लेमर निवास

लेमर निवास

Lemurs बहुत अच्छे और उत्सुक जानवर हैं जो शाखाओं से लटका और महान चपलता के साथ कूदते हैं। कई प्रजातियां हैं, जो मुख्य रूप से फर रंग, आकार और आदतों में भिन्न होती हैं। सभी मेडागास्कर द्वीप में रहते हैं या रहते हैं।

पशु विशेषज्ञ के इस लेख में हम इसके बारे में बात करेंगे लेमर निवास . एक प्रजाति जो स्वाभाविक रूप से एक ही क्षेत्र में रहती है और इसलिए विशेष रूप से उस पर्यावरण को अनुकूलित करती है।

वनों की कटाई और मानव खेती ने अपने अधिकांश आवास को नष्ट कर दिया है। उष्णकटिबंधीय जंगल का संरक्षण, जो इस छोटे जानवर का घर है, महत्वपूर्ण है। यद्यपि वर्तमान में यह कई प्रजातियों में मौजूद एक प्रजाति है जो इसे पाई जाती है विलुप्त होने का खतरा.

आप भी रुचि ले सकते हैं: चीता आवास के बारे में सब कुछ
सूची

नींबू और इसकी विशेषताओं

Lemurs छोटे arboreal प्राइमेट्स हैं कि मेडागास्कर द्वीप में रहते हैं और अंदर कोमोरोस द्वीपसमूह . उनके बीच छोटे मतभेदों के साथ कई उप-प्रजातियां हैं। कुछ में दैनिक और अन्य रात की आदतें होती हैं। उनके पास दिन और रात दोनों का उत्कृष्ट दृश्य है।

जीवन और भोजन के रंग, रूप और आदतें द्वीप के भीतर रहने वाले क्षेत्र के आधार पर थोड़ा भिन्न होती हैं। वे हैं सर्व-भक्षक , वे फल, पत्तियां, कीड़े, फूल और छोटे कशेरुक खाते हैं। अपने आहार की समृद्धि समृद्ध और जंगली जंगलों के अस्तित्व पर पूरी तरह से निर्भर है। इसका वजन 30 ग्राम से है Microcebus 9 किलोग्राम अन्य प्रजातियों तक।

उसके हाथों में 5 उंगलियां हैं और विरोधी अंगूठे हैं। पंजे के बजाय वे नाखून पेश करते हैं। वे जानवर हैं बहुत मिलनसार और संवादात्मक उनके बीच उनके पास गंध की एक बहुत विकसित भावना है। वे क्षेत्र के डोमेन नमूने, चेतावनी और अंकन के लिए अंकन का उपयोग करते हैं। उनके पास कलाई, गर्दन या जननांगों में स्थित गंधक ग्रंथियां होती हैं।

आईयूसीएन (प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ) के अनुसार lemurs विलुप्त होने के खतरे में माना जाता है।

नींबू और इसकी विशेषताओं

मुख्य आवास के रूप में मेडागास्कर

मेडागास्कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है और हिंद महासागर में अफ्रीका के पूर्वी तट पर स्थित है। 150 मिलियन से अधिक साल पहले यह महाद्वीपीय प्लेटों के आंदोलन के कारण अफ्रीकी महाद्वीप से अलग हो गया था।

इस अलगाव के कारण, द्वीप में रहने वाले पौधों और जानवरों की प्रजातियां स्वतंत्र रूप से विकसित हुईं। द्वीप की 75% प्रजातियां स्थानिक हैं, इसका मतलब है कि वे केवल इस द्वीप पर मौजूद हैं।

मौसम द्वीप का बहुत चर है . 2 मुख्य स्टेशन हैं:

  • नवंबर-अप्रैल: गर्म और बरसात का मौसम।
  • मई-अक्टूबर: हल्का तापमान और कम वर्षा।

मेडागास्कर द्वीप है विविध परिदृश्य और पारिस्थितिक तंत्र . द्वीप का पूर्वी भाग सबसे पुराना हिस्सा है और जहां उष्णकटिबंधीय जंगल हैं। द्वीप के केंद्र में मुख्य रूप से चावल की फसल होती है और यह एक ठंडा और शुष्क क्षेत्र होता है।




लीमर्स को द्वीप पर विभिन्न निचोड़ों को कवर करने के लिए अनुकूलित किया गया है, इससे विविधीकरण हुआ जिससे लीमर की उप-प्रजातियां बढ़ीं। द्वीप पर उनके पास कुछ प्रतिस्पर्धी या खतरे भी हैं, जिसने उन्हें शिकारियों के उत्पीड़न के बिना विकसित करने की अनुमति दी।

