कुत्तों में मधुमेह

हमारा मानना ​​है कि मधुमेह एक मानव रोग है, लेकिन कम से कम एक सौ कुत्तों में से एक भी पीड़ित है। लक्षण बहुत समान हैं: थकान, प्यास और कई
पेशाब करने की इच्छा।

मधुमेह तब होता है जब पैनक्रिया बहुत कम इंसुलिन उत्पन्न करता है या जब उत्पादित किया जाता है तो यह काम नहीं करता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो रक्त से चीनी लेता है और पूरे शरीर में कोशिकाओं को प्रशासित करता है, जहां यह ईंधन के रूप में कार्य करता है।

जब इंसुलिन का स्तर पर्याप्त होता है, तो कुत्ते को आवश्यक मात्रा में चीनी मिलती है। हालांकि, जब इंसुलिन के स्तर कम होते हैं, तो वे चीनी के उचित स्तर को बनाए रख सकते हैं, जिससे कमजोरी और थकान होती है। कोलोराडो के विंडसर में एक पशुचिकित्सा रॉबिन डाउनिंग कहते हैं, "इसके अलावा, मधुमेह वाले कुत्तों को चीनी की कमी के लिए वसा जलती है, जो वजन में कमी का कारण बनती है।"

हालांकि मधुमेह वाले कुत्ते हमेशा पशुचिकित्सा की देखभाल में रहना चाहिए, इंसुलिन के दो दैनिक इंजेक्शन वाले लक्षणों को नियंत्रित करना काफी आसान है, "डॉ डाउनिंग कहते हैं। इसके अलावा, आप रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए कई चीजें कर सकते हैं और इस प्रकार दवा को कम कर सकते हैं जिसे आपको प्रशासित करना चाहिए।

फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ दें। डॉ। डाउनिंग कहते हैं, "मधुमेह को नियंत्रित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ और वसा में कम भोजन देना।" प्रोटीन का स्तर मध्यम होना चाहिए और आहार में ग्लूकोज या सुक्रोज शामिल नहीं होना चाहिए।

सलाह के लिए पूछो

पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का प्रशासन करने से उच्च रक्त ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। "हेरिएट Lederman, पशु चिकित्सा मिलबर्न, न्यू Jersey†कहते हैं," में रक्त, एक खतरनाक lГmites लिए चला जाता है एक बहुत ही गंभीर हालत बुलाया हाइपोग्लाइसीमिया †पैदा कर रहा लेकिन एक बड़ी राशि के प्रबंध azГєcar स्तर हो सकता है। Hypoglycemia आमतौर पर इंसुलिन इंजेक्शन डालने के कई घंटे बाद होता है। "

लक्षण हैं:

  • उनींदापन या कमजोरी
  • उनींदापन और विचलन।
  • आक्षेप।
  • प्रतिक्रिया की कमी



डॉ। लेडरमैन कहते हैं, "हालांकि इसका थोड़ा सा शहद या सिरप के साथ इलाज किया जा सकता है, यह एक आपात स्थिति है, इसलिए आपको तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।"

डॉ। डाउनिंग बताते हैं, "फाइबर की अतिरिक्त मात्रा आंतों की दीवार में पोषक तत्वों के अवशोषण को कम कर देती है, ताकि कुत्ते के खाने के बाद चीनी के स्तर में तेजी से वृद्धि न हो।" फाइबर कोशिकाओं को इंसुलिन का बेहतर उपयोग करने में भी मदद करता है, जिसका मतलब है कि कुत्ते को कम खुराक की आवश्यकता होती है। वसा में कम आहार इंसुलिन के लिए शरीर की आवश्यकता को कम करता है "

