अत्यधिक भौंकने को सही करें

अत्यधिक भौंकने को सही करें

यदि आपके कुत्ते ने पहले ही भौंकने की आदत हासिल कर ली है, तो आपको जो चाहिए वह रणनीतियां हैं अत्यधिक भौंकने में सही और ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको कुछ दिखाते हैं। ध्यान रखें कि प्रशिक्षण या पर्यावरण प्रबंधन द्वारा भौंकने को पूरी तरह समाप्त करना संभव नहीं है, क्योंकि आपका कुत्ता अभी भी छाल करने में सक्षम होगा और कुछ परिस्थितियों में ऐसा करेगा। लेकिन फिर भी, भौंकने को पूरी तरह से खत्म करना जरूरी नहीं है।

यह भी ध्यान रखें कि भौंकने की आदत बहुत ही कम हो सकती है और इसे खत्म करना बहुत मुश्किल हो सकता है। कुछ मामलों में यह इतना समेकित है कि इसे खत्म करने के लिए आवश्यक प्रयास उचित नहीं हैं और सर्वोत्तम है एक विकल्प के लिए देखो पर्यावरण प्रबंधन का जो भौंकने को खत्म नहीं करता है लेकिन यह पड़ोसियों के साथ समस्याओं से बचाता है। दूसरी तरफ, याद रखें कि शांत कुत्ते नस्लों और अन्य लोग हैं जो भौंकने के लिए अधिक प्रवण हैं और यह व्यवहार उन नस्लों के जीनों में पूर्व-स्थापित है। यदि आपका कुत्ता एक भौंकने वाली नस्ल से संबंधित है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप व्यवहार को पुनर्निर्देशित करने की कोशिश कर रहे हैं (इसे खत्म नहीं करें) और पर्यावरण को इस तरह से प्रबंधित करें ताकि आपके भौंकने से होने वाली असुविधा को कम किया जा सके।

चूंकि कुत्तों की छाल क्यों कई और विविध कारण हैं, अत्यधिक भौंकने को खत्म करने के लिए कोई नुस्खा नहीं है। उपयोग की जाने वाली विधियों को विशेष स्थिति पर निर्भर करता है और विशिष्ट कारणों पर निर्भर करता है प्रत्येक मामले में। कुछ जटिल मामलों में आपको व्यक्तिगत रूप से आपके और आपके कुत्ते के साथ काम करने के लिए एक पेशेवर ट्रेनर की मदद की भी आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, ज्यादातर मामलों के लिए आप अपने पालतू जानवर के व्यवहार को संशोधित करने के लिए निम्न प्रोटोकॉल का उपयोग कर सकते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: भूमि कछुओं में पिरामिडिज्म
सूची

स्वास्थ्य समस्याओं को छोड़ देता है

यदि आपका कुत्ता भौंकने वाला नहीं था और भौंकने अचानक शुरू हो गया, तो कुछ हो सकते हैं स्वास्थ्य कारण से संबंधित है . भौंकने और चिल्लाना दृष्टि की समस्याओं, सुनवाई की समस्याओं, दर्द और अन्य नैदानिक ​​कारणों से संबंधित हो सकता है। चाहे भौंकने वाला (या कमाल) अचानक शुरू हो गया हो या नहीं, यह अच्छा है कि समस्या के समाधान में पहला कदम पशुचिकित्सा की यात्रा है। यदि भौंकने से जुड़े कोई नैदानिक ​​कारण है, तो समाधान भी नैदानिक ​​होना चाहिए। इस मामले में, कुत्ते प्रशिक्षण कोई भूमिका निभाता है।

ध्यान रखें, हालांकि, कुछ पशु चिकित्सकों को किसी भी कारण से दवाएं लिखने की संभावना है। कुछ मामलों में वे अकेले छोड़े जाने पर कुत्तों के इलाज के लिए ट्रांक्विलाइज़र और इसी तरह की दवाएं निर्धारित करते हैं। यह लंबे समय तक कुत्ते के लिए हानिकारक हो सकता है, और यदि कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है, तो भौंकने का मुद्दा दवाओं के साथ इसका इलाज नहीं किया जाना चाहिए . या, कम से कम, दवा पहला विकल्प नहीं होना चाहिए। अगर पशुचिकित्सा को स्वास्थ्य समस्या नहीं मिलती है और अपने पालतू जानवर के लिए कुछ प्रकार के दर्दनाशक की सिफारिश की जाती है, तो कृपया चिकित्सा उपचार शुरू करने से पहले दूसरी राय लें।

