मधुमेह के साथ एक बिल्ली क्या खाना चाहिए?

मधुमेह के साथ एक बिल्ली क्या खाना चाहिए?

बिल्लियों भी पीड़ित हो सकते हैं मधुमेह , बीमारी जिसके लिए उपचार और सख्त पशु चिकित्सा अनुवर्ती आवश्यकता होगी। इसके अलावा, यह एक ऐसी स्थिति है जिसके साथ जानवर को जीना होगा, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि, देखभाल करने वाले के रूप में, हम इसे जानते और समझते हैं रोग हमारी बिल्ली की मदद करने में सक्षम होने के लिए जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता संभव है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम बताएंगे कि मधुमेह में क्या होता है, एक मधुमेह बिल्ली को प्राप्त करने की देखभाल पर ध्यान केंद्रित करते हुए, मधुमेह के साथ एक बिल्ली क्या खाने के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाज
सूची

मधुमेह

यह बीमारी के उत्पादन में एक समस्या है इंसुलिन , जो हार्मोन है जो राशि को नियंत्रित करेगा शर्करा शरीर में इंसुलिन पैनक्रिया में उत्पादित होता है। जब हम खाते हैं, हम इस यौगिक की चोटी का उत्पादन करते हुए ग्लूकोज के साथ खाद्य पदार्थ खाते हैं।

इस समय इंसुलिन हस्तक्षेप करता है, जो ग्लूकोज को कोशिकाओं में प्रवेश करने की अनुमति देता है, जहां इसे ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए परिवर्तित किया जाता है, लेकिन जब यह गायब होता है, तो ग्लूकोज रक्त में उच्च मात्रा में रहता है और यह एक लक्षण उत्पन्न करेगा और, लंबी, जटिलताओं, अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो उत्पादन कर सकते हैं जानवर की मौत . इसलिए, इंसुलिन की कमी का कारण बनता है hyperglycemia और glucosuria (मूत्र में ग्लूकोज के उच्च स्तर)।

के बीच मधुमेह के लक्षण निम्नलिखित स्टैंड आउट:

  • प्यास बढ़ी और इसके परिणामस्वरूप, पानी का सेवन (पॉलीडिप्सिया)।
  • भूख में वृद्धि जो परिणामस्वरूप एक भूख भूख (पॉलीफैगिया) में होती है।
  • अपरिहार्य पतला, क्योंकि यह खाने की मात्रा में वृद्धि करता है।
  • अधिक पीने के दौरान, मूत्र की मात्रा समाप्त हो जाएगी और हम देखेंगे कि बिल्ली अधिक बार (बहुभुज) पेशाब करने के लिए जाती है, जो निर्जलीकरण का कारण बन सकती है।
  • उन्नत मामलों में सुस्त, भूख की कमी, उल्टी, निर्जलीकरण या सामान्य कमजोरी दिखाई देगी।

मधुमेह आमतौर पर अधिक प्रभावित करता है जाली पुरुष बिल्लियों मध्यम आयु वर्ग, 7-8 साल, यही कारण है कि आवधिक पशु चिकित्सा समीक्षाओं पर जाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि शुरुआती निदान जल्दी से उचित उपचार स्थापित करने की अनुमति देगा।

इसके अलावा, मोटापा एक पूर्ववर्ती कारक है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि मधुमेह के साथ बिल्ली को क्या खाना चाहिए। हमें आपको एक प्रदान करना होगा उचित गतिविधि इष्टतम वजन बनाए रखने के लिए आपकी जरूरतों के लिए। मधुमेह को आनुवंशिक पूर्वाग्रह, साथ ही पर्यावरणीय कारणों के रूप में पहचाना जाता है। निष्क्रियता, तनाव, अन्य बीमारियों और, जैसा कि हमने कहा है, मोटापे, जोखिम कारक बनाते हैं।

मधुमेह

मधुमेह का निदान और उपचार

अगर हमारे बिल्ली में पिछले खंड में वर्णित लक्षणों में से कोई भी है, तो हमें तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। तेजी से उपचार रोग की छूट प्राप्त कर सकते हैं। ए के माध्यम से रक्त परीक्षण और पेशाब के पशु चिकित्सक ग्लूकोज की मात्रा निर्धारित करने में सक्षम होंगे।




यह भी मापा fructosamine . इसके मूल्यों की एक ऊंचाई मधुमेह का संकेतक होगी, जो निदान की पुष्टि के साथ, हमें उपचार शुरू करना होगा, जिसमें मधुमेह के साथ बिल्ली को खाना चाहिए। अन्य परीक्षणों में शारीरिक परीक्षा, मूत्रमार्ग और संस्कृति, और पेट अल्ट्रासाउंड शामिल हो सकते हैं।

आम तौर पर उपचार इसका उद्देश्य जानवरों के जीवन की गुणवत्ता को यथासंभव लंबे समय तक बनाए रखना है और निम्नलिखित में शामिल हैं:

