रेंजफिंडर्स पर जानकारी

रेंजफाइंडर मूल बातें

लेजर रेंजफिंडर दूरी मापने के लिए केंद्रित प्रकाश का उपयोग करते हैं। एक वस्तु पर एक अदृश्य लेजर बीम निर्देशित किया जाता है। चूंकि लेजर लाइट अधिकांश सतहों पर उछालता है, इसलिए रेंजफिंडर्स "यह प्रतिबिंब और समय देख सकते हैं कि प्रकाश को वापस लौटने में कितना समय लगता है।" रेंजफाइंडर ऑब्जेक्ट की दूरी की गणना कर सकता है।

पल्स रेंजफाइंडर

प्रकाश ऊर्जा को लगातार उत्सर्जित करने के बजाय, अधिकांश रेंजफिंडर "लेजर लाइट के दालों" का उपयोग करते हैं। इस नाड़ी के मॉडल लेजर बीम में रेंजफिंडर को प्रतिबिंबित करने में मदद करते हैं।
एक कार के हेडलाइट्स पर विचार करें। यह निरंतर बीम है। जब व्यस्त सड़क पर सैकड़ों कारें स्थित होती हैं, तो बीम पिघल जाते हैं और अंतर करना मुश्किल होता है। हालांकि, एक पुलिस कार की चमकती रोशनी तुरंत ध्यान देने योग्य हैं। एक रेंजफाइंडर की लेजर पल्स एक ही सिद्धांत का उपयोग करती है।


दूरी रेंजफाइंडर

कई कारक रेंजफिंडर्स की प्रभावी दूरी को प्रभावित करते हैं। हाथ रेंजरों से अधिक सटीक रूप से कई सौ मीटर माप सकते हैं, जबकि अधिक उन्नत मॉडल एक मील या अधिक माप सकते हैं।
जबकि लेजर रेंजफिंडर लंबी दूरी पर बहुत सटीक हैं, कुछ सीमाएं हैं। सभी तरंगों की तरह, लेजर प्रकाश धीरे-धीरे फैलता है क्योंकि यह यात्रा करता है। गर्मी और आर्द्रता के बाद हवा में मतभेद बीम को हटा सकते हैं और झूठी संकेत उत्पन्न कर सकते हैं।

सामान्य उपयोग


रेंजफिंडर्स का उपयोग गोल्फ और शिकार जैसे खेल और मनोरंजक गतिविधियों में किया जाता है, जो दूरी पर आधारित होते हैं। प्रौद्योगिकी में कम लागत ने हाल के वर्षों में स्पोर्ट्स रेंजफिंडर्स को अधिक आम बना दिया है।
सेना में लेजर रेंजफिंडर भी बहुत आम हैं। कमांडर तोपखाने की आग से सेना के आंदोलनों तक सबकुछ के लिए सटीक जानकारी पर आधारित होते हैं। हाथ से आयोजित मॉडल के अलावा, सेना वाहनों और विमानों पर लगाए गए लंबी दूरी के लेजर का उपयोग करती है।

अन्य उपयोग

मनोरंजन उद्योग वस्तुओं को स्कैन करने और 3 डी मॉडल बनाने के लिए लेजर का उपयोग करता है। ये सटीक माप आभासी वास्तविकता के बहुत विस्तृत प्रतिनिधित्व बन जाते हैं।
वैज्ञानिक अक्सर लेजर रेंजफिंडर्स का भी उपयोग करते हैं। समय लेजर बीम का उपयोग अंतरिक्ष में किसी वस्तु की दूरी को मापने के लिए किया जा सकता है, जैसे चंद्रमा। अंतरिक्ष की खोज में प्रौद्योगिकी का अभी भी अधिक से अधिक उपयोग किया जाता है, जहां लेजर प्रकाश की किरणों को प्रतिबिंबित करने के लिए कोई वातावरण नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
लेजर बाल हटाने उपचारलेजर बाल हटाने उपचार
डिप्लिलेशन - दर्द रहित और स्थायी बालों को हटानेडिप्लिलेशन - दर्द रहित और स्थायी बालों को हटाने
निम्न स्तर लेजर थेरेपी गैर-औषधीय उपचार सूजन और दर्द को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता हैनिम्न स्तर लेजर थेरेपी गैर-औषधीय उपचार सूजन और दर्द को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है
सीडी कैसे काम करती है?सीडी कैसे काम करती है?
मुँहासा निशान के लिए लेजर उपचारमुँहासा निशान के लिए लेजर उपचार
ब्लूरे डीवीडी कैसे काम करता है?ब्लूरे डीवीडी कैसे काम करता है?
आपके चेहरे के लिए लेजर बाल हटाने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यआपके चेहरे के लिए लेजर बाल हटाने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य
लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?
लेजर बाल हटाने और क्या शामिल हैलेजर बाल हटाने और क्या शामिल है
लेजर रेंज खोजकर्ताओं में क्या हस्तक्षेप करता है?लेजर रेंज खोजकर्ताओं में क्या हस्तक्षेप करता है?
» » रेंजफिंडर्स पर जानकारी
© 2022 TonMobis.com