अगर आपके कुत्ते को कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है, तो बाहरी उत्तेजना की पहचान करने की कोशिश करें जो भौंकने का कारण बनती है।

स्वास्थ्य समस्याओं को छोड़ देता है

बाहरी उत्तेजना की पहचान करें

यदि आपका कुत्ता कुछ बाहरी उत्तेजनाओं के जवाब में छाल डालता है जिसे आपने नहीं देखा या अनदेखा नहीं किया है, तो समाधान यह आवश्यक है कि यह उत्तेजना क्या है। को उन्हें पहचानें आपको पहले स्पष्ट होना चाहिए कि भौंकने वाली स्थितियों में कौन सी स्थितियां होती हैं।

यदि आपका कुत्ता अभी भी छालता है जब के साथ , उत्तेजना की पहचान करने का तरीका कुत्ते और दिशानिर्देशों पर ध्यान देना है जिसमें यह छालता है। रोजमर्रा की चीजों पर ध्यान दें या जो आपको सामान्य रूप से ध्यान नहीं देंगे। उदाहरण के लिए, साइकिल चालक आपके घर के दरवाजे से गुजरते हैं, असहज और जोरदार शोर (हवाई जहाज, यदि आप हवाईअड्डे के पास रहते हैं), अन्य कुत्तों के कड़क आदि। वे आपके कुत्ते को छाल कर सकते हैं।

अगर, दूसरी ओर, आपका कुत्ता छालता है जब वह अकेला है , जब आप अकेले हों तो आपको इसे देखने के लिए कुछ रास्ता खोजना होगा। एक कैमरा रिकॉर्डिंग छोड़ना यह देखने का एक आदर्श तरीका है कि अकेले छोड़ने पर आपका कुत्ता क्या करता है। आपको पूरी सुबह या पूरी दोपहर रिकॉर्ड करने की आवश्यकता नहीं है, 1 या 2 घंटे पर्याप्त होंगे। बेशक, कैमरे को कहीं भी छोड़ना सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता नहीं पहुंच सकता है, अन्यथा आपको एक नया खरीदना होगा।

यदि आपका कुत्ता वास्तव में पर्यावरण से कुछ उत्तेजना के जवाब में छाल करता है, तो आपको यह तय करना होगा कि क्या आप उत्तेजना वापस लेना चाहते हैं या आप अपने कुत्ते को आदेश देने के लिए चुप रहना पसंद करते हैं।

पर्यावरण उत्तेजना को खत्म कर भौंकने को खत्म करना

भौंकने को खत्म करने का यह सबसे आसान तरीका है। यदि आपने भौंकने के कारण उत्तेजना की पहचान की है, तो समाधान बहुत आसान है: कि आपका कुत्ता फिर से उस उत्तेजना को नहीं समझता है। कुछ मामलों में आप सचमुच पर्यावरणीय उत्तेजना को खत्म कर सकते हैं और अन्य मामलों में आपको बस करना होगा पर्यावरण को संशोधित करें ताकि आपका कुत्ता उस उत्तेजना को न समझ सके।

उदाहरण के लिए, अगर जब अपने कुत्ते को अकेला छोड़ दिया जाता है, मनुष्यों व पशुओं के बाहर चलने के लिए खिड़की पर भौंकने, सबसे सरल बात घर की एक जगह में छोड़ सकते हैं जहां खिड़कियों सड़क का सामना करने के लिए पहुँच नहीं है है। कई कुत्ते अभिभावकों के रूप में कार्य करते हैं जब वे अकेले रह जाते हैं, घर को किसी भी "खतरे" से बचाते हैं, जिसे वे समझ सकते हैं। यदि वे कुत्ते एक कमरे में रहते हैं जिसमें सड़क पर खिड़कियां नहीं हैं, या खिड़कियों तक उनकी पहुंच रणनीतिक रूप से फोल्डिंग दरवाजे से सीमित है, तो कुत्ते उन "खतरों" को नहीं देखते हैं और अब छाल नहीं देखते हैं।

