गिरगिट के प्रकार

गिरगिट के प्रकार

गिरगिट Chameleonidae के परिवार से संबंधित हैं, वे छोटे स्केली सरीसृप हैं जो sauropsids के clade से संबंधित हैं, ज्यादातर प्रजातियां वन वातावरण में रहते हैं, जैसे अफ्रीका और मेडागास्कर में पाए जाते हैं। अपने पैरों के आकार, इसकी आंखों का स्वतंत्र आंदोलन और इसकी जीभ की संरचना द्वारा विशेषता।

वे भी मशहूर हैं क्योंकि उनके पास क्षमता है रंग या छद्म परिवर्तन बदलें , एक कौशल जो सभी गिरगिट प्रजातियों के पास नहीं है। रंग का परिवर्तन न केवल पर्यावरण के साथ भ्रमित करने के लिए किया जाता है, यह शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिवर्तनों का भी पालन करता है। फिर आप इस खूबसूरत जानवर के मौजूद शैलियों और प्रकारों को देख सकते हैं। ExpertoAnimal से इस आलेख में खोजें गिरगिट के प्रकार और इसकी जिज्ञासा:

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक मिस्कॉट के रूप में गिरगिट
सूची

परिवार Chameleonidae के जीनस

सभी प्रकार के गिरगिटों के बारे में सही ढंग से समझने के लिए हमें विस्तार से बताया जाना चाहिए कि इस परिवार में कुल 10 प्रजातियां हैं, वही जिन्हें 2 उप-मंडलियों में बांटा गया है।

Subfamily Chamaeleoniae . इसमें ठेठ गिरगिट (सामान्य आकार की प्रजातियां) शामिल हैं:

  • Bradypodion - दक्षिण पूर्व अफ्रीका में 25 प्रजातियां
  • Calumma - मेडागास्कर में 31 प्रजातियां
  • Chamaeleo - यूरोप, अफ्रीका और एशिया में 14 प्रजातियां
  • फुरसीफर - मेडागास्कर में 22 प्रजातियां और कोमोरोस देश
  • किनॉन्गिया - उप-सहारा अफ्रीका में 18 प्रजातियां
  • नदज़िकंबिया - मोज़ाम्बिक और मलावी में 2 प्रजातियां
  • Archaius - सेशेल्स में 1 प्रजातियां

उपपरिवार Brookesiinae .इसमें बौने गिरगिट के शैलियों को शामिल किया गया है:

  • ब्रुकेशिया - मेडागास्कर में 30 प्रजातियां
  • रमफोलियन - पूर्वी अफ्रीका में 18 प्रजातियां
  • रिपेप्लेन - पूर्वी अफ्रीका में 3 प्रजातियां

जैसा कि आप देख सकते हैं, Chameleonidae परिवार बहुत व्यापक है और अधिकांश प्रजातियां अफ्रीका और मेडागास्कर में रहते हैं, जहां उन्हें जीवित रहने के लिए सर्वोत्तम स्थितियां मिलती हैं।

परिवार Chameleonidae के जीनस

स्मिथ के बौने गिरगिट

कुल मिलाकर 25 प्रजातियां हैं जो ब्रैडपोडियन जीन बनाते हैं, जहां दक्षिण पूर्व अफ्रीका के देशी गिरगिटों के प्रकार समूहबद्ध होते हैं। सबसे उत्कृष्ट प्रजातियों में से निम्नलिखित हैं:

  • स्मिथ के बौने गिरगिट दक्षिण अफ्रीका के लिए एक सरीसृप स्थानिक है, इसके निवास के विनाश के कारण विलुप्त होने का खतरा है। यह लोकप्रियता के विपरीत, छद्म रूप में रंग बदलने की अपनी क्षमता का उपयोग करता है, यह इस क्षमता के साथ कुछ गिरगिटों में से एक है।
  • इटुरी गिरगिट रवांडा, बुरुंडी, युगांडा और कांगो के लोकतांत्रिक गणराज्य के मोंटेन और निचले भूभागों में पाया गया एक सरीसृप है। अपने सामान्य स्थिति में वे काले धब्बे के साथ हरे रंग के होते हैं, जिसमें गहरे हरे और स्पष्ट में बदलाव होते हैं। वे लगभग 20 सेमी मापते हैं, वे सभी गिरगिटों जैसे अंडाकार जानवर होते हैं।
  • Drakensberg गिरगिट इसका नाम आवास के स्थान पर, दक्षिण अफ्रीका गणराज्य, ड्रैकेंसबर्ग के पहाड़ों पर है। दो उप-प्रजातियां हैं, इनमें से एक को उज्ज्वल हरे रंग के रंग की वजह से पन्ना के बौने गिरगिट के रूप में जाना जाता है।
  • फिशर के गिरगिट यह एक पर्वत जानवर है जो मूल रूप से पूर्वी अफ्रीका से 32 सेमी तक पहुंच सकता है। वे आमतौर पर सफेद, हरे और पीले रंग दिखाते हैं। इसकी विशिष्ट विशेषता इसकी विकसित रोस्ट्रल प्रक्रिया है जो पुरुषों में 2 सेमी तक पहुंच सकती है, 7 साल तक जीवित रह सकती है।