  • खुराक और दिशानिर्देशों में इंसुलिन इंजेक्शन जो पशुचिकित्सा को चिह्नित करेंगे। इस उपचार को समायोजित करना सामान्य बात है, इसलिए आपको ग्लूकोज माप दोहराएं। परिणामों के आधार पर पशुचिकित्सक प्रत्येक बिल्ली के लिए उचित दिशानिर्देश स्थापित करेगा।
  • इंजेक्शन को प्रशासित करने के दौरान, देखभाल करने वाले को अपनी बिल्ली को छेड़छाड़ करना सीखना चाहिए, एक कार्य जो पशुचिकित्सक उसे सिखाएगा, क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि उपचार घर पर किया जा सके।
  • देखभाल करने वाले को नैतिक रूप से नैदानिक ​​निर्देशों का पालन करना चाहिए, संशोधनों पर जाना चाहिए और पशु चिकित्सक से बिल्ली की स्थिति में किसी भी बदलाव से परामर्श करना चाहिए।
  • उपचारात्मक विकल्पों में से एक मौलिक भूमिका, पोषण, जिसमें हम निम्नलिखित खंड में विकसित होंगे, शामिल हैं।

मधुमेह के साथ एक बिल्ली को खिलााना

जैसा कि हमने कहा है, भोजन मिल जाएगा उपचार में एक महत्वपूर्ण भूमिका मधुमेह बिल्ली की वजह से, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि मधुमेह के साथ बिल्ली को क्या खाना चाहिए। इन बीमार बिल्लियों को अपने विकार के लिए एक विशिष्ट भोजन खिलाया जाना चाहिए।

सौभाग्य से, बाजार में हमारे पास पहले से ही एक श्रृंखला है फ़ीड और गीले भोजन मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए तैयार किया गया ये खाद्य पदार्थ पौष्टिक गुणवत्ता खोने के बिना ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित करने में मदद करते हैं। हम अपनी मधुमेह बिल्ली को नई फ़ीड स्वीकार करने के लिए इन युक्तियों का पालन कर सकते हैं:

  • मधुमेह बिल्लियों के लिए एक विशेष भोजन के लिए प्रभावी होने के लिए, इसे विशेष रूप से प्रदान किया जाना चाहिए, लेकिन अगर हम देखते हैं कि हमारी बिल्ली इसे नहीं खाती है, तो हम इसे अपनी सामान्य फ़ीड के साथ मिश्रण करना शुरू कर सकते हैं।
  • शुरुआत में भोजन को गीले संस्करण में पेश करना आवश्यक हो सकता है, क्योंकि यह आम तौर पर शुष्क फ़ीड की तुलना में अधिक आकर्षक है और इसके साथ बिल्ली को खाने के लिए यह आसान होगा।
  • हम भोजन को गर्म करने की संभावना को बांटते हैं, क्योंकि यह बेहतर सुगंध फैलता है और बिल्ली के लिए अधिक आकर्षक हो सकता है।
  • अगर बिल्ली इसे बेहतर खाती है तो हम उसे पेस्ट में बदलने के लिए पानी के साथ फ़ीड को भी मिश्रण कर सकते हैं। याद रखें कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जानवर को खिलाया जाता है।
  • आखिरी मामले में, यदि बिल्ली किसी भी परिस्थिति में विशिष्ट फ़ीड को स्वीकार नहीं करती है, तो हमारे पास सामान्य भोजन पर वापस जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा, यह सुनिश्चित करना कि यह उच्च अंत है। इसी प्रकार, अन्य गंभीर बीमारियों वाले जानवर मधुमेह बिल्लियों के लिए अनुशंसित किए गए बजाय उनके लिए एक विशेष फ़ीड खाएंगे।

इस फ़ीड में कम होना चाहिए कार्बोहाइड्रेट और उच्च में प्रोटीन ग्लाइसेमिक नियंत्रण की सुविधा और बीमारी की छूट को बढ़ावा देने के लिए। यह आहार बिल्ली के आदर्श वजन को प्राप्त करने और बनाए रखने में मदद करेगा। इसके लिए हमें अनुशंसित दैनिक राशि, बिना किसी सीमा के, एक दिन में विभाजित किया जाना चाहिए। भोजन और इंसुलिन के प्रशासन में दिनचर्या को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

मधुमेह के साथ एक बिल्ली को खिलााना

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मधुमेह के साथ एक बिल्ली क्या खाना चाहिए? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मधुमेह के साथ एक बिल्ली के लिए आहारमधुमेह के साथ एक बिल्ली के लिए आहार
7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा
मेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते होमेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते हो
जिगर की क्षति और मधुमेह के साथ कुत्ताजिगर की क्षति और मधुमेह के साथ कुत्ता
कुत्तों में मधुमेहकुत्तों में मधुमेह
कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रणकुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मधुमेह है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मधुमेह है या नहीं
कुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाजकुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाज
मधुमेह बिल्ली छुपाता है और नहीं खाता हैमधुमेह बिल्ली छुपाता है और नहीं खाता है
मधुमेह 7 आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए व्यावहारिक सुझावमधुमेह 7 आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए व्यावहारिक सुझाव
» » मधुमेह के साथ एक बिल्ली क्या खाना चाहिए?
© 2022 TonMobis.com