बिल्लियों में मधुमेह - लक्षण, निदान और उपचार

बिल्लियों में मधुमेह - लक्षण, निदान और उपचार

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए रोगी को सामान्य जीवन जीने की अनुमति देने के लिए बहुत सारी देखभाल और नियंत्रण की आवश्यकता होती है, न केवल मनुष्यों को प्रभावित करती है, बल्कि बिल्लियों जैसी कई पशु प्रजातियों को भी प्रभावित करती है।

ExpertoAnimal में पता है कि तुम चिंतित और चिंतित महसूस कर सकते हैं कि जब वहाँ शक है कि अपनी बिल्ली मधुमेह से ग्रस्त हैं, इसलिए हम इस रोग के बारे में सबसे अधिक प्रासंगिक पहलुओं की एक त्वरित मार्गदर्शिका प्रस्तुत करते हैं।

अगर आप सबकुछ जानना चाहते हैं बिल्लियों, लक्षणों, निदान और उपचार में मधुमेह , हम आपको इस लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
सूची

बिल्ली के मधुमेह क्या है?

यह एक बीमारी है कि हर दिन दुनिया भर में अधिक बिल्लियों को प्रभावित करता है, खासकर मकान मालिक। इसमें शामिल हैं असंभवता कि बिल्ली का बच्चा जीव खाद्य पदार्थ में मौजूद ग्लूकोज और अन्य कार्बनिक यौगिकों को सही ढंग से संसाधित करने के लिए विकसित करता है , कोशिकाओं के स्वस्थ प्रजनन और ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

यह असंभवता एक द्वारा दी गई है इंसुलिन उत्पादन में विफलता , पैनक्रियाज में उत्पन्न एक हार्मोन जो रक्त में प्रवेश करने वाले ग्लूकोज को संसाधित करने के लिए ज़िम्मेदार है।

इस अर्थ में, मौजूदा दो प्रकार के मधुमेह:

  • टाइप 1: तब होता है जब बिल्ली का अपना शरीर जमा राशि को नष्ट करने के लिए ज़िम्मेदार होता है जहां इंसुलिन का उत्पादन होता है, ताकि इस हार्मोन की आवश्यक मात्रा प्राप्त न हो।
  • टाइप 2: पैनक्रिया इंसुलिन जारी करके पूरी तरह से काम करता है, लेकिन बिल्ली का बच्चा इसका प्रतिरोध करता है, इसलिए यह हार्मोन को ठीक तरह से काम करने की अनुमति नहीं देता है। बिल्लियों में यह सबसे लगातार प्रकार है।

नहीं प्रक्रिया ग्लूकोज करके, बिल्ली के शरीर, एक सामान्य जीवन व्यतीत करने के लिए आवश्यक ऊर्जा खत्म हो जाता है तो अन्य कोशिकाओं है, जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से चलाता है से है कि ऊर्जा लेना शुरू।

बिल्लियों में मधुमेह के कारण - बिल्ली मधुमेह क्यों विकसित करती है?

कुछ हैं कारकों जो आपकी बिल्ली को मधुमेह विकसित करने की अधिक संभावना बनाता है, जैसे कि:

  • मोटापा (7 किलो और ऊपर से)
  • आयु (8 साल से अधिक)
  • अनुवांशिक स्वभाव
  • दौड़ (बर्मी अन्य जातियों की तुलना में मधुमेह से अधिक पीड़ित)
  • अग्नाशयशोथ से पीड़ित
  • कुशिंग सिंड्रोम होने के बाद
  • कुछ चिकित्सा उपचार में स्टेरॉयड और कॉर्टिकोइड का उपयोग

इसके अलावा, जाली पुरुष बिल्लियों आमतौर पर महिलाओं की तुलना में अधिक अनुपात में मधुमेह का सामना करते हैं।

बिल्लियों में मधुमेह के कारण - बिल्ली मधुमेह क्यों विकसित करती है?

बिल्लियों में मधुमेह के लक्षण क्या हैं?

  • अत्यधिक प्यास
  • अशिष्ट भूख
  • वजन में कमी
  • मूत्र की आवृत्ति में वृद्धि, साथ ही इसकी बहुतायत में वृद्धि
  • सो हो जाना
  • सौंदर्य में लापरवाही
  • कोट पर खराब उपस्थिति
  • उल्टी
  • कठिनाई कूद और घूमना, बिल्ली (मांसपेशी अध: पतन, जो बिल्ली पैरों पर लेकिन पीछे hocks पर खड़े नहीं करता है का कारण बनता है की वजह से कमजोरी, उस क्षेत्र है कि मानव कोहनी जैसा दिखता है) पर पादतलचारी रुख पेश।

इन मधुमेह के लक्षण बिल्लियों में वे सभी को एक साथ प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है, लेकिन उनमें से 3 से पहले यह निर्धारित करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना आवश्यक है कि यह मधुमेह या कोई अन्य बीमारी है या नहीं।

मधुमेह के साथ, आपकी बिल्ली अधिक भोजन का उपभोग कर सकती है और अभी भी वजन कम कर सकती है, इसलिए यह लक्षण अचूक है।

यदि रोग का इलाज और नियंत्रण नहीं किया जाता है, तो यह हो सकता है जटिलताओं , इस तरह के मधुमेह रेटिनोपैथी, जो, दृष्टि या यहाँ तक कि अंधापन न्युरोपटी के साथ समस्याओं का कारण बनता पादतलचारी मुद्रा और mencionada- और hyperglycemia है, जो रक्त शर्करा के उच्च स्तर की एक सतत संचय है मिलकर के रूप में।

इसके अलावा, मूत्र पथ संक्रमण, गुर्दे की विफलता और जिगर की समस्याओं के संभावित विकास के लिए सतर्क रहना आवश्यक है।

बिल्लियों में मधुमेह के लक्षण क्या हैं?

