ट्रांसड्यूसर की परिभाषा

परिभाषा

एक ट्रांसड्यूसर एक अन्य रूप में ऊर्जा (बिजली सबसे आम है) को परिवर्तित करता है। इलेक्ट्रिक ट्रांसड्यूसर सबसे आम घरेलू लैंप है। लाइट बल्ब बिजली को प्रकाश में परिवर्तित करते हैं। अन्य प्रकार के सेंसर भौतिक वातावरण से डेटा एकत्र करते हैं और फिर उस जानकारी को रिसीवर को प्रेषित करते हैं। इन ट्रांसड्यूसर में एक रेडियो एंटीना या एक स्पीकर एम्पलीफायर से जुड़े एक माइक्रोफोन शामिल हैं।

उलटा

अपने मूल रूप में परिवर्तित ऊर्जा के एक रूप को वापस करने की क्षमता को रिवर्स प्रभाव के रूप में जाना जाता है। जब एक टेप पर ऑडियो रिकॉर्डिंग ध्वनि शामिल होती है, तो एक ट्रांसड्यूसर ध्वनि को विद्युत सिग्नल में परिवर्तित कर रहा है। इन विद्युत संकेतों को ऑडियो टेप पर चुंबकीय पैटर्न बदल दिया जाता है।
प्लेबैक के दौरान, एक दूसरा ट्रांसड्यूसर चुंबकीय पैटर्न को विद्युत संकेत में परिवर्तित करता है। स्पीकर केबल्स विद्युत संकेत उठाते हैं, और इसलिए ध्वनि उत्पन्न करने के लिए ट्रांसड्यूसर के रूप में कार्य करते हैं। एक स्पीकर तार को खिलाया गया विद्युत प्रवाह स्पीकर के एक छोटे पेपर शंकु के अंदर चलता है। पेपर शंकु को ट्रांसड्यूसर का एक प्रकार माना जाता है। ये सभी घटक ट्रांसड्यूसर के रूप में कार्य करते हैं और ध्वनि तरंगों में विद्युत संकेत वापस लाते हैं।


दबाव ट्रांसड्यूसर

दबाव नियंत्रण दबाव ट्रांसड्यूसर (आमतौर पर प्रति वर्ग इंच या पीएसआई में दबाव में व्यक्त) एक नियंत्रित प्रणाली के माध्यम से बहती है। एक हवाई जहाज में फ्लैप, उदाहरण के लिए, एक हवाई जहाज के पंख के केबल दबाव से जुड़े दबाव ट्रांसड्यूसर द्वारा उत्पन्न सिग्नल के अनुसार चलता है। एक ग्लास इलेक्ट्रोड के माध्यम से ऑक्सीजन दबाव को मापने के लिए ऑक्सीजन दबाव ट्रांसड्यूसर। पारदर्शी कांच झिल्ली एक निश्चित मात्रा में ऑक्सीजन अणुओं को पार करने की अनुमति देता है। इनपुट माप का ऑक्सीजन कैथोड तक पहुंचता है, जहां ऑक्सीजन की मात्रा परिणामस्वरूप होती है। दबाव ट्रांसड्यूसर कभी-कभी लागू बलों को मापने के लिए उपयोग किए जाते हैं। ऐसे अनुप्रयोगों में, दबाव ट्रांसड्यूसर किसी वस्तु के द्रव्यमान को अपने त्वरण से गुणा करके बल की गणना करता है। किसी व्यक्ति के रक्त में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा को मापने के लिए चिकित्सा विज्ञान में दबाव ट्रांसड्यूसर का उपयोग किया जाता है।

घटकों की संगतता


विद्युत प्रणाली के अन्य घटकों के साथ कार्य ट्रांसड्यूसर। विद्युत अनुप्रयोगों में, एक ट्रांसड्यूसर विद्युत प्रणाली में विद्युत इनपुट को मापने के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार के ट्रांसड्यूसर को इनपुट ट्रांसड्यूसर के रूप में जाना जाता है। इनपुट ट्रांसड्यूसर ऊर्जा इनपुट के प्रति अत्यंत संवेदनशील है, लेकिन इतना है कि ऊर्जा विद्युत प्रणाली में निरंतर मापा बनी हुई है, ऐसी ऊर्जा के साथ हस्तक्षेप न बनाया गया है।

गलतफहमी

"ट्रांन्सड्यूसर एक शब्द है कि बहुत आमतौर thermistors के रूप में उपकरणों, कि तापमान रूपांतरण के कारण उनके विद्युत प्रतिरोध को बदलने के लिए इस्तेमाल किया। डिवाइस के इस प्रकार के वास्तव में एक सेंसर है। इन उपकरणों के बीच अंतर यह है कि ट्रांसड्यूसर वास्तव में बदल रहा है आवृत्ति या विद्युत संकेत के जवाब में ऊर्जा की मात्रा, या तरल पदार्थ या गैस के दबाव के जवाब में ऊर्जा की अपनी ऊर्जा।

प्रवेश संकेत और

एक ट्रांसड्यूसर द्वारा प्राप्त सिग्नल वर्तमान (वृद्धि या कमी) में बदल जाते हैं या ऊर्जा का एक और रूप बन जाते हैं। कुछ ट्रांसड्यूसर जो एक आंतरिक वसंत का उपयोग करते हैं जो दबाव में संपीड़ित होता है, जो बल को मापने और किसी अन्य घटक को विद्युत संकेत भेजकर प्रतिक्रिया देता है। (यह एयरोस्पेस अनुप्रयोगों में आम है।) अन्य ट्रांसड्यूसर एक अल्ट्रासोनिक तरंग संचारित करते हैं, जिसे तब एक गूंज के लिए नियंत्रित किया जाता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक durabrand एसटीएस 96 चारों ओर ध्वनि कैसे कनेक्ट करेंएक durabrand एसटीएस 96 चारों ओर ध्वनि कैसे कनेक्ट करें
वायरलेस वक्ताओं को कैसे कनेक्ट करेंवायरलेस वक्ताओं को कैसे कनेक्ट करें
एक हल्का sld क्या है?एक हल्का sld क्या है?
एक जोरदार वक्ता कैसे काम करता है?एक जोरदार वक्ता कैसे काम करता है?
DIY हेडफोन एम्पलीफायरDIY हेडफोन एम्पलीफायर
कक्षा में एक साधारण आरएफ ट्रांसमीटर बनाने के लिए कैसेकक्षा में एक साधारण आरएफ ट्रांसमीटर बनाने के लिए कैसे
होम टीवी एंटीना एम्पलीफायरहोम टीवी एंटीना एम्पलीफायर
कैसेट प्लेयर के काम क्या हैं?कैसेट प्लेयर के काम क्या हैं?
स्पीकर शंकु के बारे मेंस्पीकर शंकु के बारे में
डिस्क को 78 सीडी में कैसे परिवर्तित करेंडिस्क को 78 सीडी में कैसे परिवर्तित करें
» » ट्रांसड्यूसर की परिभाषा
© 2022 TonMobis.com