एक बिल्ली में गर्भावस्था

एक बिल्ली में गर्भावस्था

बिल्लियों उत्कृष्ट माताओं और प्रजनकों हैं। एक नियम के रूप में वे जन्म देते हैं और समस्याओं के बिना अपने पिल्ले उठाते हैं। उम्र के पहले वर्ष से पहले उनकी पहली गर्मी होती है और यदि वे पुरुष के संपर्क में आते हैं तो गर्भवती हो सकती है। यदि आपने अपनी बिल्ली को निर्जलित नहीं किया है, भले ही यह घर का बना बिल्ली हो, तो यह संभावना है कि पलायन के दौरान वह गर्भवती हो जाएगी। प्रत्येक गर्भावस्था में बिल्लियों में 1 से 6 पिल्लों के बीच हो सकता है और साल में एक से अधिक जन्म हो सकते हैं।

घर पर एक कूड़े होने से बहुत ही फायदेमंद और सुंदर हो सकता है लेकिन हमें त्याग किए गए जानवरों की संख्या के बारे में भी सोचना चाहिए, इसलिए इसे जिम्मेदारी से लिया जाना चाहिए। यदि आपकी बिल्ली नई है या आपने कभी पिल्लों की देखभाल नहीं की है, तो यह लेख आपको बिल्लियों की गर्भावस्था के बारे में कुछ और जानने में मदद करेगा।

अगर आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली गर्भवती है तो पशु विशेषज्ञ के इस लेख को पढ़ना जारी रखें जहां आप पिल्लों के गर्भधारण और वितरण से संबंधित सब कुछ जान लेंगे। सब के बारे में बिल्ली में गर्भावस्था , नीचे:

आप में भी रुचि हो सकती है: गर्भवती बिल्ली की देखभाल करना
सूची

बिल्ली में उत्साह

पारंपरिक रूप से बिल्लियों का उत्साह ऋतु और दिन के उजाले के घंटों के अनुसार बनाया गया था। हालांकि, वर्तमान में घरेलू बिल्लियों में पूरे साल गर्मी हो सकती है। एक बिल्ली की पहली गर्मी आमतौर पर बीच में दिखाई देती है 6 और 9 महीने पुराना , प्रत्येक बिल्ली के आधार पर।

गर्मी के दौरान बिल्लियों खुद को दिखाते हैं बेचैन , मेयो मजबूत सामान्य और अपने पेट को अपने कूल्हों को झुकाकर फर्श के खिलाफ रगड़ सकते हैं। यह उन दिनों में है जब वह क्षेत्र के पुरुषों को आकर्षित करेगी और वह उनसे मिलने के लिए बाहर निकलने की कोशिश करेगी।

यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपकी बिल्ली गर्भवती हो जाए तो आपको इन दिनों के दौरान घर छोड़ने से बचना चाहिए, लेकिन बाकी आश्वासन दिया है कि गर्मी गुजरने तक दिन और रात के लिए यह मेस जाएगा। आपको धैर्य रखना चाहिए, और कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करें। बिल्लियों की गर्मी में बिल्ली के उत्साह के बारे में और जानें।

यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपकी बिल्ली को झुकाएं नसबंदी पर विचार करें . ईर्ष्या के दौरान बिल्ली पीड़ित होती है, खासकर अगर नकल नहीं होता है। यदि आप इस विषय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो बिल्ली को निर्जलित करने के फायदों के बारे में पढ़ें।

बिल्ली में उत्साह

गर्भावस्था के चरण

बिल्लियों में गर्भावस्था लगभग रहता है 2 महीने . प्रत्येक बिल्ली के आधार पर, यह 60 से 67 दिनों के बीच भिन्न हो सकता है। कई बार हम बिल्कुल नहीं जान पाएंगे कि जब उसने 60 दिनों के लिए कल्पना की है तो हमें डिलीवरी के लिए इंतजार करना होगा:

