कुत्तों में हर्नियेटेड डिस्क - लक्षण, उपचार और वसूली

कुत्तों में हर्नियेटेड डिस्क - लक्षण, उपचार और वसूली

हमारे पालतू जानवर की देखभाल यह पूरी तरह से आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है, जो न केवल भौतिक, बल्कि मानसिक और सामाजिक भी हैं, इस तरह हम अपने सबसे अच्छे दोस्त को जीवन की एक वास्तविक गुणवत्ता प्रदान कर सकते हैं।

कुत्तों को पीड़ित सबसे जटिल रोगों में से एक हर्निएटेड डिस्क हैं। अवधारणा "हर्निया" एक संरचना अपनी प्राकृतिक शारीरिक स्थिति से बाहर है कि, इसलिए, पर्याय बन गया है जब हम हर्नियेटेड डिस्क हम intervertebral रीढ़ की हड्डी में डिस्क को प्रभावित करने विकृतियों, जो रीढ़ की हड्डी के संपीड़न के कारण मतलब की बात जब वे रीढ़ की हड्डी या तलछट छोड़ देते हैं।

यद्यपि यह एक जटिल रोगविज्ञान है, कई अवसरों में पूर्वानुमान बहुत सकारात्मक है, इस लेख में हम आपको दिखाते हैं कि कौन हैं कुत्तों में हर्निएटेड डिस्क के लक्षण और समाधान.

आप भी रुचि ले सकते हैं: फेरेट में इंसुलिनोमा - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्ते हर्निएटेड डिस्क के प्रकार

जब हम बात करते हैं कुत्तों में हर्निएटेड डिस्क हम तीन अलग-अलग प्रकारों को अलग कर सकते हैं:

  • मैं टाइप करें: यह मुख्य रूप से (छोटे, छोटे पैर और लंबे स्तंभ) को प्रभावित करता है poodle, पेकिंग का या कॉकर तरह नस्लों condrodistróficas, सबसे पुराने 2 और 6 साल के बीच प्रकट करने के लिए आम है। यह हो सकता है रीढ़ की हड्डी में अचानक आंदोलनों के कारण , और यह तीव्रता से या विभिन्न छोटे आघातों के प्रगतिशील विकास के रूप में प्रकट होता है।
  • टाइप II: यह 5 से 12 वर्ष की उम्र के बीच दिखाई देने वाले बॉक्सर, किसान या जर्मन चरवाहे जैसी बड़ी गैर-चोंड्रोडायस्ट्रोफिक नस्लों को प्रभावित करता है। विकास धीमा है और इसलिए अभिव्यक्ति भी बाद में है। यह हर्निया रीढ़ की हड्डी में धीमी और प्रगतिशील संपीड़न का कारण बनता है।
  • टाइप III: बाद के मामले में इंटरवर्टेब्रल डिस्क की सामग्री मेड्यूलरी नहर को छोड़ देती है, जिससे एक तीव्र और गंभीर हर्निया होता है जो अक्सर जानवर की मौत पैदा करता है।

पशुचिकित्सा को हर्निएटेड डिस्क के प्रकार का निदान करना चाहिए, जिसके लिए वह विभिन्न परीक्षणों का उपयोग करेगा, क्योंकि एक्स-रे के साथ यह पर्याप्त नहीं है, इसलिए आप एक माइलोग्राम करने का चयन कर सकते हैं , जो एक तकनीक है जो एक विपरीत के माध्यम से मज्जा की स्थिति को देखने की अनुमति देती है। टीएसी या चुंबकीय अनुनाद का भी उपयोग किया जा सकता है।

इन परीक्षणों के माध्यम से, हर्निएटेड डिस्क के प्रकार की पहचान करने के अलावा, आप देख सकते हैं कि किस प्रकार की गिरावट प्रभावित इंटरवर्टेब्रल डिस्क है। हम बिगड़ने की निम्नलिखित डिग्री को अलग करते हैं:

  • ग्रेड I: न्यूरोलॉजिकल क्षति अभी तक नहीं हुई है, इसलिए कुत्ते को दर्द और मामूली जलन का अनुभव होता है, लेकिन पैरों की गतिशीलता को खोए बिना।
  • ग्रेड II: हर्निया कॉर्ड को संपीड़ित करना शुरू कर देता है और इसलिए, पहले न्यूरोलॉजिकल घाव प्रकट होते हैं। इस बिंदु पर, कुत्ता चलना जारी रखेगा लेकिन कठिनाइयों के साथ, संतुलन या स्थिति का नुकसान दिखा रहा है।
  • ग्रेड III: कॉर्ड के उच्च संपीड़न के कारण तंत्रिका संबंधी क्षति एक और गंभीर चरित्र प्राप्त करने लगती है। कुत्ता एक हल्का पक्षाघात पेश करेगा, जिसे पर्सिस कहा जाता है, एक पिछड़े पैर में से एक या दोनों जो उसे ठीक से चलने की अनुमति नहीं देंगे।
  • ग्रेड IV: पक्षाघात खराब हो जाता है और कुत्ता मूत्र प्रतिधारण के लक्षण दिखाना शुरू कर देता है।
  • ग्रेड वी: यह सबसे गंभीर है। पक्षाघात और मूत्र प्रतिधारण प्रभावित अंगों की सनसनी के गहन नुकसान से जुड़ा हुआ है।
कुत्ते हर्निएटेड डिस्क के प्रकार
स्रोत: naukas.com