तस्वीर में, बौने स्मिथ गिरगिट प्रकट होता है।

स्मिथ के बौने गिरगिट

पार्सन की गिरगिट

कैलुमा जीन की कुल 31 प्रजातियां गिरगिट प्रकारों को शामिल करती हैं:

इस शैली में हम ठेठ या सच्चे गिरगिटों का सबसे छोटा गिरगिट पाते हैं Calumma nasuta जो स्थिति के खिलाफ केवल 10 सेमी उपाय करता है, वह पार्सन के गिरगिट है जो 80 सेमी तक माप सकता है।

  • पार्सन की गिरगिट यह मेडागास्कर के जंगलों के लिए स्थानिक, इस जीनस का सबसे अच्छा ज्ञात और प्रतिनिधि पशु है। यह 80 सेमी तक माप सकता है और शरीर की मात्रा के मामले में सबसे पहले फुरसीफर ऑस्टेलेटी के बगल में है।

वे पीले या नारंगी आंखों के साथ या पीले होंठ के साथ फ़िरोज़ा हैं। उनके पास एक छोटी सी और समान स्केल के लिए एक मखमली उपस्थिति है। उन्हें अपनाना मुश्किल है, क्योंकि 1 99 5 से मेडागास्कर सरकार ने अपने निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

तस्वीर में आप पार्सन के गिरगिट की एक प्रति देख सकते हैं।

पार्सन की गिरगिट

जैक्सन के गिरगिट




चामेलेयो जीनस के गिरगिट में 14 प्रजातियां शामिल हैं, जो यूरोप, अफ्रीका और एशिया के मूल निवासी हैं। इसकी विशेषताओं में से वे धीमी गति से चल रहे हैं, प्रीहेन्सिल पूंछ, स्वतंत्र आंखें और लंबी जीभ। विशाल बहुमत पेड़ में रहते हैं, लेकिन ऐसी प्रजातियां भी हैं जो भूमि पर रहना पसंद करते हैं। वे आमतौर पर 15 से 40 सेमी के बीच मापते हैं। बकाया प्रजातियों में से निम्नलिखित हैं:

  • जैक्सन के गिरगिट यह एक बहुत ही विशिष्ट जानवर है जिसके पास 3 सींग हैं, जो इसे जीवित ट्राइसीरेटॉप की उपस्थिति देता है। पूर्वी अफ्रीका के मूल निवासी, वे शांत जानवर हैं जब तक कि 2 पुरुष एक ही पिंजरे में शामिल नहीं होते हैं, क्योंकि वे बहुत क्षेत्रीय होते हैं। इस प्रजाति की महिला जीवित संतान को जन्म देती है।
  • मेलर के गिरगिट यह एक प्रजाति है जो पूर्वी अफ्रीका में रहती है। वयस्क पुरुष 60 सेमी तक पहुंच सकते हैं, उनके शरीर की तुलना में एक छोटा सिर होता है और एक प्रकार का झूठा सींग होता है। वे बहुत लंबे समय तक जीवित हैं, वे 12 साल तक जीवित रह सकते हैं, और विशेष मामलों में वे 20 वर्ष की आयु तक पहुंच सकते हैं।
  • मोंटियम गिरगिट यह एक प्रजाति है जो पश्चिम अफ्रीका में रहती है। यह दो सींग और मध्यम आकार के साथ एक गिरगिट है। वे 30 सेमी तक माप सकते हैं और पुरुषों के 2 सींग और पश्चिम अफ्रीका के गिरगिटों की विशेषता क्रेस्ट है।

छवि में जैक्सन के गिरगिट दिखाई देते हैं, जो इसके 3 सींगों द्वारा विशेषता है।

जैक्सन के गिरगिट

पैंथर गिरगिट

जीनस फुरसीफर की कुल 22 प्रजातियां हैं, जो मेडागास्कर कोमोरोस के मूल निवासी हैं। इस जीनस में दो प्रजातियां खड़ी हैं, पैंथर गिरगिट और कालीन गिरगिट:

  • पैंथर गिरगिट कैद में रखने के लिए यह पसंदीदा प्रजाति है। मूल रूप से मेडागास्कर से, विशेष रूप से पूर्वोत्तर, देश के पूर्व और उत्तर से। दिग्गजों के बिना उनके पास एक अच्छा आकार है। वे बहुत प्रतिरोधी हैं और महान अनुकूलता है। वे 55 सेमी तक पहुंच सकते हैं, हालांकि यह केवल 45 सेमी तक पहुंचना आम है।
  • गिरगिट रग यह मेडागास्कर, पश्चिम और देश के दक्षिण में मूल है। वे 28 सेमी मापते हैं, कैद में 3 साल तक जीवित रह सकते हैं।

तस्वीर में, पैन्टेरा गिरगिट का एक नमूना प्रजनकों के पसंदीदा में से एक प्रतीत होता है।

पैंथर गिरगिट

टाइगर गिरगिट

पुरातात्विक में केवल 1 प्रजातियां हैं, हम बोलते हैं टाइगर गिरगिट . यह सेशेल्स की एक स्थानिक प्रजाति है। मैं 16 सेमी तक मापने में सक्षम था, वे प्राथमिक और द्वितीयक जंगलों में रहना पसंद करते हैं, जहां वनस्पति की एक बड़ी विविधता है।

नदज़िकंबिया जीन भी है जिसमें केवल 2 प्रजातियां शामिल हैं, जो हाल ही में सृजन का एक जीनस है जहां गिरगिट पैतृक होने के लिए विशेषता है, यानी, पैतृक पहलू के साथ।

तस्वीर में आप टाइगर गिरगिट देख सकते हैं।

टाइगर गिरगिट

बौना गिरगिट

इन जेनेरा में कुल 51 प्रजातियों के लिए वे कुल 3 प्रजातियों को कवर करते हैं जो ब्रुकेशिया, रमफोलियन और रिप्लेयन हैं। वे तथाकथित सच्चे गिरगिटों से अलग हैं क्योंकि इनकी तुलना में वे बहुत छोटे जानवर हैं। इन शैलियों के एक बार और अधिक विवरण में ताकि आप बेहतर ढंग से जान सकें:

  • जीनस ब्रुकेशिया यह मेडागास्कर के मूल निवासी है, 10 सेमी तक पहुंच सकता है। इस शैली में गिरगिट की छोटी प्रजातियां हैं, ब्रुकेशिया माइक्रो जो 2 9 मिमी तक पहुंच सकती है। वे उन स्थानों में रहते हैं जिन्हें एक्सेस करना मुश्किल होता है और 30 वर्षों तक खोजा गया है। उनके छोटे आकार के लिए धन्यवाद, उन्हें बेहतर आकार की अन्य प्रजातियों के रूप में अध्ययन नहीं किया गया है।
  • पागमी गिरगिट वैज्ञानिक रूप से शैली Rhampholeon में जाना जाता है। वे जंगलों और झाड़ियों में पूर्वी अफ्रीका में रहते हैं। वे अधिकतम 6 सेमी तक पहुंचते हैं और रंग में हरे, भूरा या भूरे रंग के होते हैं।
  • जीनस रिपप्लेयन इसमें छोटे गिरगिटों की 3 प्रजातियां होती हैं, जो पूर्वी अफ्रीका के मूल निवासी हैं। वे वयस्कता में अधिकतम 6 सेमी तक पहुंच सकते हैं।

छवि में एक मैच के सिर पर ब्रुकेशिया माइक्रो का एक नमूना है।

बौना गिरगिट

एक मास्कॉट के रूप में एक गिरगिट

यदि आपने पालतू जानवर के रूप में एक गिरगिट को अपनाने का निर्णय लिया है, तो आपको सबसे पहले अपने आहार के साथ-साथ अपने आहार के बारे में सूचित करना होगा। प्रत्येक प्रजाति हो सकती है बहुत विशिष्ट जरूरतों कि हम इसे एक लंबे समय तक रहने वाले, स्वस्थ और सुंदर नमूने बनाने के लिए जानना चाहिए।

Infoexoticos.com से छवि

एक मास्कॉट के रूप में एक गिरगिट

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं गिरगिट के प्रकार , हम आपको हमारे तुलनात्मक अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक मास्कॉट के रूप में गिरगिटएक मास्कॉट के रूप में गिरगिट
भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेदभेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद
चलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनेंचलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनें
दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?
दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरोंदुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरों
गिरगिट की सूजन जीभ हैगिरगिट की सूजन जीभ है
Wasps के प्रकारWasps के प्रकार
गिरगिट के बारे में जिज्ञासागिरगिट के बारे में जिज्ञासा
लेमर निवासलेमर निवास
एक सनकी गिरगिट के लिए पिंजरे-तारामंडल कैसा हैएक सनकी गिरगिट के लिए पिंजरे-तारामंडल कैसा है
» » गिरगिट के प्रकार
© 2022 TonMobis.com