मधुमेह के कुत्तों आमतौर पर एक निश्चित प्रकार के आहार का पालन करते हैं। आपका पशुचिकित्सक सिफारिश कर सकता है कि आप उस आहार का पालन करें जिसमें आपके मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए वसा और फाइबर का सही मिश्रण शामिल है।
यह महत्वपूर्ण है कि आपका आहार स्थिर है और इसकी गुणवत्ता एक दिन से अगले दिन भिन्न नहीं होती है। और अपने भोजन के लिए एक निश्चित अनुसूची रखें। न्यू जर्सी के मिलबर्न में एक पशुचिकित्सा हैरिएट लेडरमैन कहते हैं, "यहां तक ​​कि यदि आप अतिरिक्त मांगना चाहते हैं, तो आहार को न छोड़ें।" मधुमेह के कुत्तों के लिए एक प्रचुर मात्रा में आहार अग्नाशयी बीमारी को ट्रिगर कर सकता है। उसे टेबल से बचे हुए देने के बारे में कभी मत सोचो। "

  • इसे कुछ विशेष सनकी दें। समय-समय पर उन्हें एक इलाज देना ठीक है, जब तक वह इसे अच्छी तरह से चुनता है। समस्या यह है कि कुत्ते बिस्कुट में से कई चीनी, नमक और वसा होते हैं, जो इंसुलिन की प्रभावशीलता को कम कर देता है।

डॉ। डाउनिंग कहते हैं, "मधुमेह कुत्तों के लिए घर का बना कुकीज़ सबसे स्वस्थ है।"
वह आटा बनाने के लिए अपने कुछ सामान्य भोजन को कुचलने की सिफारिश करती है। आटा बनाने के लिए थोड़ा पानी जोड़ें और फिर इसे ओवन में डाल दें जब तक कि यह कुरकुरा न हो जाए। कुत्ते अपने स्वाद की तरह हैं और आपको कुछ "अतिरिक्त" देने का तथ्य पसंद आएगा जो आपके स्वास्थ्य को देखते हुए आपकी इच्छाओं को पूरा करते हैं।

डॉ। डाउनिंग कहते हैं, "लगातार उसे सनकी दें।" यदि एक दिन आपको कुछ भी नहीं देता है और अगली बहुत अधिक रक्त शर्करा के स्तर को अलग-अलग कर सकती है, तो मधुमेह को नियंत्रित करना अधिक कठिन होगा।

