ऑडियो वक्ताओं के लिए परीक्षण आवृत्ति

आवृत्ति प्रतिक्रिया ग्राफ

आवृत्ति प्रतिक्रिया का एक ग्राफ स्पीकर की सटीकता को पुन: उत्पन्न करने की क्षमता का एक उपाय है। एक संकेत जिसमें मानव कान के लिए श्रव्य सभी आवृत्तियों को शामिल किया जाता है, स्पीकर को भेजा जाता है, विशेष रूप से कैलिब्रेटेड माइक्रोफोन दूसरी तरफ होता है। परीक्षण एक ग्राफ उत्पन्न करता है जो स्पीकर विभिन्न आवृत्तियों पर उत्पन्न वॉल्यूम दिखाता है। ग्राफिक डिजाइनर, और शारीरिक रूप से असंभव, पूरे सीमा में पूरी तरह से फ्लैट है: सभी आवृत्तियों को एक ही मात्रा में खेला जाता है और शारीरिक कमी के बिना स्पीकर किसी भी आवृत्ति पर अपेक्षाकृत शांत ध्वनि उत्पन्न करता है। जब आप एक ग्राफ को देखते हैं, तो आप इस बात के आधार पर स्पीकर की ध्वनि गुणवत्ता का आकलन कर सकते हैं कि रेखा कितनी करीब है।

बास आवृत्तियों

मानव कान की सबसे कम आवृत्ति 20 हर्ट्ज का पता लगा सकती है, जिसे वास्तव में महसूस किया जाता है। जब एक ध्वनि आवृत्ति एक स्पीकर के माध्यम से पुन: उत्पन्न होती है, अगर ध्वनि सुनाई जाती है तो यह सबवॉफर स्पीकर (सबवोफर) का परीक्षण होता है। छोटे वक्ताओं (विशेष रूप से एमपी 3 प्लेयर या लैपटॉप जैसे छोटे डिवाइस) अक्सर बहुत खराब woofer होते हैं और श्रव्य ध्वनि को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होंगे।


उच्च आवृत्ति


अधिकतम श्रव्य आवृत्ति 20 किलोहर्ट्ज़ है। यह ध्वनि स्पीकर के माध्यम से एक परीक्षण के रूप में खेला जा सकता है, जो एक उच्च-पिच buzz की तरह लगता है। निचले स्तर पर पाए जाने वाले इन आवृत्तियों को संभालने में छोटे वक्ताओं आमतौर पर बेहतर होते हैं। उच्च आवृत्ति परीक्षण चलाने पर महत्वपूर्ण बात ध्वनि सुनने के प्रयास में बहुत ज़ोरदार नहीं है, क्योंकि यह स्पीकर को स्थायी नुकसान पहुंचा सकती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्पीकर ध्वनि प्रणाली को कैसे कनेक्ट करेंस्पीकर ध्वनि प्रणाली को कैसे कनेक्ट करें
स्पीकर प्लेसमेंट के लिए टिप्सस्पीकर प्लेसमेंट के लिए टिप्स
Thx प्रमाणित वक्ताओं क्या हैं?Thx प्रमाणित वक्ताओं क्या हैं?
Klipsch आरबी -35 विनिर्देशोंKlipsch आरबी -35 विनिर्देशों
घटक वक्ताओं की तुलना करेंघटक वक्ताओं की तुलना करें
एक समाक्षीय कंडक्टर क्या है?एक समाक्षीय कंडक्टर क्या है?
जेबीएल एल 112 के विनिर्देशजेबीएल एल 112 के विनिर्देश
मेरी बोस लाइफस्टाइल 48 में बेहतर ध्वनि के लिए टिप्समेरी बोस लाइफस्टाइल 48 में बेहतर ध्वनि के लिए टिप्स
161 वक्ताओं बोस कैसे सेट करें161 वक्ताओं बोस कैसे सेट करें
निष्क्रिय बनाम सक्रिय वक्ताओंनिष्क्रिय बनाम सक्रिय वक्ताओं
» » ऑडियो वक्ताओं के लिए परीक्षण आवृत्ति
© 2022 TonMobis.com