मनुष्यों ने द्वीप पहुंचने के बाद से, पर्यावरण को संशोधित किया है, मुख्य रूप से चरागाहों और फसलों के निर्माण के लिए जंगल काटने। यह कहा जा सकता है कि मनुष्य उनका सबसे बड़ा खतरा है।

मुख्य आवास के रूप में मेडागास्कर

Lemur की आदतें

लेमर्स हैं arboreal स्तनधारियों . वे पेड़ों में जीवन के अनुकूल हैं, वे बहुत चुस्त हैं और चढ़ाई करते हैं और आसानी से कूदते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे जमीन पर चुस्त नहीं हैं। वे पेड़ संरक्षण के साथ मिट्टी को गठबंधन करते हैं। वे दिन और रात दोनों सक्रिय होते हैं, हालांकि ऐसे शैलियों हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक रात्रिभोज हैं। उनके फर का रंग उन्हें कई अवसरों पर ध्यान देने की अनुमति देता है।

स्वरों के उच्चारण वे आपके सामाजिक जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे आम तौर पर पंद्रह व्यक्तियों के समूहों में एक साथ रहते हैं और समुदाय को सतर्क और संरक्षित करने के लिए इन ध्वनियों का उपयोग करते हैं। आपके समुदाय में दृश्य संचार भी बहुत महत्वपूर्ण है। वे ध्वनि, चेहरे की अभिव्यक्तियों और शरीर की गतिविधियों के अलावा उपयोग कर सकते हैं।

वे बहुत बुद्धिमान जानवर हैं और कैद में वे उपकरण का उपयोग करने में सक्षम हैं।

Lemur की आदतें

Lemur के प्रकार

Lemurs के परिवार का taxonomic वर्गीकरण सरल नहीं है। रंग, आकार और आकार हमें यह जानने की अनुमति देगा कि उन्हें कैसे अंतर किया जाए। कुछ सबसे विशिष्ट लीमर्स निम्नलिखित हैं:

  • रूफस लीमर लाल या हार: छवि में हम इस प्रकार के व्यक्ति को देख सकते हैं। इस जीनस का चेहरा और चरम काला हैं और फर आमतौर पर लाल या सफेद होता है।
  • ब्राउन या सच्चे लीमर: इसका रंग अधिक समान, भूरा है। वे छोटे हैं।
  • रिंग-पूंछ लीमर: यह सबसे विशिष्ट लीमर है। पूंछ भूरे और काले रंग की है।
  • बड़ा बांस लीमर: यह सबसे महान है। यह मुख्य रूप से बांस पर फ़ीड करता है। यह विलुप्त होने के गंभीर खतरे में है। ब्राउन रंग और छोटे कान।
Lemur के प्रकार

लीमर की वर्तमान स्थिति

वर्तमान में, लीमर की स्थिति चिंताजनक है। द्वीप पर आने के बाद से मनुष्य ने मौजूदा संसाधनों को संशोधित और शोषण किया है। यह उन जंगलों के विनाश का तात्पर्य है जिसमें लीमर रहते हैं। वनों की कटाई यह जानवरों का सबसे बुरा दुश्मन है।

विदेशी जानवरों का शिकार या तस्करी वे भी उनके लिए एक समस्या है। यह मत भूलना कि lemurs घरेलू पालतू जानवर नहीं हैं। उन्हें समुदाय में और पर्याप्त देखभाल के साथ रहने की जरूरत है। वर्तमान में अंगूठी की पूंछ लीमर दुनिया भर में चिड़ियाघर में फैल गया है।

दूसरी तरफ कई उप-प्रजाति गायब हो गई हैं और वर्षों के चरण के साथ गायब हो जाएंगी यदि उनका आवास संरक्षित नहीं है। ऐसा माना जाता है कि वहां 17 उप-प्रजातियां थीं जिनमें से 8 वर्तमान में हैं। द्वीप पर देशी वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण के लिए समर्पित कई राष्ट्रीय उद्यान हैं। रानोमाफाना नेशनल पार्क या मारोजी नेशनल पार्क कुछ उदाहरण हैं।

लीमर की वर्तमान स्थिति

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं लेमर निवास , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
गैलापागोस जानवरगैलापागोस जानवर
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
पांडा आवास के बारे में सब कुछपांडा आवास के बारे में सब कुछ
अफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरोंअफ्रीका में सबसे विदेशी जानवरों
जहां विशाल armadillo रहता हैजहां विशाल armadillo रहता है
कोआला कहाँ रहते हैंकोआला कहाँ रहते हैं
विलुप्त जानवर: बाली बाघविलुप्त जानवर: बाली बाघ
गिरगिट के प्रकारगिरगिट के प्रकार
जहां पेंगुइन रहते हैंजहां पेंगुइन रहते हैं
विलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: हुमुलविलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: हुमुल
» » लेमर निवास
© 2022 TonMobis.com