  • 10 दिन: मतली और उल्टी पहले 10 दिनों में दिखाई दे सकती है।
  • 4ordf- सप्ताह: इस पल के रूप में, पेट पहले से ही प्रारंभिक शुरू होता है। भ्रूण एक महीने पुराना है और लंबाई में लगभग 5 सेंटीमीटर और वजन में लगभग 7 या 8 ग्राम हैं। आने वाले दिनों और हफ्तों में वे अपने आकार को काफी बढ़ाएंगे। निपल्स सूजन और गुलाबी हो जाते हैं, स्तनपान के लिए तैयारी कर रहे हैं।
  • 5ordf- सप्ताह: बिल्ली को असुविधा हो सकती है। गर्भावस्था हार्मोन के कारण आपके शरीर में बदलावों के कारण मतली हो सकती है।
  • 7ordf- और 8ordf- सप्ताह: यह गर्भावस्था का अंतिम चरण है। बिल्ली पहले से ही वजन में उल्लेखनीय रूप से बढ़ी है और आप उसके पेट में बिल्ली के बच्चे की गतिविधियों को देख सकते हैं।
  • दिन 60-67: इन दिनों के दौरान जन्म होगा। अगर गर्भावस्था 67 दिनों से अधिक समय तक चलती है, तो अपने पशुचिकित्सा पर जाएं। पिल्लों के आंदोलन को ध्यान में रखते हुए धीरे-धीरे उसके पेट को छूना और सहवास करना भी सुविधाजनक है। यदि डिलीवरी नहीं होती है और आप आंदोलनों का पालन नहीं करते हैं, तो जटिलताएं हो सकती हैं।
गर्भावस्था के चरण

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्भवती है या नहीं?

गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में इसे पहचानना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा सभी बिल्लियों एक जैसी नहीं हैं, कुछ सामान्य रूप से गर्भावस्था को पार करते हैं और अन्य व्यवहार में अधिक स्पष्ट परिवर्तन दिखाते हैं।

हमें इसमें भाग लेना चाहिए व्यवहार में परिवर्तन , जो हमें नई स्थिति बता सकता है:

  • भूख की कमी: छोटी मात्रा में खाएं, आप भोजन मांग सकते हैं और फिर इसे अपने पसंदीदा भी कोशिश कर सकते हैं। यह सामान्य है और दिनों के मामले में आप सामान्य रूप से खाएंगे।
  • अधिक घंटों के लिए सो जाओ: वह अधिक उदासीन है, खेलना नहीं चाहता। आप इसे विशेष रूप से देखेंगे यदि आप अधिक बिल्लियों के साथ रहते हैं। अकेले रहने और आराम करने की कोशिश करो।
  • यह अधिक स्नेही और घर का बना है: नर के साथ मुठभेड़ के बाद, बिल्ली अक्सर घर छोड़ना नहीं चाहती। यह एक संकेत है कि नकल हो रही है, क्योंकि जैसा कि आप गर्मी के दौरान याद करेंगे, आपकी प्राथमिकता बाहर जाना और पुरुष से मिलना है। वह और अधिक सहवास मांगेगी और वह सामान्य से अधिक मोमोसा होगी।
  • यह अधिक बेकार दिखाता है: इसके विपरीत भी हो सकता है कि आपकी बिल्ली अधिक सुस्त है और उससे संबंधित नहीं है। गैर-घर बिल्लियों या जो लोग घर पर स्वतंत्र रूप से प्रवेश करते हैं और छोड़ते हैं, वे पहले से कम स्नेही हो सकते हैं। यह पूरी तरह से बिल्ली के व्यक्तित्व और उसके मालिक के साथ इसके संबंध पर निर्भर करता है।

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह से आप ध्यान देने में सक्षम होंगे शारीरिक परिवर्तन गर्भावस्था द्वारा उत्पादित:

  • ध्यान देने के लिए शुरू होता है पेट उगलना .
  • निपल्स सूजन हो जाते हैं, बड़े हो जाते हैं और एक प्राप्त करते हैं अधिक गुलाबी स्वर सामान्य से यह एक संकेत है कि वे दूध देने की तैयारी कर रहे हैं। जैसे-जैसे सप्ताह चलते हैं, आप देखेंगे कि स्तन दूध से कैसे भरते हैं और आकार में वृद्धि करते हैं।
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्भवती है या नहीं?

