दुनिया के 10 सबसे छोटे जानवर

दुनिया के 10 सबसे छोटे जानवर

जानवरों, बच्चों की तरह, छोटे वे हैं, अधिक निविदा और प्यारा। खैर, प्रकृति इतनी जादुई और अविश्वसनीय है कि उसने कुछ प्राणियों को हमेशा इस तरह से बना दिया है: छोटा। इनमें से अधिकतर जानवर अद्वितीय और बहुत ही नाजुक हैं, बहुत दूरदराज के इलाकों में रहते हैं और किसी भी मानव विकास से जितना संभव हो उतना दूर रहते हैं जिससे उन्हें कोई नुकसान हो सकता है। यही कारण है कि हम उनके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, इसके अलावा कुछ इतने छोटे हैं कि वे केवल 2 सेमी माप सकते हैं और पूरी तरह से ध्यान नहीं दे सकते हैं।

कुछ प्रजातियां सामान्य या बड़े आकार के जानवरों का एक संकुचित संस्करण हैं, अन्य केवल मिनी जानवर हैं। अगर आप जानना चाहते हैं क्या हैं दुनिया के 10 सबसे छोटे जानवरों , हम आपको विशेषज्ञ पशु के इस नए लेख को पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं।

आप भी रुचि रखते हैं: दुनिया के 10 सबसे धीमे जानवर

दुनिया में सबसे छोटा समुद्री घोड़ा

इसे छोटे घोड़े के रूप में जाना जाता है हिप्पोकैम्पस इनकार करते हैं, कि 16 मिमी लंबा उपाय और यह प्रशांत महासागर में 100 मीटर से भी अधिक गहरा रहता है, यह इंडोनेशिया की चीजों में विशेष है। तो आप इसके आकार का विचार प्राप्त कर सकते हैं, एक जानवर को मानव नाखून के रूप में छोटा कल्पना करें। यह कमाल है, iQuest असत्य? इन मिनी घोड़ों की लंबी गर्दन और बहुत छोटी नाक होती है, वे सफेद पैदा होते हैं, लेकिन जैसे ही वे "उगते हैं" वे अपनी नारंगी त्वचा को ढंकते हैं, जो कोरल के बीच छिड़काव में मदद करता है।

दुनिया में सबसे छोटा समुद्री घोड़ा

दुनिया में सबसे छोटा प्राइमेट

यह आधिकारिक है, मेडागास्कर लीमर माउस यह दुनिया में सबसे छोटा प्राइमेट है। इस मिनी प्राइमेट में "एपेट्स के ग्रह" फिल्म के गोरिल्ला के आगे डालने की कल्पना करें 5 इंच तक पहुंच सकते हैं . यह आश्चर्यजनक है कि प्रकृति जानवरों को इतना करीब कैसे बना सकती है लेकिन साथ ही साथ अलग-अलग होती है। ये lemurs रात्रिभोज हैं और इस द्वीप के पेड़ों में व्यावहारिक रूप से छुपा रहते हैं। वास्तव में, इतना छिपा हुआ है कि अब तक इस प्राइमेट की केवल 8 प्रजातियों की खोज की गई है।

दुनिया में सबसे छोटा प्राइमेट

सबसे छोटा बंदर

दुनिया के 10 सबसे छोटे जानवरों की सूची जारी रखने के लिए, और लीमर के साथ, आपको मिल जाएगा पिग्मी मार्मोसेट दुनिया में सबसे छोटा बंदर के रूप में। मुझे नहीं लगता कि इससे कुछ और निविदा है। ये छोटे बंदर उष्णकटिबंधीय भूमि से हैं और ब्राजील, इक्वाडोर, कोलंबिया और पेरू के जंगलों में रहते हैं। वे बहुत डरावने हैं, लेमर्स से थोड़ा बड़ा, मापने के लिए 35 सेमी लंबा तक और 100 ग्राम वजन जब वे वयस्कता तक पहुंचते हैं। पिग्मी मार्मोसेट्स में एक ही समय में एक निविदा लेकिन रहस्यमय रूप है।

