Viviparous जानवरों और स्तनधारियों के बीच मतभेद

Viviparous जानवरों और स्तनधारियों के बीच मतभेद

विविपरस के महान समूह के भीतर हमें उनके अलग-अलग नामों के साथ विभिन्न प्रजनन रणनीतियों मिल जाएगी। ExpertoAnimal के इस आलेख में हम उन्हें समझाएंगे और कुछ जिज्ञासा खोजेंगे जो जानने योग्य हैं, स्पष्ट करना viviparous जानवरों और स्तनधारियों के बीच अंतर.

सामान्य शब्दों में हमें यह पता होना चाहिए कि viviparous जानवरों वे हैं जो अपने माता-पिता के अंदर अपने संतानों के भ्रूण को विकसित करते हैं। यह प्रजनन रणनीति भ्रूण को अपने विकास को पूरा करने की अधिक संभावना बनाती है क्योंकि वे लगातार शिकारियों से, या किसी भी घटना से संरक्षित होते हैं जो संतान को खराब कर सकता है।

जैसा कि हम जानते हैं, स्तनधारी भी पूरी तरह से मां के अंदर अपने भ्रूण विकसित करते हैं, इसलिए उन्हें समूह में शामिल किया जाता है विविपरस . iquest- अपने सभी संदेहों को और जानना चाहते हैं? iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप में भी रुचि हो सकती है: विविपरस जानवर - उदाहरण और विशेषताओं
सूची

कम से कम विकसित: oviparous

विकासवादी पैमाने पर हम पाते हैं पहले कशेरुक सभी oviparous थे. यह कहना है कि निषेचन के बाद, जो आंतरिक या बाहरी हो सकता है, मादा अंडों को एक सुरक्षित क्षेत्र में जमा करती है और उन्हें अनदेखा करती है। छोड़ना अंडे अकेले उसकी दया पर।

यह समुद्री कछुओं का मामला है जो हर साल समुद्र तटों पर हजारों अंडे छोड़ देता है। हालांकि, जैसा कि शिकारियों की एक विस्तृत विविधता है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह विधि युवाओं के लिए बहुत सुरक्षित नहीं है, क्योंकि अधिकांश अंडे नहीं पकड़ सकते हैं।

इस समस्या के समाधान के रूप में, जानवरों के विभिन्न समूहों के विकास विविपरिटी का नेतृत्व किया . इसमें वयस्क माता-पिता के जीव के भीतर भ्रूण आवास होते हैं जब तक कि वे अपना विकास पूरा नहीं कर लेते।

कम से कम विकसित: oviparous

Viviparous के बीच हम ovoviviparous और स्तनपायी पाते हैं

ovovivíparos वे वयस्कों के अंदर अंडे को बंद करते हैं। अंडे को आंतरिक रूप से संग्रहीत करने का तथ्य माता-पिता को उनके जीवन के साथ उनकी रक्षा करता है। यह एक विशाल ऊर्जावान व्यय का अनुमान लगाता है इसे अंडे को खाना भेजने के लिए इनक्यूबेटर बैग के लिए खुद को खिलाना और पर्याप्त ऊर्जा उत्पन्न करना चाहिए।

इस समूह में हमारे पास कुछ है

  • सरीसृप: कुछ सांप सांपों की तरह कुछ छिपकलियां (परिवाररों Xantusidae और Scincidae)
  • उभयचर: नए और सलामैंडर्स
  • मछली: शार्क, स्टिंग्रे या कई प्रकार की छोटी मछलियों जैसे गुप्पी

Ovoviviparous का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण हमारे प्रियजन हैं गुप्पी मछली तो मछलीघर में प्रयोग किया जाता है।

Ovoviviparous में अंडा विकास

प्रजनन के इनक्यूबेटर बैग में भ्रूण प्रत्येक अंडे के अंदर विकसित होते हैं। एक बार वे पूरा हो जाने के बाद वे कर सकते हैं शरीर के अंदर हैच या फिर प्रसव के समय पर पकड़ो.