प्रसव के लिए तैयारी

जन्म देने का क्षण होगा दिन 60 से गर्भावस्था के रूप में, लेकिन इस समय निर्धारित करना मुश्किल होता है कि इसे तैयार करना महत्वपूर्ण है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप गर्भवती बिल्ली को अल्ट्रासाउंड करने के लिए पशुचिकित्सा में जाएं। इससे हमें यह जानने में मदद मिलेगी कि डिलीवरी में जटिलताएं हो सकती हैं, तो कितने पिल्ले रास्ते पर हैं।

घोंसला तैयार करो

जन्म देने के लिए बिल्लियों आमतौर पर देखो अलग जगहें , गर्म, शांत और छोटी रोशनी के साथ। अगर आपके घर में लॉफ्ट या बेसमेंट है, तो आप जन्म देने के लिए एक कोने चुन सकते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में वे एक ऐसी जगह की तलाश करेंगे जो उन्हें पसंद है, आपको इसे देखना चाहिए और मानव यातायात से दूर एक शांत स्थान चुनना चाहिए, जहां बिल्ली जन्म के पहले दिन जितना संभव हो सके शांत हो जाएगी। कुछ सुझाव:

  • एक तैयार करें कंबल या कपड़े के साथ कार्डबोर्ड बॉक्स या बिस्तर . ध्यान रखें कि यह रक्त और तरल पदार्थ दाग जाएगा ताकि यह बेहतर हो कि वह बिस्तर नहीं है जिसमें आप सोते हैं।
  • उस स्थान पर आपके पास होना चाहिए पानी और भोजन . यदि सैंडबॉक्स बहुत दूर है, उदाहरण के लिए यदि आपने अटारी में जन्म दिया है, तो उसे पहले दिन के दौरान उस क्षेत्र में ले जाएं। कई बिल्लियों अपने पिल्ले से अलग नहीं होना चाहते हैं, खासकर अगर घर के आसपास कई लोग हैं।
  • आदर्श रूप में, आपके पास जन्म देने के पहले और पहले दिन के लिए एक जगह तैयार है और फिर आप उन्हें किसी अन्य स्थान पर ले जा सकते हैं। ध्यान रखें कि बिल्ली के बच्चे बंद आँखों से पैदा होते हैं इसलिए आपको उन्हें प्रकाश स्रोतों में बेनकाब नहीं करना चाहिए। यह बेहतर है कि जब तक वे अपनी आंखें खोल नहीं लेते हैं, तब तक वे मंद-सुथरे स्थानों में रहते हैं। पहले क्षणों में फ्लैश के साथ चित्रों को बहुत करीब से काम करने से बचें जैसे कि जीवन के पहले दिनों में आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है।
प्रसव के लिए तैयारी

लक्षण जो पल आया है

ऐसे कई संकेत हैं जो इंगित कर सकते हैं कि आपकी बिल्ली अगले घंटों में जन्म देगी:

  • व्यवहार में परिवर्तन : बिल्ली असहज है, वह नीचे झूठ बोलती है और लगातार लिफ्ट करती है। वह अपनी जननांगों को लाता है और अपनी मुद्रा को बदलता है जैसे कि वह आरामदायक नहीं था।
  • उपवास: जन्म से कुछ घंटे पहले, वे खाना नहीं खाएंगे। यह संकुचन के दौरान उल्टी रोकता है।
  • यह आपको चेतावनी देता है: पल आने पर कई बिल्लियों, उनके मालिक की तलाश करें और उनका ध्यान दें। आप जन्म देने के लिए चुने गए स्थान पर उसके साथ जाना चाह सकते हैं। यह आपकी बिल्ली के साथ आपके रिश्ते पर निर्भर करता है, अन्य मामलों में वह चेतावनी के बिना अकेले सेवानिवृत्त होगी। आपको इसका सम्मान करना चाहिए, खासकर यदि यह आपका पहला जन्म है।
  • संकुचन: संकुचन हर कुछ मिनटों में दोहराया जाएगा। पेट में छोटे स्पैम मनाए जाते हैं।
  • श्लेष्म प्लग का निष्कासन: भेड़ के माध्यम से एक सफ़ेद या पीले रंग के श्लेष्म का निष्कासन होता है। यह एक संकेत है कि श्रम निकट है।
  • Tordf- निचला शरीर: उसके शरीर का तापमान डिलीवरी से पहले 39ordm-C से नीचे गिर जाता है।
लक्षण जो पल आया है

