बिल्लियों के लिए लौह में समृद्ध खाद्य पदार्थ

बिल्लियों के लिए लौह में समृद्ध खाद्य पदार्थ

हालांकि यह शरीर में बड़ी मात्रा में नहीं पाया जाता है, लौह यह बिल्लियों में उचित कार्य करने के लिए लोगों के समान ही एक महत्वपूर्ण खनिज है। ऐसे कई कारण हैं जो इन जानवरों में लोहे की कमी का कारण बन सकते हैं, कुछ लक्षण सामने आते हैं जिन्हें हम बाद में वर्णन करेंगे।

लोहे की कमी हमारे पालतू जानवरों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, इसलिए, AnimalExpert में कुछ बिल्लियों के लिए लौह समृद्ध खाद्य पदार्थ.

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ
सूची

बिल्लियों में लौह की कमी के लक्षण

आयरन के लिए जरूरी है हीमोग्लोबिन का गठन , एक रक्त प्रोटीन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है जो रक्त के माध्यम से ऑक्सीजन परिवहन करने में काम करता है। इस कारण से, बिल्लियों में लौह की कमी के लक्षण इन जानवरों में एनीमिया के विशिष्ट हैं।

इन मामलों में, आप एक प्रगतिशील देख सकते हैं थकावट की भावना , जानवर में, जो सुस्तता में खेलने और समाप्त होने की इच्छा की कमी के रूप में शुरू होता है। एक और लक्षण जो प्रकट हो सकता है पिका , यानी, उन पदार्थों को निगलना जरूरी है जो भोजन नहीं हैं, जैसे कचरा या मल।

लेकिन एनीमिया का सबसे प्रतिनिधि संकेत, और पहचानने में सबसे आसान है श्लेष्म पैल्लर . श्लेष्म झिल्ली के पैल्लर को आसानी से बिल्ली के मसूड़ों को देखकर देखा जा सकता है, जो, एनीमिया के मामलों में, गुलाबी के बजाय सफेद दिखाई देगा। उस छवि को देखें जो हम आपको नीचे दिखाते हैं।

यदि इन लक्षणों का पता चला है, तो इसकी अनुशंसा की जाती है एक पशुचिकित्सा की यात्रा करें प्रक्रिया का निदान करने के लिए जो उन्हें कारण बनता है।

बिल्लियों में लौह की कमी के लक्षण
स्रोत:

बिल्लियों में लौह की जरूरत है

एक थोड़ा मुआवजा खिलाने यह बिल्लियों में लोहे की कमी का कारण बन सकता है। यह जानवरों में बेहद दुर्लभ है जो या तो सूखे फ़ीड या गीले भोजन (डिब्बे) के आधार पर वाणिज्यिक आहार का उपभोग करते हैं, लेकिन बिल्लियों में घर का बना भोजन खिलाया जा सकता है।

इसलिए, यदि आपने फ़ीड छोड़ने और घर का बना भोजन चुनने का फैसला किया है, तो हम सलाह देते हैं कि आप सलाह देने और सलाह देने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाएं। एनालिटिक्स दिनचर्या आपकी बिल्ली के भीतर किसी भी स्वास्थ्य समस्या को रोकने में मदद के लिए।




इसके अलावा, एनीमिया के ज्यादातर मामलों में, एक अच्छा लोहा का योगदान स्थिति में सुधार करने के लिए भोजन में बहुत मदद की जा रही है। रक्त हानि , या तो आंतरिक रक्तस्राव (जैसे अल्सर के कारण, अंग का टूटना, या कुछ प्रकार के कैंसर) या बाहरी (घावों का सामान्य मामला), एनीमिया का कारण बनता है।

जब ऐसा होता है, सामान्य रूप से, जानवर का जीव स्थिति को सही करने की कोशिश करता है, जिसके लिए अधिक लाल रक्त कोशिकाएं पैदा होती हैं लौह की जरूरत है , क्या अतिरिक्त योगदान या एक के साथ परिशिष्ट यह बहुत उपयोगी हो सकता है।

इसके अलावा, कुछ परजीवी जैसे कि fleas या कुछ आंतों के कीड़े एनीमिया की स्थिति पैदा करने में सक्षम हैं, और इन मामलों में लोहा का योगदान भी बहुत मददगार है।

