पहली बार मछलीघर स्थापित करने के लिए उपयोगी टिप्स

ऐसे कई मछली प्रेमियों हैं जो घर पर अपने मछलीघर रखना चाहते हैं। यह तब तक संभव है जब तक आपके पास इसे स्थापित करने के लिए आवश्यक ज्ञान हो। चूंकि ये आमतौर पर बहुत व्यापक नहीं होते हैं, इसलिए हम आपको कुछ देते हैं पहली बार मछलीघर स्थापित करने के लिए युक्तियाँ।

Acuario80L-एलपीडी

में सफल होने के लिए मछलीघर स्थापना , असेंबली में कई कारकों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, जो न केवल मछलीघर को सुंदर दिखेंगे, बल्कि वहां रहने वाली मछली के लिए स्वास्थ्य सुनिश्चित करेगा। सामान्य शब्दों में, इनमें से कुछ कारक घर के अंदर इसका स्थान हैं, मछली की मात्रा जिसे हम इसमें डाल देंगे (साथ ही साथ इसकी प्रजातियां), फ़िल्टरिंग, सेटिंग, सब्सट्रेट, हीटिंग, वायुमंडल, भोजन कि हमें उन्हें और विशेष रूप से पानी की पेशकश करनी चाहिए।

आपको इस आलेख में मिलेगा []

एक्वैरियम की स्थापना पर पहली सलाह: आकार

अब से ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हमें जरूरी है मछलीघर का आकार चुनें उस जगह के आयामों के अनुसार हमने इसके लिए तैयार किया है। आम तौर पर यह फैलता है कि एक्वैरियम की मात्रा जितनी अधिक होगी, उतनी अधिक मछली जिसे हम पेश कर सकते हैं। हालांकि, मछली की मात्रा जो हम रखेंगे वह एक्वैरियम के आकार पर निर्भर नहीं है, बल्कि हवा के साथ संपर्क सतह पर निर्भर करती है। यही कारण है कि सबसे अधिक अनुशंसित एक्वैरियम वे हैं जो टैंक की चौड़ाई और लंबाई के संबंध में कम ऊंचाई रखते हैं।

f_48632246-15734da2

एक्वैरियम स्थापित करने पर दूसरी सलाह: हीटिंग

आम तौर पर, टैंक के तापमान को बनाए रखने के लिए, बिजली के हीटर , जिसमें थर्मोस्टेट शामिल है। इन उपकरणों में हेरफेर करने के लिए, कुछ कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

एक्वेरियम-फोटोग्राफी-बड़े




एक तरफ, हमें उन्हें एक छिपी जगह में रखना चाहिए जिससे पानी बह सकता है। भी इसे रेत से ढंकना नहीं चाहिए। यदि यह लंबाई में प्रवेश नहीं करता है, तो यह तिरछे समझौते के पीछे या किनारे पर स्थित हो सकता है। बड़े एक्वैरियम में, कई हीटर का उपयोग किया जा सकता है।

एक्वेरियम-de-मछली-उष्णकटिबंधीय

दूसरी ओर, उन्हें चालू करने से पहले उन्हें चाहिए डूबा हुआ हो और जब आप पहले से ही हैं, तो हमें उन्हें कुशलतापूर्वक नहीं लेना चाहिए। टैंक के लीटर के आधार पर, बिजली के वाटों की संख्या का उपयोग किया जाएगा, उदाहरण के लिए, 120 लीटर में 120।

मछलीघर की स्थापना पर तीसरी सलाह: प्रकाश व्यवस्था

के संबंध में प्रकाश, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह निर्भर करेगा कि हमारे पास पौधे हैं या नहीं। यदि सेटिंग में कोई पौधे नहीं हैं, तो हम किसी भी प्रकार का प्रकाश चुन सकते हैं। यह ध्यान में रखना चाहिए कि प्रकाश से अधिक शैवाल पैदा करता है और कुछ प्रजातियों के लिए, जैसा कि टेट्रा के मामले में होता है, यह भी परेशान हो सकता है। यही कारण है कि सलाह दी जाती है कि दिन में दस घंटे प्रकाश हो। यदि आपके पास पौधे हैं, तो हमें इनकी विशेषताओं के अनुसार सलाह देनी चाहिए।

मछलीघर की स्थापना पर चौथी सलाह: वायुमंडल

वायुमंडल प्रणाली वे एक मछलीघर में मौजूद हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं, क्योंकि शोर के अलावा वायुमंडल को हवा में ले जाने वाले लिफ्टर्स के साथ टैंक होते हैं।

AQUARIUS

मछलीघर में वायुमंडल प्रणाली की भूमिका पानी में उच्च स्तर का ऑक्सीजन बनाए रखना है, जो एक्वैरियम को अधिक मछली रखने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह पानी में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा को कम करता है, जो टैंक में मौजूद पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है। उस ने कहा, यह समझा जाएगा कि यह एक्वैरियम में अधिक सलाह दी जाती है जिसमें पौधे और हां मछली नहीं होती है।

मछलीघर की स्थापना पर पांचवीं सलाह: निस्पंदन

यह पानी से सभी अपशिष्ट और जहरीले पदार्थों को हटाने के लिए ज़िम्मेदार है, जो मछलीघर में इसे अनिवार्य बनाता है। आदर्श रूप में, उन्हें समय-समय पर निगरानी और साफ किया जाना चाहिए फिल्टर

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चीनी नियॉन मछली देखभालचीनी नियॉन मछली देखभाल
क्लाउन मछली की देखभालक्लाउन मछली की देखभाल
एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछलीएक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
एक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँएक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँ
एक मछलीघर को साफ करने के लिए कैसेएक मछलीघर को साफ करने के लिए कैसे
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करेंघर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें
घर पर मछलीघर रखने के विचारघर पर मछलीघर रखने के विचार
मछलीघर कैसे चुनेंमछलीघर कैसे चुनें
शुरुआती के लिए मछली आदर्शशुरुआती के लिए मछली आदर्श
» » पहली बार मछलीघर स्थापित करने के लिए उपयोगी टिप्स
© 2022 TonMobis.com