कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता निर्जलित है

कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता निर्जलित है

एक कुत्ता में निर्जलीकरण, अत्यंत चिंता का एक नाजुक मुद्दा है यह बहुत महत्वपूर्ण है को ध्यान में पहचान करने के लिए कैसे और कार्य समय में अगर अपने कुत्ते को निर्जलीकरण वर्तमान में जानने के लिए सभी जानकारी आप नीचे दिए गए देना लेने के लिए।

निर्जलीकरण क्या है?

निर्जलीकरण तब होता है जब आपके कुत्ते के शरीर में पानी असंतुलन होता है, यानी, जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में कार्य करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं होता है।

संक्षेप में, निर्जलीकरण तब होता है जब आपका कुत्ता इसकी तुलना में अधिक पानी खो देता है, अक्सर यह आपके शरीर में खनिज असंतुलन का कारण बनता है जिसमें पोटेशियम और सोडियम के स्तर शामिल होते हैं।
लक्षण

लेटर्जी: आपका कुत्ता उसी ऊर्जा को नहीं दिखाता है जो हमेशा होता है, यह पानी असंतुलन के कारण कमजोर है और यह खाना नहीं चाहता है, आप शायद सभी लक्षणों के सेट के परिणामस्वरूप थोड़ा सा उदासीनता देखते हैं।
त्वचा लोच की हानि: शायद पर पहली नज़र की पहचान नहीं, लेकिन अगर आप निर्जलीकरण सूचना है कि यदि आप एक छोटे से त्वचा में खिंचाव, आप भी इसे खिंचाव नहीं कर सकते हैं संदेह है (हम आप अपने कुत्ते के साथ लोच का एक परीक्षण करने के लिए आमंत्रित करते हैं, कि देखें कि अब कितना खिंचाव हो सकता है जो निर्जलित नहीं है, इसलिए आप अपनी त्वचा की लोच को जानते हैं और जब आवश्यक हो तो इसकी तुलना करें)। यदि आपके पालतू जानवर की सामान्य त्वचा लोच नहीं है, तो यह निर्जलित हो सकता है।
धँसा आँखें और श्लेष्म "सूखी": जब एक कुत्ते को अच्छी तरह से निर्जलीकरण के एक स्पष्ट लक्षण हाइड्रेटेड है, अपने प्यारे दोस्त की आंखों, आप "डूब" नोटिस और एक नीरस उपस्थिति, श्लेष्मा झिल्ली (मुंह) मनाया जाता है कर रहे हैं "सूखी" आपकी नाक और स्नाउट नम है, यदि आप सूखापन देखते हैं तो निर्जलीकरण का स्तर हो सकता है।
त्वरित दिल (टैचिर्डिया): जब एक कुत्ते को निर्जलीकरण होता है तो आमतौर पर दिल की दर में वृद्धि होती है क्योंकि शरीर में पानी की कमी, दिल शरीर के उचित कामकाज के लिए मजबूर मार्चों पर काम करता है। उम्र और आकार के आधार पर, आपके कुत्ते की नाड़ी हमेशा 80-140 बीट प्रति मिनट के भीतर होनी चाहिए। बड़े कुत्तों को छोटे कुत्तों की तुलना में आवृत्तियों की धीमी गति होती है।
का कारण बनता है:




अत्यधिक व्यायाम
पानी का सेवन की कमी
दस्त
क़ै
मधुमेह मेलिटस (मान लीजिए या कुत्ते इस बीमारी को विकसित नहीं कर सकते हैं)
संभावित गुर्दे की समस्याएं
गंभीर जलता है
बुखार आपके कुत्ते के निर्जलीकरण में एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है।
निर्जलीकरण के प्रकार

हाइपरटोनिक निर्जलीकरण: इस प्रकार के निर्जलीकरण में पानी की हानि नमक के नुकसान से अधिक है, यानी, सोडियम की तुलना में आनुपातिक रूप से अधिक पानी खो जाता है। इस प्रकार का निर्जलीकरण तब होता है जब आपका कुत्ता हाइड्रेट के लिए पर्याप्त पानी नहीं पीता है या पानी नहीं पीता है, यह मधुमेह वाले कुत्तों में भी होता है।
आइसोटोनिक निर्जलीकरण: यह पानी के एक समान नुकसान और बाह्य कोशिकाओं के तरल पदार्थों द्वारा विशेषता है, यानी, पानी और सोडियम बराबर मात्रा में खो जाते हैं। इस प्रकार का निर्जलीकरण तब होता है जब आपके पालतू जानवर में दस्त होता है, उल्टी हो जाती है या शरीर के लिए अपना काम करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं पीता है।
हाइपोटोनिक निर्जलीकरण: इस मामले में आनुपातिक रूप से अधिक सोडियम पानी से गुम हो जाता है, ऐसा तब होता है जब आपका पालतू पानी तक पहुंच के बिना अत्यधिक व्यायाम करता है। दिलचस्प है (और विश्वास करो या नहीं) तब होता है जब आपके पालतू जानवर अपेक्षाकृत कम समय में बहुत अधिक पानी पीते हैं, इससे शरीर में पाए जाने वाले सोडियम को मूत्र के माध्यम से हटा दिया जाता है, जिससे शरीर में असंतुलन होता है।
प्रभाव

गुर्दे की विफलता
दुर्बलता
सामान्य रूप से अंगों का खराबी
मूत्र पथ में संक्रमण
कब्ज
गुर्दे की पत्थरों का गठन
दूसरों के बीच फर का नुकसान।
मेरे कुत्ते में निर्जलीकरण की पहचान कैसे करें?