जन्म

बिल्लियों में आमतौर पर कठिनाइयों के बिना उनके पिल्ले होते हैं। श्लेष्म प्लग के निष्कासन के बाद, पहली पिल्ला पत्तियों से पहले मिनट या घंटे लग सकते हैं। हालांकि, अगर आप हमारे घर में जन्म देने का फैसला कर चुके हैं तो आपातकालीन पशुचिकित्सा के टेलीफोन नंबर को तैयार करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

मां पिल्लों की मदद करता है बाहर जाने के लिए, उन्हें चाटना और रक्त और प्लेसेंटा के अवशेषों को हटा दें। दांतों के साथ प्रत्येक पिल्ला की नाड़ीदार कॉर्ड काट दिया।

आम तौर पर वे पास करते हैं कई मिनट एक पिल्ला और अगले के प्रस्थान के बीच लेकिन कभी-कभी वे सभी एक पंक्ति में छोड़ सकते हैं। इस मामले में और यदि आप देखते हैं कि मां बहुत थक गई है और सभी पिल्लों का ख्याल नहीं रख सकती है, तो आप उसकी मदद कर सकते हैं। एक नमी तौलिया के साथ, मुलायम caresses के साथ पिल्ला साफ करें। यह बेहतर है कि मां ने कॉर्ड काट दिया, लेकिन यदि यह नहीं है, तो आप पिल्ला के पेट से अलग, और एक कीटाणुशोधक कैंची के साथ सावधानी से काटने के लिए दो अंगों पर दो तारों को बांधकर कर सकते हैं।




सभी पिल्लों ने बिल्ली छोड़ दी है प्लेसेंटा को निकाल देगा . यदि नहीं, तो यह संक्रमण हो सकता है। जैसे ही इसे निष्कासित कर दिया जाता है, बिल्ली इसे खाएगी, यह सामान्य है और वितरण के बाद कई पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

कभी-कभी एक बिल्ली इसमें पूरी रात लग सकती है अपने सभी पिल्लों को जन्म देने में। वे एक और दूसरे के बीच घंटों खर्च कर सकते हैं। उन घंटों के दौरान और समय-समय पर उसे शांत छोड़ना बेहतर होता है, आप देख सकते हैं कि सब कुछ ठीक हो जाता है।

अगर सारी रात या पूरे दिन आप देखते हैं कि आपके पास अभी भी एक पिल्ला है लेकिन ऐसा लगता है कि आप अपने पशुचिकित्सा को जन्म देने से पहले ही समाप्त कर चुके हैं। कभी-कभी वे मृत पिल्लों को जन्म दे सकते हैं और निष्कासित होने में समय लग सकते हैं।

जन्म

पिल्ले

जैसे ही पिल्ले पैदा होते हैं निपल्स की तलाश करेंगे अपनी मां से अपने पहले भोजन के लिए। यदि आप मौजूद हैं तो आप उन्हें करीब ला सकते हैं ताकि वे स्तनपान कर सकें। यह बेहतर है कि इन पहले घंटों में पिल्ले न लें, चित्र लें या उन्हें स्थानांतरित न करें। जब वे बड़े होते हैं, तो उनके साथ खेलने का समय होगा, बिल्ली को सोचें मैं उन्हें अस्वीकार कर सकता था.

पहला शॉट बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि जन्म के कुछ दिनों बाद मादा उत्पन्न होती है कोलोस्ट्रम , पोषक तत्वों और एंटीबॉडी से भरा एक विशेष दूध जो पिल्लों की रक्षा करेगा।

कई बिल्लियों वे बेकार हो सकते हैं अगर कोई अपने पिल्ले को छूता है आपके साथ, आपका मानव साथी आरामदायक महसूस करने के लिए सामान्य है लेकिन यह बेहतर है कि लोग बिल्ली को नहीं जानते या नहीं जानते हैं, पहले दिन के दौरान बिल्ली की जगह पकड़ या प्रवेश नहीं करते हैं।

इन दिनों के दौरान आपके बिल्ली के साथ आपके संबंधों को मजबूत किया जाएगा। बिल्लियों उत्कृष्ट मां हैं और आप कुछ दिनों में इसका आनंद ले सकते हैं और पिल्ले का आनंद ले सकते हैं।

जन्म के शावक वे देख या सुन नहीं सकते हैं , वे बहुत नाजुक हैं और गर्म रखने के लिए अपनी मां और भाई बहनों को नहीं छोड़ेंगे। जीवन के पहले सप्ताह या डेढ़ साल से वे अपनी आंखें खोलना शुरू कर देंगे। आपकी दृष्टि धीरे-धीरे सुधार जाएगी और 10 सप्ताह बाद आप पूरी तरह से देखेंगे।

