रेगिस्तान के जानवरों

सहारा मरुस्थल की पशु एक सूखी और दुर्गम जलवायु और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए अनुकूल करने के लिए पड़ा है, और उस के लिए पानी बर्बाद कर से बचने और अत्यधिक गर्मी से बचाने के लिए रणनीति विकसित विकसित करने के लिए पड़ा है: इन तरीकों के कुछ उदाहरण हैं आंतरिक इलाकों में पानी का संचय, पसीने की ग्रंथियों, बिच्छू और अन्य कीड़ों के मुख्य रूप से भूमिगत जीवन, रात गतिविधि के अभाव छोटे बाल और एक हल्के रंग सूर्य के प्रकाश को प्रतिबिंबित करने के साथ भोजन और पानी, और कोट की तलाश के लिए सहारा रेगिस्तान के समृद्ध जीवों को खोजने के लिए तैयार हैं?

आपको इस आलेख में मिलेगा []

रेगिस्तान स्तनधारियों

ऊंट

सहारा के जीवों में से ऊंट निस्संदेह मनुष्य के दृष्टिकोण से सबसे महत्वपूर्ण है, जो केवल इस मजबूत जानवर के लिए धन्यवाद, गर्मी और प्यास के प्रतिरोध के कारण रेगिस्तान में रह सकता है, असल में ऊंट कर सकते हैं उच्चतम तापमान के साथ कई दिनों तक पीने के बिना जीवित रहें, और ड्रोमेडरी, जो अपने पीठ पर 250 किलोग्राम सामान ले जा सकती है, और इस अंतहीन रेगिस्तान में बड़ी दूरी को कवर कर सकती है। लेकिन सहारा रेगिस्तान स्तनधारियों, कीड़ों और पक्षियों सहित कई अन्य जानवरों द्वारा आबादी में है: पता लगाएं कि वे क्या हैं।

फेनेक लोमड़ी या रेगिस्तान लोमड़ी

Fennec निश्चित रूप से सहारा का एक और द्योतक जानवर है: तथाकथित रेगिस्तानी लोमड़ी बड़े कान है कि गर्मी फैलाव के लिए रेडिएटर के रूप में कार्य किया है, और कई अन्य जानवरों है कि दिन के दौरान यह शुष्क वातावरण में रहते हैं की तरह अपने ही में दफनाया गया है बोर, भूमिगत, जबकि रात में वह भोजन की तलाश में जाता है।

कुत्ते का एक प्राकर

डिंगो एक मांसाहारी जानवर है जो वर्तमान भेड़ियों और कुत्तों के साथ caeceritic साझा करता है। संभवतः आज के कुत्ते उन जानवरों से घिरे हुए हैं।

सर्वल

सेवल रेगिस्तान की एक बिल्ली का बच्चा है, यह काले धब्बे और रेखाओं के साथ एक बहुत ही स्टाइलिज्ड मांसाहारी स्तनपायी है, लंबे और खड़े कान जो 8 से 18 किलो वजन कर सकते हैं।

कैराकल

Fennec लोमड़ियों और भेड़ियों से संबंधित है, और सहारा रेगिस्तान में लगभग एक दर्जन व्यक्तियों के झुंड में रहते हुए भी बाघों और शेरों का करीबी रिश्तेदार रहते हैं सर्वल और स्याहगोश, के दो felines के बारे में बात कर रहे हैं सवाना, जहां वे शिकार कृंतक और पक्षियों रहते हैं।

एडैक्स

कैराकल का एक संभावित शिकार एडैक्स हो सकता है, जिसे सींग के साथ एंटीलोप भी कहा जाता है, लेकिन रेगिस्तान के अन्य क्षेत्रों में अलगाव में रहता है। यह जानवर, जो अत्यधिक परिस्थितियों में भी रहता है, आज गंभीर रूप से धमकी दी गई है, लेकिन प्राचीन काल में यह पूरे उत्तरी अफ्रीका में फैल गया, इतना प्राचीन कि यह प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा पालतू जानवर के रूप में उठाया गया था और इसे अपने कब्रों में चित्रित किया गया था।

गोल्डन गैज़ेल

यहां तक ​​कि सुनहरा गज़ल, या रेगिस्तान गज़ल, सहारा के कुछ क्षेत्रों में और धाराओं के बिस्तरों में व्यापक रूप से रेगिस्तान में सूखे होते हैं।

