भाग्यवश, ये तकनीकें पालतू जानवरों के लिए दर्दनाक हो सकती हैं जैसे प्रदर्शनी के लिए निर्धारित कुत्ते के लिए।

बाल काटना

Schnauzer कुत्ते के बाल की देखभाल करने के लिए अन्य युक्तियाँ

यदि आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता स्केनौज़र हमेशा एक स्वस्थ कोट देखें, तो निम्नलिखित युक्तियों पर विशेष ध्यान दें:

  • भोजन आवश्यक है, कुत्ते को देने की सिफारिश की जाती है सप्ताह में एक बार अंडे की जर्दी , उबला हुआ।
  • पिघलने के मौसम के दौरान आपको आवश्यक फैटी एसिड के आधार पर विटामिन कॉम्प्लेक्स या पौष्टिक पूरक के बारे में सलाह देने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
  • गर्मी के दौरान कुत्ते के दिन के मध्य में सूर्य के संपर्क में आने के लिए सुविधाजनक नहीं है , चूंकि यह निर्जलीकरण और सूखा सकता है।
  • यदि हम कुत्ते की त्वचा पर किसी भी घाव का निरीक्षण करते हैं तो पशु चिकित्सक के पास जाना आवश्यक होगा।
Schnauzer कुत्ते के बाल की देखभाल करने के लिए अन्य युक्तियाँ

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Schnauzer कुत्ते के बाल का ख्याल रखना , हम आपको हमारे हेयर केयर सेक्शन में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Schnauzer अब अपने पिछड़े पैर के साथ चलता हैSchnauzer अब अपने पिछड़े पैर के साथ चलता है
Schnauzer एक बदसूरत शोर बनाता है जैसे कि वह कुछ अटक गया थाSchnauzer एक बदसूरत शोर बनाता है जैसे कि वह कुछ अटक गया था
दुनिया के 5 सबसे छोटे कुत्तोंदुनिया के 5 सबसे छोटे कुत्तों
Schnauzer कुत्तों के लिए नामSchnauzer कुत्तों के लिए नाम
एक विनाशक schnauzer के लिए सलाहएक विनाशक schnauzer के लिए सलाह
एक schnauzer की देखभाल कैसे करेंएक schnauzer की देखभाल कैसे करें
विशाल schnauzerविशाल schnauzer
मानक Schnauzerमानक Schnauzer
एक मध्यम schnauzer के लिए Haircutsएक मध्यम schnauzer के लिए Haircuts
लघु schnauzer की देखभाललघु schnauzer की देखभाल
» » Schnauzer कुत्ते के बाल का ख्याल रखना
© 2022 TonMobis.com