बिल्लियों में लौह की जरूरत है

बिल्लियों के लिए लौह में समृद्ध खाद्य पदार्थ

सौभाग्य से, कई लौह समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें बिल्लियों को पेश किया जा सकता है। सामान्य रूप से, यह प्रदान करना सबसे अच्छा है पोषक तत्वों की खुराक इस पोषक तत्व में समृद्ध जानवरों के लिए, पशु चिकित्सा केंद्रों और विशिष्ट दुकानों में उपलब्ध है।

इसके अलावा, कुछ हैं विशिष्ट फ़ीड एनीमिया के साथ बिल्लियों के लिए, लोहा की कमी वाले जानवरों के लिए उपयोगी। हालांकि, लौह में समृद्ध खाद्य पदार्थों को ढूंढना संभव है जिनका उपयोग अच्छे परिणामों के साथ किया जा सकता है, जैसे कि हम नीचे समीक्षा करते हैं:

  • लाल मांस : एक अच्छा विकल्प, यह आमतौर पर लौह में समृद्ध होता है और बिल्लियों के लिए उपयुक्त भोजन है। किसी भी मामले में, कच्चे मांस का कारण बनने वाले स्वच्छता जोखिम, विशेष रूप से यदि यह ताजा और पहली गुणवत्ता नहीं है, तो इसे कम से कम पहले पकाएं।
  • मछली : लोहे में भी बहुत समृद्ध भोजन, और बिल्लियों द्वारा बहुत अच्छी तरह से स्वीकार किया जाता है। स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के अलावा, इसे पकाने की सलाह दी जाती है क्योंकि कच्चे में थियामिनिस होते हैं, बिल्ली को हानिकारक पदार्थ होते हैं।
  • जिगर : सबसे प्रसिद्ध और सबसे अधिक सलाह देने योग्य लौह समृद्ध खाद्य पदार्थों में से एक। न तो कच्चे को दिया जाना चाहिए।
  • इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां और कुछ अनाज, विशेष रूप से पूरे अनाज में, रोचक मात्रा में लौह होता है, लेकिन जानवरों की विशेषताओं, मुख्य रूप से मांसाहार के लिए अधिक उपयुक्त लगता है।

यह याद रखना चाहिए कि, हालांकि एनीमिया के मामलों में भोजन में लोहे का पूरक बहुत प्रभावी है कई महीनों के लिए लौह समृद्ध आहार.

इसके अलावा, यदि लौह की कमी का कारण असंतुलित आहार नहीं है, लेकिन कुछ प्रकार के एनीमिया है, तो बीमारी को समाप्त करना आवश्यक है जो इसे पहले बनाता है, अन्यथा समस्या हल नहीं की जाएगी। इसके लिए यह जरूरी है एक पशुचिकित्सा की यात्रा करें अगर हम बिल्ली में एनीमिया के किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं, जैसा कि हमने कहा है।

बिल्लियों के लिए लौह में समृद्ध खाद्य पदार्थ

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों के लिए लौह में समृद्ध खाद्य पदार्थ , हम अनुशंसा करते हैं कि आप फ़ीडिंग समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दस्त के साथ बिल्लियों के लिए नरम आहारदस्त के साथ बिल्लियों के लिए नरम आहार
कुत्तों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ
कुत्तों के लिए ओमेगा 3 में समृद्ध खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए ओमेगा 3 में समृद्ध खाद्य पदार्थ
एनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीकेएनीमिया अपने कुत्ते और बिल्ली पर लड़ने के 7 तरीके
बिल्ली में पौष्टिक कमी का पता लगाने के लिए कैसेबिल्ली में पौष्टिक कमी का पता लगाने के लिए कैसे
बिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करेंबिल्लियों में एनीमिया की पहचान कैसे करें
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
बिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थबिल्लियों के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थ
बिल्लियों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थबिल्लियों के लिए टॉरिन में समृद्ध खाद्य पदार्थ
बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचारबिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों के लिए लौह में समृद्ध खाद्य पदार्थ
© 2022 TonMobis.com