कुत्ते बच्चों की देखभाल क्यों करते हैं?

कुत्ते बच्चों की देखभाल क्यों करते हैं?

ऐसा कहा जाता है कि कुत्ता मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त है, और सच्चाई यह है कि एक प्रिय और अच्छी तरह से शिक्षित कुत्ता बनाता है प्रभावशाली बंधन बहुत मजबूत परिवार के सभी सदस्यों, बच्चों और यहां तक ​​कि बच्चों सहित।

कुछ कुत्ते इस बंधन को अपने परिवार के प्रति सुरक्षात्मक वृत्ति विकसित करने के बिंदु पर ले जाते हैं, जो उन्हें न केवल हर समय इसकी देखभाल करने के लिए प्रेरित करता है, बल्कि किसी के प्रति आक्रामक दृष्टिकोण लेने के लिए भी वे संभावित खतरे पर विचार करते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कुत्ते क्यों बच्चों का ख्याल रखते हैं , विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बेबी बिल्लियों में fleas के लिए घरेलू उपचार
सूची

कुत्तों में सुरक्षात्मक वृत्ति

इस तथ्य के बावजूद कि कुत्ते सदियों से मनुष्य के करीब रहा है, सच्चाई यह है कि इसे जंगली वृत्ति से वंचित करना संभव नहीं है। अभी भी बरकरार रहता है अपनी तरह का अपना व्यवहार , खासकर झुंड के अस्तित्व और देखभाल के संबंध में।

एक परिवार में जहां छोटे बच्चे और बच्चे हैं, कुत्ता महसूस करेगा उन्हें बचाने की जरूरत है अज्ञात लोगों के जो निकट और साथ ही अन्य कुत्तों को पाने का प्रयास करते हैं। यह, ज़ाहिर है, अगर बच्चे को बच्चों के साथ बातचीत करने की अनुमति दी गई है और उन्हें परिवार का हिस्सा मानने के लिए आते हैं।

सभी कुत्तों बच्चों और बच्चों के प्रति संरक्षण की इस वृत्ति को प्रकट करने में सक्षम हैं, हालांकि यह आमतौर पर दौड़ में मजबूत होता है जिसे लंबे समय से रक्षा के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जैसे कि जर्मन चरवाहे, रोट्टवेइलर या डोबर्मन।

कुत्तों में सुरक्षात्मक वृत्ति

एक झुंड के साथ

कुछ शोधकर्ता दावा करते हैं कि कुत्ता मानव परिवार को अपने पैक के रूप में पहचानता है, जबकि अन्य दावा करते हैं कि मनुष्यों को उनके बराबर के रूप में समझने के बजाय, वे उन्हें पहचानते हैं सामाजिक समूह जिसके लिए वे हैं.

इस सामाजिक समूह से कुत्ते को स्नेह, भोजन और देखभाल मिलती है, इससे पहले कि किसी भी संभावित खतरे को अपने सदस्यों की रक्षा करने की आवश्यकता महसूस हो, दोनों को अच्छी तरह से प्राप्त करने के लिए और अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए दोनों को लगता है।

यह सुरक्षा आमतौर पर चरम होती है जब परिवार के सबसे छोटे सदस्यों की बात आती है, जैसे कि बच्चे और बच्चा . जाहिर है, कुत्ता उन्हें प्राणियों के रूप में समझने में सक्षम है अधिक हानिरहित और आश्रित समूह के, इसलिए उन्हें अच्छी तरह से होने के लिए दूसरों (कुत्ते सहित) की मदद की ज़रूरत है। साथ ही, याद रखें कि कुत्ते मनुष्यों में हार्मोनल परिवर्तनों को समझने में सक्षम हैं, इसलिए वे देखेंगे कि कोई व्यक्ति जो चोट लगाना चाहता है, वह घबराहट या चिंतित है, उदाहरण के लिए।