सबसे छोटा बंदर

दुनिया में सबसे छोटा गिरगिट

गिरगिट बहुत दिलचस्प जानवर हैं, और यदि भी दिलचस्प हो तो भी वे 4 सेमी से कम लंबे हैं . तो क्या हैं गिरगिट ब्रूकेसिया , सबसे छोटी गिरगिट और पूरी दुनिया में सबसे छोटी सरीसृपों में से एक माना जाता है। वे मेडागास्कर द्वीप में रहते हैं और सामान्य आकार के एक गिरगिट के रूप में बिल्कुल एक ही विशेषता है लेकिन एक मिनी संस्करण में। वे दिन के दौरान सक्रिय जानवर हैं और रात में वे आराम करने के लिए पेड़ के शीर्ष पर चढ़ना पसंद करते हैं। उनके लिए ऊंचाई जमीन से 15 सेमी का मतलब है।

दुनिया में सबसे छोटा गिरगिट

दुनिया में सबसे छोटा बल्लेबाज

बम्बेबी बल्ले थाईलैंड और दक्षिणपूर्वी बर्मा की गुफाओं में रहता है, यह 2 ग्राम वजन और 3 सेमी उपाय करता है हालांकि इसके पंख 15 सेमी तक फैले हैं, इसके आकार के लिए कानों के साथ एक बड़ा उड़ान विशालकाय बड़ा है। iexcl- कल्पना कीजिए कि पूरी दुनिया में सबसे छोटे स्तनधारियों में से एक है!

कई विशेषज्ञों का आश्चर्य है कि कितना छोटा उड़ सकता है। वैसे यह निर्धारित किया गया है कि इसमें हिंद पैर के बीच एक अतिरिक्त पट्टियां हैं, जो एक टेप के रूप में कार्य करती हैं और इससे आपको उड़ान के दौरान अपने आंदोलनों पर नियंत्रण बनाए रखने में मदद मिलती है।

दुनिया में सबसे छोटा बल्लेबाज
स्रोत: top30.net

दुनिया की सबसे छोटी मछली




कार्पा पेडोसिप्रिस यह सुमात्रा द्वीप के मंगल में पाए जाने वाली मछली की एक प्रजाति थी, जिसे दुनिया में सबसे छोटी कशेरुकी माना जाता था। ये मिनी मछली वयस्कता में 8 सेमी तक बढ़ सकता है और उनके पास भौतिक विशेषता है कि उनके पास एक खोपड़ी है जो मस्तिष्क को उजागर करती है। वे वर्तमान में इंडोनेशिया में अपने आवास के विनाश के कारण विलुप्त होने का खतरा हैं। वे मुख्य रूप से प्लैंकटन पर भोजन करते हैं और एक बहुत ही शांत और अकेला जीवन जीते हैं।

दुनिया की सबसे छोटी मछली
स्रोत: ojoscuriosos.com

दुनिया में सबसे छोटा सा सांप

जो लोग डरते हैं और सांपों के भय से पूरी तरह से शांत रह सकते हैं लेप्टोोटाफ्लॉप्स कार्ला, यह और भी है, निश्चित रूप से वे दुनिया में सबसे छोटे जानवरों में से एक होने के लिए उससे प्यार कर सकते हैं। यह छोटा सा सांप 10 सेमी से अधिक माप नहीं है और यह एक स्पेगेटी के रूप में पतला है। यह सांपों की 3000 प्रजातियों के एक बड़े परिवार की सबसे छोटी बहन है। वह जंगल में जीवन पसंद करता है, कैरीबियाई बारबाडोस में रहता है और सभी जहरीले नहीं है।

