मैं मछली टैंक में पत्थरों को कैसे साफ कर सकता हूं?

हमारे मछली टैंक में मछली के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए, हमें अपने भोजन के अलावा, देखभाल का ध्यान रखना चाहिए, मछलीघर को साफ रखना है, क्योंकि यह हमें एक सुरक्षित वातावरण पर विश्वास करने की अनुमति देगा जहां मछली स्वस्थ तरीके से तैर सकती है और बढ़ सकती है।

सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जब हम मछली टैंक को साफ करते हैं, जो आमतौर पर सबसे ज्यादा भूल जाते हैं, तो इसके पत्थरों को साफ करना है, क्योंकि अपशिष्ट और भोजन जो गिरते हैं, आमतौर पर इन कंकड़ों के बीच जमा होते हैं। इसलिए, इन पत्थरों को साफ रखने के महत्व को देखते हुए, हम आपको बताते हैं कि हम क्या कहते हैं मछली टैंक से पत्थरों को कैसे साफ करें।

आम तौर पर, यह हर दो सप्ताह में इस सफाई को करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि यह आपकी मछली को एक सुपर स्वस्थ वातावरण में संभालने की अनुमति देगा, जो कि अच्छे मछली के स्वास्थ्य का पर्याय बन गया है।

मछली टैंक में पत्थरों को साफ करने के लिए कदम

मछली टैंक में पत्थरों की सफाई सही ढंग से करने के लिए किए जाने वाले कदमों की एक श्रृंखला है। हम उन्हें नीचे विस्तृत छोड़ देते हैं, देखें कि यह कितना आसान है:

चरण 1: पहली चीज़ जो हमें करना चाहिए वह मछली को सक्षम करने में सक्षम है मछलीघर साफ करें एक शांत तरीके से इसके लिए टैंक से कुछ पानी निकालने और इसे एक कंटेनर के अंदर रखने की सिफारिश की जाती है, जो एक बाल्टी या कोई अन्य हो सकती है। नेट के माध्यम से, हमें मछलीघर से मछली को धीरे-धीरे इस कंटेनर में हटा देना चाहिए जहां वे केवल अस्थायी रूप से पाए जाएंगे।

चरण 2: दूसरा कदम है नाली मछलीघर में लगभग 50% पानी और चूहे में प्लास्टिक बजरी क्लीनर को ऊपर और नीचे ले जाने के लिए, चूषण को प्राप्त करने के लिए, जो हमें नली के माध्यम से पानी को बाल्टी में ले जाने की आवश्यकता होती है।




छवियां (11)

चरण 3: फिर हमें नली में प्लास्टिक क्लीनर में शामिल होना चाहिए और एक बार जब हम इसमें शामिल हो जाते हैं तो हम इसे मछलीघर के चारों ओर ले जाते हैं ताकि क्लीनर के अंदर बजरी के केवल थोड़ी मात्रा में चूसने में सक्षम हो सके। हासिल करने के लिए अवशेषों को हटा दें, हमें उपकरण को पानी में ऊपर और नीचे एक मजबूत तरीके से हिला देना चाहिए। इसके अलावा, यह कुछ कचरे को ढीला करने की अनुमति देगा जो मछलीघर के चट्टानों के बीच संचित हो सकता था, बिना ध्यान दिए।

चरण 4: इस चरण में हमें पत्थरों की जांच करनी चाहिए ताकि वे यह समझ सकें कि क्या कोई था शैवाल का संचय। अगर हमें महत्वपूर्ण मात्रा मिलती है, तो हमें इन पत्थरों का एक हिस्सा मछलीघर में मौजूद सबसे बड़े पत्थर भी लेना चाहिए और उन्हें एक कंटेनर में भिगो दें जो पानी के हर नौ भागों, ब्लीच में से एक के लिए रखता है। साबुन या ठेठ डिटर्जेंट के उपयोग का सहारा लेना महत्वपूर्ण नहीं है, क्योंकि ये जहरीले पदार्थों को छोड़ सकते हैं या इन उत्पादों के निशान हो सकते हैं जो मछलियों के लिए जहरीले होते हैं, जैसे वे किसी अन्य प्रकार के पालतू जानवर के लिए होते हैं।

डाउनलोड (11)

चरण 5: एक बार हम एक समय छोड़ देते हैं पत्थरों को सूखें इस समाधान के साथ, अगला कदम इन पत्थरों को टैंक में वापस रखने से पहले कुल्ला करना है। इसके अलावा हमें मछलीघर के अंदर सभी सामानों को वापस रखना होगा जिन्हें हम उचित सफाई करने के लिए निकालते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि इन सभी सामानों को मछली टैंक में लौटने से पहले, हम सुनिश्चित करते हैं कि वे ठीक से साफ हो जाएं।

अंत में, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यदि इस सफाई प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, अपेक्षित परिणाम प्राप्त नहीं किए जाते हैं, तो इस प्रक्रिया को दोहराने के लिए सलाह दी जाती है जब तक कि मछली टैंक की अच्छी सफाई प्राप्त न हो जाए। इसके अलावा, अगर हम मछली टैंक को बहुत गंदा देखते हैं, तो इस प्रक्रिया को और अधिक बार करना बेहतर होता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
आसानी से एक मछली टैंक कैसे साफ करें?आसानी से एक मछली टैंक कैसे साफ करें?
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
खारे पानी के एक्वैरियम का निर्माण कैसे करेंखारे पानी के एक्वैरियम का निर्माण कैसे करें
मछली टैंक को कैसे साफ करेंमछली टैंक को कैसे साफ करें
घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करेंघर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें
पानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाएपानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाए
माउस बिना रोक के कताई हैमाउस बिना रोक के कताई है
मछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना हैमछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना है
शुरुआती के लिए मछली आदर्शशुरुआती के लिए मछली आदर्श
» » मैं मछली टैंक में पत्थरों को कैसे साफ कर सकता हूं?
© 2022 TonMobis.com