आसानी से एक मछली टैंक कैसे साफ करें?

हमारी मछली के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए, मछली की टंकी को इष्टतम स्थिति में रखना आवश्यक है, जो न केवल अच्छी हालत में सब कुछ होने का तात्पर्य है, बल्कि सभी को उचित सफाई के साथ। इसके लिए, न केवल कुछ आवृत्ति के साथ सफाई करना आवश्यक है, लेकिन इसे करने के पल में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए युक्तियों की एक श्रृंखला को ध्यान में रखना आवश्यक है। यद्यपि यह सफाई कुछ है जो हर कोई जानता है, समस्या यह है कि आप नहीं जानते कि इसे क्यों करना है या कैसे करना है। यही कारण है कि हम निम्नलिखित में क्या कहते हैं हम आपको बताते हैं एक मछली टैंक को साफ करने के लिए कैसे

जल्दी और ऊपर सब बहुत आसान है।

डाउनलोड (7)

शुरू करने से पहले, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि मछली बहुत नाजुक और संवेदनशील जानवर हैं, इसलिए जब हम उन्हें स्थानांतरित करते हैं या उन उत्पादों में बहुत सावधान रहना चाहिए जिन्हें हम मछली टैंक को साफ करने के लिए उपयोग करते हैं।

आपको इस आलेख में मिलेगा []

सफाई उत्पादों या क्लासिक साबुन का उपयोग न करें

जैसा कि हमने कहा, मछली बहुत संवेदनशील होने की विशेषता है, इसलिए सफाई रसायनों या पारंपरिक साबुन का उपयोग करके उनके स्वास्थ्य में समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

am_250002_4385435_411958

इसके बजाए, इसकी अनुशंसा की जाती है विशेष पानी पंप का प्रयोग करें , जो मछली टैंक के अंदर रखे जाते हैं, और इसमें अच्छी गुणवत्ता के साथ पानी को बनाए रखने में मदद करते हैं। इनका काम करने का तरीका निरंतर तरीके से पानी में परिवर्तन करना है, जिसका मतलब है कि वे पानी को गंदगी से खत्म कर देते हैं और अच्छी हालत में पानी पेश करते हैं। सलाह दी जाती है कि सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल किया जाए, बस जब हमें एहसास हो कि टैंक में पानी गंदे होने लगता है।

सफाई मछली का प्रयोग करें




टैंक को साफ करने का एक अच्छा विकल्प है कुछ प्रतियां पेश करना मछली की सफाई . ये विशेष मछली हैं जिन्हें मछली टैंक को साफ रखने में हमारी मदद करके विशेषता है, क्योंकि वे गंदगी और मलबे के साथ समाप्त होते हैं जो मछली टैंक में जमा हो जाते हैं। वैसे भी, इस विकल्प को चुनने से पहले, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि मछली जो हमारे पास पहले से ही हमारे मछली टैंक में है, इन नई मछलियों के साथ संगत हो सकती है।

डाउनलोड (5)

शैवाल पर ध्यान देना

यह बहुत आम है कि वे शैवाल मछलीघर की दीवारों में जमा होते हैं, लेकिन इसमें मौजूद विभिन्न तत्वों में भी पत्थरों जैसे जमा होते हैं। कम से कम उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है सप्ताह में एक बार, एक खुरचनी इन शैवाल को खत्म करने के लिए यह बहुत उपयोगी होगा जो हर जगह बढ़ते हैं। गंदगी को बेहतर तरीके से हटाने में मदद के लिए इस स्क्रैपर को अतिरिक्त सफाई उत्पाद लागू करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि जैसा कि हमने पहले कहा था, यह हमारी मछली के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

मछली टैंक फिल्टर साफ करें

यह जरूरी है कि फिलहाल हम मछली टैंक को साफ करते हैं, हम खुद को विशेष रूप से समर्पित करते हैं फ़िल्टर को साफ करने के लिए इसका आदर्श बात यह है कि इसे हर दो सप्ताह में साफ करना होगा, और जब हम बाकी टैंक की सफाई कर रहे हों तो ऐसा न करें, क्योंकि एक ही समय में सब कुछ करने की सलाह नहीं दी जाती है। फ़िल्टर की सफाई का उद्देश्य उस गंदगी को खत्म करना है जो इसमें जमा होता है और पानी को साफ करने की अनुमति नहीं देता है। इस सफाई को पूरा करने के लिए, हम आपको उन विशेष केंद्रों में जाने की सलाह देते हैं जहां आपको उपकरण और समर्थन मिलेंगे और इसे सही तरीके से साफ करने के लिए पर्याप्त समर्थन मिलेगा।

डाउनलोड (6)

अंत में, यह उल्लेखनीय है कि मछली को एक कंटेनर में पानी से ले जाना सुविधाजनक है जिसे हम मछली के टैंक से हटा देंगे, ताकि इसे शांत और आरामदायक तरीके से साफ किया जा सके। फिर हम उन्हें आपके एक्वैरियम में वापस कर देते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
छुट्टी पर अपनी मछली का ख्याल कैसे रखेंछुट्टी पर अपनी मछली का ख्याल कैसे रखें
एक्वैरियम मछली की देखभाल की तरहएक्वैरियम मछली की देखभाल की तरह
ठंडे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंठंडे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
ताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
एक मछलीघर को साफ करने के लिए कैसेएक मछलीघर को साफ करने के लिए कैसे
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
खारे पानी के एक्वैरियम का निर्माण कैसे करेंखारे पानी के एक्वैरियम का निर्माण कैसे करें
मछली टैंक को कैसे साफ करेंमछली टैंक को कैसे साफ करें
पानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाएपानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाए
मछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना हैमछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना है
» » आसानी से एक मछली टैंक कैसे साफ करें?
© 2022 TonMobis.com