कुत्तों में उभयलिंगी हर्निया - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में उभयलिंगी हर्निया - कारण, लक्षण और उपचार

Iquest- आपने हाल ही में एक देखा है अपने कुत्ते के पेट में उछाल ? एक कुत्ता विकसित हो सकता है जिसे हर्निया के नाम से जाना जाता है, यानी, जब एक अंग या अंग का एक भाग गुहा से निकलता है जिसमें यह होता है। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम कुछ कुत्तों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्हें हम अपने कुत्ते के पेट में अपेक्षाकृत अक्सर पा सकते हैं, या तो पिल्ला या वयस्क.

निश्चित रूप से होने वाले मामलों की संख्या के कारण, हम समझाएंगे कि इन पैकेजों में क्या शामिल है, वे क्यों दिखाई देते हैं, उनके पास क्या परिणाम हैं और उन्हें हल करने के लिए हमें क्या करना चाहिए। अगला हम आपको दिखाएंगे कि क्या है कुत्तों में नाभि संबंधी हर्निया, इसके कारणों, लक्षणों और उपचार के साथ :

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में हर्नियेटेड डिस्क - लक्षण, उपचार और वसूली
सूची

कुत्तों में एक नाभि हर्निया क्या है?

जैसा कि हमने कहा है, अगर हमारे कुत्ते के पेट में उछाल है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि यह एक है नम्बली हर्निया . एक हर्निया आंतरिक सामग्री के बाहर निकलने के लिए बाहर निकलना है जैसे आंत का हिस्सा या यकृत या प्लीहा जैसे कुछ अंग, गुहा से बाहर जिसमें इसे सामान्य रूप से होना चाहिए।

यह निकास दीवार में चोट या कमजोरी के माध्यम से उत्पन्न होता है जहां एक उद्घाटन पहले था, जैसे नाभि। हर्नियास विभिन्न स्थानों में दिखाई दे सकता है, जैसे डायाफ्राम, नाभि या ग्रोइन में। वे आमतौर पर होते हैं जन्मजात , यानी, वे जन्म के समय होने वाले दोष होते हैं, हालांकि वे बाद की चोटों, विशेष रूप से अचानक आघात, जैसे काटने या दुर्घटना के कारण भी हो सकते हैं। अधिग्रहण हर्नियास.

वे बहुत अलग आकार के हो सकते हैं, लेकिन उनमें आम बात है कि वे चिकनी गांठ हैं, स्पर्श के लिए नरम हैं। ज्यादातर मामलों में, अगर हम अंदरूनी अंगूठी के साथ दबाते हैं, तो हम देखेंगे कि पैकेज डाला जा सकता है। हम कहते हैं कि ये हर्निया हैं कम करने योग्य . इसके विपरीत, कुछ मामलों में हर्निया कम नहीं होते हैं, यानी, वे बाहर फंस जाते हैं, केवल त्वचा की परत से सुरक्षित होते हैं। उन्हें बुलाया जाता है कैद की हड्डी.

जब हर्निया में रक्त की आपूर्ति काटा जाता है, तो ऐसा कहा जाता है गला . जो गड़बड़ है, उसके आधार पर, परिणाम कम या ज्यादा गंभीर हो सकते हैं। प्रबंधन का निर्धारण करते समय यह पहलू महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि कुछ छोटे हर्निया स्वयं को कम करने जा रहे हैं जबकि अन्य, बड़े या अंगों की प्रतिबद्धता के साथ सर्जरी की आवश्यकता होगी। हम अगले हर्निआस के बारे में बात करेंगे जो हमें पकड़ते हैं, नाभि।

