गिरगिट के बारे में जिज्ञासा

गिरगिट के बारे में जिज्ञासा

गिरगिट यह है कि जंगलों में रहने वाले छोटे, रंगीन और आकर्षक सरीसृप, वास्तव में, यह पशु साम्राज्य के सबसे दिलचस्प जीवों में से एक है। वे असामान्य विशेषताओं और प्रभावशाली शारीरिक विशेषताओं, जैसे कि रंग बदलने के लिए जाने जाते हैं।

यह रंगीन गुणवत्ता गिरगिटों में एकमात्र विशिष्टता नहीं है, उनमें से सब कुछ, किसी कारण, उनकी आदतों, उनके शरीर और यहां तक ​​कि उनके व्यवहार के लिए भी बनाई गई है।

यदि आप गिरगिट पसंद करते हैं लेकिन इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है, तो विशेषज्ञों के लिए, हम आपको इस लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं गिरगिट के बारे में सामान्य ज्ञान.

आप में भी रुचि हो सकती है: गिरगिट के प्रकार

गिरगिट का घर

लगभग हैं गिरगिट की 160 प्रजातियां ग्रह पृथ्वी पर और हर कोई विशेष और अद्वितीय है। अधिकांश गिरगिट प्रजातियां मेडागास्कर द्वीप में रहती हैं, विशेष रूप से, 60 प्रजातियां, जो हिंद महासागर में स्थित इस द्वीप के वातावरण की तरह हैं।

शेष प्रजातियां पूरे अफ्रीका में फैली हुई हैं, जो दक्षिणी यूरोप और दक्षिण एशिया से श्रीलंका द्वीप तक पहुंचती हैं। हालांकि, आप संयुक्त राज्य अमेरिका (हवाई, कैलिफ़ोर्निया और फ्लोरिडा) में जीवन बनाने वाली गिरगिट प्रजातियों का भी निरीक्षण कर सकते हैं।

गिरगिट एक सुंदर प्रकार का छिपकली है जो पाया जाता है विलुप्त होने के खतरे में अपने निवास के नुकसान और इसकी अंधाधुंध बिक्री के कारण, कुछ लोगों द्वारा पालतू जानवर के रूप में माना जाता है।

गिरगिट का घर

सरीसृपों में सबसे अच्छा दृश्य

गिरगिटों में अद्वितीय और परिपूर्ण आंखें होती हैं, उनके पास इतना अच्छा विचार है कि यह उन्हें लंबी दूरी से 5 मिमी तक छोटी कीड़े देखने देता है। उनकी दृष्टि arcs इतनी विकसित हैं कि वे 360 डिग्री तक कवर कर सकते हैं और एक बार में दो दिशाओं में देखें निराश या फोकस खोने के बिना।

प्रत्येक आंख एक कैमरे की तरह है, यह घूम सकती है और अलग-अलग ध्यान केंद्रित कर सकती है, जैसे कि प्रत्येक व्यक्ति का अपना स्वतंत्र व्यक्तित्व हो। जब दोनों आंखों को शिकार करना एक ही दिशा में ध्यान केंद्रित करने की क्षमता है जो स्टीरियोस्कोपिक गहराई की धारणा देता है।

सरीसृपों में सबसे अच्छा दृश्य

आकर्षक रंग परिवर्तन

मेलेनिन नामक एक रसायन गिरगिट बनाता है रंग बदलें . यह क्षमता आश्चर्यजनक है, उनमें से अधिकतर 20 सेकंड के मामले में ब्राउन से हरे रंग में बदलती हैं, लेकिन कुछ अन्य रंगों में बदल जाती हैं। मेलेनिन फाइबर पूरे शरीर में वर्णक कोशिकाओं के माध्यम से फैलते हैं, और गिरगिट के शरीर में उनकी उपस्थिति इसे अंधेरा कर देती है।

जब पुरुष बहु रंगीन पैटर्न दिखाते हैं तो वे अधिक रंगीन होते हैं कुछ मादा के ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा करें . गिरगिट विभिन्न रंगों की विशेष कोशिकाओं के साथ पैदा होते हैं जिन्हें त्वचा के नीचे विभिन्न परतों में वितरित किया जाता है।

दिलचस्प बात यह है कि वे न केवल पर्यावरण के साथ छेड़छाड़ करने के लिए रंग बदलते हैं, लेकिन जब वे अपना मूड बदलते हैं, तो प्रकाश भिन्न होता है या पर्यावरण और शरीर का तापमान बदलता है। रंग संक्रमण उन्हें एक-दूसरे के साथ पहचानने और संवाद करने में मदद करता है।

आकर्षक रंग परिवर्तन

लंबी जीभ




गिरगिट की भाषा है अपने शरीर से अधिक लंबा , वास्तव में, यह दो गुना अधिक उपाय कर सकते हैं। उनके पास ऐसी भाषाएं हैं जिन्हें वैज्ञानिक रूप से "बैलिस्टिक" माना जाता है जो कुछ दूरी पर स्थित बांधों को पकड़ने के लिए प्रक्षेपण प्रभाव के माध्यम से काम करते हैं।

