दर्द प्रबंधन




यदि आपने कभी moaned है, "ओह, मेरे पीठ दर्द!", तुम अकेले नहीं हो। पीठ दर्द अपने जीवन में कुछ समय में 80% अमेरिकियों को प्रभावित करता है। यह गर्दन के दर्द से कटिस्नायुशूल के पीठ दर्द से कई रूपों में होता है। पीठ दर्द निदान नहीं है - यह अंतर्निहित बीमारी का एक लक्षण है। पीठ दर्द एक सुस्त, लगातार दर्द से अचानक, तेज दर्द तक हो सकता है। तीव्र पीठ दर्द अचानक प्रकट होता है और आमतौर पर कुछ दिनों से कुछ हफ्तों तक रहता है। पीठ दर्द को क्रोनिक कहा जाता है यदि यह तीन महीने से अधिक रहता है।

सकारात्मक तरफ, दर्द को और पीछे रोका जा सकता है। सरल उपचार और उचित शरीर यांत्रिकी शुरू करना अक्सर कुछ हफ्तों में पीठ से ठीक हो जाएगा और इसे कार्यात्मक दीर्घकालिक बनाएगा। पीठ दर्द के इलाज के लिए सर्जरी शायद ही कभी जरूरी है।

ऐसी स्थितियां जो पीठ दर्द का कारण बनती हैं

पीठ की मांसपेशियों को तनाव या चोटें, जैसे कि

नया मस्तिष्क या मांसपेशी तनाव

मोटापे के कारण पीठ की मांसपेशियों का अधिभार

रीढ़ की हड्डी या कैंसर में एक ट्यूमर जो शरीर के अन्य हिस्सों से रीढ़ की हड्डी में फैल गया है

संक्रमण, जो डिस्क, हड्डी, पेट, श्रोणि या रक्त में निहित हो सकता है
गुर्दे की पत्थरों या गुर्दे का संक्रमण

ऊंचाई या गर्भावस्था के कारण पीठ की मांसपेशियों की शॉर्ट-टर्म अधिभार
चोटों सहित रोग या चोटें

पीठ (कशेरुका) की हड्डियां, जैसे फ्रैक्चर (उदाहरण के लिए, आघात के बाद या ऑस्टियोपोरोसिस के परिणामस्वरूप)

पीठ दर्द का उपचार और राहत

एक बार एक बार, डॉक्टरों ने कहा कि पीठ दर्द वाले लोग तीन दिनों तक बिस्तर पर रहना चाहते हैं - शायद गद्दे के नीचे एक टेबल के साथ। वास्तव में कितनी बुरी नोक ने पीठ दर्द को और भी खराब कर दिया। पीठ दर्द वाले अधिकांश लोगों में तीव्र दर्द का एक प्रकरण होता है। लेकिन एक तिहाई रोगियों तक कम से कम मध्यम तीव्रता के लगातार दर्द की रिपोर्ट - पुरानी पीठ दर्द।

विशेषज्ञों के एक समूह ने सबूत पाया है कि विभिन्न रोगी उपचार की एक विस्तृत श्रृंखला से राहत प्राप्त कर सकते हैं। इन उपचारों का चिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार, नृत्य चिकित्सा, एक हाड वैद्य, osteopath और फिजियोथेरेपिस्ट, अंतःविषय गहन पुनर्वास (शारीरिक, व्यावसायिक और व्यवहार अलग पृष्ठभूमि परीक्षणों चिकित्सा के साथ विभिन्न विक्रेताओं द्वारा आपूर्ति), एक्यूपंक्चर से रीढ़ की हड्डी में हेरफेर में शामिल हैं , मालिश, योग, प्रगतिशील विश्राम, आदि

कठोर तनाव मांसपेशी अक्सर तंत्रिका ऊतक को प्रभावित करता है। मालिश पाने का अच्छा विचार है। यदि आप पाते हैं यह तो मदद करता है इस तरह के खेलों मालिश चिकित्सा के रूप में एक लंबी अवधि लाभ की कोशिश है क्योंकि यह एक विकार या क्षेत्र की तुलना में अधिक विशिष्ट है। जब मांसपेशियों को आराम मिलता है तंत्रिका संदेश को सही ढंग से प्रेषित करना शुरू कर देता है।
खेल चिकित्सक मांसपेशियों को आराम करने के लिए दबाव तकनीक का उपयोग करते हैं। एक्यूपंक्चर के समान। अंतर यह है कि यह दृष्टिकोण है कि उन पर नोड्स और प्रेस करना चाहता है, जबकि खींचने और अपनी प्राकृतिक आंदोलनों में प्रभावित क्षेत्र घूर्णन अंग या शरीर के अंग का समर्थन करते हुए पर एक हाथ है।

जितनी जल्दी हो सके समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इलाज के बिना और अधिक समय, सूजन जितना अधिक होगा। यह `संरक्षण में एडीमा आक्रमण ऊतक की एक प्रक्रिया है। इस स्थिति को प्राप्त करने का मुख्य कारण आमतौर पर postural परिवर्तनों के लिए जिम्मेदार है। या चोट दोनों मामलों में, यह एक कैरोप्रैक्टिक डॉक्टर द्वारा इलाज के साथ और अधिक तेज़ी से कम हो जाता है।
एक टेप ले लो, अपने पेट के लिए अपने घुटनों को उठाने और दस 15 मिनट के लिए अपनी पीठ और घुटनों के आसपास बेल्ट (एक घर कोट से एक बेल्ट की तरह) डाल दिया। आपका दिमाग उड़ाएगा जो इसे कैसा लगता है। यदि आपको एक समय में एक घुटने करना है।

यदि आप खड़े हैं, तो जूते की एक बेहतर जोड़ी खरीदें। यदि आप अधिक वजन रखते हैं, तो वजन कम करें - वजन में 10% की गिरावट भी एक बड़ी मदद होगी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
रीढ़ की हड्डी की चोटों के लिए उपचाररीढ़ की हड्डी की चोटों के लिए उपचार
पीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपायपीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपाय
पीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिएपीछे और लक्षण और कारण जिन्हें आपको गर्दन के दर्द के बारे में पता होना चाहिए
आघात, टक्कर और दुर्घटनाओं के कारण पीठ दर्दआघात, टक्कर और दुर्घटनाओं के कारण पीठ दर्द
गर्दन के गर्दन दर्द कर्षण से छुटकारा पाने के लिए कैसेगर्दन के गर्दन दर्द कर्षण से छुटकारा पाने के लिए कैसे
पीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणोंपीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणों
पूडल हड्डी दर्द, पानी की आंखों, आक्रामक के साथ हैपूडल हड्डी दर्द, पानी की आंखों, आक्रामक के साथ है
फ्रैक्चर और तीव्र दर्द के साथ पूडलफ्रैक्चर और तीव्र दर्द के साथ पूडल
कान दर्द के लिए 9 प्रभावी घरेलू उपचारकान दर्द के लिए 9 प्रभावी घरेलू उपचार
साइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचारसाइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचार
» » दर्द प्रबंधन
© 2022 TonMobis.com