जानवर कैसे पुनरुत्पादित करते हैं

जानवर कैसे पुनरुत्पादित करते हैं

की विशेषताओं में से एक पशु साम्राज्य लिनो की उनकी क्षमता है। जन्म, विकास और मृत्यु की तरह, यह उनके जीवन चक्र का हिस्सा था। उनकी विशेषताओं और उनके पर्यावरण के अनुसार, सभी एक ही तरीके से पुन: उत्पन्न नहीं होते हैं। इसलिए, उम के इस लेख में हम आपको कैसे समझाते हैं जानवर कैसे पुनरुत्पादित करते हैं गुर्दे के प्रकार और उनके लिए आवश्यक स्थितियों को समझाते हुए।

हम इसके बारे में बात करने के लिए खाने जा रहे हैं सेक्स पेड़ यही वह शेर है जिसने नर के शुक्राणु द्वारा निषेचित होने के लिए मादा की आवश्यकता होती है ताकि वह जीवित रहने में सक्षम हो सके। इस प्रकार के गुर्दे के भीतर, जानवर हैं जो अभ्यास करते हैं आंतरिक निषेचन (उदाहरण के लिए लोगों के मामले में), या बाहरी निषेचन यहां हम दिनों की व्याख्या करते हैं:

  • आंतरिक निषेचन : जब पुरुष नर के शरीर के अंदर होता है तो शुक्राणु अंडाशय को निषेचित करता है। स्तनधारियों, पक्षियों, कीड़े और ripteis केवल वे लोग जो इस प्रकार के fecundaon, मनुष्यों की तरह ले जाते हैं। इस प्रक्रिया का संचालन यह है कि पुरुष भ्रूण के गर्भावस्था के कारण अंडे के अंदर शुक्राणु को स्थानांतरित करता है या।
  • बाहरी निषेचन : ऐसा तब होता है जब अंडे में शुक्राणु की प्रविष्टि मादा के शरीर के बाहर होती है, यह विशेष रूप से समुद्री जानवरों जैसे मछली और उभयचरों में होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मादाएं पानी में अलग-अलग अंडाशय डालती हैं और पुरुष जो उनके शुक्राणु फैलता है, वह प्राप्त करता है कि यह fecundem है।
  • यौन संभोग का अभ्यास करने वाले जानवरों को विवादास्पद जानवरों या अंडाकार जानवरों के अनुसार अलग-अलग किया जा सकता है, वैसे ही भ्रूण गर्भावस्था देखा कि कुछ ऐसे हैं जो इसे आंतरिक रूप से करते हैं, यानी, भ्रूण मोन के पेट के अंदर विकसित होता है (जैसे लोगों के मामले में) और अन्य अंडे में बाहरी तरीके से करते हैं।

    इसके बाद, हम दिनों की व्याख्या करते हैं:

  • विविपरस जानवर : जो लोग अपने संतान से डरते हैं वे विवाइपरस के रूप में जाने जाते हैं। वे जानवर हैं जो वे मोन के शरीर के अंदर भ्रूण बनाते हैं और और गर्भ को नाभि के माध्यम से खिलाया जाता है जो कि भोजन को मुहैया कराता है। ये जानवर स्तनधारियों के हैं जो किशोरावस्था के प्राकृतिक प्रक्रिया के साथ किशोरों के हैं और गर्भावस्था के दुःख के साथ-साथ युवाओं की संख्या पूरी तरह से भिन्न हो सकती है।
  • ओविपरस जानवर : स्तनधारियों को छोड़कर, अधिकांश जानवर पशु के शरीर के बाहर एक गेस्टोन का अभ्यास करते हैं एक अंडे के अंदर बनाएँ, विकसित करें जो भ्रूण और विभिन्न परतों की रक्षा करता है जो इसकी रक्षा करते हैं। जब जानवर उस खोल को तोड़ते हैं और जब हम इन जानवरों के जन्म के बारे में बात कर सकते हैं। जब वे निकलते हैं, तो ऐसा हो सकता है कि वे पर्याप्त स्वतंत्र हैं, इसलिए वे मॉन की मदद के बिना जीवित रह सकते हैं और (उदाहरण के लिए मछली या रिपीटिस के मामले में) या अनुबंध के लिए, उन्हें देखभाल की आवश्यकता हो सकती है इसके मॉन और मैंने बंधे कि वे थोड़ा बड़ा हैं (जैसा पक्षियों के मामले में है)।