कुत्तों में एक नाभि हर्निया क्या है?
स्रोत: यूट्यूब @ कोंग यूएन सिंग

कुत्तों में नाम्बकीय हर्निया के कारण

पिल्ले जो अपनी मां के गर्भ में विकसित होते हैं, उनके माध्यम से उससे जुड़ने जा रहे हैं नम्बली कॉर्ड , जैसे मनुष्य में होता है। उसके माध्यम से पिल्ले अपने प्रशिक्षण के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करते हैं। जन्म के बाद, कुत्ता अपने दांतों के साथ कॉर्ड काट देगा, जिससे एक टुकड़ा सूख जाएगा और लगभग एक सप्ताह के दौरान, गिर जाएगी।

अंदर, कॉर्ड द्वारा कब्जा कर लिया गया स्थान भी बंद हो जाता है। में जिन मामलों में यह बंद नहीं हुआ है हर्निया होता है, वसा, ऊतक या यहां तक ​​कि एक अंग पेश करता है। इसलिए, अगर पिल्ला पेट में एक तलछट है, तो यह संभावना है कि यह इस प्रकार का एक हर्निया है।

कभी-कभी वे बहुत हैं छोटा आकार और, जैसा कि कुत्ता बढ़ता है, वे खुद को कम करते हैं, यानी, वे हस्तक्षेप किए बिना खुद को सही करते हैं। यह जीवन के पहले 6 महीनों के दौरान होता है। इसके विपरीत, अगर हर्निया का आकार बहुत है महान या हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य से समझौता करता है, एक हस्तक्षेप आवश्यक होगा। उन जानवरों में जो निर्जलित होने जा रहे हैं, यदि हर्निया गंभीर नहीं है, तो इस सर्जरी का लाभ उठाकर इसे कम किया जा सकता है।

अंत में, अगर हमारे कुत्ते के पेट में एक बल्ज है तो हमें चाहिए हमारे पशु चिकित्सक के पास जाओ ताकि मैं इसे महत्व दे। यदि यह एक हर्निया है, तो यह तय किया जाना चाहिए कि इसे हस्तक्षेप की आवश्यकता है या नहीं। इसके अलावा, अन्य हर्निया के मामले में कुत्ते का एक पूर्ण संशोधन सलाह दी जाती है, क्योंकि इंजिनिनल भी आम होते हैं और आनुवांशिक आधार के साथ जन्मजात दोष होने के कारण, वे शरीर के अन्य हिस्सों में दिखाई दे सकते हैं।




इसी कारण से यह सुविधाजनक नहीं है कि इन जानवरों के पास संतान है। नाल हर्निया के साथ एक कुतिया गर्भवती हो जाती है और हर्निया के आकार बहुत बड़ा तो यह और भी, मैट्रिक्स द्वारा शुरू किया जा सकता है एक गंभीर जटिलता का गठन है, हालांकि इस वंक्षण हर्निया में ज्यादा आम है।

कुत्तों में एक नाभि हर्निया के लक्षण

जैसा कि हमने देखा है, पिल्ले आम तौर पर जन्म के समय हर्निएट और इसलिए, उन्हें आमतौर पर जीवन के पहले महीनों के दौरान निदान किया जाता है . लेकिन, कभी-कभी, इन हर्नियास को बाद में ऐसी चोट से उत्पन्न किया जा सकता है जो उस क्षेत्र को "तोड़ता है" और इंटीरियर को बनाए गए उद्घाटन से निकलता है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है। इसके अलावा, अगर हम एक वयस्क कुत्ते को अपनाते हैं, तो यह हर्नियास पेश कर सकता है कि, उनके त्याग या उपेक्षा की स्थिति के कारण, पहले से इलाज नहीं किया गया है।

iquest- कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को हर्निया है?

