त्वचा उम्र बढ़ने से कैसे रोकें




पुरानी शब्द सुनने के बाद कौन सी छवियां ध्यान में आती हैं? हो सकता है कि आप ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचें जो सफेद बाल है, उसे चलने या सुनने में कठिनाई होती है, और झुर्रियों वाली त्वचा वाले किसी व्यक्ति को। बूढ़े होने के कारण आमतौर पर नकारात्मक अर्थ होता है, और कुछ, यदि अधिकतर नहीं, तो लोग बूढ़े होने से भी डरते हैं। सदियों से, लोग रहने या युवा दिखने का एक समाधान ढूंढ रहे हैं।

प्राचीन काल में, लोगों ने उम्र बढ़ने वाली त्वचा के साथ अपनी समस्याओं का इलाज करने के लिए औषधीय पौधों और अन्य प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग किया है। इन संसाधनों में से मुसब्बर और शहद हैं जो आज भी उपयोग में हैं। हालांकि, प्रौद्योगिकी और चिकित्सा में कई प्रगति के साथ, सबसे परिष्कृत उपचार विकसित किए गए हैं जैसे कि इंजेक्शन योग्य फिलर्स, बोटुलिनम विष (जिसे बोटोक्स भी कहा जाता है) और माइक्रोडर्माब्रेशन। ये बाद के समाधान त्वचा की उम्र बढ़ने में तेजी से या अधिक कुशलता से बदल सकते हैं, हालांकि, एक उच्च लागत पर। उन लोगों के लिए जो उन महंगी प्रक्रियाओं को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, फिर भी त्वचा के बुढ़ापे से निपटने के लिए अन्य संभावित उपचार हैं जो बैंक को तोड़ने के बिना किए जा सकते हैं।

त्वचा के एक विशेष उपचार की कोशिश करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि हमारी त्वचा के घटकों का बुनियादी ज्ञान और यह कैसे काम करता है। जैसा कि स्कूल में पढ़ाया जाता है, त्वचा में दो परत होते हैं: त्वचा, जिसमें त्वचा के कई परिशिष्ट होते हैं, एपिडर्मिस और जो संक्रमण और अन्य खतरों के खिलाफ सुरक्षा के एक हिस्से के रूप में कार्य करता है। त्वचा के भीतर भी विभिन्न घटक और पदार्थ होते हैं जैसे मेलेनोसाइट्स जो त्वचा पिग्मेंटेशन का कारण बनते हैं, कोलेजन जो संयोजी ऊतक बनाने में मदद करता है, और एलिस्टिन जो त्वचा की लोच के लिए जिम्मेदार होता है।

त्वचा के विभिन्न घटकों और कार्यों का ज्ञान यह समझना आसान होगा कि त्वचा की उम्र बढ़ने और इससे संभवतः क्या हो सकता है। त्वचा उम्र बढ़ने के कारण आंतरिक या बाह्य हो सकते हैं। आंतरिक कारणों में आनुवांशिक कारक शामिल हो सकते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को स्वाभाविक रूप से प्रभावित करते हैं। बाह्य कारण वे हैं जो पर्यावरण से आते हैं, जैसे सूर्य के संपर्क और पर्यावरण के आर्द्रता स्तर। ऐसा कहा जाता है कि त्वचा के बुढ़ापे का कारण बनने वाले आंतरिक कारकों को बदला या रोका नहीं जा सकता है। अक्सर, केवल बाह्य कारकों को उपलब्ध अधिकांश उपचार या प्रक्रियाओं का सामना करना पड़ता है।

त्वचा के बुढ़ापे को रोकने, रोकने या देरी करने के लिए बहुत सारे पैसे खर्च किए बिना उपचार या विभिन्न समाधान किए जा सकते हैं?

1. अपनी त्वचा को सूर्य के अत्यधिक संपर्क से सुरक्षित रखें। यदि संभव हो, तो कमाना या कमाना उपकरण और उत्पादों के उपयोग से बचें या सीमित करें। किसी भी गतिविधि को करने के लिए जो लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में पड़ता है, 15 या उससे अधिक के सूर्य संरक्षण कारक (एसपीएफ़) के साथ सनस्क्रीन या सनस्क्रीन का उपयोग करें। सूरज को अपने आप को उजागर करने से पहले 20 से 30 मिनट नियमित रूप से सनस्क्रीन लागू करें, और पसीने या पानी से धोने के बाद फिर से आवेदन करने के उपाय करें।

2. अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें। त्वचा उम्र बढ़ने का एक संकेत यह है कि यह सूखा है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रतिदिन 8-10 चश्मा की सिफारिश की गई पानी का सेवन। उन उत्पादों का उपयोग करने से बचें जिनके पास रसायनों हैं जो त्वचा को सूखने का कारण बन सकते हैं, लेकिन इसके बजाय उनको चुनें जिनमें मॉइस्चराइज़र होते हैं। धोने के बाद त्वचा के मॉइस्चराइज़र लगाए जाने चाहिए।

