दोहरी बैंड vhf / uhf एंटेना कैसे काम करते हैं?

एंटीना डिजाइन सिद्धांत

बहुत उच्च आवृत्ति या वीएचएफ एंटेना 30MHz और 300MHz के बीच आवृत्तियों को प्राप्त करता है। अल्ट्रा-हाई फ्रीक्वेंसी या यूएचएफ एंटेना 300 मेगाहट्र्ज से 3 गीगाहर्ट्ज तक निम्न आवृत्ति रेंज प्राप्त करते हैं। आदर्श एंटीना रेडियो आवृत्ति की आधा लंबाई है जिसे प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एंटेना जो तरंगदैर्ध्य की एक चौथाई होती है जो संकेत प्राप्त करती है, लेकिन अधिक हस्तक्षेप के अधीन होती है। दो मीटर वीएचएफ आवृत्ति बैंड में रेडियो तरंगों को प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया एंटीना लगभग एक मीटर या तीन फीट लंबा होगा। एक ज्यामिति का उपयोग करके दोहरी बैंड एंटेना जो एक से अधिक आवृत्ति रेंज से संकेत प्राप्त कर सकते हैं। आरआर गुलाटी द्वारा "मोनोक्रोम एंड कलर टेलीविज़न" के अनुसार, दोहरी वीएचएफ / यूएचएफ आमतौर पर शंकुधारी या डीपोल प्रशंसक होते हैं।

दोहरी बैंड एंटीना डिजाइन

दो डीपोल एंटेना के यूएचएफ / वीएचएफ में एक और वीएचएफ एंटीना डीपोल के सामने एक छोटा यूएचएफ डीपोल एंटीना होता है। दो एंटेना पीठ पर घुड़सवार एक परावर्तक साझा करते हैं। विभिन्न आवृत्ति श्रेणियों को प्राप्त करने के लिए दो समाक्षीय द्विध्रुवीय एंटेना की सुपरपोजिशन के साथ फोर्टिन एंटेना। एंटीना से फ़ीड सिग्नल वीएचएफ एंटीना के केंद्र के माध्यम से लिया जाता है। यदि आप एकल, समायोज्य एंटीना का उपयोग करते हैं, तो ट्यूनर का उपयोग करके एंटीना की लंबाई बदल जाती है। ट्यूनर किसी भी वीएचएफ या यूएचएफ सिग्नल प्राप्त करने के लिए सिग्नल प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत केबल की लंबाई बढ़ाता है और घटता है। इस डिजाइन को एक पुनर्नवीनीकरण एंटीना माना जाता है।


प्राप्त करने के लिए कनेक्शन


एक कोएक्सियल केबल एक पावर केबल शाखा से जुड़ा होता है जिसमें डबल-पक्षीय प्रिंटिंग या अंत डिप्लेक्सर होता है। एक डुप्लेक्सर में रेडियो फ्रीक्वेंसी हस्तक्षेप को कम करने के लिए अंतर्निर्मित फ़िल्टर होते हैं और केबल किसी रेडियो या वीएचएफ / यूएचएफ से जुड़ा होता है। डुप्लेक्स यूनिट यह भी जांचता है कि एंटीना के माध्यम से रेडियो सिग्नल भेजना या प्राप्त करना है या नहीं। एक डिप्लेक्सर यूएचएफ रिसीवर, वीएचएफ और वीएचएफ रिसीवर को रूटिंग सिग्नल को यूएचएफ संकेत भेज देगा। पहले टेलीविजन को डिप्लेक्सर में शामिल किया गया था।

सिग्नल हस्तक्षेप से बचें

अवांछित संकेतों और हस्तक्षेप को फ़िल्टर करते समय, रेडियो फ्रीक्वेंसी फ़िल्टर रेडियो के माध्यम से वांछित सिग्नल की अनुमति देते हैं। अच्छे फ़िल्टर के साथ यूएचएफ और वीएचएफ रेडियो का उपयोग एक साथ चलते समय हस्तक्षेप को समाप्त करता है। यूएचएफ / वीएचएफ दोहरी रेडियो आरएफ फिल्टर में बनाया गया है। जब एक वीएचएफ / यूएचएफ दोहरी बैंड एंटीना से संकेत दो अलग-अलग रेडियो तक जाता है, तो प्रत्येक त्रिज्या के लिए केबल शील्डिंग के अतिरिक्त हस्तक्षेप को कम कर देता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एंटीना प्रकार एफएम रेडियोएंटीना प्रकार एफएम रेडियो
एक डीपोल टीवी एंटीना के रूप मेंएक डीपोल टीवी एंटीना के रूप में
डिजिटल रूपांतरण बॉक्स के साथ समस्याएंडिजिटल रूपांतरण बॉक्स के साथ समस्याएं
चैनल मास्टर 0549 विकल्पचैनल मास्टर 0549 विकल्प
आउटडोर डिजिटल टीवी एंटीना कैसे चुनेंआउटडोर डिजिटल टीवी एंटीना कैसे चुनें
घर यूएफएफ एंटीनाघर यूएफएफ एंटीना
खरगोश कान: कनेक्टर के प्रकारखरगोश कान: कनेक्टर के प्रकार
अंदरूनी के लिए hdtv के लिए एंटेना की तुलना कैसे करेंअंदरूनी के लिए hdtv के लिए एंटेना की तुलना कैसे करें
कॉमकास्ट के साथ मुफ्त एचडी चैनल कैसे प्राप्त करेंकॉमकास्ट के साथ मुफ्त एचडी चैनल कैसे प्राप्त करें
होम टीवी एंटीना एम्पलीफायरहोम टीवी एंटीना एम्पलीफायर
» » दोहरी बैंड vhf / uhf एंटेना कैसे काम करते हैं?
© 2022 TonMobis.com