कुत्तों में हर्निएटेड डिस्क के लक्षण

जब कुत्ता अस्थिरता से पीड़ित होता है या पिछड़े पैर को ले जाने में कठिनाई होती है, तो यह अक्सर एक हर्निएटेड डिस्क प्रकट होता है, जो यह निम्नलिखित लक्षणों के माध्यम से देखा जा सकता है :

  • दर्द
  • आंदोलनों में समन्वय की कमी
  • मांसपेशियों की टोन में बदलाव
  • ताकत में कमी
  • कुत्ता चलना बंद कर देता है या क्रॉल करता है
  • संतुलन बनाए रखने में कठिनाई
  • प्रभावित क्षेत्र और extremities में सनसनी का नुकसान
  • आपकी जरूरतों को पूरा करने में समस्याएं
  • एंटी-एलर्जिक मुद्राओं को अपनाने
  • पीछे की ओर खींचता है और सिर को नीचे रखता है

अगर हम अपने पालतू जानवरों में से किसी भी लक्षण का पता लगाते हैं तो हमें पशु चिकित्सक के लिए तत्काल जाना चाहिए ताकि यह सत्यापित किया जा सके कि रोगजनक विकार क्या शामिल है।

कुत्तों में हर्निएटेड डिस्क के लक्षण

कैनाइन डिस्क हर्निया ऑपरेशन

कुत्तों में हर्निएटेड डिस्क का संचालन ग्रेड III, IV और V के मामलों के लिए पसंद का उपचार है। यह एक ऑपरेशन है आम तौर पर एक अच्छा पूर्वानुमान प्रदान करता है , इसमें रीढ़ की हड्डी के विकिरण के कारण हर्निएटेड डिस्क सामग्री का निष्कर्षण होता है। विशेष रूप से यदि कुत्ते को एक उन्नत हर्निया पीड़ित होता है, जो बिगड़ने की डिग्री वी तक पहुंच गया है, तो जल्द से जल्द कार्य करने और जानवर को जितनी जल्दी हो सके काम करना महत्वपूर्ण है।




पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल को डिक्यूबिटस अल्सर, मूत्र पथ संक्रमण और मांसपेशी एट्रोफिज की रोकथाम पर ध्यान देना चाहिए।

कैनाइन डिस्क हर्निया ऑपरेशन

कैनाइन हर्निएटेड डिस्क उपचार

जैसा कि बताया जा पहले आपरेशन ग्रेड तृतीय, चतुर्थ और पंचम के लिए पहली पंक्ति उपचार, ग्रेड के लिए है मैं और द्वितीय दो विकल्प है कि मदद कर सकते हैं इलाज डिस्क हर्नियेशन अपने कुत्ते, चिकित्सकीय संरक्षण उपचार के रूप में जाना कर रहे हैं:

  • पहले उपचार में शामिल हैं रोगी के पूर्ण आराम . पर्याप्त वसूली सुनिश्चित करने के लिए, कुत्ते को पिंजरे में एक महीने तक आराम करने की अनुमति दी जानी चाहिए। इस तरह, जब मौन की स्थिति desinflamación ऊतक के तहत हमारे पालतू प्रदान की जाती है, तो आप रीढ़ की संरचनाओं की स्थिति सही कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप दर्द कम करता है और अंत में एक सकारात्मक विकास का समर्थन किया है। हालांकि, प्रभावित कुत्ते, आकार और चरित्र की गतिविधि के स्तर पर निर्भर करता है, आप इस विधि के लिए चुनते करने में सक्षम हो सकता है और आप जो यह सुनिश्चित करेंगे कि कुत्ते सख्ती से आराम की जरूरत है करता है, पूर्ण ध्यान दे आप की आवश्यकता होगी जो आवश्यक है और परवाह करता है। हालांकि पिंजरे का उपयोग एक चरम उपाय प्रतीत हो सकता है, कभी-कभी यह केवल एकमात्र ऐसा होता है जो एक अच्छा परिणाम प्रदान कर सकता है। हालांकि, हम हमेशा अनुशंसा करते हैं कि आप किसी भी निर्णय लेने से पहले पशुचिकित्सा से परामर्श लें और वह वह है जो आपको बताता है कि कौन सी विधि का पालन करना है और इसे कैसे ले जाना है।
  • आप भी पेशकश कर सकते हैं एनाल्जेसिक और विरोधी inflammatories , हालांकि इन दवाओं अधिक से अधिक आंदोलन है, जो एक सूजन की हालत बहुत बिगड़ क्योंकि पशु अपनी आंदोलन की बहुत ठीक करने के लिए सक्षम किया गया है, लेकिन रीढ़ की हड्डी में एक विकार से ग्रस्त जारी है की वजह से हर्निया और खराब हो सकता है की अनुमति के जोखिम है। इसलिए वे पशु चिकित्सक और पशु अपने दम पर किसी भी दवा उपलब्ध कराने के लिए कभी नहीं की निर्देशों के अनुसार प्रदान किया जाना चाहिए।