रेगिस्तान के आर्थ्रोपोड, आरेक्निक और कीड़े

वृश्चिक




सहारा रेगिस्तान दुनिया में सबसे बड़ा रेगिस्तान, रेगिस्तान रब अल-खली के बाद है, और, उत्तरी अफ्रीका तक फैली हुई अटलांटिक से लाल सागर तक: कई अन्य कीट प्रजातियों के स्तनपायी, घर के अलावा । और अपरिवर्तक, जो बाहरी कोटिंग्स से लैस हैं जो पानी की प्रत्यारोपण वाष्पीकरण को रोकते हैं। इनमें शामिल हैं सहारा रेगिस्तान है, जो बिच्छू है की एक और प्रसिद्ध निवासी: चट्टानों के नीचे पाया जा सकता है या फर्श के नीचे या दुर्लभ पौधों कि प्रसिद्ध कैक्टस जैसे रेगिस्तान में रहते हैं, के पीछे छिपा हुआ है, लेकिन आदमी पर हमला नहीं करता है जब तक कि वह अपने विष की धमकी दी महसूस करता है, उस आदमी घातक हो सकते हैं क्योंकि यह मांसपेशियों (इसलिए, यह भी दिल), अपने शिकार है, जो चतुराई का मानना ​​है को मारने के लिए है क्योंकि उनके विचार बहुत है कार्य करता पंगु मामूली।

Acatanga या गोबर बीटल

यह रेगिस्तान में एक बहुत ही लोकप्रिय बीटल है, मिस्र में एक पवित्र प्रतीक है। उस जानवर में अन्य जानवरों के मल का उपयोग करके जीवित रहें जो विशिष्ट गेंदों के रूप में मोल्ड हो जाएं।

वे मरे हुए टारनटुलस, चींटियों, टिड्डियों आदि जैसे मकड़ियों से आरेक्निक, आर्थ्रोपोड्स और कीड़ों के रेगिस्तान डाइविसाइड में रहते हैं।

रेगिस्तान के सरीसृप

मिस्र के कोबरा


अंत में, एक और प्रतीकात्मक जानवर रेगिस्तान: खतरनाक मिस्र के कोबरा कोबरा दुनिया का सबसे बड़ा है, और उसके जहर है, जो मनुष्य के लिए केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है, अक्सर घातक है, मिस्र के कोबरा मनुष्यों के हमलों केवल तब होता हैं धमकी दी। वह अक्सर मुख्य रूप से रात में शिकार करने वाले कृंतक, अन्य सांपों और पक्षियों पर भोजन और भोजन पर रहता है।

Varans

वे अफ्रीका के विशिष्ट हैं, वे आक्रामक और जहरीले हैं, sabnge fá, वे अंडे, कृंतक, पक्षियों, ec जैसे छोटे स्तनधारियों पर फ़ीड करते हैं। वे ठंडे खून हैं और 2 मीटर तक पहुंच सकते हैं।

इसके अलावा रेगिस्तान में छिपकलली, छिपकली, सांप, कछुए और विभिन्न सरीसृप रहते हैं।

रेगिस्तान के पक्षी

लाल गर्दन शुतुरमुर्ग

सहारा के शुतुरमुर्ग के रूप में भी जाना जाता है पृथ्वी पर सबसे तेज़ पक्षियों में से एक है। यह एक पक्षी है जो विलुप्त होने के खतरे में है।

अन्य पक्षियों जैसे कैरोनेर भी हैं जो कुछ रेगिस्तानी इलाकों में रहते हैं जो अन्य पक्षियों के साथ उच्च तापमान का सामना करने के अनुकूल होते हैं।

रेगिस्तान गिरोह

वे पक्षियों हैं जो विशेष रूप से अफ्रीका और एशिया के रेगिस्तान में पाए जाते हैं। उनके पंख उन्हें पानी बचाने के लिए अनुमति देते हैं। नर अपने पंखों को पानी और अपनी युवाओं को पानी ले जाने के लिए स्पंज के रूप में उपयोग करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते कुत्तेकुत्ते कुत्ते
जंगली बिल्लियों के प्रकारजंगली बिल्लियों के प्रकार
जंगली घोड़ों के प्रकारजंगली घोड़ों के प्रकार
तर्कसंगत परिवार की योजनातर्कसंगत परिवार की योजना
जड़ी-बूटियों के सरीसृप के प्रकारजड़ी-बूटियों के सरीसृप के प्रकार
एक पालतू जानवर के रूप में लोमड़ीएक पालतू जानवर के रूप में लोमड़ी
सबसे सुरक्षित हुडिया गोर्डोनी गोलियाँ आज उपलब्ध हैंसबसे सुरक्षित हुडिया गोर्डोनी गोलियाँ आज उपलब्ध हैं
द्वीप पर एलेक्सेंड्रे सेल्किर्क कैसे बच गयाद्वीप पर एलेक्सेंड्रे सेल्किर्क कैसे बच गया
Iguanas के प्रकारIguanas के प्रकार
रेगिस्तान में मैचों के बिना आग कैसे शुरू करेंरेगिस्तान में मैचों के बिना आग कैसे शुरू करें
» » रेगिस्तान के जानवरों
© 2022 TonMobis.com