चिहुआहुआ का इतिहास

स्पैनिश विजय से हजारों साल पहले मेक्सिको और मध्य अमेरिका में वास्तव में कुत्ते थे। वे सभी आकारों और रंगों के कुत्ते थे, और विशेष रूप से अशक्त विविधता का उपयोग कई भारतीयों द्वारा अपने त्यौहारों, त्यौहारों और धार्मिक समारोहों में किया जाता था। XoloitzВcuintli todavГa, ओएस ± तीन tamaГ में allГ है क्रूस पर के बारे में 60 से अधिक centГmeВtros के मानक उपाय किया जा रहा है, लघु उपायों के 32 45 centГmetros, और mГЎs pequeГ ± या से बुलाया मैक्सिकन कुत्ता नग्न (गंजा) , 27 से 30 सेंटीमीटर तक। इन टुकड़ों को अक्सर खूबसूरत चिहुआहुआ से भ्रमित किया जाता है और, कुछ मामलों में, लोगों ने सोचा है कि चिहुआहुआ और नग्न मेक्सिकन कुत्ते समान थे, लेकिन ऐसा नहीं है।

उत्तरार्द्ध शायद मेक्सिको में अलग-अलग समय में दो या तीन अलग-अलग पथों से पहुंचे। primerosВ बसने जो MГ © xico और AmГ © सेंट्रल अमीर हैं, जिनमें से यह जानकारी मिली है के लिए आया था, जो साइबेरिया से अलास्का alВrededor 25,000 वॉलपेपर ओएस ± मसीह से पहले होना रिंग के जलडमरूमध्य को पार एशिया से आप्रवासी थे। वे कई तरंगों में पहुंचे और बड़े खेल शिकारी थे, और वे निश्चित रूप से उनके कुछ कुत्तों के साथ थे। कुछ अमेरिकी प्रवासियों ने दक्षिण अमेरिका की नोक पर पहुंचने से पहले लगभग 17,500 किलोमीटर की दूरी पर 600 भूगर्भन और 18,000 साल लग गए। लगभग 7,000 ए। सी का

मेक्सिको में नग्न मैक्सिकन कुत्तों का एक और तरीका हो सकता है कि चिन्ना चिन राजवंश के जहाज निर्माण करने वालों की संख्या 400 ईसा पूर्व बढ़ी है। सी। जो इन कुत्तों को उनके साथ ला सकता था। इसके अलावा, वे 18 वीं शताब्दी में वहां पहुंचे होंगे। जब चीनी व्यापारियों मेक्सिको के पश्चिमी तट पर बस गए, तो यह संभव है कि उन्होंने अपने चीनी crested छिद्र भी पेश किया। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि इस क्षेत्र में पाए जाने वाले नग्न कुत्तों (अशक्त) को चीनी हैरलेस, यानी, बेकार चीनी कुत्ते के रूप में जाना जाता है। लेकिन संभवतः यह वह नाम था जिसे चीनी ने इन कुत्तों को दिया जो कि अपनी विविधता के समान थे - चीनी बाल का नाम अक्सर मैक्सिको में सुना जाता है।

मेक्सिको में रहने वाला पहला महत्वपूर्ण शहर मायाओं के आसपास 4,000 ए था। बाद में वे अब ग्वाटेमाला और होंडुरास में बस गए, और 600 ईस्वी के आसपास युकाटन में विकसित हुए। दूसरी माया संस्कृति का उछाल और गिरावट हर्र्न कॉर्टेस की विजय से कुछ ही समय पहले 900 से 1450 थी। कुत्तों के कुछ माया संदर्भ कुछ हद तक दिलचस्प हैं। मौत का मायान भगवान, आह Puch, कौन था paВrecido मौत का एज़्टेक भगवान, Mictlantecutli, नौ नरक से अधिक राज्य करता रहा, और इरोस ± अपने निरंतर compaГ एक कुत्ता, idero और bГєho ± एक pГЎjaВro plaГ थे। ये सभी प्राणी मायाओं के लिए बुरी पीड़ा के थे।

यदि मुलुका माया वर्ष खराब थे, तो उन्होंने एक समारोह मनाया जिसमें पुरानी महिलाएं स्टिल पर नृत्य करती थीं, और उनके देवताओं पर "देवताओं के सिरेमिक कुत्ते" भोजन की पेशकश की जाती थीं। कोको बागानों के मालिकों ने कोको के देवता को बलि चढ़ाया। यदि संभव हो, तो उन्होंने चॉकलेट के साथ दाग वाले कुत्तों का इस्तेमाल किया, और गरीब कुत्ते को नीचे के पत्थरों के ढेर पर पिरामिड के शीर्ष से फेंक दिया गया। . तुरंत उन्होंने दिल को हटा दिया, इसे दो तख्ते के बीच रखा, और फिर इसे कोको के देवता के लिए बलिदान के रूप में पेश किया। कुत्ते का इस्तेमाल म्यां कैलेंडर में भी किया जाता था, लेकिन कुत्ते के दिन को अच्छी किस्मत नहीं माना जाता था। «दिन ओसी (कुत्ते के दिन) पर पैदा हुए एक आदमी से शादी न करें क्योंकि वह अक्सर घर छोड़ देगा।»




