बच्चे और कुत्तों

बच्चे और कुत्तों: प्रत्येक उम्र में एक जिम्मेदारी
एक पिल्ला को अपनाना या अधिग्रहण करना ताकि एक बच्चा आपके साथ बड़ा हो सके, हम में से कई लोगों को ज्ञात कई कारणों के लिए एक बहुत अच्छा विचार है। न केवल वे सबसे अच्छे दोस्त बनते हैं, बल्कि कुत्ते की देखभाल करने से बच्चों को जागरूकता और धैर्य जैसे महत्वपूर्ण मूल्यों को विकसित करने और विकसित करने में मदद मिलती है।

लेकिन छोटे बच्चों के साथ घर पर एक कुत्ता होने से हम कई कारकों पर विचार कर सकते हैं जिन्हें नियंत्रित करने और ध्यान में रखना आवश्यक है। हालांकि यह सच है कि बच्चे एक वयस्क के रूप में अलग-अलग गति और उम्र में परिपक्व होते हैं, आप इस बारे में सोच सकते हैं कि बच्चा आपके प्यारे दोस्त की देखभाल करने के लिए कुछ जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को कबूल करने के लिए तैयार है। के कॉक्स (एरिजोना, यूएसए) के अनुसार, पशु मनोवैज्ञानिक और शिक्षक, बच्चे और कुत्ते दोनों को सिखाने और शिक्षित करना बेहद जरूरी है कि उन्हें एक दूसरे के साथ कैसे बातचीत करनी चाहिए।

के कॉक्स ने बच्चों और कुत्तों के बीच विचार-विमर्श की जिम्मेदारियों और चीजों का वर्णन करने के लिए बच्चे की विभिन्न आयु सीमाओं के आधार पर सिफारिशों की एक श्रृंखला विकसित की है। किसी भी मामले में, प्रत्येक बच्चा एक अलग मामला होगा और हमें हमेशा अवगत होना चाहिए।

बहुत महत्वपूर्ण: ध्यान रखें कि यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ कुत्तों के साथ, बच्चों को बेहतर प्रशिक्षित और आदी भी किसी भी समय और कुछ परिस्थितियों में आक्रामक हो सकता है। इसलिए, हम अकेले बच्चों और कुत्तों को कभी नहीं छोड़ेंगे। एक वयस्क हमेशा उपस्थित होना चाहिए। यह अधिकतम कुत्तों और सामान्य रूप से दोनों जानवरों पर लागू होता है।

बच्चा

जाहिर है कि एक नवजात शिशु कुत्ते का ख्याल नहीं रख सकता है, लेकिन हमें घर पर बच्चे को जितना संभव हो उतना सामान्य बनाने के लिए काम करना चाहिए और कुत्ते को इस महत्वपूर्ण परिवर्तन के हिस्से की तरह महसूस करना चाहिए। कुत्ते को नई स्थिति से नहीं लगना चाहिए। Kay कॉक्स इन चरणों का सुझाव देता है:

बच्चे घर आने से पहले, बच्चे से संबंधित चीजों को करने के लिए विशेष समय समर्पित करना शुरू कर देते हैं। आपको यह समझना शुरू करना होगा कि एक ऐसा समय है जब आप कुत्ते पर नजर नहीं रख सकते।

जब बच्चा आता है, तो उन्हें देखभाल के साथ एक-दूसरे को जानें। ईर्ष्या के बिना एक ईर्ष्यापूर्ण या बहुत उत्साहित कुत्ता शत्रुतापूर्ण हो सकता है। यही कारण है कि शांत रहना और कुत्ते की किसी भी प्रतिक्रिया के प्रति सावधान रहना बहुत महत्वपूर्ण है।

जब कुत्ता सकारात्मक प्रतिक्रिया देता है तो उसे प्रशंसा की अच्छी संख्या मिलती है। वह इसके लायक है! 

