एक टेलीविजन के लिए ऑडियो एम्पलीफायर का कार्य क्या है?

टेलीविजन के ऑडियो घटक

एक विशिष्ट टेलीविजन में टेलीविजन सिग्नल में ऑडियो ट्रैक के प्रजनन के लिए कई घटक जिम्मेदार होते हैं। एक टेलीविजन सिग्नल, या तो एनालॉग या डिजिटल, जिसमें वीडियो और ऑडियो जानकारी होती है। और `इस जानकारी को पकड़ने के लिए ट्यूनर और रिसीवर का काम और डेमल्टीप्लेक्सिंग नामक प्रक्रिया के माध्यम से दो संकेतों को अलग करें।

Demultiplexing मल्टीप्लेक्सिंग की रिवर्स प्रक्रिया है, जो संचरण के लिए एक सिग्नल में ऑडियो और वीडियो संकेतों को जोड़ती है। टीवी की कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, एक उपग्रह रिसीवर, केबल, रिसीवर या ऑडियो / वीडियो टेलीविजन इस डेमल्टीप्लेक्सिंग को पुन: उत्पन्न करता है। डिजिटल और एनालॉग सिग्नल दोनों मल्टीप्लेक्स हैं, लेकिन विभिन्न तकनीकों के साथ।

लाल, सफेद और पीले परिवार के शॉट के साथ समग्र वीडियो संकेत, टेलीविजन सिग्नल हैं जो पहले से ही demultiplexed किया गया है। लाल और सफेद केबलों में ऑडियो सिग्नल होता है।

पूर्व-प्रवर्धक

एक रिसीवर द्वारा संसाधित एक ऑडियो सिग्नल में बहुत कम आयाम (कम वोल्टेज) विद्युत संकेत होता है। यह सिग्नल पहली बार प्रीम्प्लीफायर या प्रीम्प्लीफायर में प्रवेश करता है।

प्रीम्प्लीफायर का उद्देश्य पूर्ण प्रवर्धन से पहले ऑडियो सिग्नल में हेरफेर करना है। इस हेरफेर में सिग्नल (बास, ट्रेबल) के विभिन्न हिस्सों को बढ़ाने या घटाने, विशेष प्रभाव (चारों ओर ध्वनि) बनाने और अक्सर ऑडियो सिग्नल के विभिन्न हिस्सों की मात्रा को अलग करने के लिए ऑडियो सिग्नल के विभिन्न हिस्सों को बदलकर शामिल किया जा सकता है। मानव कान की संवेदनशीलता।




प्री-एम्पलीफायर को प्रोसेस करने के बाद, सिग्नल स्पीकर को संभालने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली नहीं है।

एम्पलीफायर

एक टेलीविजन द्वारा उत्पादित ऑडियो आसानी से प्रति सेकंड 10,000 चक्र (एचजेड) हो सकता है। कठोर शंकु को एक स्पीकर में घुमाने के लिए मजबूर करना, हवा में दबाव तरंगें बनाना। आपकी सुनवाई इन दबाव तरंगों का पता लगाती है, और उन्हें ध्वनि के रूप में समझती है।

स्पीकर की आवाज की शुरुआत करना, रोकना और बदलना मैग्नेट के माध्यम से किया जाता है, और इसमें काफी मात्रा में बिजली की आवश्यकता होती है।

एम्पलीफायर का कार्य अपेक्षाकृत कमजोर प्रीम्प्लीफायर सिग्नल को एक विद्युत सिग्नल में परिवर्तित करना है जो प्रीपैम्प आउटपुट के समान सटीक आवृत्ति है, लेकिन बहुत अधिक वोल्टेज और वर्तमान स्तर पर। ये वर्तमान स्तर स्पीकर चलाने के लिए पर्याप्त हैं।

अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए एम्पलीफायर इस सिग्नल में बहुत कम विरूपण पेश करते हैं, आमतौर पर समझने के लिए मानव कान की क्षमता से नीचे। ऑडियो एम्पलीफायर सैकड़ों या हजारों वाट बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, लेकिन केवल बहुत ही कम अंतराल के लिए। सामान्य सुनवाई के स्तर के लिए आमतौर पर औसत बिजली 1 वाट से कम होती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कोएक्सियल एसपीडीआईफ़ आरसीए केबल बनामकोएक्सियल एसपीडीआईफ़ आरसीए केबल बनाम
एक टेलीविजन पुनरावर्तक क्या है?एक टेलीविजन पुनरावर्तक क्या है?
52 इंच के प्रोजेक्शन टीवी के हिस्से52 इंच के प्रोजेक्शन टीवी के हिस्से
एचडीएमआई बनाम डीवी बनाम वीजीएएचडीएमआई बनाम डीवी बनाम वीजीए
उपग्रह प्राप्ति को एम्पलीफायर से कैसे कनेक्ट करेंउपग्रह प्राप्ति को एम्पलीफायर से कैसे कनेक्ट करें
होम थियेटर सिस्टम के माध्यम से टेलीविजन की आवाज़ कैसे प्राप्त करेंहोम थियेटर सिस्टम के माध्यम से टेलीविजन की आवाज़ कैसे प्राप्त करें
एमटीएस और सैप क्या है?एमटीएस और सैप क्या है?
यामाहा स्टीरियो आर -8 रिसीवर के विनिर्देशयामाहा स्टीरियो आर -8 रिसीवर के विनिर्देश
एक टीवी में ऑडियो और वीडियो कैसे परिवर्तित करेंएक टीवी में ऑडियो और वीडियो कैसे परिवर्तित करें
एक सीधी रिसीवर को एक चारों ओर ध्वनि रिसीवर से कैसे कनेक्ट करेंएक सीधी रिसीवर को एक चारों ओर ध्वनि रिसीवर से कैसे कनेक्ट करें
» » एक टेलीविजन के लिए ऑडियो एम्पलीफायर का कार्य क्या है?
© 2022 TonMobis.com