  • पिल्ले पकड़े जाने के आधार पर fecundaon (मोन और अंडे के पेट) के अपने संबंधित स्थानों से जानवरों को उनके विकास, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष के अनुसार विभिन्न प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है। यह उन जानवरों के संदर्भ में है जो वे अपने वयस्क रूप में ओन के समान होते हैं, यानी, यदि वे पैदा होते हैं तो वे अपने मोन एस के समान दिखते हैं।

  • प्रत्यक्ष विकास : जब वे पैदा होते हैं, वे उनके जन्म के समान होते हैं, जो कहना है, यह केवल वही जानवर है, लेकिन छोटा है। यह मनुष्यों, स्तनधारियों और कुछ पक्षियों के मामले में है।
  • अप्रत्यक्ष विकास : ऐसा तब होता है जब वह मानता है कि वह अपने मोए के बहुत अलग दिखाई देता है।
  • समूहों की इग्निशन और उस क्यूई को प्रजातियों के दो सदस्यों की आवश्यकता होती है, क्योंकि एक जानवर जीवित प्राणियों को दुनिया के कुछ बाहरी प्रामों द्वारा निषेचित करने की आवश्यकता के बिना ला सकता है। इस प्रकार की जेनेटिक इंजीनियरिंग की मुख्य विशेषता यह है कि यह जेनेटिक्स को संशोधित करता है क्योंकि इसमें दो चैनल होते हैं लेकिन एक। कई प्रकार के गुर्दे हैं:

  • Bipartiñón : यूनिकेल्युलर सोर्स जो दो जीवित रहने के लिए दो में विभाजित होते हैं।
  • Gemulañón : बाहरी गर्म मुद्रांकन सतह पर मिथकों द्वारा बनाई गई चट्टान का गठन, जिसे अलग किया जा सकता है और एक नई जीवित रहने को जन्म दे सकता है।
  • Fragmentañón : एक और टुकड़ा जीवित रहने के टुकड़े से बनाया गया है। उदाहरण के लिए, स्टारफिश का ब्रानो एक नए स्टार की उपस्थिति का उत्पादन कर सकता है।
  • के भीतर लोनेल असमान ऐसी दो घटनाएं हैं जिन पर पृथ्वी पर एक स्थान है और जानवर के विभिन्न प्रकार के जानवरों के कारण अलग-अलग मामले में इसका उल्लेख किया जाना चाहिए जिसमें उन्हें संतान होने के लिए दूसरे सदस्य की आवश्यकता है:

  • नवंबर : इस प्रकार के पशु में दो लिंग, स्त्री और मर्दाना के स्वयं में एम होता है, कारण है कि वे अकेले किसी भी अन्य सदस्य की आवश्यकता के बिना भ्रूण उत्पन्न कर सकते हैं। यह मामला है, उदाहरण के लिए cóis।
  • पार्टनोजेन कि : भ्रूण की आवश्यकता के बिना शरीर के एक हिस्से से एक भ्रूण विकसित होता है। इस प्रकार का फिशर मुख्य रूप से आर्थ्रोपोड्स (चींटियों, मकड़ियों, आदि) में होता है, हालांकि वे मछली या मछली में भी होते हैं। उनका मानना ​​है कि यह आनुवंशिक घटक के समान ही है क्योंकि यह किसी भी अन्य जीव से अधिक है।
  • यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं जानवर कैसे पुनरुत्पादित करते हैं हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारी श्रेणी में प्रवेश करें जीवविज्ञान जानवरों के साथ शौक.

  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    छोटे कुत्ते के साथ छोटे कुत्ते को पार करने का जोखिमछोटे कुत्ते के साथ छोटे कुत्ते को पार करने का जोखिम
    क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?
    एक गिनी सुअर की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक गिनी सुअर की गर्भावस्था कितनी देर तक है
    शार्क कैसे पुनरुत्पादित करते हैंशार्क कैसे पुनरुत्पादित करते हैं
    क्लाउनफ़िश का प्रजननक्लाउनफ़िश का प्रजनन
    प्लैटिपस के बारे में जिज्ञासाप्लैटिपस के बारे में जिज्ञासा
    चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
    जैसे ही मछली पुनरुत्पादन करती हैजैसे ही मछली पुनरुत्पादन करती है
    पशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पितापशु साम्राज्य के 10 सर्वश्रेष्ठ माता-पिता
    जब वे मिलते हैं तो कुत्ते क्यों अटक जाते हैं?जब वे मिलते हैं तो कुत्ते क्यों अटक जाते हैं?
    » » जानवर कैसे पुनरुत्पादित करते हैं
    © 2022 TonMobis.com