  • उसे और व्यायाम करने के लिए उजागर करें। डॉ। डाउनिंग कहते हैं, "आपके कुत्ते जितना अधिक स्वस्थ और मांसपेशियों में कम इंसुलिन की आवश्यकता होगी।" आपको व्यायाम की छोटी खुराक, एक कुलीन एथलीट बनने की ज़रूरत नहीं है। उदाहरण के लिए, अवधि में 20 मिनट की केवल दो दैनिक सैर, बशर्ते कि यह स्थिर है।
    उसे सप्ताह के दौरान loiter मत दो और फिर सप्ताहांत पर उसे पागल ड्राइव। डा। डाउनिंगवॉ कहते हैं, "अचानक महान प्रयास के बाद निष्क्रियता की लंबी अवधि चीनी के स्तर में गिरावट का कारण बन सकती है, जिसे हाइपोग्लाइसेमिया कहा जाता है।" यदि आप भ्रमण करना चाहते हैं जहां कुत्ता अधिक व्यायाम करने जा रहा है, तो कुछ अतिरिक्त भोजन देखें। "इस तरह आप नीचे जाने से पहले अपने कुत्ते का ख्याल रख सकते हैं। डॉ। डाउनिंग कहते हैं, "अपने पशुचिकित्सा को बताएं कि आपके कुत्ते द्वारा किए गए व्यायाम की मात्रा में काफी वृद्धि हुई है या कमी आई है।" होने वाले परिवर्तन को अनुकूलित करने के लिए आपको इंसुलिन की मात्रा में बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपना वजन नियंत्रित करें . डॉ। डाउनिंग कहते हैं, "जितना अधिक आप कुत्ते का वजन करते हैं, उतना अधिक इंसुलिन आपके शरीर की आवश्यकता होगी।" वह हर कुछ हफ्तों का वजन करने की सलाह देती है और अगर यह वसा या पतला हो जाता है तो पशु चिकित्सक को बुलाता है। सौभाग्य से, फाइबर में समृद्ध आहार और मधुमेह के कुत्तों के लिए अनुशंसित वसा में कम वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।
  • आप जो पानी पीते हैं उसका निरीक्षण करें। कुत्ते जो इंसुलिन लेते हैं, उन्हें सामान्य मात्रा में पानी पीते हैं। हालांकि, जो लोग अनियंत्रित मधुमेह से पीड़ित हैं, वे बहुत अधिक मात्रा में प्रवेश करते हैं, क्योंकि यह रक्त में ग्लूकोज की उच्च सांद्रता को कम करने का शरीर का तरीका है। यदि आपका कुत्ता अचानक सामान्य से अधिक पीता है, तो आपको एक अच्छा मौका है कि आपको दवा बदलनी है, इसलिए आपको तुरंत पशुचिकित्सा को फोन करना चाहिए।
  • उसे अधिक बार पेशाब करने के लिए प्रोत्साहित करें। मधुमेह के कुत्तों में मूत्र में बहुत अधिक चीनी होती है, जो मूत्राशय में बैक्टीरिया के विकास और संक्रमण की उपस्थिति को सुविधाजनक बनाता है। यदि यह आपको अधिक बार पेशाब करने के लिए प्रोत्साहित करता है, तो मूत्र पथ में जीवाणु जमा होने के लिए और अधिक कठिन होगा और संक्रमण का जोखिम कम हो जाएगा।
    मूत्र पथ संक्रमण के लक्षण दर्द होते हैं, पेशाब में खून और जननांगों को अक्सर चाटते हैं। डॉ। डाउनिंग कहते हैं, "यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं, तो सावधान रहें और पशु चिकित्सक को कॉल करें।"
  • अपनी दवा याद रखें। एक ही समय में हमेशा इंसुलिन दें। अधिक सुरक्षा के लिए, आपको उस इंसुलिन के प्रकार और मात्रा को याद रखना चाहिए (और लिखना) और जिस घंटों पर आप इसे लेते हैं। यदि आप अपनी दवाएं खो देते हैं - या आपात स्थिति होती है और आपको एक और पशुचिकित्सा देखना चाहिए "यह जानकारी आपके लिए कार्य को आसान बनाती है। अपने कुत्ते को एक पट्टिका देने का भी एक अच्छा विचार है कि यह मधुमेह है और यह इंसुलिन लेता है।

चाल

हमेशा हाथ पर एक बोतल शहद है। अगर आपको लगता है कि आपके कुत्ते का शक्कर बहुत कम हो रहा है, तो उसे बेहतर महसूस करने के लिए उसके मुंह के चारों ओर कुछ शहद चिपकाएं। इसके बाद, मैं यह सुनिश्चित करने के लिए पशु चिकित्सक को घुमाता हूं कि वह पूरी तरह से ठीक हो गया है।

दौड़ के लक्षण

कुत्तों जो मधुमेह के लिए खतरा बढ़ जाता है Tejoneros, dГіberman, जर्मन चरवाहों, स्वर्ण कलेक्टरों, लैब्रेडोर, Samoyeds, Rottweilers, बौना पूडल, लाड़ प्यार करना spaniels और पोमेरेनियनों हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ग्लूकोज स्तर में वृद्धि के साथ यॉर्कशायरग्लूकोज स्तर में वृद्धि के साथ यॉर्कशायर
मधुमेह के साथ एक बिल्ली के लिए आहारमधुमेह के साथ एक बिल्ली के लिए आहार
7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा
मेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते होमेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते हो
जिगर की क्षति और मधुमेह के साथ कुत्ताजिगर की क्षति और मधुमेह के साथ कुत्ता
आप अपने कुत्ते को इंसुलिन इंजेक्शन कैसे दे सकते हैं?आप अपने कुत्ते को इंसुलिन इंजेक्शन कैसे दे सकते हैं?
क्या चीनी कुत्तों को अंधा बनाती है?क्या चीनी कुत्तों को अंधा बनाती है?
कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रणकुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
कुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाजकुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाज
मधुमेह बिल्ली छुपाता है और नहीं खाता हैमधुमेह बिल्ली छुपाता है और नहीं खाता है
» » कुत्तों में मधुमेह
© 2022 TonMobis.com