तोते के लिए एक उपयुक्त पिंजरे का चयन

तोते की देखभाल में सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक उपयुक्त पिंजरे का विकल्प है। दुकानों में बेचे जाने वाले अधिकांश लोग बहुत छोटे हैं और इसलिए गलत हैं।

तोते को आसानी से स्थानांतरित करने के लिए एक बड़ी जगह की आवश्यकता होती है। इसलिए, पिंजरे से सुसज्जित होना चाहिए आयाम जो जानवर को पंखों को पूरी तरह से विस्तारित करने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, जब वह innkeeper पर है, उसकी पूंछ जमीन को छूने की जरूरत नहीं है।

यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यह प्रतिरोधी और गैर विषैले पदार्थों से बना है और इसमें कोई छेद या खुली जगह नहीं होनी चाहिए जिसके साथ पक्षी क्षतिग्रस्त हो सकता है।

परजीवी को विकास से रोकने के लिए पेपर के साथ निचले हिस्से को कवर करना सुविधाजनक है और इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए कि पशु अपने विसर्जन तक पहुंचने में सक्षम न हो।

आपके पक्षी के लिए आवास की पसंद अच्छी तरह से विचार की जानी चाहिए, क्योंकि पिंजरे आपके पक्षी के फर्नीचर का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। इसका आकार पसंद के मुख्य कारकों में से एक है। यह पक्षी को अपने पंख फैलाने और सलाखों को मारने वाले पंखों के बिना अपने पंखों को झुकाव देने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए।

छोटे पक्षियों के पास पेच से पेच तक उड़ने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। मध्यम और बड़े तोतों को और अधिक जगह की आवश्यकता होती है जो उन्हें पिंजरे के अंदर चढ़ने और व्यायाम करने की अनुमति देती है।

लंबे पूंछ वाले पक्षियों के लिए, पंखों को खराब होने से रोकने के लिए अतिरिक्त जगह प्रदान की जानी चाहिए।

हमेशा अपने पक्षी के लिए सबसे बड़ा आवास चुनें कि आपका घर अनुमति देता है। यह कभी भी बड़ा नहीं होगा, लेकिन यह जल्दी से बहुत छोटा हो सकता है।

आपके पक्षी को खिलौनों, फीडर, पेच और शायद कुछ स्विंग, सीढ़ी या अन्य सहायक के साथ अपनी जगह साझा करनी चाहिए।




एक बड़े पिंजरे खरीदने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि पिंजरे उनके माध्यम से जाता है, आपको अपने घर के दरवाजे की चौड़ाई मापनी चाहिए। इस समस्या से बचने के लिए एक हटाने योग्य मॉडल हासिल करना बेहतर है।

चुनने के लिए पिंजरे की शैली काफी हद तक आपके व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करती है, लेकिन हमेशा सर्कुलर पिंजरों को अस्वीकार करती है। एक चौकोर या आयताकार पिंजरे में, पक्षी पक्ष हमेशा एक `सुरक्षा `, आम तौर पर दीवार, जहां वह जानता है कि वह किसी को भी अप्रत्याशित रूप से नहीं लाएगी के पास mГЎs है।

सलाखों के बीच की दूरी बीक या पंजे को पिच करने से बचने के लिए काफी व्यापक होनी चाहिए, लेकिन सिर के माध्यम से सिर को डालने की अनुमति देने के लिए इतना बड़ा नहीं होना चाहिए।

सबसे अच्छा यह है कि पक्ष की दीवार क्षैतिज और सामने और पीछे लंबवत हैं। पार्श्व लोग आरामदायक और पिछले एक में चढ़ाई के लिए काम करेंगे और बाद में पक्षी चोंच और पंजे दोनों का उपयोग करेगा। यह हमारी पक्षी को शीर्ष रूप में रखने में मदद करेगा।

सामग्री

पक्षियों के लिए एक अच्छी आवास की इमारत सामग्री सावधानी से चुना जाना चाहिए। चिकनी सतहें समय के साथ, खरोंच, स्प्लिंटर्स या दाग दिखा सकती हैं। इन सतहों को हमेशा भारी धातुओं के बिना सील किया जाना चाहिए। अक्सर तोते इन दोषों को निगल सकते हैं जो घातक जहरीले कारण बनेंगे।

पिछले बीस वर्षों में पाउडर-कोटिंग सतह (पाउडर कोटिंग) सबसे उपयुक्त रही है।

आपको अपने पिंजरे को अपने पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित दुकानों में खरीदना चाहिए।

यदि आक्रामक सफाई उत्पादों का उपयोग नहीं किया जाता है और अवशेष नियमित रूप से हटा दिए जाते हैं, तो पिंजरों को कई वर्षों तक सही स्थिति में रखा जा सकता है।

सहायक उपकरण पक्षी की जरूरतों और देखभाल के लिए पर्याप्त और अनुकूलित होना चाहिए। यह स्टेनलेस स्टील फीडर, सुलभ और कोनों को साफ करने में आसान, पिंजरे के पर्यावरण को गंदे से बचने के लिए सुरक्षा प्रणालियों के लिए बहुत उपयोगी और आरामदायक है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पालतू तोते के रूप में आम तोतेपालतू तोते के रूप में आम तोते
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
एक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्सएक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्स
तोते की चोंच और चुनौतियों की देखभालतोते की चोंच और चुनौतियों की देखभाल
तोता पिंजरे का स्थानतोता पिंजरे का स्थान
घर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशीघर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशी
तोते की देखभालतोते की देखभाल
तोते की देखभाल कैसे करेंतोते की देखभाल कैसे करें
पक्षी पिंजरे को कैसे साफ करेंपक्षी पिंजरे को कैसे साफ करें
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
» » तोते के लिए एक उपयुक्त पिंजरे का चयन
© 2022 TonMobis.com