केशिका रीफिल: एक तकनीक अक्सर इस्तेमाल पशु चिकित्सकों केशिका भरने है और अपने कुत्ते थूथन एक छोटे से खोलने के लिए और 2 सेकंड के लिए गम प्रेस (उस के बाद सफेद गम देखेंगे) के लिए तो यह कितना समय लगता है की है गुलाबी (स्वस्थ मसूड़ों की सामान्य स्थिति हल्की गुलाबी है) अगर यह अधिक से अधिक 5 सेकंड लेता है अपने गुलाबी रंग में लौटने के लिए लौटने का मतलब है अपने पालतू निर्जलीकरण किसी तरह का दिख रहा है।
मूत्र रंग: यदि आप देखते हैं कि आपका मूत्र छोटा है और बहुत पीला रंग (पीले-भूरे रंग के रंग के साथ) इसका मतलब है कि आपका पालतू पर्याप्त पानी नहीं पी रहा है और शायद किसी प्रकार के निर्जलीकरण से पीड़ित है।
त्वचा लोच: जैसा कि एक कुत्ते के उल्लेख पहले निर्जलीकरण थोड़ा त्वचा खींच, अगर रिहाई धीरे-धीरे उसकी सामान्य स्थिति में लौट आए से पहचाना जा सकता, निर्जलीकरण का एक स्पष्ट संकेत है।
मुझे क्या करना चाहिए

अपने पालतू दर्शाती निर्जलीकरण महत्वपूर्ण है कि आप अपने जल स्तर, बहाल करने के लिए ताजा पानी अगर अपने कुत्ते किया है ज्यादा व्यायाम आप साँस लेने में अक्सर स्थिर है के लिए कुछ मिनट तक प्रतीक्षा करनी चाहिए (व्यायाम आवृत्ति बढ़ जाती है) के साथ मुक्त साफ करने के लिए उपयोग, देने के लिए और अगर तो आप उसे पानी दे सकते हैं
यदि आपका पालतू निर्जलीकरण की एक तस्वीर प्रस्तुत करता है जहां आप साबित कर सकते हैं कि आपका स्वास्थ्य गंभीर रूप से प्रभावित हो सकता है, तो आपको आवश्यक देखभाल प्रदान करने के लिए पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाना चाहिए।
यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते को कभी-कभी चलने के लिए सुनिश्चित करें कि सूर्य इतनी मजबूत न हो, निर्जलीकरण से बचने के लिए
याद रखें कि आपके पालतू जानवर को हर समय हाइड्रेटेड होना चाहिए, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास नि: शुल्क, ताजे पानी का कटोरा मुफ्त पहुंच पर है, यह इस पर निर्भर करेगा कि निर्जलीकरण की संभावना न्यूनतम है।
याद रखें कि किसी भी अजीब लक्षण विशेषज्ञ के साथ लेने में संकोच नहीं करते हैं, इससे पहले कि आपका स्वास्थ्य आपकी ज़िम्मेदारी है।
हमें आशा है कि यदि हमारा प्रकाशन उपयोगी हो, तो हम आपको पृष्ठ पर जारी रखने के लिए आमंत्रित करते हैं और अपने पालतू जानवर की देखभाल करने के बारे में और जानेंगे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते में निर्जलीकरण के लक्षणकुत्ते में निर्जलीकरण के लक्षण
निर्जलित कुत्तों के लिए घर का बना मट्ठानिर्जलित कुत्तों के लिए घर का बना मट्ठा
मेरे कुत्ते को कास्ट या निर्जलीकरण करने की सबसे अच्छी उम्र क्या हैमेरे कुत्ते को कास्ट या निर्जलीकरण करने की सबसे अच्छी उम्र क्या है
क्या आपको पता है कि आपका कुत्ता निर्जलित या अतिरंजित है?क्या आपको पता है कि आपका कुत्ता निर्जलित या अतिरंजित है?
कुत्तों में पानी की खपतकुत्तों में पानी की खपत
कुत्ते को एक दिन कितना पानी लेना चाहिए? उत्तरकुत्ते को एक दिन कितना पानी लेना चाहिए? उत्तर
कुत्तों और बिल्लियों में इससे बचने के 7 तरीके निर्जलीकरणकुत्तों और बिल्लियों में इससे बचने के 7 तरीके निर्जलीकरण
निर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचारनिर्जलित बिल्लियों के लिए घरेलू उपचार
कैसे पता चले कि एक बिल्ली निर्जलित हैकैसे पता चले कि एक बिल्ली निर्जलित है
चेहरा सूजन के लिए चेहरे की देखभाल के कारणों और समाधान सूजनचेहरा सूजन के लिए चेहरे की देखभाल के कारणों और समाधान सूजन
» » कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता निर्जलित है
© 2022 TonMobis.com