या, अपने पालतू बगीचे में सोता है और छाल बिल्लियों हर रात छतों और दीवारों घूमने में है, तो आप एक तरह से प्राप्त कर सकते हैं बिल्लियों अपने छत और अपने दीवारों के माध्यम से जाना नहीं है, या अपने कुत्ते को सोने के लिए अनुमति देते हैं अंदर। किसी भी मामले में, आप उस उत्तेजना को समाप्त कर देंगे जो भौंकने का कारण बनता है। हालांकि, कुत्ते को प्रशिक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि बिल्लियों पर छाल न हो, इसमें बहुत समय और प्रयास लगेगा, और ऐसा लगता है कि आप सफल नहीं होंगे।

जब पर्यावरण उत्तेजना को समाप्त नहीं किया जा सकता है




कुछ मामलों में आप पर्यावरण उत्तेजना को खत्म नहीं कर सकते हैं भौंकने का कारण बनता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता घर घंटी बजता है तो छाल जाता है। उस स्थिति में आप समस्या को हल करने के लिए बजर को हटा नहीं सकते हैं। इस तरह के मामलों में, आप व्यवहार को बुझाने की कोशिश कर सकते हैं ताकि आपका कुत्ता उत्तेजना को अनदेखा कर सके, या असंगत व्यवहारों का प्रशिक्षण ताकि आपका कुत्ता भौंकने की बजाए अन्य व्यवहार कर सके।

इन मामलों के लिए हमारी सलाह यह है कि आप अपने कुत्ते को छाल और आदेश के लिए बंद करने के लिए सिखाते हैं। इस प्रकार, उत्तेजना भौंकने को उत्तेजित करेगा, लेकिन आप उन्हें आसानी से रोक पाएंगे। इसके अलावा, आपके कुत्ते का प्रशिक्षण आपको अन्य परिस्थितियों में चुप करने के लिए काम करेगा जहां आप अनुपयुक्त छाल कर सकते हैं।

बाहरी उत्तेजना की पहचान करें

बेहोश प्रशिक्षण से भौंकने को समाप्त करता है

यदि आपका कुत्ता कुछ स्थितियों में छालता है, और उसके भौंकने के साथ आप उसे बंद करने के लिए कुछ देते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है आपने बेहोशी से इसे छाल के लिए प्रशिक्षित किया है . इन कुत्तों को भोजन पाने के लिए, सड़क पर बाहर जाने के लिए, अपने खिलौने पास करने के लिए, बिस्तर पर डालने के लिए, छाल डालने के लिए छाल लगाना पड़ता है। इस मामले में, यदि आप लगातार और प्रशिक्षण के साथ धीरज रखने के इच्छुक हैं तो अत्यधिक भौंकने को समाप्त करने की संभावना अधिक है। समाधान में व्यवहार का विलुप्त होना या असंगत व्यवहार का प्रशिक्षण शामिल है।

एक विकल्प बस है भौंकने को अनदेखा करें अपने कुत्ते (आंख, यह केवल तभी काम करता है जब आपका कुत्ता छालता है क्योंकि आपने इसे महसूस किए बिना उसे प्रशिक्षित किया है)। उदाहरण के लिए, यदि आपके पालतू जानवर नाश्ते के दौरान खाना प्राप्त करते हैं। जैसे ही आप उसे हमेशा चुप रहने के लिए कुछ खाना देते थे, उसने भोजन पाने के लिए छाल सीखा। जब आप छाल करते हैं तो इसका समाधान अनदेखा करना है, लेकिन आपको बहुत धीरज और स्थिर होना चाहिए। यदि आप इसे हमेशा ध्यान में रखते हुए इसे अनदेखा करते हैं, तो भौंकने का व्यवहार बुझ जाएगा। व्यवहार का विलुप्त होना यह इन मामलों में बहुत अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन इसे बहुत धैर्य की आवश्यकता हो सकती है। कुछ कुत्ते इतने भरे हुए होते हैं कि वे जो चाहते हैं उसे पाने के लिए भौंकने के लिए उपयोग किया जाता है, ताकि वे लगातार कई मिनट तक छाल सकें। विलुप्त होने से पहले भी उनका व्यवहार खराब हो सकता है।