एक बार पैदा होने के बाद, पिता शायद ही कभी संतान का ख्याल रखता है, क्योंकि वे पहले से ही स्वतंत्र जीवन पाने के लिए तैयार हैं। वे आमतौर पर है आंतरिक निषेचन और माता-पिता जो उन्हें आश्रय देते हैं वह मादा है। लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है।

Ovoviviparous की जिज्ञासा

शार्क उनके पास मां के अंदर नरभक्षण है। जो लोग पहले विकसित होते हैं वे अपने भाई खाते हैं। धीमे या विकृत नमूने सबसे मजबूत के लिए भोजन के रूप में काम करते हैं।

दरियाई घोड़ा पुरुष उन अंडों को बंद कर देता है जो मादा उसके इनक्यूबेटर बैग में स्थानांतरित करती हैं। जब वे बैग में प्रवेश करते हैं तो अंडे को उर्वरित किया जाता है। कुछ कीड़े हैं, जैसे एफिड्स, जो इस प्रजनन रणनीति का भी उपयोग करते हैं।

Ovoviviparous की जिज्ञासा

स्तनधारियों

सभी viviparous में, सबसे उन्नत प्रकार हैं जीवित बच्चा जनने वाली अपरा, यह मामला है लगभग सभी स्तनधारियों monotremes और marsupials को छोड़कर।

एक स्तनधारी होने के कारण तीन को छोड़कर विशेषताएं शामिल हैं:

  1. वे कशेरुक हैं : सभी में हड्डी रीढ़ है
  2. मामन : मादाएं दूध पैदा करती हैं
  3. वे homeothermic हैं : 37ordm-C के आसपास एक स्थिर तापमान बनाए रखें

में स्तनपायी निषेचन हमेशा आंतरिक होता है. गर्भवती मादा भ्रूण को सीधे नाभि के माध्यम से खिलाती है जो प्रसव के क्षण तक पोषक तत्वों और ऑक्सीजन के साथ भ्रूण की आपूर्ति करती है। जन्म से, बच्चा अभी भी उस मां पर निर्भर है जो इसे दूध से खिलाता है।

दूध स्तनधारियों के लिए विशिष्ट है महिलाओं, एक कम या ज्यादा तेल सफेद तरल है कि सभी आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीबॉडी और बैक्टीरिया नए व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को पूरा करने के लिए आवश्यक प्रदान करता है।

स्तनधारियों के समूह में अपवाद

  • अण्डजस्तनी यह प्लैटिपस का मामला है जो व्यक्ति के बाहर अंडे डालता है। एक बार पैदा हुआ, युवा दूध चूसना।
  • धानी : इसमें उन लोगों के लिए प्लेसेंटा नहीं है जो अविकसित संतान को रोकते हैं जिन्हें विदेश में अपना विकास पूरा करना पड़ता है। एक मर्सपियम नामक एक विशेष बैग में, जो दूध पर दूध पीता है, दूध को चूसता है।
स्तनधारियों के समूह में अपवाद

अनोखी

यह बहुत उत्सुक है मस्तिष्क के विकास के बीच संबंध स्तनधारियों का और संतान की संख्या . यह कहा जा सकता है कि जानवर जितना जटिल होगा, उतना ही कम संतान होगा और दूसरे से एक गर्भावस्था अधिक दूरी होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि बच्चे को उठाने में अधिक समय लगता है और खाने की तकनीक सीखने के लिए अधिक समर्पण की मांग होती है, जैसे खाद्य पौधों का चयन करना या शिकार तकनीकों को सीखना।

एक अन्य जिज्ञासा जो उल्लेखनीय है मस्तिष्क के विकास और स्तनों की स्थिति के बीच संबंध . जितना अधिक विकसित जानवर है, मां के सिर के स्तनों के करीब होगा। हम उन हाथियों और ऑर्कास के बीच तुलना कर सकते हैं जिनके पास उन्हें ईव्स या एंटीलोप्स के साथ बगल में रखा गया है जो उन्हें ग्रंथों में रखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक विकसित मामलों में बच्चे की देखभाल अधिक संपूर्ण होती है और अधिक आंखों के संपर्क की अनुमति देती है।

अनोखी

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Viviparous जानवरों और स्तनधारियों के बीच मतभेद , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्ते बच्चों के साथ माता-पिता को पार कर सकते हैं?क्या कुत्ते बच्चों के साथ माता-पिता को पार कर सकते हैं?
कैसे पता चलेगा कि मेरी मछली गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी मछली गर्भवती है या नहीं
कंगारू का बैग क्या है?कंगारू का बैग क्या है?
एक उपजाऊ अंडे को कैसे पहचानेंएक उपजाऊ अंडे को कैसे पहचानें
मादा कुत्ते की गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड का उपयोग करेंमादा कुत्ते की गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड का उपयोग करें
Agapornis प्रजननAgapornis प्रजनन
जैसे ही मछली पुनरुत्पादन करती हैजैसे ही मछली पुनरुत्पादन करती है
एक कुत्ते में गर्भपात के लक्षणएक कुत्ते में गर्भपात के लक्षण
समुद्री जानवरसमुद्री जानवर
ओपॉसम पाउच क्या है?ओपॉसम पाउच क्या है?
» » Viviparous जानवरों और स्तनधारियों के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com