यह प्रभाव मुंह छोड़ने के बाद 0.07 सेकंड में किया जा सकता है। जीभ की नोक मांसपेशियों की एक बल्ब वाली गेंद है और जब यह शिकार तक पहुंच जाती है तो यह एक छोटे चूषण कप के रूप और कार्य को लेती है।

लंबी जीभ

पुरुषों की सुंदरता

पुरुष गिरगिट संबंधों में सबसे अधिक "निश्चित" हैं। भौतिक स्तर पर वे महिलाओं की तुलना में अधिक जटिल और अजीब हैं, उनके शरीर में सजावटी रूपों जैसे स्पाइक्स, सींग और नाक के प्रोट्रेशंस हो सकते हैं जिन्हें वे किसी भी रक्षा के दौरान उपयोग करते हैं। मादाएं सरल होती हैं।

पुरुषों की सुंदरता

इंद्रियां

गिरगिटों में कोई आंतरिक या मध्य कान नहीं होता है, इसलिए उनके पास ध्वनि में जाने के लिए एक टाम्पैनम या उद्घाटन नहीं होता है, हालांकि, वे बहरे नहीं हैं। ये छोटे जानवर 200-600 हर्ट्ज की सीमा में ध्वनि आवृत्तियों का पता लगा सकते हैं।

दृष्टि के संबंध में, गिरगिट दृश्यमान प्रकाश और पराबैंगनी प्रकाश दोनों देख सकते हैं। जब पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आते हैं, तो वे अधिक इच्छुक होते हैं सामाजिक गतिविधि और पुनरुत्पादन के लिए चूंकि इस प्रकार की रोशनी पाइनल ग्रंथि पर सकारात्मक प्रभाव डालती है।

इंद्रियां

मिनी गिरगिट

यह पता चला है कि इन जानवरों में से सबसे छोटा, पत्ती गिरगिट , यह अब तक की सबसे छोटी कशेरुकियों में से एक है। आप केवल 16 मिमी माप सकते हैं और एक मैच के सिर पर बहुत आराम से बैठ सकते हैं। यह जानना भी दिलचस्प है कि ज्यादातर गिरगिट अपने पूरे जीवन में बढ़ते हैं और वे सांपों की तरह नहीं होते हैं जो एक ही समय में अपनी त्वचा डालते हैं, लेकिन वे अपनी त्वचा को विभिन्न टुकड़ों में बदल देते हैं।

मिनी गिरगिट

वे अकेलापन पसंद करते हैं

गिरगिटों की एक अकेला प्रकृति होती है, वास्तव में, ऐसा होता है कि मादाएं पुरुषों को अक्सर उनके पास आने से रोकने के बिंदु पर पीछे हट जाती हैं।

जब मादा इसे अनुमति देती है, तो पुरुष उससे मिलकर संपर्क करता है। अधिक चमकीले और हड़ताली रंगों वाले पुरुष गिरगिटों में बेहोश रंगीन पुरुषों की तुलना में अधिक अवसर होता है। जब तक संभोग का मौसम नहीं आता तब तक उनमें से अधिकांश अपने पूर्ण एकांत का आनंद लेते हैं।

वे अकेलापन पसंद करते हैं

गिरगिट योगी

गिरगिटों को उल्टा लटका सोना पसंद है जैसे कि वे उल्टा योग मुद्राएं कर रहे थे। इसके अलावा, इन आकर्षक जानवरों में एक है शानदार संतुलन यह उन्हें विशेष आसानी से पेड़ों पर चढ़ने में मदद करता है। जब वे एक पेड़ या एक नाजुक शाखा से दूसरी ओर जाते हैं तो वे अपने वजन और रणनीतिक रूप से वितरित करने के लिए अपने हाथों और पूंछ का उपयोग करते हैं।

गिरगिट योगी

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं गिरगिट के बारे में जिज्ञासा , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक मास्कॉट के रूप में गिरगिटएक मास्कॉट के रूप में गिरगिट
आखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्जआखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्ज
चलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनेंचलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनें
दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरोंदुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरों
गैलापागोस जानवरगैलापागोस जानवर
गिरगिट की सूजन जीभ हैगिरगिट की सूजन जीभ है
लेमर निवासलेमर निवास
नारियल केकड़ा कहाँ रहता है?नारियल केकड़ा कहाँ रहता है?
एक सनकी गिरगिट के लिए पिंजरे-तारामंडल कैसा हैएक सनकी गिरगिट के लिए पिंजरे-तारामंडल कैसा है
गिरगिट के प्रकारगिरगिट के प्रकार
» » गिरगिट के बारे में जिज्ञासा
© 2022 TonMobis.com