अगर आपके कुत्ते को बेहोशी से छाल के लिए प्रशिक्षित किया गया है, तो भौंकने को खत्म करने का दूसरा विकल्प शामिल है ट्रेन असंगत व्यवहार .ऊपर दिए गए एक ही उदाहरण में, जब आप नाश्ते के लिए टेबल पर बैठते हैं तो आपका कुत्ता लगातार छाल जाता है। उसे अनदेखा करने के बजाय, आप उसे भौंकने के साथ असंगत व्यवहार सिखाते हैं। आप उसे अपने मुंह में एक खिलौना लेने के लिए सिखा सकते हैं, जो छाल को बहुत मुश्किल बना देगा। समस्या यह है कि आपको अभी भी उसे नए व्यवहार को मजबूत करने के लिए खाने के लिए कुछ देना है।

एक ऐसा व्यवहार जो अनिवार्य रूप से असंगत नहीं है, लेकिन भौंकने को खत्म करने के लिए अच्छी तरह से काम करता है, यह है कि जब आप टेबल पर बैठते हैं तो अपने कुत्ते को बिस्तर पर जाने के लिए सिखाएं, और नाश्ते के दौरान वहां रहें। अपने कुत्ते का बिस्तर एक ही स्थान पर नहीं है, तो जहां yapping होता है (उदाहरण के लिए जहां desayunas के लिए) द्वारा स्थिति, आप उत्तेजना है कि छाल करता है को नष्ट करने में सफल रहा है जाएगा और आप समस्या को हल कर दिया है। ध्यान रखें कि आप जो भी रणनीति उपयोग करते हैं, वह कुत्ते आज्ञाकारिता में अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए बहुत उपयोगी है। यह आपको आत्म-नियंत्रण रखने के लिए सिखाएगा, जिससे चीजों को पाने के लिए छाल की प्रवृत्ति कम हो जाएगी। भोजन से भरे अपने कुत्ते के इंटरेक्टिव खिलौने पेश करते हुए, हालात जो भौंकने का उत्पादन करते हैं (उदाहरण के लिए, नाश्ते खाने के दौरान), उन्हें भी खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

बेहोश प्रशिक्षण से भौंकने को समाप्त करता है

जब आपका कुत्ता अकेला छोड़ दिया जाता है तो भौंकने को हटा दें

यदि आपका कुत्ता अकेला छोड़ दिया जाता है, लेकिन अकेलापन के अलावा किसी विशेष उत्तेजना के जवाब में ऐसा नहीं करता है, तो यह तनाव, निराशा, चिंता, ऊब या अन्य समान कारणों से हो सकता है।

इन मामलों में, अत्यधिक भौंकने को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका एक पर्यावरण संवर्धन कार्यक्रम है जब आपका कुत्ता अकेला होता है। सिखाना सुनिश्चित करें खिलौनों का उपयोग करें अनुशंसित, क्योंकि उनके लिए कुछ खिलौने भी अनुशंसित नहीं हैं, और अकेले छोड़ने पर इंटरैक्टिव खिलौनों को छोड़ दें।

कुत्तों के लिए जो रात में छालते हैं जब वे बाहर सोते हैं, सबसे तेज़ और सबसे प्रभावी समाधान है उन्हें सोने की अनुमति दें . बेशक, आपको उन्हें घर को गड़बड़ न करने और चीजों को नष्ट न करने के लिए सिखाया जाता है, लेकिन यह आमतौर पर एक त्वरित और प्रभावी समाधान होता है। इसके अलावा, उसे आत्मनिर्भरता रखने और उसे अधिक कंपनी और शारीरिक व्यायाम प्रदान करने के लिए सिखाने की आज्ञाकारिता में प्रशिक्षित करना अच्छा होता है। कुछ लोगों के पास यह सब समय नहीं है और वे वॉकर, प्रशिक्षकों या कुत्ते डेकेयर सेवाओं को किराए पर लेते हैं। ये विकल्प अच्छी तरह से काम कर सकते हैं क्योंकि कुत्ते शारीरिक और मानसिक रूप से टायर होते हैं, और लंबे समय तक होते हैं। कुत्ते डेकेयर वे आमतौर पर एक बेहतर विकल्प होते हैं जब आपको ऐसे व्यक्ति मिलते हैं जिनके पास अच्छे सुरक्षा उपायों हैं और कुत्तों के लिए गतिविधि कार्यक्रम हैं।

