कम से कम 10 जानवर रहते हैं

कम से कम 10 जानवर रहते हैं

जीवन प्रत्याशा को जन्म से मृत्यु तक किसी जानवर के पूरे जीवन के रूप में परिभाषित किया जाता है। ऐसे जानवर हैं जो कई दशकों तक जीवित रह सकते हैं और अन्य जो केवल दिन रहते हैं और कम जीवन प्रत्याशा रखते हैं।

जीवन भर का लगता है, लेकिन इस ग्रह पर सभी प्राणियों के लिए कम है, जानवरों कि महान तीव्रता के साथ अपने जीवन चक्र को पार, बहुत ही कम समय से, सभी का जन्म शामिल प्रक्रियाओं के एक समूह के लिए खास है, पुन: पेश और मरने । वे पृथ्वी पर अपने पल को संश्लेषित करने में विशेषज्ञ हैं।

पशु की दुनिया की रैंकिंग के साथ, जानवरों की दुनिया हर दिन हमें आश्चर्यचकित करती है कम से कम 10 जानवर रहते हैं . विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें और उन्हें जानें।

आपको भी रुचि हो सकती है: पृथ्वी के नीचे रहने वाले पशु

1. गैस्ट्रोट्रिकोस

सबसे कम जीवन प्रत्याशाओं में से एक का रिकॉर्ड समूह के अंतर्गत आता है सूक्ष्म जानवरों गैस्ट्रोट्रिकोस नामक कीड़े के समान। iexcl- यह अद्भुत है! इन जलीय सूक्ष्मजीवों का पूरा जीवन चक्र यह तीन से चार दिनों के बीच रहता है.

यद्यपि ऐसी कई किस्में हैं जो इस लक्ष्य से अधिक नहीं हैं, यहां तक ​​कि सबसे आदर्श परिस्थितियों में भी। वे अपने छोटे जीवन को तैरते, खाने और पुनरुत्पादित करते हैं (उनमें से कुछ के लिए इसका मतलब किसी अन्य व्यक्ति के साथ जीन का आदान-प्रदान होता है)। हालांकि, कई प्रजातियां parthenogenesis द्वारा पुनरुत्पादित करती हैं, जिसमें संतान वयस्क जानवर की आनुवंशिक प्रति है। एक मर जाता है और ऐसा लगता है कि मेरे पास क्लोन बच्चा है।

1. गैस्ट्रोट्रिकोस

2. क्षणिक वाले

कीट ऑर्डर पटेरिगोटोस के इन एफेमेरोपटेरा को एक उत्कृष्ट नाम दिया गया है। उन्हें अल्पकालिक के रूप में छोड़ने के लिए बेहतर है iQuest-ना? अधिक सटीक असंभव है। इस जानवर के रूप में सूचीबद्ध है सबसे कम जीवित प्राणी.

इस जानवर के बारे में दिलचस्प बात यह है कि जब यह जवान होता है और अपने कोकून में रहता है, तो यह जीवित रह सकता है एक साल तक , हालांकि, जब वह वयस्कता तक पहुंच जाता है तो वह मर जाता है एक दिन या उससे कम.

2. क्षणिक वाले

3. Flies

मक्खियों का जीवन है वास्तव में बेड़े पशु साम्राज्य में सैकड़ों अन्य प्राणियों की तुलना में। एक घर में वे जीवित रहने के लिए खुद को खिलाने की अधिक संभावना रखते हैं।

प्रकृति में पाए गए नमूने इतने भाग्यशाली नहीं हैं और तेजी से समाप्ति तिथि है। आम तौर पर, आपकी उम्मीद सीमा है 15 से 30 दिनों के बीच . हमारे पास इन मित्रों को दुनिया भर में व्यावहारिक रूप से हर जगह है, यह ग्रह पृथ्वी पर सबसे लोकप्रिय प्रजाति है और उनमें से एक भी कम रहता है।

3. Flies

4. श्रमिक मधुमक्खियों

मधुमक्खियों, काम करने वाले सैनिक, कम रहता है लेकिन बहुत ही तीव्र जीवन जो लगभग रहता है एक महीने . वे अपने मिशन को पूरा करने और छोड़ने के लिए आते हैं। वास्तव में दिलचस्प क्या है कि ये मधुमक्खी सभी मादाएं हैं और एक कठोर और लघु जीवन है, जबकि रानी मधुमक्खी आदेश देने के लिए समर्पित है, अंडे रखना और जीना चार साल तक.

मधुमक्खी विकास के चार चरणों से गुजरती हैं: अंडा, लार्वा, पिल्ला और वयस्क। एक समुदाय या मधुमक्खी के जीवों की जीवन प्रत्याशा उसमें नमूने की एक अच्छी संख्या के अस्तित्व पर निर्भर करती है। यह काम नहीं करता है कि केवल रानी जीवित है क्योंकि वह शहद का उत्पादन नहीं कर सकती है या फूलों को पराग नहीं कर सकती है और अपने कर्मचारियों को छिद्र के अस्तित्व के लिए जरूरी है।

4. श्रमिक मधुमक्खियों

5. आर्टेमिया

आर्टेमिया 10 जानवरों में से एक है जो कम से कम रहता है और इसे "सागर बंदरों"क्योंकि उनके पास एक हास्यास्पद और अति सक्रिय पूंछ है, ये छोटे जलीय प्राणी जीवित रह सकते हैं दो साल तक और लंबाई में लगभग दो सेंटीमीटर तक पहुंचें।




