क्यों कुत्तों छाल

क्यों कुत्तों छाल

हमारे कुत्ते को एक अस्थायी बार्कर बनने से रोकने के लिए या एक भौंकने वाले कुत्ते की अत्यधिक भौंकने को खत्म करने के लिए, हमें पहले समझना होगा क्यों कुत्तों छाल . कुत्ते कई कारणों से छाल सकते हैं, कुछ बाहरी, जैसे उत्तेजना जो क्षेत्रीय व्यवहार को ट्रिगर करते हैं, और अन्य आंतरिक, जैसे भय, निराशा या ऊबड़। किसी भी मामले में, कुत्ते को ऐसा करने के कारण पर ध्यान दिए बिना भौंकने देना हमेशा एक गंभीर गलती है।

उन कुत्तों कि जब घर पर अकेला भौंकने बंद नहीं करते, जब वे कुछ पाने या किसी स्वास्थ्य समस्याओं करना चाहते हैं, यह आवश्यक है कि हम जितनी जल्दी हो सके एक समाधान डाल दिया और जीवन संभव के अच्छी गुणवत्ता की पेशकश करने के लिए अपने व्यवहार में परिवर्तन पर ध्यान देना। विशेषज्ञ पशु के हाथों में पढ़ना और खोजना मुख्य कारण बताते हैं क्यों कुत्तों छाल.

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा कुत्ता कार, मोटरसाइकिल या बाइक का पीछा क्यों करता है?
सूची

भौंकना तनाव

स्पष्ट रूप से छाल कुत्तों की सेवा करता है, अन्य चीजों के साथ, तनाव मुक्त करने के लिए . यद्यपि यह निर्धारित करना बहुत मुश्किल है कि जब कोई कुत्ता तनाव के कारण बार्कर बन जाता है, तो परिस्थितियों में भौंकने वाले कुत्तों को ढूंढना आम बात है, बिना किसी संदेह के, उनके लिए बहुत तनावपूर्ण होते हैं।

कुत्तों जो अत्यधिक प्रशिक्षण स्थितियों या कठोर जीवन की स्थिति के अधीन हैं, भौंकने की आदत विकसित कर सकते हैं। कुत्ते जो अलग-अलग समय बिताते हैं, अकेलेपन, साथ ही बोरियत और निराशा के कारण तनाव पर छाल डाल सकते हैं।

उत्साह से छाल

कुछ कुत्ते कुछ चीजों के बारे में बहुत उत्साहित हो जाते हैं कि वे भौंकने में मदद नहीं कर सकते हैं। यह उत्साह तनाव का एक रूप है जिसे हम शांतता और विश्राम को प्रोत्साहित करने के लिए चैनल को सिखा सकते हैं।

दूसरी तरफ, इस प्रकार के भौंकने को कुछ कुत्तों में भी देखा जाता है जब वे खेलते हैं या जब वे कुछ गतिविधि करते हैं जो उन्हें अत्यधिक उत्तेजित करता है। पूरे परीक्षण और प्रशिक्षण के दौरान, बस क्योंकि बहुत चपलता और कुत्ते फ्रीस्टाइल कुत्तों छाल वे बहुत उत्तेजित हैं . ऐसी गतिविधियों में यह व्यवहार कोई समस्या नहीं है, हालांकि, स्कूट्ज़ुंड जैसे अन्य खेलों में आज्ञाकारिता नियमित बार्किंग एक दंडित अभ्यास है।

उत्साह से छाल

बोरियत से बाहर निकलना

कई कुत्ते बोरियत से बाहर छाल। केवल उनके पास कुछ और करने के लिए नहीं है और वे विनाशकारी कुत्ते नहीं हैं, इसलिए वे छाल या कर्कश करते हैं। ये कुत्ते हैं जो आमतौर पर बिना किसी प्रकार के खिलौने या कंपनी के अकेले बहुत समय बिताते हैं। इसी तरह, बार्कर्स कुत्ते हो सकते हैं जो लगभग पूरे जीवन को बगीचे या आंगन में अलग करते हैं, या कुत्तों को पूरे दिन अकेले छोड़ दिया जाता है जबकि उनके मालिक काम पर जाते हैं।

