घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें

समुद्री मछलीघर और ताजे पानी के एक्वैरियम के बीच कुछ अंतर हैं, लेकिन उन्हें समझना मुश्किल नहीं है। एक समुद्री टैंक में सबसे स्पष्ट अंतर एक ताजे पानी के पर्यावरण बनाम एक खारे पानी के पर्यावरण है। एक मछलीघर में मछली और अन्य जलीय निवासियों की जरूरतें सीधे उस पर्यावरण से प्रभावित होती हैं जिसमें वे पैदा हुए थे।

PecerasHogarena

आपको इस आलेख में मिलेगा []

खारे पानी की मछली के लिए मछली टैंक

समुद्री जीवन महासागरों और समुद्रों से आता है। ये पानी के बड़े निकायों हैं जिनके पानी के मानकों में कुछ बदलाव हैं। इस वजह से, खारे पानी की मछली को हर समय अच्छी पानी की गुणवत्ता वाले स्थिर मछलीघर की आवश्यकता होती है। स्थिर पानी के पैरामीटर कोरल और इनवर्टेब्रेट्स के लिए और भी महत्वपूर्ण हैं, जिन्हें रीफ मछलीघर में रखा जाता है।

ताजे पानी की मछली के लिए मछली टैंक

ताजा पानी की मछली नदियों, धाराओं, तालाबों और झीलों से आती है। मौसम और अन्य प्राकृतिक घटनाएं अपने आवास को जल रसायन और तापमान में विविधता के अधीन कर सकती हैं। इस वजह से, मछलीघर में ताजे पानी की मछली अधिक अनुकूलनीय और सहनशील होने लगती है।

सही मछली टैंक का चयन कैसे करें

पर्यावरण की स्थिरता नमकीन पानी की मछली के सफल रखरखाव का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। यद्यपि यह एक मछलीघर चुनना महत्वपूर्ण है जो आपको लगता है कि आपके लिविंग रूम में अच्छा दिखने वाला है, अन्य समान रूप से महत्वपूर्ण विचार हैं जो मछलीघर के निवासियों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। अपने मछलीघर का चयन करते समय, आपको मछली के लिए आदर्श वातावरण पर विचार करने की आवश्यकता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप प्रजातियों का टैंक रखने की योजना बना रहे हैं। लेकिन अभी भी पहला विचार, मछलीघर और उपकरण चुनते समय, पर्यावरण की स्थिरता है।

मछली टैंक

मछली टैंक की सामग्री

एक मछली टैंक चुनते समय आपको सामना करने वाले पहले विकल्पों में से एक यह है कि क्या एक गिलास या एक्रिलिक एक्वैरियम खरीदना है या नहीं। चुनते समय विचार करने के लिए पांच बिंदुओं की एक सूची यहां दी गई है।

  • एक्रिलिक ग्लास की तुलना में एक बेहतर इन्सुलेटर है, इसलिए एक छोटा हीटर एक्वैरियम के लिए ही काम करेगा। यह स्थिरता के लिए अच्छा है।
  • एक्रिलिक ग्लास से हल्का है। दरअसल, यह ग्लास के माध्यम से 14% अधिक प्रकाश की अनुमति देता है।
  • एक्रिलिक में विभिन्न प्रकार के रूप हो सकते हैं। एक्रिलिक एक्वैरियम में आम तौर पर गोलाकार कोनों (सीमों के बजाय) होते हैं और अक्सर अधिक "समकालीन" दिखते हैं।
  • एक्रिलिक एक्वैरियम का एक नुकसान यह है कि यह बहुत आसान खरोंच (आंतरिक सजावट से सावधान रहें) आपको विशेष सफाई स्पंज का उपयोग करना चाहिए।
  • शायद एक्रिलिक की सबसे बड़ी कमी लागत है। आम तौर पर, एक एक्रिलिक एक्वैरियम के समान आकार के गिलास मछलीघर से 2 से 3 गुना अधिक खर्च होंगे।

मछली टैंक का आकार




हमेशा अपने सबसे बड़े आकार के एक्वैरियम का चयन करें जो आपके लिविंग रूम और आपके बजट को फिट करे . एक समुद्री मछलीघर में आकार महत्वपूर्ण है, क्योंकि मछली की क्षमता ताजा पानी मछलीघर से तीन से पांच गुना कम है। एक्वैरियम जितना बड़ा होगा, उतना ही सफल अनुभव होने का आपका मौका होगा।

PeceraAdecuada

हमेशा जितना संभव हो उतना सतह क्षेत्र के साथ एक मछलीघर चुनें . ऑक्सीजन की मात्रा मुख्य रूप से सतही क्षेत्र की मात्रा द्वारा निर्धारित की जाती है, क्योंकि टैंक के बाद से ऑक्सीजन मुख्य रूप से सतह पर पानी में प्रवेश करती है। यद्यपि एक वायु पत्थर या बिजली के सिर के साथ वायुमंडल, सीधे पानी में ऑक्सीजन जोड़ रहा है, अधिकांश लाभ पानी से आता है जो मछलीघर के नीचे से सतह तक जाता है जहां ऑक्सीजन डाइऑक्साइड के लिए आदान-प्रदान किया जाता है कार्बन का

मछली टैंक की रोशनी

एक खारे पानी के मछलीघर के लिए प्रकाश एक प्रकार का हो सकता है जो ताजा पानी की मछली टैंक में उपयोग किया जाता है। एक्वैरियम आमतौर पर `कंमोस` के रूप में खरीदे जाते हैं जिसका मतलब है कि एक ग्लास ढक्कन और मछलीघर के साथ बेचा जाने वाला दीपक। बल्ब अलग से खरीदे जाते हैं। अधिकांश एक्वैरियम प्रकाश जुड़नार फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आप 5, 10, और 20 गैलन टैंक जैसे छोटे एक्वैरियम के लिए गरमागरम प्रकाश जुड़नार खरीद सकते हैं, लेकिन ये सामान्य नहीं हैं, लेकिन बनाए रखने के लिए अधिक महंगी हैं, और अधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं।

IluminacionPecera

फर्नीचर रोशनी के लिए एक्वेरियम का

रोशनी रखने के लिए सभी एक्वैरियमों को एक अच्छा ठोस समर्थन और फर्नीचर का एक टुकड़ा चाहिए। सबसे निर्मित एक्वैरियम आकार में मानकीकृत होते हैं, और प्रत्येक एक्वैरियम आकार के लिए बने विभिन्न प्रकार के स्टैंड होते हैं। यद्यपि वे बिल्कुल जरूरी नहीं हैं, शीर्ष पर फर्नीचर का एक चांदनी या टुकड़ा आपकी उत्कृष्ट कृति को एक पूर्ण रूप से देखता है और उनमें से अधिकांश मछलीघर की रोशनी को घर बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

अपनी टिप्पणी छोड़ना न भूलें ...

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछलीएक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
ताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
खारे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंखारे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
खारे पानी के एक्वैरियम का निर्माण कैसे करेंखारे पानी के एक्वैरियम का निर्माण कैसे करें
पानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाएपानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाए
मछलीघर कैसे चुनेंमछलीघर कैसे चुनें
मछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना हैमछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना है
मैं मछली टैंक में पत्थरों को कैसे साफ कर सकता हूं?मैं मछली टैंक में पत्थरों को कैसे साफ कर सकता हूं?
साल्टवाटर मछलीसाल्टवाटर मछली
» » घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें
© 2022 TonMobis.com