वैसे भी, यह सोचने से पहले कि आपका कुत्ता अकेले छोड़ने पर छाल डालता है, इसे रिकॉर्ड करें या यह देखने का एक तरीका ढूंढें कि यह घर पर अकेले होने पर क्या करता है। कई कुत्तों को छाल और कड़वाहट जैसे कि वे मालिकों को घर छोड़ रहे हैं, लेकिन फिर शांत हो जाओ और अपने खिलौने चबाने या सोने का समय बिताएं। यह कुछ कोच कहते हैं " अलगाव के दौरान चिंता "विभाजन की समस्या के विपरीत। भौंकने होता है केवल जब तुम घर आ रहे हैं, लेकिन फिर आप शांत हो सकता है, आप उसे विचलित करने के लिए एक तरह से जब तुम बाहर कर रहे हैं, तो आप अपने उत्पादन की सूचना नहीं पता लगाना चाहिए। यह भी बड़े नमूनों के साथ अलविदा कहने से बचा जाता है हनी, अलविदा सामान्य रूप से कहें, आप अपने मानव रिश्तेदारों को अलविदा कहें, या अपने कुत्ते को छोड़ने से रोकें।

जब आपका कुत्ता अकेला छोड़ दिया जाता है तो भौंकने को हटा दें

अनुवांशिक आधार के साथ भौंकना

अगर आपके कुत्ते के रिश्तेदार (भाई, बहन, माता-पिता इत्यादि) भी बार्क हैं, तो वहां होने की संभावना है अनुवांशिक आधार उस व्यवहार के लिए मजबूत। इसी तरह, एक मजबूत आनुवंशिक प्रभाव हो सकता है अपने कुत्ते भौंकने, एक दौड़ के अंतर्गत आता है, तो Sheltie, बीगल, कुछ टेरियर, आदि के रूप में यदि ऐसा है, तो आप इतना कुछ नहीं कर सकते हैं अत्यधिक भौंकने में सही . इन परिस्थितियों में तो सबसे अच्छा होगा भौंकने के लिए और व्यवस्था करने के लिए बंद कर दिया, और यह भी उचित स्थितियों में भौंकने करने का अवसर प्रदान अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए है। उदाहरण के लिए, पार्क में या अन्य खुले स्थानों में छाल बनाने के लिए इसका लाभ उठाएं जहां यह किसी को भी परेशान नहीं करता है। केवल ऐसा करने यदि आपके पालतू वास्तव में एक बाध्यकारी बार्कर आप ऊपर दिए गए विकल्पों में से किसी को सही नहीं किया जा सकता है।

अनुवांशिक आधार के साथ भौंकना

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अत्यधिक भौंकने को सही करें , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भौंकने के बाद कुत्ता दुर्लभ गले की आवाज बनाता हैभौंकने के बाद कुत्ता दुर्लभ गले की आवाज बनाता है
वे अपने कुत्ते को अपने शरीर पर विभिन्न स्थानों पर थोड़ा सा करते हैंवे अपने कुत्ते को अपने शरीर पर विभिन्न स्थानों पर थोड़ा सा करते हैं
मेरे कुत्ते की भौंकने को कैसे नियंत्रित करें?मेरे कुत्ते की भौंकने को कैसे नियंत्रित करें?
मेरा कुत्ता बहुत छालता है: अत्यधिक भौंकनामेरा कुत्ता बहुत छालता है: अत्यधिक भौंकना
कुत्तों के भौंकने को शांत कैसे करें?कुत्तों के भौंकने को शांत कैसे करें?
मेरा कुत्ता बहुत छालता हैमेरा कुत्ता बहुत छालता है
मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?
मेरा कुत्ता लगातार भौंक रहा है, मैं क्या कर सकता हूं?मेरा कुत्ता लगातार भौंक रहा है, मैं क्या कर सकता हूं?
मेरा कुत्ता जब वह रोता है, लेकिन यह स्पष्ट है कि वह दर्द में हैमेरा कुत्ता जब वह रोता है, लेकिन यह स्पष्ट है कि वह दर्द में है
अपने कुत्ते के लिए अनियंत्रित भौंकने से रोकने के लिए तकनीकेंअपने कुत्ते के लिए अनियंत्रित भौंकने से रोकने के लिए तकनीकें
» » अत्यधिक भौंकने को सही करें
© 2022 TonMobis.com