अगर हमारे कुत्ते के पास है पेट में उछाल मध्य क्षेत्र में, कम या ज्यादा जहां पसलियों का अंत होता है और यह होता है स्पर्श करने के लिए नरम और यहां तक ​​कि प्रवेश करने की अनुमति देता है शरीर में अगर हम एक उंगली से दबाते हैं, तो हमें एक नाभिपूर्ण हर्निया का सामना करना पड़ेगा जिसे पशु चिकित्सा परीक्षा की आवश्यकता होगी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह एक हर्निया है और दूसरा, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या हस्तक्षेप की आवश्यकता है या नहीं। इसलिए, केवल पैल्पेशन के साथ हम हर्निया का पता लगा सकते हैं। इसके बाद, पशुचिकित्सा अपने दायरे के बारे में अधिक जानकारी रखने के लिए अल्ट्रासाउंड कर सकता है।

कुत्तों में एक नाभि हर्निया के लिए उपचार

इंटरनेट पर आपको आसानी से कुत्तों में हर्निया के लिए कुछ घरेलू उपचार मिलेंगे, हालांकि, हमें उस पर ज़ोर देना चाहिए यह किसी भी "चाल" को बांधने या चलाने का संकेत नहीं दिया जाता है हर्निया को कम करने की कोशिश करने के लिए। यहां तक ​​कि उन मामलों में भी हमने संकेत दिया है कि सर्जरी आवश्यक नहीं है, अगर हम देखते हैं कि गांठ पैल्पेशन, लाल रंग या आकार में अचानक बढ़ने पर दर्दनाक हो जाता है, तो हमें चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाओ.

अगर हमारा पशुचिकित्सा है निदान हमारे कुत्ते को एक नाभि हर्निया के लिए, हम खुद को निम्नलिखित स्थितियों में पाएंगे:

  • हर्निया आकार में छोटा है और इसमें कोई अंग शामिल नहीं है : यदि यह एक पिल्ला है, तो संकेत दिया गया है कि यह देखने के लिए लगभग 6 महीने तक प्रतीक्षा करें कि यह स्वयं को कम कर देता है या नहीं। अन्यथा, इसे सौंदर्यशास्त्र, या बाएं के रूप में संचालित किया जा सकता है, इसे आवधिक रूप से जांचने के मामले में समय-समय पर जांचना और फिर हां, इसे सर्जरी की आवश्यकता होगी। पिल्लों में इन प्रकार के हर्निया सबसे आम हैं और आमतौर पर केवल वसा होते हैं।
  • हर्निया बड़ा है, गंभीर नहीं है, और पिल्ला 6 महीने से अधिक पुरानी है : सौंदर्य कारकों को छोड़कर, हस्तक्षेप करना आवश्यक नहीं होगा, लेकिन हां, जैसा कि पिछले बिंदु में, इसे समय-समय पर संशोधित किया जाना चाहिए। हां, अगर हम अपने कुत्ते को निर्जलित करने जा रहे हैं, तो हम इसे संचालित कर सकते हैं, क्योंकि उसी हस्तक्षेप का उपयोग किया जाता है।
  • हर्निया बड़ा है और हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य से समझौता करता है : संकेत वह सर्जरी है जिसमें पशुचिकित्सा प्रकोप सामग्री पेश करने के लिए खुल जाएगा और दीवार को सीवन करेगा ताकि वह फिर से बाहर नहीं आ सके। यदि अंग शामिल होता है तो ऑपरेशन अधिक जटिल होगा। इन मामलों में यह एक आवश्यक ऑपरेशन है, यदि अजनबियों का उत्पादन होता है, तो अंग रक्त सिंचाई के बिना छोड़ा जाएगा, जिससे इसके नेक्रोसिस का कारण बन जाएगा, जो हमारे कुत्ते के जीवन के लिए गंभीर जोखिम पैदा करेगा। प्रभावित अंग को हटाने की भी आवश्यकता हो सकती है।

कुत्तों में नाम्बकीय हर्निया सर्जरी की कीमत यह देश, क्लिनिक और विशिष्ट मामले के आधार पर भिन्न हो सकता है, हालांकि, हम स्पेन में आपकी कीमत 170 और 300 € के बीच रखेंगे। किसी भी मामले में, विशेषज्ञ का मूल्यांकन आवश्यक है और वह वह होगा जो ऑपरेशन के लिए बजट बनाता है।

