निर्जलित कुत्तों के लिए घर का बना मट्ठा

निर्जलित कुत्तों के लिए घर का बना मट्ठा

निर्जलीकरण एक ऐसी स्थिति है जो कुत्तों में हो सकती है जब वे अधिक मात्रा में तरल पदार्थ को खत्म कर देते हैं, जो कि कई अलग-अलग रोगों में हो सकता है। एक निर्णायक मुद्दे होने से दूर, यह एक पशु चिकित्सा आपातकाल बन सकता है, क्योंकि निर्जलीकरण के गंभीर राज्य कर सकते हैं जानवर के जीवन को खतरे में डाल देना.

जितनी जल्दी हो सके और उचित रूप से इस खतरनाक परिस्थिति से निपटने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि मालिक उन परिस्थितियों को पहचानना सीखें जहां निर्जलीकरण हो सकता है, साथ ही साथ लक्षण जो निम्न स्तर के शरीर के तरल पदार्थ को इंगित करते हैं।

इसका इलाज करना बहुत आसान है (बशर्ते यह एक गंभीर निर्जलीकरण न हो), और इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको दिखाते हैं निर्जलित कुत्तों के लिए घर का बना मट्ठा कैसे बनाना है.

आप भी रुचि ले सकते हैं: निर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार
सूची

निर्जलीकरण के कारण और लक्षण

जैसा कि हमने प्रारंभ में उल्लेख किया था, निर्जलीकरण तब होता है जब तरल पदार्थ दूर किए गए तरल पदार्थ से अधिक हो जाते हैं, यह आमतौर पर होता है उल्टी और दस्त , साथ ही बहुत उच्च तापमान पर जो गर्मी का दौरा कर सकता है।

निर्जलीकरण के सबसे आम लक्षण वे निम्नलिखित हैं:

  • त्वचा में लोच की कमी
  • शुष्क मसूड़ों
  • सूखी जीभ
  • उदासी
  • सुस्ती

एक और सिग्नल जो हमें सतर्क कर सकता है वह है केशिका रीफिल समय में वृद्धि , इसका मतलब है कि कुत्ते के पैड को दबाकर अपने पिछले रंग को ठीक करने में बहुत लंबा समय लगता है, जो रक्त की आपूर्ति में कमी दर्शाता है।

निर्जलीकरण के कारण और लक्षण

निर्जलीकरण का तत्काल इलाज क्यों किया जाना चाहिए?

शरीर के तरल पदार्थों के नुकसान में एक शामिल है इलेक्ट्रोलाइट्स का नुकसान . इलेक्ट्रोलाइट्स विद्युत् रूप से चार्ज किए गए खनिज होते हैं जो रक्त के साथ-साथ अन्य तरल पदार्थ में मौजूद होते हैं, पीएच विनियमन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करते हैं, जो कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं में भाग लेते हैं।




इलेक्ट्रोलाइट्स के नुकसान के परिणामस्वरूप एसिड बेस बैलेंस (पीएच) के साथ-साथ में भी बदलाव हो सकता है कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं में परिवर्तन .इस बात को ध्यान में रखते हुए कि शरीर विज्ञान में सब कुछ रासायनिक प्रतिक्रियाओं द्वारा शासित होता है, इलेक्ट्रोलाइट्स का नुकसान पशु के जीव को असंतुलन की गंभीर स्थिति में ले जा सकता है जो इसके जीवन को खतरे में डाल देता है।

निर्जलीकरण का तत्काल इलाज क्यों किया जाना चाहिए?

निर्जलित कुत्ते के इलाज के लिए घर का बना सीरम

किसी भी फार्मेसी में हम मौखिक रिहाइड्रेशन सीरम पा सकते हैं जो हमारे पालतू जानवरों के लिए भी उपयुक्त हैं, हालांकि, अगर हमारे पास यह संभावना नहीं है तो हमें पता होना चाहिए कि घर बनाना भी संभव है, देखें सामग्री आपको इसकी आवश्यकता होगी:

  • प्राकृतिक खनिज पानी के 1 लीटर
  • चीनी के 3 चम्मच
  • नमक के 1 छोटे चम्मच
  • बेकिंग सोडा के 1/2 छोटे चम्मच
  • आधा नींबू का रस

तैयारी बहुत सरल है:

  • पानी का लीटर उबला जाना चाहिए
  • एक बार पानी उबला हुआ हो, आग बंद कर दें और इसे एक उपयुक्त कंटेनर में डालें (प्लास्टिक नहीं)
  • हम सभी अवयवों को जोड़ देंगे और अच्छी तरह से हलचल करेंगे

इस सीरम को कुत्ते के पानी को प्रतिस्थापित करना चाहिए और इसमें 24 घंटे की स्थिरता है , इसलिए, अगले दिन हमें उस व्यक्ति को हटाना चाहिए जो नशे में नहीं है।

निर्जलित कुत्ते के इलाज के लिए घर का बना सीरम

निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखें ..

  • कई कुत्ते की बीमारियां हैं जो निर्जलीकरण का कारण बन सकती हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपना कुत्ता लें पशु चिकित्सक के लिए एक समीक्षा के लिए आगे बढ़ने के लिए।
  • मौखिक रिहाइड्रेशन सीरम के साथ एक घरेलू उपचार पशुचिकित्सा की देखरेख को प्रतिस्थापित नहीं करता है।
  • यदि निर्जलीकरण के लक्षण गंभीर हैं और जानवर बहुत प्रभावित हैं, तो आपको पशु चिकित्सक के लिए तत्काल जाना चाहिए, क्योंकि कुछ मामलों में तरल पदार्थ को प्रतिस्थापित करना आवश्यक है नसों में .
  • यदि आपका कुत्ता सीरम नहीं पीता है, तो आपको पशु चिकित्सक को अन्य मार्गों के माध्यम से इसे फिर से बहाल करने के लिए तत्काल जाना चाहिए।
निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखें ...

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं निर्जलित कुत्तों के लिए घर का बना मट्ठा , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते में निर्जलीकरण के लक्षणकुत्ते में निर्जलीकरण के लक्षण
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता निर्जलित हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता निर्जलित है
मेरे कुत्ते को कास्ट या निर्जलीकरण करने की सबसे अच्छी उम्र क्या हैमेरे कुत्ते को कास्ट या निर्जलीकरण करने की सबसे अच्छी उम्र क्या है
कुत्ते को एक दिन कितना पानी लेना चाहिए? उत्तरकुत्ते को एक दिन कितना पानी लेना चाहिए? उत्तर
इसे हटाने के बाद बिल्ली में दस्त और उल्टी होती हैइसे हटाने के बाद बिल्ली में दस्त और उल्टी होती है
कुत्तों और बिल्लियों में इससे बचने के 7 तरीके निर्जलीकरणकुत्तों और बिल्लियों में इससे बचने के 7 तरीके निर्जलीकरण
निर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचारनिर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार
कैसे पता चले कि एक बिल्ली निर्जलित हैकैसे पता चले कि एक बिल्ली निर्जलित है
मेरी बिल्ली को निर्जलित करने की उम्र क्या हैमेरी बिल्ली को निर्जलित करने की उम्र क्या है
चेहरा सूजन के लिए चेहरे की देखभाल के कारणों और समाधान सूजनचेहरा सूजन के लिए चेहरे की देखभाल के कारणों और समाधान सूजन
» » निर्जलित कुत्तों के लिए घर का बना मट्ठा
© 2022 TonMobis.com