निर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार

निर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार

दुर्भाग्यवश, यह एक से अधिक अवसर है जिसे हम खुद को ढूंढ सकते हैं बेबी बिल्ली गंभीर रूप से निर्जलित सड़कों में या हम देखते हैं कि हमारे पालतू निर्जलीकरण के कुछ लक्षण विकसित करते हैं। हमारे जैसे, फेलिनों का शरीर ज्यादातर पानी से बना है। यह वास्तव में यह महत्वपूर्ण तरल पदार्थ है जो आपके अंगों और शरीर संरचनाओं के उचित कामकाज की अनुमति देता है, इस प्रकार आपके शरीर के संतुलन और अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है।

यद्यपि बिल्लियों के निर्जलीकरण में पशु चिकित्सा ध्यान आवश्यक है, लेकिन कुछ घरेलू उपचारों को जानना महत्वपूर्ण है ताकि इस राज्य को तत्काल ध्यान दिया जा सके। इसलिए, पशु विशेषज्ञ के इस लेख में हम साझा करते हैं निर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार प्राथमिक चिकित्सा के रूप में अधिक प्रभावी।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में डैंड्रफ़ के लिए घरेलू उपचार
सूची

कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली निर्जलित है?

स्तनधारियों के जीवों को स्वस्थ रूप से विकसित करने के लिए सही मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। हमारे पुसीकैट पर्याप्त पानी नहीं खाते हैं, तो रोग से उल्टी या जरूरत से ज्यादा गर्मी के संपर्क में, अपने शरीर को पानी का स्तर और इलेक्ट्रोलाइट में एक बूंद ग्रस्त है और सभी ऊतकों को आवश्यक पोषक तत्वों को वितरित करने में असमर्थ हो जाता है। नतीजतन, पशु विभिन्न शारीरिक संकेत विकसित कर सकता है जो इसके जीव के असंतुलन का प्रदर्शन करते हैं। निम्नलिखित संकेतों के रूप में व्याख्या की जा सकती है बिल्लियों में निर्जलीकरण के लक्षण :

  • लगातार थकावट
  • शुष्क मसूड़ों
  • क्षय
  • हाँफने
  • भूख की कमी

अगर निर्जलीकरण का जल्दी से और ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो बिल्ली के बच्चे को उसके गुर्दे को गंभीर नुकसान हो सकता है और उसके शरीर को पतन हो जाता है।

चिकित्सा निदान सटीक और आधिकारिक निर्जलीकरण, जो तालिका के विकास की डिग्री देखने की अनुमति देता है, एक से है रक्त और मूत्र परीक्षण पूरा। हालांकि, अगर आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली निर्जलित है तो आप घर का बना और आसान तरीका उपयोग कर सकते हैं। धीरे-धीरे अपनी पीठ की त्वचा चुटकी करने के लिए पर्याप्त है और यह देखते हैं कि यह जल्दी से अपनी प्राकृतिक स्थिति में लौटता है या नहीं। अगर चुने हुए त्वचा का यह हिस्सा छोड़ दिया जाता है या अपने राज्य में लौटने में देरी हो जाती है, तो यह बहुत संभावना है कि आपकी बिल्ली का बच्चा निर्जलित हो। इस नियम का अपवाद केवल मोटे बिल्लियों में पाया जाता है, जिसमें त्वचा निर्जलीकरण से पीड़ित होने के बावजूद अपनी सामान्य जगह पर लौट सकती है।

यदि आप इसे भी देखते हैं आंखें वे धूप से हैं और उनके मुंह सूख गए हैं, आपको पता होना चाहिए कि ये गंभीर निर्जलीकरण के संकेत हैं। इन सभी मामलों में, आप निर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार का उपयोग एक उपचारात्मक उपाय के रूप में कर सकते हैं, लेकिन आपको चाहिए पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाओ आपके विश्वास का

कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली निर्जलित है?

