कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण

कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण

iquest- क्या आप जानते थे कि बहुत कम बीमारियां हैं जिन्हें मनुष्यों में विशेष रूप से निदान किया जा सकता है? इस कारण से हमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि कुत्तों को कई रोगों से निपटने के लिए अतिसंवेदनशील हैं जिन्हें हम अपने आप में भी देख सकते हैं।

इनमें से कुछ बीमारियां किसी भी कुत्ते को प्रभावित कर सकती हैं, चाहे सेक्स, आयु या जाति जैसे कारकों पर ध्यान दिए बिना, जबकि अन्य कुत्ते के बूढ़े होने पर दूसरों को अधिक बार देखा जा सकता है।

यह मधुमेह का मामला है, एक ऐसी बीमारी जो कुत्ते के चयापचय और अंतःस्रावी तंत्र को प्रभावित करती है और जिसके लिए पुरानी उपचार की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञों के इस आलेख में हमारे रोगविज्ञान के स्वास्थ्य के लिए इस रोगविज्ञान के महत्व के कारण यह महत्वपूर्ण है कि हम आपसे बड़े पैमाने पर बात करते हैं कुत्तों में मधुमेह साथ ही इसके लक्षण और नियंत्रण।

आपको भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में मधुमेह - लक्षण, निदान और उपचार
सूची

मधुमेह क्या है?

हमारे जैसे कुत्ते, भोजन से महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करते हैं और ऊर्जा के स्रोत के रूप में वे मुख्य रूप से ग्लूकोज का उपयोग करते हैं, जो पोषक तत्व कार्बोहाइड्रेट के चयापचय से प्राप्त होता है।

ग्लूकोज के लिए के रूप में एक शक्ति के स्रोत कोशिकाओं, जो एक हार्मोन कहा जाता है कि इंसुलिन अग्न्याशय में संश्लेषित की कार्रवाई के माध्यम से प्राप्त में खून से पारित करने के लिए की जरूरत है इस्तेमाल किया जा सकता।

मधुमेह वाले कुत्ते में पैनक्रिया को नुकसान पहुंचा है (कारण बिल्कुल ज्ञात नहीं है हालांकि यह संदेह है कि यह ऑटोम्यून्यून हो सकता है) और यह इंसुलिन संश्लेषित करने में सक्षम नहीं है।

इस महत्वपूर्ण हार्मोन की घाटे को ध्यान में रखते हुए, ग्लूकोज को कोशिकाओं द्वारा ऊर्जा स्रोत के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है, जो जीव की गिरावट और जीवन शक्ति के नुकसान में होने और रक्त ग्लूकोज के बहुत उच्च स्तर से नैदानिक ​​रूप से प्रकट होने का अनुवाद करता है, एक स्थिति है कि समय के साथ निरंतर हमारे पालतू के लिए गंभीर जोखिम हो सकता है।

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, मध्यम और उन्नत उम्र के कुत्ते विशेष रूप से इस बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

मधुमेह क्या है?

कुत्तों में मधुमेह के लक्षण

जैसा कि यह कई अन्य पैथोलॉजीज में होता है, हमारे पालतू जानवरों का अवलोकन जितना संभव हो उतना जल्दी पता लगाने के लिए आवश्यक है जो हमें बताता है कि आपका स्वास्थ्य कुछ नुकसान पहुंचा रहा है।

कुत्तों में मधुमेह के लक्षण वे हाइपरग्लेसेमिया के विशिष्ट हैं, एक स्थिति रक्त ग्लूकोज के बहुत उच्च स्तर की विशेषता है:

  • बहुत बार Urinates
  • अक्सर पीओ
  • इसकी भूख लगी है
  • वजन घटाने
  • सुस्ती

ये लक्षण मधुमेह वाले कुत्ते के विशिष्ट होते हैं, और दिलचस्प बात यह है कि वे वही लक्षण हैं जो टाइप 1 मधुमेह वाले व्यक्ति प्रकट होते हैं। अगर हम अपने पालतू जानवरों में से किसी भी संकेत को देखते हैं तो आपको अवश्य ही पशु चिकित्सक के लिए तत्काल जाओ।

कुत्तों में मधुमेह के लक्षण

कुत्तों में मधुमेह का निदान और उपचार




मधुमेह के निदान के लिए पशु चिकित्सक रोगी की पूर्ण चिकित्सा के इतिहास और लक्षण प्रकट तथापि, पर विचार करेंगे, इस रोग की उपस्थिति की पुष्टि करने के रक्त और मूत्र परीक्षण का विश्लेषण दोनों तरल पदार्थ में शर्करा की मात्रा निर्धारित करने के लिए होगा।

यदि मधुमेह के निदान की पुष्टि की जाती है, तो पशुचिकित्सा संकेत देगा कि उपचार कैसे किया जाए, एक ऐसा उपचार जो न केवल फार्माकोलॉजिकल है बल्कि कुछ जीवन की आदतों का भी अर्थ है।

