दूरी मापने के लिए विभिन्न प्रकार के इन्फ्रारेड सेंसर

LADAR

लादर रडार की तरह है, सिवाय इसके कि यह रेडियो तरंगों के बजाय प्रकाश का उपयोग करता है (सोनार उसी तरह ध्वनि का उपयोग करता है)। ये सभी तकनीकें जो एक रेडियो भेजती हैं (जिस तरह से एन्कोड किया जा सकता है) जो ऑब्जेक्ट और बाउंस को हिट करता है। असल में, ऐसे तीन तरीके हैं जिनमें रिटर्न बीम का उपयोग उस ऑब्जेक्ट की दूरी निर्धारित करने के लिए किया जाता है जो बंद हो जाता है: समय, बल और कोण। समय सबसे कठिन (लेकिन सबसे सटीक) है और इसका उपयोग विमानन (रादर) और चमगादड़ और डॉल्फ़िन (सोनार) जैसे जानवरों में किया जाता है। रोबोटिक मापने सीमा के लिए, यह बल और कोण के आधार पर सबसे सरल तकनीक का उपयोग करता है। रोबोट तेजी से गति में वस्तुओं का पता नहीं, स्थिर वस्तुओं के साथ टकराने से बचने की कोशिश कर रहे हैं।

फैलाने के लिए दूरी

रिटर्न सिग्नल की ताकत इसकी दूरी के समान है। जब आप बाहर निकलते हैं तो बीम अच्छी तरह से केंद्रित हो सकता है, लेकिन यह एक बीम में उछालता है जो समानांतर नहीं है। जितना दूर ऑब्जेक्ट होता है, सिग्नल लौटने पर यह उतना ही आम होता है। रिटर्न बीम का प्रचार कुछ हद तक उस वस्तु की प्रकृति द्वारा निर्धारित किया जाता है जो बाउंस होता है, इसलिए दूरी को मापने के लिए यह एक अच्छी विधि नहीं है। यह काम करता है, हालांकि, अगर आप दीवार को मारने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। दीवार के पास आने पर, रिटर्न सिग्नल बहुत उज्जवल होता है, और बिजली के उपकरणों में चमक का माप आसान है।


कोण से दूरी


एक बार एक मोबाइल रोबोट और प्रतिबिंब बीम के लिए रिसीवर के कोने से चलती मोबाइल रोबोट के दूसरे कोने में है, तो कोण ट्रांसमीटर प्राप्त किया गया था जब किरण एक वस्तु से दूरी इंगित करता है। ऑब्जेक्ट (और रोबोटिक वाहन की चौड़ाई) से बीम का मार्ग एक आइसोसेलस त्रिभुज बनाता है। त्रिभुज के कशेरुक के कोण को छोटा, रोबोट से अधिक वस्तु। यदि वस्तु रोबोट के बहुत करीब है, तो त्रिकोण की नोक का कोण बड़ा होगा। यदि कोण रोबोट द्वारा मापा जाता है, तो ऑब्जेक्ट बहुत दूर होने पर 90 डिग्री के करीब होगा और ऑब्जेक्ट रोबोट तक पहुंचने के साथ 0 डिग्री तक पहुंच जाएगा। यह प्रसार तकनीक (जो बाउंस की गई सामग्री से स्वतंत्र है) से बेहतर अनुमान देता है, लेकिन तीव्रता को मापने के कोण को मापने के लिए यह थोड़ा महंगा है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 5 चरणों वस्तुओं को नुकीले नहींएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 5 चरणों वस्तुओं को नुकीले नहीं
ट्रांसड्यूसर की परिभाषाट्रांसड्यूसर की परिभाषा
उपग्रह रेडियो को कैसे समझेंउपग्रह रेडियो को कैसे समझें
एंटीना प्रकार एफएम रेडियोएंटीना प्रकार एफएम रेडियो
दोहरी बैंड vhf / uhf एंटेना कैसे काम करते हैं?दोहरी बैंड vhf / uhf एंटेना कैसे काम करते हैं?
लेजर रेंज खोजकर्ताओं में क्या हस्तक्षेप करता है?लेजर रेंज खोजकर्ताओं में क्या हस्तक्षेप करता है?
घर यूएफएफ एंटीनाघर यूएफएफ एंटीना
एक डाइवरिंग लेंस का उपयोग कैसे करेंएक डाइवरिंग लेंस का उपयोग कैसे करें
एक यौगिक माइक्रोस्कोप के हिस्सोंएक यौगिक माइक्रोस्कोप के हिस्सों
समुद्री रेडियो डीएससी क्या है?समुद्री रेडियो डीएससी क्या है?
» » दूरी मापने के लिए विभिन्न प्रकार के इन्फ्रारेड सेंसर
© 2022 TonMobis.com