दुनिया में सबसे छोटा सा सांप
स्रोत: soscurioso.com

दुनिया में सबसे छोटी पक्षी

मधुमक्खी हमिंगबर्ड दुनिया में सबसे छोटी पक्षी होने के बावजूद यह अभी भी अपनी चपलता और अंतर्दृष्टि को संरक्षित करता है, क्योंकि यह प्रति सेकंड 80 गुना से अधिक अपने पंखों को फिसलने में सक्षम है। अपने जीवंत रंगों और इसके छोटे आकार के साथ इसे जानवरों की दुनिया के गहने में से एक माना जाता है। वह क्यूबा और आइल ऑफ यूथ पर रहता है और इसे अपनी जादुई सुंदरता और आकर्षक व्यक्तित्व के लिए "मधुमक्खियों का एल्फ" भी कहा जाता है। ये हमिंगबर्ड वे लगभग 5 सेमी मापते हैं चोटी से पूंछ तक और वजन 2 जी से अधिक नहीं है।

दुनिया में सबसे छोटी पक्षी

सबसे छोटा कछुआ

दुनिया में सबसे छोटे जानवरों में से एक है देखा कछुआ या Homopus signatusi, चूंकि यह 10 सेमी तक पहुंच सकता है और केवल 140 ग्राम वजन कर सकता है। उसका सिर औसत अंगूठे के शीर्ष का आकार है। वे अफ्रीकी हैं और उनका घर दक्षिणी नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका में है। कछुए की यह प्रजातियां अलग-अलग हैं और इसके सभी अन्य लोगों के बीच विशेष हैं "Hompus", क्योंकि इसके सामने के पैरों पर 5 उंगलियां हैं, जबकि अन्य कछुओं में 4 है।

सबसे छोटा कछुआ

एक छोटा मेंढक भी है!

इबेरिया के पहाड़ का मेंढक यह उत्तरी गोलार्ध में सबसे छोटा मेंढक है। उनके पास वास्तव में छोटी उंगलियां होती हैं और अन्य मेंढकों से अलग होती हैं क्योंकि उनके शरीर में दो लाल या पीले रंग की रेखाएं होती हैं जो स्नैप की नोक से शुरू होती हैं, जो शरीर के पीछे चलती हैं और रंग सोने और फिर सफेद हो जाती हैं। पुरुष 10 मिमी तक माप सकते हैं और महिलाएं थोड़ी बड़ी होती हैं, 10.5 मिमी। वे बारिश से प्यार करते हैं और यही कारण है कि वे पूर्वी क्यूबा के मोआ-टो-बार्बाकोआ पहाड़ों में ही देखे गए हैं।

एक छोटा मेंढक भी है!

क्या आप और जानना चाहते हैं?

जानने के बाद दुनिया में 10 सबसे छोटे जानवर , निश्चित रूप से आप सोच रहे हैं कि सबसे बड़े जानवर क्या हैं। iexcl- हमारे लेख दर्ज करें और पता लगाएं! और यदि आप अभी भी और अधिक चाहते हैं, तो दुनिया के शीर्ष 10 सबसे जहरीले जानवरों और अपने साथी के लिए सबसे वफादार जानवरों को याद न करें, iexcl- आप आश्चर्यचकित होंगे!

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया के 10 सबसे छोटे जानवर , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों की दुनियाकुत्तों की दुनिया
सबसे आम विदेशी शुभंकर: फेरेटसबसे आम विदेशी शुभंकर: फेरेट
दुनिया में सबसे छोटा स्तनपायी क्या हैदुनिया में सबसे छोटा स्तनपायी क्या है
दुनिया में 10 सबसे धीमे जानवरदुनिया में 10 सबसे धीमे जानवर
दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या हैदुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
एक हम्सटर कितना रहता है?एक हम्सटर कितना रहता है?
बच्चों के पसंदीदा जानवरोंबच्चों के पसंदीदा जानवरों
विलुप्त जानवर: बाली बाघविलुप्त जानवर: बाली बाघ
» » दुनिया के 10 सबसे छोटे जानवर
© 2022 TonMobis.com