कुत्तों में एक नाभि हर्निया के लिए उपचार

कुत्तों में नाभि हर्निया ऑपरेशन की वसूली

ऑपरेशन के बाद, हमारे पशुचिकित्सक का विकल्प सुझा सकते हैं कुत्ते को अस्पताल में भर्ती करें , घर जाने से पहले रोगी की न्यूनतम वसूली सुनिश्चित करने के उद्देश्य से। हालांकि, चूंकि यह एक त्वरित वसूली है, आप उसी दिन भी हमें निर्वहन कर सकते हैं और कुछ की सिफारिश कर सकते हैं एक अच्छी वसूली को बढ़ावा देने के लिए सुझाव :

  1. गतिविधि से अधिक से बचें और कम और शांत चलें।
  2. कुत्ते को घाव से मारने से रोकने के लिए इन 5 युक्तियों का पालन करके पाला जा रहा से बचें।
  3. नियमित रूप से जांचें कि सभी बिंदु बरकरार रहते हैं।
  4. अगर पानी और तटस्थ साबुन के साथ किसी भी कारण से गंदे हो जाए तो घाव साफ करें।
  5. एक उच्च गुणवत्ता वाले आहार की पेशकश करें और यदि आप गीले भोजन या पैट पर शर्त नहीं खाना चाहते हैं।
  6. यह फेरोमोन, आराम संगीत और शांत दृष्टिकोण के साथ एक आराम से पर्यावरण का पक्ष लेता है।
  7. अपने पशुचिकित्सा से एलिजाबेथ कॉलर या कुत्ते के शरीर को प्राप्त करने का विकल्प जिसे आप रात के दौरान उपयोग कर सकते हैं यदि आप अपनी पर्यवेक्षण से दूर तक खरोंच या चाटना करते हैं।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में उभयलिंगी हर्निया - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पिल्ले में उभयलिंगी हर्नियासपिल्ले में उभयलिंगी हर्नियास
पेरिआनल हर्निया और गुर्दे के एट्रोफी के साथ कुत्तापेरिआनल हर्निया और गुर्दे के एट्रोफी के साथ कुत्ता
चिगुआगुआ में दो हर्निया हैं - क्या उसे निर्जलित करने की आवश्यकता है?चिगुआगुआ में दो हर्निया हैं - क्या उसे निर्जलित करने की आवश्यकता है?
मेरे कुत्ते की दूसरी हर्निएटेड डिस्क हैमेरे कुत्ते की दूसरी हर्निएटेड डिस्क है
मेरा हेरा हर्निया ऑपरेशन पॉइंट खोला गया थामेरा हेरा हर्निया ऑपरेशन पॉइंट खोला गया था
लैब्राडोर ग्रीवा हर्निया प्रस्तुत करता हैलैब्राडोर ग्रीवा हर्निया प्रस्तुत करता है
इन सरल उपचारों के लिए प्राकृतिक इलाज हाइटल हर्निया दिनों में gerd को ठीक कर सकता हैइन सरल उपचारों के लिए प्राकृतिक इलाज हाइटल हर्निया दिनों में gerd को ठीक कर सकता है
कूल्हे और पिछड़े पैर में स्पष्ट दर्द के साथ बीगलकूल्हे और पिछड़े पैर में स्पष्ट दर्द के साथ बीगल
एक प्यारा हर्निया सर्जरी के बाद मेरा कुत्ता fecal असंतोष हैएक प्यारा हर्निया सर्जरी के बाद मेरा कुत्ता fecal असंतोष है
जब आप जन्म देते हैं तो नाभि के साथ कुत्ते आपको खतरे में डाल देते हैं?जब आप जन्म देते हैं तो नाभि के साथ कुत्ते आपको खतरे में डाल देते हैं?
» » कुत्तों में उभयलिंगी हर्निया - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com