स्पेनिश विजय के समय, ऐसा लगता है कि युकाटन में माया कुत्तों में दो प्रकार के ग्रेहाउंड होते थे, जिन्हें संक्षेप में लाल रंग के रूप में वर्णित किया गया था। छोटे लोगों को वॉचडॉग और शिकार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बड़े लोगों के रूप में उपयोग किया जाता था। मायाओं के पास जूलोस नामक नंगे बाल भी थे, और उन्हें मवेशियों जैसे झुंडों में केंद्रित कुछ जिलों में उठाया। महिलाओं को प्रजनन के लिए रखा गया था, लेकिन उन्होंने अधिकांश पुरुषों को फेंक दिया और उन्हें बाजार के लिए फटकार दिया।

jeВroglГfica CenВtroamГ © रिका utilizГі लेखन के शुरुआती किताबों में, और cГіdiВces और कैनवस के रूप में जाना जाता है। पहले माया कोडिस लगभग 1000 डी एकत्र किए गए थे। दुर्भाग्य से, 50 एज़्टेक, ज़ापोटेक और रोमनसाइट कैक्टि की तुलना में केवल तीन माया कोडियां हैं। LiВbros मायान चिलम Balem, GuateВmala भारतीय quichГ © की पुस्तक, Popol Vuh, और Toltecs की दिव्य पुस्तक, Teoamoxtli laВmentablemente Гєnicos शेष बची है। EspaВГ सोलहवीं सदी के ± oles विजेताओं और posteriormenВte, clГ © rigos, प्राचीन भारतीय cГіdices के treВmendo nГєmero नष्ट कर दिया। माया आकर्षित नहीं किया था कि वास्तव में क्या veГan- mezclaВban मानव, एक कार्टून में जानवरों और planВtas की caracterГsticas, ताकि सभी कुत्तों बराबर pareВcГan, और सभी मगरमच्छ, तोते, आदि, simbГіlicos थे, इसलिए किसी के लिए यह पता होना मुश्किल है कि उन्होंने वास्तव में किस तरह के कुत्ते को चित्रित किया है।

अगली महान संस्कृति टॉल्टेक्स की थी। यह उन लोगों के समूह को दिया गया आधुनिक नाम है जो लगभग 700 ए रहते थे। तुला के क्षेत्र में सी का, जो इसकी राजधानी थी, जब तक कि इसे आग से नष्ट नहीं किया गया और 1150 ईस्वी में त्याग दिया गया। बीसी 12 वीं शताब्दी के दौरान उत्तरी अमेरिका में दक्षिण की ओर एक महान प्रवासी आंदोलन था। कुछ जनजातियों, जिन्हें बाद में चिचिम-गैल (कुत्तों के बच्चे) का नाम प्राप्त हुआ क्योंकि वे बर्बर थे और टॉल्टेक्स के क्षेत्र में कृषि या वस्त्र नहीं जानते थे।

इन लोगों के पास एक पौराणिक देवता था, जिसे कुक्कुलन या क्वेटज़लकोटल भी कहा जाता था। ऐसा लगता है कि यह पेलिररुबियो था और वह तुला में रहता था, जहां उसने अपने चांदी के महलों और गोले बनाए। उसने भूमि छोड़ दी, वहां अपने खजाने का मनोरंजन किया और लोगों को वादा किया कि वह एक दिन वापस आएगा। यह किंवदंती पीढ़ियों के माध्यम से पारित की गई थी, और जब स्पेनियों ने पहुंचे, तो कई भारतीयों का मानना ​​था कि क्विज़लकोटल वापस आ गया था। यह एक कारण है कि कुछ हद तक स्पेनियों ने मैक्सिको को इतनी आसानी से जीतने में सक्षम थे।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चिहुआहुआ कुत्ते नस्लचिहुआहुआ कुत्ते नस्ल
चिहुआहुआ की उत्पत्तिचिहुआहुआ की उत्पत्ति
बहुत घबराहट चिहुआहुआ पूरी मंजिल पर पाइप हो जाता हैबहुत घबराहट चिहुआहुआ पूरी मंजिल पर पाइप हो जाता है
ब्रश चिहुआहुआब्रश चिहुआहुआ
चिहुआहुआ की आंखों के नीचे एक बैग हैचिहुआहुआ की आंखों के नीचे एक बैग है
चिहुआहुआ पिल्ले में आंतों के पेरेसिसचिहुआहुआ पिल्ले में आंतों के पेरेसिस
दुनिया में सबसे छोटा कुत्ता नस्लदुनिया में सबसे छोटा कुत्ता नस्ल
चिहुआहुआ कुत्ता माप कितना करता हैचिहुआहुआ कुत्ता माप कितना करता है
चिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासाचिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासा
चिहुआहुआ की उत्पत्तिचिहुआहुआ की उत्पत्ति
» » चिहुआहुआ का इतिहास
© 2022 TonMobis.com