इसलिए, यह असामान्य नहीं है कि जब आप अपने बच्चे को अपने कुत्ते के साथ पार्क में ले जाते हैं, तो यह होता है कि क्या होता है, अगर कोई बच्चे के पास गुजरता है तो सुरक्षात्मक रवैया अपनाया जाता है। यह आपके घर में भी हो सकता है, जब जानवरों की यात्रा नहीं होती है। उदाहरण के लिए, डूबने या घर पर घुसपैठ करने के लिए सतर्क होने जैसे लोगों को खतरनाक परिस्थितियों से बचाया गया है, जो बड़े या छोटे लोगों के कई मामले हैं।

जब बच्चों की बात आती है, तो कई कुत्ते बच्चे के पास या तो पालना के नीचे या कमरे के दरवाजे पर सोने की कोशिश करते हैं। ऐसा होगा यदि आपने उन्हें उचित तरीके से प्रस्तुत किया है।

बच्चे और कुत्ते के बीच अच्छे बंधन को मजबूत करना

बच्चों के साथ कुत्ते और घर के बच्चों के बीच एक अच्छे रिश्ते को मजबूत और मजबूत करना, इस सुरक्षात्मक वृत्ति को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण है, और एक अच्छा सहअस्तित्व प्राप्त करें सभी परिवार के सदस्यों के बीच।

क्या बच्चे के बच्चे के मुकाबले घर में अधिक समय होता है या यदि आप बच्चे के जन्म के बाद एक को अपनाने का फैसला करते हैं, तो शुरुआत से ही उनके बीच अच्छे संबंध को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, पुरस्कृत सकारात्मक व्यवहार और उन्हें एक वयस्क की देखरेख में, हमेशा खेलने और एक-दूसरे को जानने की अनुमति देते हैं। आपको कुत्तों के लिए व्यवहार या पुरस्कार का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, एक "बहुत अच्छा"या एक साधारण साँस आपको यह समझने में मदद कर सकती है कि बच्चा एक अच्छी बात है और उसके करीब होना उचित दृष्टिकोण है।

जैसे ही बच्चा क्रॉल और चलना शुरू कर देता है, वह कुत्ते के साथ अधिक समय बिताना चाहता है और चीजें करता है उसे कान से खींचो और पूंछ, इसलिए इस निविदा चरण से आपको संभावित घटनाओं से बचने की कोशिश करनी चाहिए कि कुत्ता गलत व्याख्या कर सकता है। बाद में हम अपने बेटे को एक सही रिश्ते की दिशा में मार्गदर्शन कर सकते हैं, हालांकि जब हम बच्चों के बारे में बात करते हैं तो हमें उन लोगों को होना चाहिए जो कुत्ते को असहज परिस्थितियों से बचाते हैं।

बेशक, याद रखें कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपने अपने कुत्ते को बच्चे के सामने या उसके साथ कुछ करने के बाद कभी भी डांटा नहीं, क्योंकि कुत्ता अपनी उपस्थिति को सजा के साथ या उसके प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण से जोड़ सकता है, जो तत्काल अस्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा छोटे।

वर्षों से, बच्चा बढ़ेगा और कुत्ते की देखभाल में आपकी मदद कर सकता है, जिसके साथ आप जिम्मेदारी का मूल्य सीखेंगे। वह और कुत्ता महान दोस्त बन जाएंगे, क्योंकि इन प्यारे बच्चों को जो प्यार है वह बिना शर्त है।

बच्चे और कुत्ते के बीच अच्छे बंधन को मजबूत करना

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते बच्चों की देखभाल क्यों करते हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

युक्तियाँ
  • कुत्ते और बच्चे के बीच कोई समस्या तुरंत पेशेवर के पास आती है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों और बच्चोंकुत्तों और बच्चों
बच्चे और कुत्तों: प्रत्येक उम्र में एक जिम्मेदारीबच्चे और कुत्तों: प्रत्येक उम्र में एक जिम्मेदारी
बच्चे और कुत्तोंबच्चे और कुत्तों
बच्चों के लिए एक कुत्ता होने के लाभबच्चों के लिए एक कुत्ता होने के लाभ
एक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारीएक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारी
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ताबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता
बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभालबच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
विस्कॉन्सिन में दिन देखभाल की औसत लागतविस्कॉन्सिन में दिन देखभाल की औसत लागत
» » कुत्ते बच्चों की देखभाल क्यों करते हैं?
© 2022 TonMobis.com