3. आप जो खाते हैं या पीते हैं उसका ख्याल रखें। उत्तरी कैरोलिना में सोया रिवाइवल में मेडिकल रिसर्च के निदेशक के अनुसार, सोया कोलेजन बनाने और बनाए रखने में मदद कर सकता है, जो त्वचा को बनाने वाले संयोजी ऊतकों का एक महत्वपूर्ण घटक है। सोया का एक घटक यह है कि कोयले आइसोफ्लोवन भी कोलेजन को नुकसान से बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं। खाद्य पदार्थों और तरल पदार्थों का उपभोग करने के लिए सलाह दी जाती है जो कि विटामिन ए, बी, सी और ई में समृद्ध हैं, जो त्वचा को नरम और युवा रखने में मदद करते हैं। अगर वांछित है, तो आप विटामिन जैसे खाद्य अनुपूरक भी ले सकते हैं।

4. धूम्रपान से बचें। ऐसा कहा जाता है कि तंबाकू या सिगरेट के पदार्थ शरीर और त्वचा में जैव रासायनिक परिवर्तन कर सकते हैं। पहले किए गए शोध की एक श्रृंखला के आधार पर, धूम्रपान झुर्रियों की उपस्थिति को बढ़ाकर और त्वचा को पीला दिखने से त्वचा की उम्र बढ़ने में तेजी ला सकता है।

5. दोहराव वाले चेहरे की अभिव्यक्तियों और सोने की स्थिति से बचें। ऐसा कहा जाता है कि तकिया पर निरंतर या दोहराव वाले चेहरे की स्थिति त्वचा पर रेखाओं और झुर्रियां पैदा कर सकती है। इन अभिव्यक्तियों को प्रसारित करने के लिए मांसपेशियों के अनुबंध के बाद से दोहराव वाले चेहरे की अभिव्यक्ति के साथ ऐसा ही होता है, त्वचा में फ्यूरो बनते हैं। ये रेखाएं और झुर्री, जिन्हें अक्सर त्वचा की उम्र बढ़ने में देखा जाता है, जो कि व्यक्ति की आयु के रूप में अधिक दिखाई दे सकती है और उनकी त्वचा लोच को कम करती है।

उपर्युक्त वर्णित उपचारों के अलावा अन्य उपचार, विशेष रूप से जो महंगे नहीं हैं, जैसे क्लिनिक में पेश किए गए, त्वचा की उम्र बढ़ने के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उनमें से औषधीय पौधों और प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग होता है, जैसे पुरातनता में क्या किया गया है। हालांकि, त्वचा के लिए इन सामग्रियों के पदार्थों और प्रतिक्रियाओं को जानना महत्वपूर्ण है ताकि धोखाधड़ी न हो और जटिलताओं से बचें। इसलिए, त्वचा उम्र बढ़ने से बचने या रोकने के लिए बस इतना खर्च करना आवश्यक नहीं है। एक सामान्य जीवनशैली और पिछले समाधानों के अनुशासित अवलोकन के माध्यम से, त्वचा की समयपूर्व उम्र बढ़ने की रोकथाम का इलाज किया जा सकता है। हालांकि अंत में, व्यक्ति को यह स्वीकार करना सीखना चाहिए कि, सभी उपचार किए जाने के बावजूद, उसकी त्वचा अभी भी प्राकृतिक होगी। इस स्थिति में, उम्र बढ़ने के लिए चुनने के अलावा कोई बेहतर विकल्प नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उम्र बढ़ने के लिए बेहतर उम्र बढ़ने से प्राकृतिक प्रगति हुई हैउम्र बढ़ने के लिए बेहतर उम्र बढ़ने से प्राकृतिक प्रगति हुई है
सबसे अच्छा विरोधी बुढ़ापे उत्पादोंसबसे अच्छा विरोधी बुढ़ापे उत्पादों
अपने चेहरे को उम्र बढ़ने के संकेत बचाओअपने चेहरे को उम्र बढ़ने के संकेत बचाओ
विरोधी बुढ़ापे उत्पादों के बारे मेंविरोधी बुढ़ापे उत्पादों के बारे में
उम्र बढ़ने के खिलाफ त्वचा देखभाल कार्यक्रम के साथ, एक युवा और ताजा देखो के रूप मेंउम्र बढ़ने के खिलाफ त्वचा देखभाल कार्यक्रम के साथ, एक युवा और ताजा देखो के रूप में
उम्र त्वचा देखभाल के लिए उम्र बढ़ने के उपचार से कोई फर्क नहीं पड़ताउम्र त्वचा देखभाल के लिए उम्र बढ़ने के उपचार से कोई फर्क नहीं पड़ता
विरोधी उम्र बढ़ने त्वचा देखभाल के लिए आपका सबसे अच्छा विकल्पविरोधी उम्र बढ़ने त्वचा देखभाल के लिए आपका सबसे अच्छा विकल्प
काउंटी नारंगी त्वचा विशेषज्ञ आपकी त्वचा का ख्याल रखते हैंकाउंटी नारंगी त्वचा विशेषज्ञ आपकी त्वचा का ख्याल रखते हैं
त्वचा की देखभाल क्रीम जो आपकी त्वचा को चमकता हैत्वचा की देखभाल क्रीम जो आपकी त्वचा को चमकता है
क्या करना है जब आंखों के नीचे सूखी त्वचा आपकी खुशी में काटने के लिए है?क्या करना है जब आंखों के नीचे सूखी त्वचा आपकी खुशी में काटने के लिए है?
» » त्वचा उम्र बढ़ने से कैसे रोकें
© 2022 TonMobis.com