आम तौर पर, इस स्थिति को हल करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि कुत्ते छाल के दौरान मालिक मौजूद नहीं होते हैं, और क्योंकि भौंकने का व्यवहार आम तौर पर सकारात्मक रूप से मजबूत होता है। इसके अलावा, यदि कई पड़ोस कुत्ते समान स्थितियों में हैं और उनके बीच भौंकने वाला "संक्रामक" है तो व्यवहार खराब हो सकता है। इसे हल करने की कोशिश करने के लिए, जानवरों के खिलौनों को कॉंग जैसे छोड़ना सबसे अच्छा है, जो मनोरंजन प्रदान करते हैं जबकि मालिक घर से दूर है। वैसे ही, कोशिश करें थोड़ा और समय समर्पित करें कर सकते हैं और अकेले इतना समय से बचने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि घर पर अकेले लंबे समय तक खर्च करने का ऊबड़ चिंता का समाधान कर सकता है यदि उचित समाधान स्थापित नहीं किया गया है।

निराशा से बाहर निकलना

कई कुत्ते छाल क्योंकि वे कुछ चाहते हैं जो वे नहीं प्राप्त कर सकते हैं और भौंकने से आपकी निराशा का जवाब है। इसका एक स्पष्ट उदाहरण लेजर प्रकार की रोशनी के साथ खेल है। यदि आप अपने कुत्ते को पीछा करने के लिए लेजर लाइट का उपयोग करते हैं और इसे पकड़ने की कोशिश करते हैं, और आप देखते हैं कि जब यह नहीं पहुंच पाता है तो यह छाल शुरू होता है, इस "गेम" का अभ्यास करना बंद करें। अपने उद्देश्य को पकड़ने में सक्षम नहीं होने का तथ्य (लेजर लाइट) उसमें एक बड़ी निराशा उत्पन्न करता है जो छाल की एक श्रृंखला में ट्रिगर करता है।

दूसरी तरफ, निराशा भी कुत्तों में भौंकने का एक लगातार कारण है जो लंबे समय तक और थोड़ी सी जगह में अकेली रहती है, क्योंकि उनके पास अपने पर्यावरण को नियंत्रित करने या मुक्त महसूस करने का कोई तरीका नहीं है। दूसरे शब्दों में, कुत्ते जो निराशा में छाल करते हैं ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उनके मालिकों की उपस्थिति के बिना, वे घर के भीतर पूरी तरह से कमजोर और अक्षम हैं।

बाहरी उत्तेजना जिसे हम नहीं समझते हैं




कई बार कुत्ते छाल क्योंकि वे उन चीजों को महसूस करते हैं जिन्हें हम नहीं समझते हैं , या हम अनदेखा करते हैं। पशु कुत्ता खिड़की के माध्यम से देखता है, बिल्लियों या गिलहरी, लोगों के दरवाजे के दूसरी तरफ से चलते हैं, वस्तुओं है कि हवा विचित्र छवियों और अन्य बातों के भौंकने चलाता हो सकता है बनाने के साथ ले जाने के की तरह कुत्तों। कभी-कभी वे पहचानने के लिए आसान उत्तेजना होते हैं, लेकिन अन्य उन्हें महसूस करने में सक्षम नहीं होते हैं। वही होता है जब हमारे कुत्ते ने उसे चलने के लिए नॉन-स्टॉप छाल करना शुरू किया, तो संभव है कि हमने जो कुछ अनदेखा किया है, उसका ध्यान आकर्षित हो गया है।

घर निकालना और घर के भीतर होने वाले महत्वपूर्ण परिवर्तन भी कुत्ते की भौंकने को ट्रिगर कर सकते हैं। विशेष रूप से महत्वपूर्ण अन्य लोगों या पालतू जानवरों की अनुपस्थिति हो सकती है जो पहले घर में रहते थे, या तो मृत्यु या हस्तांतरण से।

बाहरी उत्तेजना जिसे हम नहीं समझते हैं

अचेतन प्रशिक्षण

कुत्तों की छाल बेहोश प्रशिक्षण क्यों है सबसे आम कारणों में से एक है। कई कुत्ते के मालिक अपने कुत्तों को सिखाते हैं कि वे क्या कर रहे हैं, यह महसूस किए बिना छाल कैसे करें। इस प्रकार, कई कुत्तों ने भोजन की मांग करने के लिए इस अभ्यास में आते हैं, उन्हें सड़क के दरवाजे खोलने, ध्यान देने आदि से पूछने के लिए कहते हैं।

हर बार जब कुत्ता छाल जाता है क्योंकि इसका पानी का कटोरा खाली रहता है, उदाहरण के लिए, और हमने इसे महसूस नहीं किया है, तो हमें इसे भरने से रोकने के लिए इंतजार करना होगा। अन्यथा, वह व्याख्या करता है कि हर बार जब वह छालता है तो हम उसकी मांग का जवाब देंगे। इस तरह, हम इसे सुधारने के बजाय अपने व्यवहार को पुरस्कृत करते हैं.