अपने कुत्ते पर ध्यान देना बंद मत करो। अंत में वह भी आपका `बालों वाला बेटा` है और आपको अपना ध्यान देने की जरूरत है।

जब आगंतुक बच्चे को देखने के लिए घर आते हैं, तो कॉक्स उन्हें पुरस्कार देने और उन्हें स्थिति का हिस्सा महसूस करने की सिफारिश करता है। यह किसी भी समय विस्थापित नहीं है।




तीन साल तक

इससे पहले कि हम इसे जानते हों, छोटे बच्चे पहले से ही चलने और खुद को खोलने शुरू कर रहे हैं, लेकिन फिर भी उनकी बांह और पैर की गतिविधियों को नियंत्रित नहीं करते हैं। आपको उनके आंदोलनों को नियंत्रित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे हमेशा कुत्ते की ओर सावधान और आदरणीय हों। बच्चे को हमेशा कुत्ते का सम्मान करना चाहिए और इसके लिए देखना और काम करना हमारी ज़िम्मेदारी है।

दूसरी ओर, कुत्ते को अपने खिलौनों और भोजन और पानी के कटोरे में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। और बच्चों के लिए सिर्फ एक और खेल के रूप में अपने बिस्तर पर `आक्रमण` करने के लिए। हालांकि बच्चों को कटोरे को स्पर्श नहीं करना चाहिए, स्वच्छ कारणों से, उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए लगभग असंभव है। इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप बच्चों को कितनी बार ऐसा नहीं करते हैं। वे इसे खत्म कर देंगे। बच्चे बहुत तेज़ हैं!

कुत्ते और बच्चे के साथ हमेशा बहुत ही नम्र रहें और स्थिति को आश्वस्त करने के लिए फुसफुसाए जाने के रूप में `despaaacio`, `suaaave` जैसे आश्वस्त शब्दों का उपयोग करें। कुत्ते अनुकरण से सीखते हैं।

एक बार फिर: किसी जानवर के साथ केवल एक बच्चा छोड़ें, या जब आप अपना कमरा छोड़ दें। कभी नहीं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कुत्ता कितना सौहार्दपूर्ण और अच्छा है।

कुत्तों और बच्चों

तीन से छह साल तक

तीन सालों के बाद, तब तक किए गए पिछले काम को बच्चे और कुत्ते के बीच मजबूत बंधन की मांग करनी चाहिए थी। बच्चा कुछ कुत्ते देखभाल कार्यों में भाग लेना शुरू कर सकता है। बच्चे आपको भोजन, पानी, कुत्ते को एक खेल की तरह ब्रश करने में मदद कर सकते हैं ... हमेशा पर्यवेक्षण के तहत। उस उम्र में एक बच्चे को यह याद रखने की उम्मीद न करें कि कुत्ते को हर दिन खाना और पीना पड़ता है और इसके साथ खेलना चाहिए। लेकिन अगर हम उसे आवश्यक कार्यों में भाग लेना शुरू करते हैं, तो हम बच्चे को बहुत कम उम्र से जिम्मेदारी के मूल्य में बढ़ावा देंगे।

छह साल के बच्चों को पहले से ही कुत्ते के रखरखाव में सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए। उसे खाने और पीने के लिए, जरूरी होने पर कटोरे को साफ करें, आदि ... कि वे जागरूक होना शुरू करते हैं कि कुत्ते होने का मतलब कुछ कार्य और जिम्मेदारी करना है।

और खत्म करने के लिए। हालांकि यह सच है कि ऊपर वर्णित सब कुछ करने के लिए सभी के लिए समय और प्रयास निवेश करना आवश्यक है, आप देखेंगे कि आपको जो इनाम मिलेगा वह अमूल्य होगा। वह बच्चा जो बच्चा और कुत्ता स्थापित करेगा वह अविश्वसनीय होगा। और यह आपके सबसे अच्छे कामों में से एक होगा जो आप अपने मानव पुत्र और अपने कुत्ते के बेटे को बनाने के लिए कर सकते हैं, और इसलिए, पूरे परिवार को आम तौर पर, यदि संभव हो तो भी खुश रहें। आप अपने बच्चे को सबसे अच्छा संभव इंसान बनाने के लिए, जानवरों के प्रति सम्मान और प्यार में बच्चे को भी बढ़ावा देंगे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते की नस्ल का चयन कैसे करेंमेरे कुत्ते की नस्ल का चयन कैसे करें
बच्चे और कुत्तों: प्रत्येक उम्र में एक जिम्मेदारीबच्चे और कुत्तों: प्रत्येक उम्र में एक जिम्मेदारी
एक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारीएक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारी
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ताबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता
बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभालबच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल
बहुत जल्द sphincters के खतरे क्या हैं?बहुत जल्द sphincters के खतरे क्या हैं?
व्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करेंव्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करें
पिल्लों के साथ बच्चों के सह-अस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँपिल्लों के साथ बच्चों के सह-अस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँ
पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैंपालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं
बच्चों के दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करेंबच्चों के दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें
» » बच्चे और कुत्तों
© 2022 TonMobis.com