निदान कैसे किया जाता है?




जब बिल्लियों में मधुमेह की बात आती है, रक्त और मूत्र परीक्षण वे आपकी बिल्ली के रक्त शर्करा के स्तर को निर्धारित करने के लिए आवश्यक हैं। हालांकि, कई बिल्लियों के लिए घर छोड़ने के साधारण तथ्य के लिए, पशुचिकित्सा की यात्रा एक तनावपूर्ण अनुभव हो सकती है। जब ऐसा होता है, तो यह बहुत संभावना है कि रक्त परीक्षण ग्लूकोज के स्तर पर परिणाम देगा जो 100% सुरक्षित नहीं हैं।

यही कारण है कि, पशुचिकित्सा द्वारा किए गए पहले परीक्षण के बाद, इसकी अनुशंसा की जाती है घर पर एक मूत्र नमूना उठाओ कुछ दिनों के बाद, जब बिल्ली अपने सामान्य वातावरण में आराम से होती है। इस तरह, एक और सटीक निदान प्राप्त किया जा सकता है।

इसके अलावा, यह करने के लिए भी सिफारिश की है रक्त में फ्रक्टोसामाइन की उपस्थिति को मापने के उद्देश्य से एक परीक्षा , यह जांचते समय निर्धारक विश्लेषण मधुमेह के साथ एक रोगी का सामना कर रहा है या नहीं।

निदान कैसे किया जाता है?

उपचार क्या है?

बिल्ली मधुमेह के उपचार बिल्ली के सामान्य जीवन को प्रभावित करने वाले नियंत्रण में रखने के लक्षण है, साथ ही जटिलताओं से बचने और लम्बा जीवन पुसीकैट, एक स्वस्थ अस्तित्व को सुनिश्चित करने का इरादा है।

अगर आपकी बिल्ली से पीड़ित है टाइप 1 मधुमेह , इलाज की आवश्यकता है इंसुलिन इंजेक्शन , कि आपको दैनिक प्रशासन करना होगा। यदि, इसके विपरीत, आप का निदान किया गया है मधुमेह टाइप 2 , सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें एक कठोर परिवर्तन शुरू किया जाएगा भोजन , और शायद कुछ इंसुलिन इंजेक्शन आवश्यक हैं या नहीं, सब कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि रोगी कैसे विकसित होता है।

एक आहार में परिवर्तन मधुमेह बिल्ली के रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम करने पर केंद्रित है। यह किसी के लिए कोई रहस्य नहीं है कि आज बिल्लियों के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में से अधिकांश में कार्बोहाइड्रेट की बड़ी मात्रा होती है, जबकि वास्तव में बिल्लियों का आहार प्रोटीन पर आधारित होना चाहिए।

यही कारण है कि मधुमेह बिल्लियों खिला कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करने पर आधारित है आप अपने पालतू खाते हैं, या तो भोजन है कि आप घर पर तैयार, या गीला बिल्ली का खाना साथ साथ प्रोटीन के अपने स्तर में वृद्धि है।

के संबंध में इंसुलिन इंजेक्शन , केवल पशुचिकित्सा आपको अपनी बिल्ली की सटीक खुराक दे सकता है। इसे गर्दन की त्वचा के नीचे दिन में अधिकतम दो बार प्रशासित किया जाना चाहिए। इंसुलिन के साथ उपचार का विचार जटिलता से परहेज करते हुए, सामान्य रूप से जितना संभव हो सके अपने शरीर को अपने कार्यों को करने के लिए आवश्यक उपकरण के साथ बिल्ली का बच्चा प्रदान करना है।

इंसुलिन खुराक के बारे में पशुचिकित्सा के निर्देश और इसकी आवृत्ति पत्र को पूरी होनी चाहिए ताकि उपचार प्रभावी हो। एक निश्चित खुराक तक पहुंचने से पहले, बिल्ली को अपने ग्लूकोज के स्तर के व्यवहार को निर्धारित करने के लिए एक निश्चित समय के लिए निगरानी की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा, इसके अलावा, मौखिक दवाओं को हाइपोग्लाइसेमिक कहा जाता है इनका उपयोग इंसुलिन को प्रतिस्थापित करने के लिए किया जाता है, लेकिन केवल पशुचिकित्सक आपको बता सकता है कि कौन से दो उपचार आपकी बिल्ली के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में मधुमेह - लक्षण, निदान और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मधुमेह के लिए संपीड़न मोज़ा - रक्त प्रवाह में सुधार के लिए उत्कृष्टमधुमेह के लिए संपीड़न मोज़ा - रक्त प्रवाह में सुधार के लिए उत्कृष्ट
मधुमेह के साथ एक बिल्ली के लिए आहारमधुमेह के साथ एक बिल्ली के लिए आहार
7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा7 मधुमेह मधुमेह की पहचान करने के लिए डेटा
मेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते होमेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते हो
जिगर की क्षति और मधुमेह के साथ कुत्ताजिगर की क्षति और मधुमेह के साथ कुत्ता
कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रणकुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मधुमेह है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मधुमेह है या नहीं
कुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाजकुत्तों में टाइप 1 मधुमेह का इलाज
मधुमेह बिल्ली छुपाता है और नहीं खाता हैमधुमेह बिल्ली छुपाता है और नहीं खाता है
मधुमेह 7 आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए व्यावहारिक सुझावमधुमेह 7 आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए व्यावहारिक सुझाव
» » बिल्लियों में मधुमेह - लक्षण, निदान और उपचार
© 2022 TonMobis.com