बहुत से लोग उन्हें अपने घरों में नमक के पानी के साथ उठाते हैं और उन्हें खमीर और हरे शैवाल के साथ खिलाते हैं। पैदा होने पर, आर्टेमिया न्यूनतम आकार का होता है, लगभग सूक्ष्मदर्शी, इसलिए जन्म में उन्हें देखना मुश्किल होता है और आपको उन्हें तैरने के लिए लगभग 24 घंटे इंतजार करना पड़ता है।

5. आर्टेमिया

6. सम्राट तितलियों

ये खूबसूरत प्राणियों ने प्रकृति को लंबे समय तक सजाया नहीं है, क्योंकि वे केवल हमारे साथ हैं 1 से 6 सप्ताह तक , कई कारकों के आधार पर: प्रजातियां, आकार, जलवायु, भोजन और इसके आवास की स्थितियां।

हालांकि उनमें से अधिकतर "युवा" मर जाते हैं, प्रकृति में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण महत्व है: वे एक मौलिक हिस्सा हैं परागण प्रक्रिया फूलों के और वे अन्य पशु प्रजातियों का पसंदीदा भोजन भी हैं।

6. सम्राट तितलियों

7. opossums

विपक्षी जो कि कैद में नहीं हैं और जंगली में रहते हैं, उनकी जीवनशैली कम होती है डेढ़ साल चूंकि, जंगली में, वे शिकारियों के रूप में किसी भी प्रकार के खतरे से सुरक्षित नहीं हैं, साथ ही साथ कट्टरपंथी परिवर्तन और उनके निवास का नुकसान भी सुरक्षित नहीं हैं।

अमेरिकी महाद्वीप से उत्पन्न ये मर्दाना स्तनधारी बहुत हैं स्मार्ट और रचनात्मक जो जीवित है चिंतित है। प्राणघातक दुश्मनों के खिलाफ रोकने और बचाव करने के लिए, अक्सर, वे जो करते हैं वह दिखाता है कि वे पहले से ही मर चुके हैं।

7. opossums

8. चींटियों

और हम कम से कम रहने वाले 10 जानवरों की इस सूची में कीड़ों के साथ वापस आते हैं। जबकि रानियां रह सकती हैं 30 से अधिक वर्षों , मजदूर वर्ग आमतौर पर वह है जो ग्रह को अलविदा कहता है जितनी जल्दी हो सके।

ये नम्र और बलिदान श्रमिक वे एक महीने से थोड़ा अधिक रहते हैं , और यह कि जीवन प्रत्याशा के बारे में सोचने के बिना कि जब मनुष्य मौजूद है तो उनके पास है। चींटियों हैं बहुत मिलनसार और सहयोगी . वे भी बहुत मजबूत हैं, वे अपना वजन 50 गुना बढ़ा सकते हैं।

8. चींटियों

9. श्रमिक के गिरगिट

एक वर्ष इस उत्सुक सरीसृप को जीना जो केवल मेडागास्कर द्वीप पर पाया जा सकता है, इसका जीवन चक्र काफी मोटा है। प्रजातियां हर नवंबर में पैदा होती हैं और युवा लोग जनवरी या फरवरी के महीनों के बीच यौन परिपक्व होते हैं, जब संभोग चरण शुरू होता है। अगली पीढ़ी से पहले नवंबर में अंडे (खुले या अंडा तोड़ने के लिए तैयार) तैयार होने से पहले, पूरी वयस्क आबादी मर जाती है।

9. श्रमिक के गिरगिट

10. ड्रैगनफ्लियां

iexcl- और हम ड्रैगनफ्लियों को कैसे पसंद करते हैं! कई अन्य प्रतिनिधित्वों के बीच टैटू और गहने के लिए प्रेरणा के रूप में, हालांकि, वास्तव में यह जानवरों में से एक है जो कम से कम रहता है।

बहुत से लोग सोचते हैं कि हमारी पसंदीदा कीड़े केवल एक दिन रहते हैं लेकिन यह एक मिथक है। वयस्क dragonflies बहुत नाजुक हैं और जी सकते हैं 6 महीने तक . सौभाग्य से, आज, ग्रह पृथ्वी पर ड्रैगनफ्लियों की 5000 से अधिक प्रजातियां हैं, जो हवा के माध्यम से अपने महान पंख फैल रही हैं।

10. ड्रैगनफ्लियां

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कम से कम 10 जानवर रहते हैं , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ता कितना पुराना रहता हैएक कुत्ता कितना पुराना रहता है
क्या एक neutered कुत्ता लंबे समय तक रहता है?क्या एक neutered कुत्ता लंबे समय तक रहता है?
पालतू जानवर: कुत्ते, बिल्लियों, खरगोश, पक्षियों, मछली, कछुए कितने साल के हैं?पालतू जानवर: कुत्ते, बिल्लियों, खरगोश, पक्षियों, मछली, कछुए कितने साल के हैं?
एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?एक हाथी कितने साल जीवित रहता है?
दुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्रदुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्र
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
एक हम्सटर कितना रहता है?एक हम्सटर कितना रहता है?
मुक्केबाज की जीवन प्रत्याशामुक्केबाज की जीवन प्रत्याशा
दुनिया में 5 सबसे पुराने जानवरदुनिया में 5 सबसे पुराने जानवर
दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवरदुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर
» » कम से कम 10 जानवर रहते हैं
© 2022 TonMobis.com