लगभग दो-तरफा रेडियो

इतिहास

पहली दो-तरफा रेडियो तकनीक 1 9 07 में उपलब्ध थी। 1 9 12 में, सैन्य और वाणिज्यिक जहाजों को दो-तरफा रेडियो से लैस किया गया था। पहले दो-तरफा मोबाइल रेडियो 1 9 23 में ऑस्ट्रेलिया में एक वरिष्ठ विक्टोरियन पुलिस अधिकारी द्वारा पेश किए गए थे। पहली इकाइयां विक्टोरियन पुलिस कार में स्थापित की गईं और उन्होंने पूरी पिछली सीट ली। 1 9 33 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रौद्योगिकी का प्रसार किया गया, जहां बायोन, न्यू जर्सी पुलिस विभाग रेडियो उनकी पुलिस कारों में स्थापित हुआ। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जमीन और वायु सेना सहित उनका उपयोग भी किया गया है। आज, दो-तरफा रेडियो कॉम्पैक्ट और विभिन्न प्रकार के निजी और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग में आसान हैं।

समारोह

ट्रांसीवर का उपयोग दो या दो से अधिक पार्टियों के बीच संपर्क की सुविधा के लिए किया जाता है, जब दृश्यता या दूरी एक बाधा कारक है। ये एक समूह से जुड़े रहने के लिए व्यावहारिक उपकरण हैं। सशस्त्र बलों में पुलिस और अग्नि स्टेशन, सुरक्षाकर्मी और यहां तक ​​कि सैनिक दो-तरफा रेडियो का उपयोग करते हैं।


टाइप

रेडियो के कई अलग-अलग प्रकार हैं। प्रत्येक परिवार में विभिन्न प्रकार के उप-प्रकार और विशिष्ट रेडियो मॉडल होते हैं। परंपरागत रेडियो उपयोगकर्ता द्वारा चुने गए सही चैनल के साथ एक निश्चित आरएफ चैनल पर काम करते हैं। उच्च स्टेम दो-तरफा रेडियो सिस्टम स्वचालित रूप से भौतिक चैनल आवृत्ति लेते हैं।

बिडरेक्शनल सिंपलक्स रेडियो प्राप्त करने और प्रसारित करने के लिए एक एकल चैनल का उपयोग करता है। वायु और जल प्रणालियों आमतौर पर सरल रेडियो होते हैं। डुप्लेक्स दो-तरफा रेडियो ट्रांसमिशन और दो अलग-अलग चैनल प्राप्त करना, और आम तौर पर एक पुनरावर्तक बॉक्स या संचालन के लिए बेस की आवश्यकता होती है।




दो-तरफा पुश-टू-टॉक रेडियो आमतौर पर आधुनिक मोबाइल फोन और वॉकी-टॉकीज़ पर पाए जाते हैं। वे एक बटन से लैस होते हैं, जब एक दिशा में या दबाया जाता है, तो संचरण की अनुमति देता है। जब बटन को विपरीत दिशा में धक्का या धक्का नहीं दिया जाता है, तो संदेश प्राप्त किए जा सकते हैं। एनालॉग, डिजिटल और हाइब्रिड अन्य प्रकार के रेडियो हैं।

आवृत्तियों

ट्रांसीवर कई अलग-अलग रेडियो फ्रीक्वेंसी पर काम करने में सक्षम हैं। इन आवृत्तियों को देश द्वारा असाइन किया जाता है जिसमें इसका उपयोग रेडियो पर किया जाता है। प्रत्येक देश दो तरह की सेवाओं की श्रृंखला के लिए अंतरराष्ट्रीय समझौतों के आधार पर आवृत्तियों को आवंटित करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, 22 विभिन्न चैनलों को असाइन किया गया एक ब्लॉक है। एक चैनल एक विशिष्ट आवृत्ति के लिए एक तेज़ तरीका है।

प्रारूपों

दो मुख्य तरीकों में दो-तरफा रेडियो उपलब्ध हैं - अल्ट्रा हाई फ्रीक्वेंसी (यूएचएफ) और बहुत उच्च आवृत्ति (वीएचएफ)। एक यूएचएफ स्टेशन को 60 मील की दूरी पर संचालित करने के लिए 3,000,000 वाट की आवश्यकता होती है, जबकि एक वीएचएफ स्टेशन 60 मील से अधिक 100,000 वाट का उपयोग करता है। बाहरी उपयोग वीएचएफ के लिए सबसे उपयुक्त है। यदि रेडियो ज्यादातर घर के अंदर उपयोग किया जाता है, तो यूएचएफ सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। सामान्य रूप से, आवृत्ति कम, लंबी दूरी के उपयोग के लिए अधिक प्रभावी है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्वयंसेवक अग्नि ब्रिगेड पुलिस का कामस्वयंसेवक अग्नि ब्रिगेड पुलिस का काम
उपग्रह रेडियो को कैसे समझेंउपग्रह रेडियो को कैसे समझें
आइपॉड रेडियो समारोह क्या है?आइपॉड रेडियो समारोह क्या है?
एक पोर्टेबल स्कैनर yaesu प्रोग्राम कैसे करेंएक पोर्टेबल स्कैनर yaesu प्रोग्राम कैसे करें
चैनल मास्टर 0549 विकल्पचैनल मास्टर 0549 विकल्प
बोस के साथ संगत जीपीएस बोर्ड सिस्टम परबोस के साथ संगत जीपीएस बोर्ड सिस्टम पर
एक रेडियो नियंत्रित घड़ी कैसे स्थापित करेंएक रेडियो नियंत्रित घड़ी कैसे स्थापित करें
सोनी सीएफडी-एफ 10 बूमबॉक्स में रेडियो स्टेशनों को कैसे स्टोर करेंसोनी सीएफडी-एफ 10 बूमबॉक्स में रेडियो स्टेशनों को कैसे स्टोर करें
मैं रेडियो को अपने आईपॉड में कैसे रख सकता हूं?मैं रेडियो को अपने आईपॉड में कैसे रख सकता हूं?
एक लघु तरंग रेडियो कैसे जोड़ेंएक लघु तरंग रेडियो कैसे जोड़ें
» » लगभग दो-तरफा रेडियो
© 2022 TonMobis.com