एक निर्जलित बिल्ली को पानी की पेशकश करते समय देखभाल करें

एक निर्जलित बिल्ली को इस नकारात्मक तस्वीर को दूर करने और इसके अच्छे स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए तत्काल पानी का उपभोग करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह सावधान रहना महत्वपूर्ण है कि इसे छोड़कर अपने निर्जलीकरण को और खराब न करें जिससे आप अचानक तरल पदार्थ का उपभोग कर सकें।

यदि आपका बिल्ली का बच्चा निर्जलित और निगल गया है बहुत सारे पानी एक बार, शायद उल्टी होगी, आप अधिक पाइप खो देंगे और अपने पाचन तंत्र को परेशान करेंगे। इसलिए, अगर हम जानना चाहते हैं कि निर्जलित बिल्ली को हाइड्रेट कैसे करना है, तो हमें अवश्य ही रखना चाहिए पानी की थोड़ी मात्रा अपने ड्रिंकर में और बिल्ली को धीरे-धीरे और धीरे-धीरे गति से उपभोग करने दें, जिसे पानी को तृप्त किया जाना चाहिए।

निर्जलित बिल्लियों के लिए बर्फ स्क्रैपिंग

जैसा कि बताया गया है, निर्जलित बिल्लियों को पेट की उल्टी और जलन से बचने के लिए छोटी खुराक में पानी का उपभोग करना चाहिए। इसलिए, निर्जलित बिल्लियों के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपचार बर्फ स्क्रैपिंग है, जो बिल्ली का बच्चा देता है धीरे-धीरे पानी के छोटे अनुपात का उपभोग करें ताज़ा।

इसे सुधारने के लिए, फ्रीजर को पानी से भरा एक कंटेनर (जो सर्दी के लिए प्रतिरोधी है) लेने के लिए पर्याप्त है और बर्फ के रूप में इंतजार करना है। हमारी बिल्ली को तैयारी करने से पहले, इसे केवल एक चम्मच या इसी तरह के बर्तन के साथ स्क्रैप करें। हमें कभी भी पूरे बर्फ घन की पेशकश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि पिघलने से यह बिल्ली को एक बार में बहुत सारे पानी पी सकता है।

एक निर्जलित बिल्ली को स्थिर करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स

ताजा, साफ पानी लेने के अलावा, एक निर्जलित बिल्ली का इलाज करना आवश्यक है इलेक्ट्रोलाइट्स को भरें अपने शरीर में संतुलन बहाल करने के लिए। आप तरल पदार्थ या अमीर serums कुछ पशु चिकित्सा क्लीनिक और पालतू दुकानों में मौखिक इलेक्ट्रोलाइट बिल्ली पा सकते हैं, लेकिन निकटतम फार्मेसी करने के लिए शायद यह आसान सहारा है और एक का अनुरोध Pedialyte, जिसका उपयोग निर्जलित बच्चों के इलाज में किया जाता है।

घर का बना निर्जलित बिल्ली सीरम




इलेक्ट्रोलाइट्स को भरने और अपनी निर्जलित बिल्ली को पानी की पेशकश करने के लिए, आप स्वयं को उत्कृष्ट बना सकते हैं मौखिक खपत के लिए घर सीरम , इन 5 सरल और सस्ती सामग्री का उपयोग करना:

  • कमरे के तापमान पर 1 लीटर खनिज पानी
  • नमक के 1 चम्मच (कॉफी)
  • बेकिंग सोडा के 1/2 चम्मच (कॉफी)
  • चीनी के 3 चम्मच (ट्यूरेन)
  • 1/2 नींबू का रस (आप नारंगी का उपयोग कर सकते हैं और 2 चम्मच के लिए चीनी की मात्रा को कम कर सकते हैं)

निर्जलित बिल्लियों के लिए सीरम की तैयारी

अपने सीरम को तैयार करने के लिए, आपको पानी के लीटर को उबलकर शुरू करना होगा। फिर, गर्मी बंद करें, अन्य अवयवों को जोड़ें और जब तक यह कमरे के तापमान तक पहुंच न जाए तब तक खड़े रहें। इस घर का बना सीरम है 24 घंटे वैधता , और किसी भी अवांछित प्रदूषण से बचने के लिए, इसे ढक्कन के साथ एक बोतल या कंटेनर में फ्रिज में रखा जाना चाहिए।

घर का बना सीरम पेश करने के लिए याद रखें छोटी खुराक आपकी बिल्ली के लिए और यदि आपका बिल्ली का बच्चा अपने शराब में स्वाभाविक रूप से इसे लेने के लिए स्वीकार नहीं करता है, तो आप सीरम को प्रशासित करने के लिए एक सिरिंज का उपयोग कर सकते हैं। यदि यह या तो काम नहीं करता है, तो अपनी निर्जलित बिल्ली को बचाने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाने में संकोच नहीं करें।

