आप जानते हैं कि कुत्ते की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है

क्या आप जानते हैं कि कुत्ते की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?

छवि
कई कुत्ते के मालिक, विशेष रूप से जिनके पास मादा है, कभी-कभी आश्चर्य होता है कि कुत्ते की गर्भावस्था कब तक होती है? यह आश्चर्यजनक है, क्योंकि आप गर्भावस्था के विभिन्न चरणों में स्वास्थ्य देखभाल दे सकते हैं, इसलिए निम्नलिखित सिफारिशों पर ध्यान दें।
जारी रखने से पहले, यह अच्छा है कि आप ध्यान रखें कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए आपके कुत्ते के लिए गर्भावस्थाएं आवश्यक नहीं हैं। एक मिथक है कि बिट्स को कम से कम एक बार अपने जीवन में गर्भवती होना चाहिए, अन्यथा उनके पास शारीरिक या मनोवैज्ञानिक समस्याएं होंगी। इससे कई पालतू मालिकों को निर्जलीकरण नहीं करना चुनता है। हालांकि, यह बिल्कुल झूठा है और एक कुतिया जन्म देने की आवश्यकता के बिना एक खुशहाल जीवन जी सकता है।

एक कुतिया की सामान्य गर्भावस्था लगभग 2 महीने तक चलती है, 63 दिन सटीक होने के लिए। हालांकि, महिलाएं 58 वें दिन जन्म देने के लिए तैयार हैं, हालांकि इस अवधि को 70 दिनों तक बढ़ाया जा सकता है।

कैसे पता चले कि एक कुतिया गर्भवती है

मालिक गर्भावस्था के दिन से गर्भावस्था को नियंत्रित करते हैं, लेकिन कभी-कभी हमें नहीं पता कि हमारा कुत्ता गर्भवती है या नहीं। (उदाहरण के लिए, अगर वह संक्षेप में eloped या गर्मी के दौरान नर के दौरान संपर्क के बिना हमसे संपर्क किया)। तो पहली बात यह है कि आपको स्पष्ट होना चाहिए कि जब आपका कुत्ता गर्मी में होता है।
उत्साह 7 महीनों के पुराने उपजाऊ बिट्स में दिखाई देता है और इसके बाकी जीवन के दौरान इस तरह जारी रहेगा। यह पहचानना बहुत आसान है, भेड़ और योनि रक्तस्राव में वृद्धि होगी। यह राज्य पशु के आकार के आधार पर, प्रत्येक छः या बारह महीनों के बीच होता है, जो छोटे बिट्स में अधिक बार होता है। इसकी औसत अवधि 15 दिन है, लेकिन 40 दिनों तक बढ़ सकती है। हालांकि, प्रत्येक सवारी के साथ गर्भावस्था नहीं होती है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपके कुत्ते को जन्म देने के दिन क्या हैं, इसलिए निम्नलिखित पर ध्यान दें:

यदि आपने देखा है कि कुछ सवारी हो रही है, तो अपने पालतू जानवर की भूख पर ध्यान दें, यदि आप गर्भवती हैं, तो आप खाने वाले भोजन की मात्रा को कम कर सकते हैं।

आपकी गतिविधि भी बहुत कम हो गई है और आप अधिकांश दिन आराम कर रहे हैं। हालांकि, ये कुछ बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं, इसलिए (यदि आपने देखा है कि कोई सवारी नहीं हुई है, लेकिन आपके कुत्ते का व्यवहार आपको अलार्म करता है, तो स्तनों पर ध्यान दें)। गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह से स्तन काफी बढ़ेगा, और यह एक स्पष्ट संकेत होगा कि वह गर्भवती है।




जैसे ही आपको संदेह होता है कि वह गर्भवती है, उसे पशुचिकित्सा में ले जाना सबसे अच्छा है, यह निर्धारित करने के लिए कि वह गर्भवती है या नहीं, निम्न परीक्षणों में से एक करेगा:

पेट की पल्पेशन
एक एक्स-रे
एक अल्ट्रासाउंड
एक बार जब आप पहचान लें कि आपका कुत्ता गर्भवती है, तो आपको हफ्ते में सप्ताह की निगरानी करनी चाहिए, क्योंकि इसमें भ्रूण के बढ़ने के रूप में भोजन और स्थानिक जरूरतें होंगी, और आपको लगातार पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए। अब संक्षेप में देखें कि विभिन्न चरणों में क्या होता है:

सप्ताह 1 से 3

गर्भनिरोधक और सेल विभाजन जो भ्रूण का उत्पादन करेगा, होता है। इन हफ्तों में भ्रूण गर्भाशय की दीवारों से जुड़ा होता है और पैदा होने वाले पिल्लों की संख्या परिभाषित की जाती है। तीसरे सप्ताह के अंत में आप पहले से ही पिल्ले के सिर और ट्रंक देख सकते हैं।

सप्ताह 4 से 6
पिल्ले सप्ताह की शुरुआत में दो से छह सेंटीमीटर के बीच मापते हैं 4. अंग, मांसपेशियों, आंखें, रीढ़ की हड्डी और हड्डियां बनती हैं। पिल्लों का लिंग परिभाषित किया गया है और दिल की धड़कन को माना जा सकता है। छह सप्ताह के अंत में पैर विकसित होने लगते हैं।

सप्ताह 7 से 9
पिल्लों की वृद्धि में वृद्धि होती है और जन्म के समय उनकी उपस्थिति होती है। इस चरण में स्नाउट, कोट और (मौजूद हार्मोन के आधार पर) स्वभाव विकसित होता है। 9 सप्ताह के अंत में पिल्ला के पैरों की गति कुत्ते के पेट में नग्न आंखों के लिए पहले से ही दिखाई दे रही है, जो इंगित करता है कि वे पैदा होने के लिए तैयार हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)
गर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिनगर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिन
बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
एक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक है
कुत्तों में प्रसवपूर्व देखभालकुत्तों में प्रसवपूर्व देखभाल
एक गर्भवती कुत्ते के कदम से कदम कैसे देखभाल करेंएक गर्भवती कुत्ते के कदम से कदम कैसे देखभाल करें
एक गर्भवती कुतिया की देखभाल कैसे करेंएक गर्भवती कुतिया की देखभाल कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं
एक गर्भवती कुतिया व्यायाम कर सकते हैं?एक गर्भवती कुतिया व्यायाम कर सकते हैं?
» » आप जानते हैं कि कुत्ते की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है
© 2022 TonMobis.com