आइए उन सभी घटकों को देखें जो मधुमेह के साथ कुत्ते के इलाज का हिस्सा होना चाहिए:

  • इंसुलिन : कुत्ते को कार्बोहाइड्रेट को ठीक से चयापचय करने में सक्षम होने के लिए इंसुलिन के उपकरणीय इंजेक्शन की आवश्यकता होगी। इंसुलिन का आवेदन घर से सरल और आसानी से किया जाता है। चूंकि हम भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि हमारे कुत्ते कितना खाना खाएंगे, हमारे पालतू जानवर खाने के बाद इंसुलिन आमतौर पर लागू होता है।
  • भोजन : पशु चिकित्सक देखा जाएगा कि क्या खाना सबसे अच्छा मधुमेह कुत्ते के इलाज के लिए अनुकूल है, लेकिन आम तौर पर यह फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर संतुलित भोजन हो जाएगा, के रूप में वे धीरे-धीरे अवशोषित कर रहे हैं और अचानक शर्करा की मात्रा को परिवर्तित न करें खून में
  • शारीरिक व्यायाम : मधुमेह के कुत्ते को कोशिकाओं में रक्त प्रवाह से ग्लूकोज के पारित होने के पक्ष में दैनिक व्यायाम करने की आवश्यकता होती है।
  • बिट्स में यह संभव है कि पशुचिकित्सा अनुशंसा करता है बंध्याकरण रोग के नियंत्रण में सुधार करने के लिए।

पहले यह हमारे कुत्ते एक पूर्ण मधुमेह उपचार खरीद करने के लिए कठिन हो सकता है, लेकिन इन उपायों लंबे समय से इस्तेमाल किया जाना चाहिए, और एक संक्षिप्त दोनों मालिक और कुत्ते के अंत में नई दिनचर्या है कि इस बीमारी के साथ रहने शामिल है के आदी हो जाते हैं ।

कुत्तों में मधुमेह का निदान और उपचार

कैनाइन मधुमेह का नियंत्रण

कुत्तों में मधुमेह के उपचार से हमारे पालतू जानवर जीवन की बेहतर गुणवत्ता का आनंद ले सकेंगे क्योंकि यह स्थिर रक्त ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करेगा, जो हाइपरग्लिसिमिया से प्राप्त लक्षणों को नियंत्रित करेगा।

बनाए रखें स्थिर शर्करा की मात्रा भी सभी जटिलताओं कि इस तरह के गुर्दे की विफलता, तंत्रिका हानि, अंधापन या मधुमेह कीटोअसिदोसिस, एक चयापचय अशांति कि जानवर का जीवन ख़तरे में डालना सकता है, क्योंकि बीमारी से हो सकता है को रोकने में मदद।

हमारे कुत्ते की इंसुलिन की ज़रूरतें उनकी भूख, शारीरिक गतिविधि का स्तर और यहां तक ​​कि उनके शरीर में स्वाभाविक रूप से होने वाले परिवर्तनों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं, इसलिए मधुमेह के कुत्ते को चाहिए आवधिक जांच से गुजरना

आपका पशुचिकित्सक आपको बताएगा कि आपके कुत्ते के लिए मधुमेह के उपचार और नियंत्रण का मूल्यांकन करने के लिए क्लिनिक में कितनी बार आवश्यक है।

कैनाइन मधुमेह का नियंत्रण

मधुमेह कुत्ते में चेतावनी संकेत

यदि आपके कुत्ते को मधुमेह का निदान किया गया है और आप निम्न में से कुछ संकेतों को देखते हैं, तो आपको चाहिए तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ , चूंकि वे इस बीमारी के गंभीर अपघटन का संकेत देते हैं:

  • अत्यधिक प्यास 3 दिनों से अधिक
  • अत्यधिक पेशाब 3 दिनों से अधिक
  • दुर्बलता
  • सो हो जाना
  • आक्षेप
  • झटके
  • मांसपेशी संकुचन
  • कम भूख
  • भूख की कमी
  • व्यवहार में परिवर्तन
  • चिंता
  • दर्द के लक्षण
  • कब्ज
  • उल्टी
  • दस्त
मधुमेह कुत्ते में चेतावनी संकेत

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मधुमेह के साथ एक बिल्ली के लिए आहारमधुमेह के साथ एक बिल्ली के लिए आहार
7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा
मेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते होमेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते हो
कुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में हेपेटाइटिस - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता अंधा है?
कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचारकुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पोषक तत्वों की कमी का पता कैसे लगाएंकुत्तों में पोषक तत्वों की कमी का पता कैसे लगाएं
कुत्तों में Strabismusकुत्तों में Strabismus
कुत्तों में मधुमेह को रोकने के 6 तरीकेकुत्तों में मधुमेह को रोकने के 6 तरीके
» » कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
© 2022 TonMobis.com