कुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाज

कुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाज

मधुमेह यह एक है चयापचय रोग जो न केवल मनुष्यों को प्रभावित करता है, बल्कि कुत्तों को भी प्रभावित करता है। यह चीनी, जो समझौता कुत्ते के जीवन लंबे समय की एक बहुत ही उच्च स्तर के कारण की विशेषता है, तो यह एक बहुत ही सख्त नियंत्रण है, जिसमें आप इंसुलिन मिस नहीं कर सकते, ग्लूकोज चयापचय की प्रक्रिया के लिए बुनियादी का पालन करना होगा ।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम सब कुछ समझाएंगे कुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाज , कुछ ऐसा जो बार्सिलोना के यूएबी ने अध्ययन किया और प्रदर्शित किया। इस दिलचस्प अध्ययन के बारे में पढ़ना और अधिक जानें।

आप में भी रुचि हो सकती है: मधुमेह वाले कुत्तों के लिए आहार

यूएबी अध्ययन

हाल के वैज्ञानिक अध्ययन में यह हासिल किया गया था पूरी तरह से विपरीत इंजेक्शन के एक सत्र के साथ नस्ल बीगल के 5 कुत्तों की मधुमेह। अध्ययन शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था Universitat Autònoma डी बार्सिलोना और प्रतिष्ठित पत्रिका में प्रकाशित मधुमेह.

शोध में इस्तेमाल किए गए सभी कुत्ते जीन थेरेपी की शुरुआत में 6 से 12 महीने की उम्र के बीच थे, जिनके लिए वे अधीन थे। थेरेपी शामिल थी वैक्टर पेश करें (निर्दोष वायरस) कुत्तों की मांसपेशियों की कोशिकाओं में, इनसुलिन और ग्लुकोकिनेज की अभिव्यक्ति की अनुमति देने के लिए।

मांसपेशियों में उत्पादित 2 एंजाइम ग्लूकोज के "सेंसर" के रूप में कार्य करते हैं, जिससे यह शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश कर सकता है और रक्त में इसकी एकाग्रता को विनियमित कर सकता है। इस प्रकार, जीन थेरेपी ने मांसपेशी कोशिकाओं को कुत्तों के पैनक्रिया में क्षतिग्रस्त कोशिकाओं के कार्य को प्रतिस्थापित करने की अनुमति दी होगी।

यूएबी अध्ययन

परिणाम

नतीजा था बहुत उत्साहजनक , इंजेक्शन सत्र के 4 साल बाद, "मधुमेह" बीगल रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जारी रखा। खाने के दौरान उनके पास हाइपरग्लेसेमिया के एपिसोड नहीं थे, न ही व्यायाम करते समय हाइपोग्लाइसेमिया के एपिसोड। उनके शरीर थे विनियमित करने में सक्षम इंसुलिन इंजेक्शन या विशेष आहार की आवश्यकता के बिना पूरी तरह से ग्लूकोज।




हालांकि कैटलन वैज्ञानिकों की टीम के परिणाम बहुत प्रभावशाली और उत्साहजनक हैं, फिर भी यह एक इलाज है प्रयोगात्मक . इन परिणामों को अभी भी सावधानी से लिया जाना चाहिए क्योंकि प्रयोग में प्रयुक्त कुत्ते रासायनिक रूप से प्रेरित मधुमेह से अनुकरण करने के लिए पीड़ित थे टाइप 1 मधुमेह मनुष्यों का, क्योंकि बाद में कुत्ते में स्वाभाविक रूप से नहीं होता है।

इसलिए, जीन थेरेपी का उपयोग सीधे उन कुत्तों को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है जिनके पास प्राकृतिक मधुमेह है या मनुष्यों के लिए। हालांकि, यह मधुमेह के इलाज के लिए पहला कदम हो सकता है।

भविष्य के अध्ययनों की योजना है कि इस प्रकार के जीन थेरेपी को प्राकृतिक मधुमेह के साथ-साथ अन्य पालतू जानवरों में भी लागू किया जा सके। इन अध्ययनों की सफलता के बारे में सोचने की अनुमति होगी इस प्रकार के थेरेपी का अनुकूलन भविष्य में मनुष्यों के लिए।

परिणाम

ग्रन्थसूची

डेविड Callejas, क्रिस्टोफर जॉन मान, एडवर्ड Ayuso, रिकार्डो लगे, आईरिस Grifoll, कार्ल्स रोका, अन्ना Andaluz, राफेल Ruiz de Gopegui, जोएल पर्वतीय, सर्गियो मुनोज़, तुरा Ferre, वर्जीनिया Haurigot, Shangzhen झोउ, यीशु Ruberte, फेडरिको Mingozzi, कैथरीन हाई, फ़ेलिक्स गार्सिया और फातिमा बॉश - इंसुलिन और ग्लुकोकिनेज जीन थेरेपी के बाद मधुमेह और दीर्घकालिक जीवन रक्षा का उपचार - मधुमेह 2013 जनवरी- डीबी_121113। https://doi.org/10.2337/db12-1113

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाज , हमारी सलाह है कि आप वंशानुगत बीमारियों के बारे में हमारी अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मधुमेह के साथ एक बिल्ली के लिए आहारमधुमेह के साथ एक बिल्ली के लिए आहार
7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा
मेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते होमेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते हो
जिगर की क्षति और मधुमेह के साथ कुत्ताजिगर की क्षति और मधुमेह के साथ कुत्ता
कुत्तों में मधुमेहकुत्तों में मधुमेह
क्या चीनी कुत्तों को अंधा बनाती है?क्या चीनी कुत्तों को अंधा बनाती है?
कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रणकुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मधुमेह है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मधुमेह है या नहीं
मधुमेह बिल्ली छुपाता है और नहीं खाता हैमधुमेह बिल्ली छुपाता है और नहीं खाता है
मधुमेह 7 आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए व्यावहारिक सुझावमधुमेह 7 आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए व्यावहारिक सुझाव
» » कुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाज
© 2022 TonMobis.com