यदि समस्या माँ के साथ उत्पन्न होती हैं उन्हें खारिज कर दिया या किसी अन्य कारण आप बिल्लियों के लिए जीवन की देखभाल के अपने पहले महीने के दौरान पिल्लों की देखभाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं के लिए एक महीने पढ़ता

वैसे भी बिल्लियों पिल्ले का ख्याल रखेंगे, आपको बस पर्यवेक्षण करना होगा कि सब कुछ ठीक हो जाए। कुछ हफ्तों में आप अपने पिल्ले घर के चारों ओर दौड़ेंगे और जीवन के लगभग 3 सप्ताह दूध पाना शुरू कर देंगे।

पिल्ले

मां की विशेष देखभाल

खिला

गर्भावस्था के दौरान, बिल्लियों को एक बनाए रखना चाहिए संतुलित भोजन साल के बाकी के समान लेकिन एक बढ़ रहा है 25-35% इसकी मात्रा विशेष रूप से गर्भावस्था के बीच से। गर्भवती बिल्लियों के लिए विशेष फ़ीड हैं जो आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करेंगे। हमेशा भोजन करना उचित होता है क्योंकि गर्भावस्था के कुछ चरणों में कम या उल्टी खाती है।

के दौरान स्तनपान अवधि कैलोरी, प्रोटीन और कैल्शियम का योगदान अधिक होना चाहिए। बिल्लियों में वसा की मात्रा होती है जिसका उपयोग प्रसव के बाद उनके पिल्ले की देखभाल करने के लिए किया जाएगा। आप इस अवधि के दौरान दे सकते हैं विटामिन की खुराक . अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें जिस पर सबसे सुविधाजनक है। यद्यपि गर्भवती होने से पहले आपकी बिल्ली उसके आदर्श वजन पर थी, लेकिन उसे अपनी संतान को आगे बढ़ाने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

पिल्ले के जन्म के लगभग 3 सप्ताह बाद दूध पिलाना होगा।

स्वच्छ

स्वच्छ यह बहुत महत्वपूर्ण है अपनी बिल्ली के जीवन भर में लेकिन विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी बिल्ली परजीवी दोनों आंतरिक और बाहरी रूप से साफ है। अन्यथा गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं और जन्म के समय पिल्लों के फैलाव हो सकते हैं। एक बहुत ही युवा बिल्ली में, आंतरिक परजीवी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकते हैं।

यदि आप इस विषय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, बिल्लियों में डुबकी पढ़ना और अपनी बिल्ली को परजीवी से बचाने के लिए कैसे पता लगाएं।

मां की विशेष देखभाल

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक बिल्ली में गर्भावस्था , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?
गर्भावस्था में एक बिल्ली के साथ रहने का जोखिमगर्भावस्था में एक बिल्ली के साथ रहने का जोखिम
बिल्लियों में गर्भावस्थाबिल्लियों में गर्भावस्था
मैं बिल्ली के बच्चे में कीड़े से गर्भावस्था को कैसे अलग करता हूं?मैं बिल्ली के बच्चे में कीड़े से गर्भावस्था को कैसे अलग करता हूं?
पिल्लों को जन्म देने के प्रयास के साथ बिल्लीपिल्लों को जन्म देने के प्रयास के साथ बिल्ली
एक गर्भवती बिल्ली में खून बह रहा हैएक गर्भवती बिल्ली में खून बह रहा है
मेरी बिल्ली ने उसके पेट को सूजन कर दी हैमेरी बिल्ली ने उसके पेट को सूजन कर दी है
सीज़ेरियन के बाद उच्च बुखार के साथ बिल्लीसीज़ेरियन के बाद उच्च बुखार के साथ बिल्ली
मैं अपनी बिल्ली की गर्भावस्था के बारे में कैसे जान सकता हूं?मैं अपनी बिल्ली की गर्भावस्था के बारे में कैसे जान सकता हूं?
गर्भवती बिल्ली में सफेद बिल्लीगर्भवती बिल्ली में सफेद बिल्ली
» » एक बिल्ली में गर्भावस्था
© 2022 TonMobis.com