कैसे पता चले कि एक बिल्ली निर्जलित है

कैसे पता चले कि एक बिल्ली निर्जलित है

निर्जलीकरण बिल्ली के शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स के असंतुलन के कारण होता है और इससे इलाज नहीं होने पर गंभीर जटिलताओं और मृत्यु भी हो सकती है। जब तरल स्तर सामान्य से नीचे होता है, तो बिल्ली निर्जलीकरण शुरू होती है।

कुछ संकेत हैं जो आपको यह जानने में मदद करेंगे कि क्या आपकी बिल्ली में तरल पदार्थ की कमी है और आपको बहुत सारी परेशानी बचा सकती है। यदि आपने कभी सोचा है कैसे पता चले कि एक बिल्ली निर्जलित है, विशेषज्ञ पशु में नीचे दिए गए दिशानिर्देशों को याद न करें। यदि आपके पास निर्जलीकरण के कोई लक्षण हैं, तो आपको अपने पालतू जानवर को ताजे पानी के साथ प्रदान करना चाहिए और इसे पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।

आप भी रुचि ले सकते हैं: निर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार
सूची

निर्जलीकरण का कारण क्या हो सकता है?

कभी-कभी किसी बिल्ली में निर्जलीकरण को देखना मुश्किल होता है, क्योंकि लक्षण सूक्ष्म हो सकते हैं और शायद हम उन्हें अनदेखा करते हैं। यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है जानें कि आपकी बिल्ली निर्जलीकरण से पीड़ित हो सकती है , अधिक चौकस होने और समय पर कार्रवाई करने के लिए।

वहाँ कुछ बीमारियों कि दस्त, उल्टी, बुखार, आंतरिक रक्तस्राव, मूत्र समस्याओं, जलता है या लू, दूसरों के बीच की तरह इस स्थिति पैदा कर रहे हैं।

अपनी बिल्ली इन समस्याओं में से किसी से ग्रस्त है अगर हम बारीकी से निर्जलीकरण के लक्षणों पर नजर रखने और यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर, कॉल अलावा यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त ताजा पीने का पानी उपलब्ध कराते हैं।

निर्जलीकरण का कारण क्या हो सकता है?

अपने मसूड़ों की जांच करें

एक बिल्ली को निर्जलित किया जाता है या नहीं, यह जानने के लिए नमी और केशिका भरने का समय दो तरीके हैं। गम की नमी की जांच करने के लिए आपको चाहिए धीरे-धीरे अपनी उंगली से छूएं. ऊपरी होंठ को उठाओ और इसे जल्दी से करें, क्योंकि यदि आप सूख सकते हैं तो यह आसानी से हवा से सूख सकता है।

यदि मसूड़े पतले हैं, तो आपकी बिल्ली निर्जलीकरण के पहले चरण में हो सकती है। यदि वे पूरी तरह से सूखे हैं तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके बालों में एक गंभीर निर्जलीकरण है।

केशिका रीफिल परीक्षण में समय को मापने के लिए मसूड़ों के केशिकाएं फिर से रक्त भरने के लिए होती हैं। ऐसा करने के लिए, सफेद बारी करने के लिए गम दबाएं और देखें कि सामान्य रंग को पुनर्प्राप्त करने में कितना समय लगता है। एक हाइड्रेटेड बिल्ली में इसमें लगभग दो सेकंड लगेंगे। लंबे समय तक यह आपके मसूड़ों को गुलाबी रंग में ले जाता है, आपकी बिल्ली जितनी अधिक निर्जलीकृत होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि निर्जलीकरण रक्त की मात्रा को कम कर देता है, इसलिए यह केशिकाओं को भरने के लिए शरीर को और अधिक खर्च करेगा।

अपने मसूड़ों की जांच करें

त्वचा की लोच की जांच करें




बिल्ली की त्वचा लोच को खो देगी और अगर यह अच्छी तरह से हाइड्रेटेड नहीं है तो सूख जाएगा, इसलिए यदि आपको आश्चर्य होता है कि बिल्ली को निर्जलित किया गया है या नहीं, तो आप जांच सकते हैं त्वचा को खींचने के बाद त्वचा को अपने स्थान पर लौटने में कितना समय लगता है.

ऐसा करने के लिए, धीरे-धीरे अपनी बिल्ली के पीछे की त्वचा को चुटकी दें और इसे थोड़ा ऊपर खींचें, जैसे कि इसे शरीर से अलग करना। एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड बिल्ली में त्वचा तुरंत अपने सामान्य स्थिति में वापस आ जाएगी, जबकि अगर इसे निर्जलित किया जाता है तो यह बहुत कम से कम वापस आ जाएगा।

यह परीक्षण केवल सामान्य वजन वाले बिल्लियों में मान्य है, बिना त्वचा संबंधी समस्याओं के और यह बहुत पुराना नहीं है, क्योंकि उम्र के साथ, त्वचा लोच को खो देती है।

त्वचा की लोच की जांच करें

आंखों की जांच करें

आंखों को निर्जलित होने के बारे में जानने के लिए आंखें आपको बहुत सारी जानकारी दे सकती हैं. तरल पदार्थ की कमी का कारण बनता है आंखें अधिक सनकी देखें सामान्य, इसके अलावा, वे बहुत शुष्क हो जाएंगे और गंभीर निर्जलीकरण के मामले में, तीसरी पलक दिखाई दे सकती है।

आंखों की जांच करें

अपने शरीर का तापमान और अपनी हृदय गति की जांच करें

जब एक बिल्ली निर्जलित हो जाती है आपका दिल तेजी से काम करेगा, तो दिल की दर अधिक होगी। इसके अलावा, यह आपके शरीर के तापमान को प्रभावित करता है, जो सामान्य से कम हो सकता है।

आप अपनी बिल्ली के पैर पकड़ सकते हैं और इसका तापमान महसूस कर सकते हैं। यदि आपके पास हमेशा के समान तापमान है तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए, लेकिन यदि आप देखते हैं कि वे हैं सामान्य से ठंडा शायद मैं निर्जलित हूँ।

अपने शरीर का तापमान और अपनी हृदय गति की जांच करें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैसे पता चले कि एक बिल्ली निर्जलित है , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
निर्जलित कुत्तों के लिए घर का बना मट्ठानिर्जलित कुत्तों के लिए घर का बना मट्ठा
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता निर्जलित हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता निर्जलित है
मेरे कुत्ते को कास्ट या निर्जलीकरण करने की सबसे अच्छी उम्र क्या हैमेरे कुत्ते को कास्ट या निर्जलीकरण करने की सबसे अच्छी उम्र क्या है
बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?
निर्जलीकरण और कमजोरी के साथ बिल्लीनिर्जलीकरण और कमजोरी के साथ बिल्ली
बिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरेबिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरे
निर्जलित बिल्ली और गुर्दे की समस्याएंनिर्जलित बिल्ली और गुर्दे की समस्याएं
बिल्लियों के लिए जेनेरिक भोजनबिल्लियों के लिए जेनेरिक भोजन
बिल्ली उसकी जरूरत नहीं कर सकता हैबिल्ली उसकी जरूरत नहीं कर सकता है
इसे हटाने के बाद बिल्ली में दस्त और उल्टी होती हैइसे हटाने के बाद बिल्ली में दस्त और उल्टी होती है
» » कैसे पता चले कि एक बिल्ली निर्जलित है
© 2022 TonMobis.com