यदि एक सप्ताह की अवधि में कोई सुधार नहीं देखा गया है या जानवर को किसी प्रकार की उत्तेजना का सामना करना पड़ा है, तो इसे बिना किसी देरी के संचालित किया जाना चाहिए।

कैनाइन हर्निएटेड डिस्क उपचार

पुनर्वास और विशेष देखभाल

कैनिन डिस्क हर्निया के पुनर्वास के लिए कई रणनीतियों की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि ट्रेडमिल का उपयोग, इन्फ्रारेड दीपक या उत्तेजना के माध्यम से गर्मी। इनमें से कई तकनीक दर्द को कम करने की कोशिश करती हैं, कुत्ते को अपनी संवेदनशीलता पूरी तरह से ठीक करने की अनुमति देती है और कुत्ते के लिए वसूली में न्यूनतम वज़न भार का उपयोग करके सामान्य गति पर वापस जाना आसान बनाता है।

मालिक के लिए प्रतिबद्ध होना बहुत महत्वपूर्ण होगा अनुसूचित कार्यक्रम का पालन करें , दोनों पुनर्वास तकनीकों और फार्माकोलॉजिकल उपचार में।

किसी भी मामले में यह पशुचिकित्सा होना चाहिए जो हमें बताता है कि ऑपरेशन के बाद हमारे घर में कैसे कार्य करना है और हमारे कुत्ते को शीघ्रता से वसूली सुनिश्चित करने के लिए हमें क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

पुनर्वास और विशेष देखभाल

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य का सावधानी से सम्मान करें

जब हम इसके बारे में बात करते हैं कुत्तों में हर्निएटेड डिस्क , साथ ही विभिन्न रोगविज्ञानों का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि कुछ वैकल्पिक और पूरक उपचार पर्याप्त रिकवरी की सुविधा के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं, हम कुत्तों और होम्योपैथी के लिए एक्यूपंक्चर के बारे में बात कर रहे हैं। यदि आप बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं कि होम्योपैथिक उपचार कैसे हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप पढ़ लें कि कुत्ते के लिए होम्योपैथिक उत्पाद कैसे कार्य करते हैं।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में हर्नियेटेड डिस्क - लक्षण, उपचार और वसूली , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपरिवर्तनीय बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते की दूसरी हर्निएटेड डिस्क हैमेरे कुत्ते की दूसरी हर्निएटेड डिस्क है
एक शिकार कुत्ते के साथ लड़ाई के बाद हर्नियेटेड डिस्कएक शिकार कुत्ते के साथ लड़ाई के बाद हर्नियेटेड डिस्क
मेरे पास पीठ दर्द वाला कुत्ता हैमेरे पास पीठ दर्द वाला कुत्ता है
हर्निएटेड डिस्क के कारण prednisone के साथ इलाज के तहत पिल्लाहर्निएटेड डिस्क के कारण prednisone के साथ इलाज के तहत पिल्ला
एक्यूपंक्चर पीठ दर्द राहत उपयोगी हैएक्यूपंक्चर पीठ दर्द राहत उपयोगी है
फ्रांसीसी बुलडॉग में हर्नियेटेड डिस्कफ्रांसीसी बुलडॉग में हर्नियेटेड डिस्क
कुत्तों में हर्निएटेड डिस्ककुत्तों में हर्निएटेड डिस्क
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते की हर्निएटेड डिस्क है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते की हर्निएटेड डिस्क है या नहीं
ब्लूरे डीवीडी कैसे काम करता है?ब्लूरे डीवीडी कैसे काम करता है?
ब्लू-रे किसने बनाया?ब्लू-रे किसने बनाया?
» » कुत्तों में हर्नियेटेड डिस्क - लक्षण, उपचार और वसूली
© 2022 TonMobis.com