विरासत से

जेनेटिक्स भी कुत्ते को भौंकने की डिग्री में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि पर्यावरण का प्रभाव कुछ हद तक इस व्यवहार को संशोधित कर सकता है, कुछ कुत्तों को छाल की आवश्यकता होती है। वास्तव में, ऐसी दौड़ें हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक भौंकने वाली हैं, और ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ दौड़ में चयन करके भौंकने का व्यवहार तय किया गया है। उदाहरण के लिए, शिकार कुत्ते जो निशान का पालन करते हैं, रक्तचाप टाइप करते हैं, आमतौर पर बहुत ही बार्कर होते हैं, जबकि मोलोसोइड आमतौर पर छोटे बार्कर होते हैं।

जानवर के व्यवहार के अन्य पहलुओं को प्रभावित किए बिना एक मजबूत आनुवांशिक घटक वाले व्यवहार को खत्म करना व्यावहारिक रूप से असंभव है। इसलिए, यदि आपके पास एक भौंकने वाली नस्ल कुत्ता है, तो सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं वह चैनल है जो उपयुक्त परिस्थितियों में व्यवहार करता है। यदि आप इसे खत्म करने का प्रयास करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप असफल हो जाएंगे, लेकिन यदि आप सफल होते हैं, तो यह निश्चित है कि आप अपने कुत्ते में कुछ नई व्यवहारिक समस्याएं पैदा करेंगे।

विरासत से

स्वास्थ्य समस्याएं

कुछ मामलों में कुत्तों की छाल होती है क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य समस्या होती है। उदाहरण के लिए, पुराने कुत्तों ने दृष्टि या सुनवाई में कमी देखी हो सकती है, जो उन्हें सदमे की प्रतिक्रिया में और अधिक हैरान और भौंकने में मदद करता है। इसलिए, यह हमेशा अनुशंसा की जाती है पशु चिकित्सक के पास जाओ अगर हम देखते हैं कि हमारा पुराना कुत्ता परीक्षा के लिए अधिक बार छाल करता है, तो यह निर्धारित करें कि उसका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है और समझाया गया है कि कुत्ता इतनी छाल क्यों करता है।

स्वास्थ्य समस्याएं

मैं अपने कुत्ते को भौंकने से कैसे रोकूं

अब जब आप सवाल का जवाब देने वाले सबसे आम कारणों को जानते हैं क्यों कुत्तों छाल , हम आपको हमारे लेख से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिसमें हम विस्तार करते हैं कि एक कुत्ते को भौंकने से हमेशा, सकारात्मक मजबूती के माध्यम से, शांति को बढ़ावा देने और हमारे प्यारे साथी को समर्पण करने का तरीका कैसे रोकना है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्यों कुत्तों छाल , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों ने हमें कब बताने की कोशिश की जब वे हमें छाल करते हैं?कुत्तों ने हमें कब बताने की कोशिश की जब वे हमें छाल करते हैं?
कुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहार की समस्याएं
कुत्तों के भौंकने को शांत कैसे करें?कुत्तों के भौंकने को शांत कैसे करें?
मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?
प्रश्न और उत्तर вї आप मेरे कुत्ते को क्यों छालते हैं?प्रश्न और उत्तर вї आप मेरे कुत्ते को क्यों छालते हैं?
मेरा कुत्ता लगातार भौंक रहा है, मैं क्या कर सकता हूं?मेरा कुत्ता लगातार भौंक रहा है, मैं क्या कर सकता हूं?
भौंकने वाले कुत्तों से कैसे बचेंभौंकने वाले कुत्तों से कैसे बचें
कुत्तों में व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में व्यवहार की समस्याएं
नहीं!नहीं!
जानवरों में एक रूढ़िवादी क्या है?जानवरों में एक रूढ़िवादी क्या है?
© 2022 TonMobis.com