घर का बना निर्जलित बिल्ली सीरम

एक निर्जलित बिल्ली को खिलाने की जरूरत है

एक निर्जलित बिल्ली का बच्चा आम तौर पर इसकी सामान्य भूख खो देता है और कुछ विकसित कर सकते हैं पाचन विकार आपके शरीर में पानी की कम उपलब्धता की वजह से। इसलिए, एक निर्जलीकरण पैटर्न जिसे उचित तरीके से इलाज नहीं किया जाता है, वह कुपोषण की स्थिति का कारण बन सकता है।

एक निर्जलित बिल्ली को अपनी स्वास्थ्य तस्वीर के बढ़ने से रोकने के लिए खाने की जरूरत है। और अपनी भूख को उत्तेजित करने के लिए हम आपको अधिकतर नमक आहार प्रदान कर सकते हैं। आप कई पा सकते हैं गीले खाद्य पदार्थ और पेटीस पालतू स्टोर में, या अपने आप को एक स्वादिष्ट घर का बना गीला बिल्ली खाना बनाओ।

रोकथाम, बिल्लियों में निर्जलीकरण के लिए सबसे अच्छा उपाय

बिल्लियों में निर्जलीकरण का निदान वास्तव में जटिल हो सकता है, खासकर मोटापे के साथ बिल्लियों में। कई सूअर निर्जलित हो सकते हैं और तस्वीर गंभीर होने पर केवल दिखाई देने वाले लक्षण दिखा सकते हैं। इसलिए, हम पुष्टि करते हैं कि हमारे पालतू जानवरों को स्वस्थ और खुश रखने के लिए रोकथाम सबसे अच्छी घरेलू विधि है।

याद रखें कि आपकी बिल्ली का बच्चा होना चाहिए साफ और ताजा पानी पूरे दिन अपने निपटान में। इसके अलावा, किसी भी प्रदूषण से बचने के लिए आपका शराब पीने वाला दैनिक होना चाहिए। यदि आप अपने घर में वितरित कई ड्रिंकर्स नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो आप बिल्लियों के लिए एक स्रोत चुन सकते हैं, जो विभिन्न पालतू स्टोरों में पहले से ही उपलब्ध है। और छोटे पानी लेने वाले बिल्ली के बच्चे के लिए, हम शामिल कर सकते हैं घर का बना नमकीन भोजन या अपने आहार में वाणिज्यिक।

Iquest- आपकी बिल्ली पूरे दिन तरल पदार्थ नहीं पीता है? फिर लेख में हमारी युक्तियों और सिफारिशों से परामर्श करना न भूलें " iquest- मेरी बिल्ली पानी क्यों नहीं पीता? "और याद रखें कि उपरोक्त वर्णित उपचार प्रतिस्थापित नहीं करते हैं एक पशुचिकित्सा से विशेष देखभाल , विशेष रूप से गंभीर बिल्लियों में निर्जलीकरण की तस्वीरों में। इसलिए, यदि आपका बिल्ली का बच्चा अपने आहार या व्यवहार में कोई बदलाव दिखाता है, तो अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा में जल्दी से जाने में संकोच न करें। इसके अलावा, अगर आप कैसे घर उपचार बिल्ली के साथ एक निर्जलित rehydrate करने के लिए, क्योंकि आप बस एक परित्यक्त बिल्ली को बचाया, यह ध्यान रखें कि इन तरीकों प्राथमिक चिकित्सा तकनीक है के लिए देख रहे हैं, और यह हमेशा एक विशेषज्ञ यात्रा करने के लिए पशु ध्यान से जांच करने के लिए सलाह दी जाती है।

रोकथाम, बिल्लियों में निर्जलीकरण के लिए सबसे अच्छा उपाय

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं निर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता निर्जलित हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता निर्जलित है
कुत्तों और बिल्लियों में इससे बचने के 7 तरीके निर्जलीकरणकुत्तों और बिल्लियों में इससे बचने के 7 तरीके निर्जलीकरण
बिल्लियों वायरस कोरोना के वाहक हैं?बिल्लियों वायरस कोरोना के वाहक हैं?
अगर मेरी बिल्ली निर्जलित हो तो क्या होगा?अगर मेरी बिल्ली निर्जलित हो तो क्या होगा?
बिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
घरेलू बिल्लियों के लिए व्यायामघरेलू बिल्लियों के लिए व्यायाम
बिल्लियों में प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में प्राथमिक चिकित्सा
बिल्लियों में डैंड्रफ के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में डैंड्रफ के लिए घरेलू उपचार
» » निर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com