बच्चों के लिए एक कुत्ता होने के लाभ

बच्चों के लिए एक कुत्ता होने के लाभ

पालतू जानवर, विशेष रूप से कुत्तों, मानव जीवन का एक मौलिक और अभिन्न हिस्सा हैं। बहुत से लोग इसका इरादा रखते हैं, लेकिन वे बिल्कुल नहीं जानते कि कुत्ते होने के असंख्य लाभ तब तक अनुभव करते हैं जब तक वे इसका अनुभव न करें।

आज, माता-पिता कुत्तों को अपने बच्चों के साथ या घर पर गार्ड कुत्ता रखने के लिए अपनाते हैं। हालांकि, वे इससे अधिक कर रहे हैं, वे अपने बच्चों को जीवन के स्कूल में एक निजी शिक्षक दे रहे हैं। अगर आपके बच्चे हैं और आप जानना चाहते हैं बच्चों के लिए कुत्ते होने के क्या फायदे हैं , ExpertoAnimal से इस आलेख को पढ़ना जारी रखें और आप देखेंगे कि आप आश्चर्यचकित होंगे।

आप में भी रुचि हो सकती है: बच्चों के लिए बिल्ली रखने के लाभ

जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देता है

हालांकि, ईमानदारी से कहा जाए तो हम जानते हैं कि कुत्ते रखा और माता पिता के द्वारा लगभग 100% बनाए रखा है, जबकि बच्चे सभी bonanzas आनंद मिलता है, एक बच्चे के लिए एक कुत्ता होने का तथ्य अनजाने में बहुत सी बातें शामिल है।

सबसे पहले, यह ज़िम्मेदारी की एक निश्चित भावना को बढ़ावा देता है, जो अगर अच्छी तरह से लिया जाता है, तो बच्चे को बहुत फायदा हो सकता है। बच्चों को अपने माता-पिता और बड़े भाई-बहनों की नकल करना अच्छा लगता है, इसलिए देखभाल करने वालों को खिलाने, स्नान करने और कुत्ते को चलने के रूप में उनकी भूमिका में देखना, वे वही करना चाहते हैं। वे पालतू जानवर के अन्य माता-पिता की तरह दिखेंगे और किसी और की देखभाल करने और उसकी रक्षा करने की आवश्यकता बढ़ जाएगी . इसी तरह, इन सभी कार्यों को पूरा करते समय, उपयोगिता, सफाई और प्रेरणा की सकारात्मक भावनाओं को भी विकसित किया जाएगा।

जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देता है

आत्म-सम्मान बढ़ाएं

बच्चों के लिए कुत्ते होने का मनोवैज्ञानिक कल्याण एक बहुत ही महत्वपूर्ण लाभ है। आत्म-सम्मान स्तर में वृद्धि प्रभावशाली है और यह कई वर्षों तक सम्मानजनक वैज्ञानिक अध्ययनों में प्रकट हुई है। बिना किसी संदेह के, एक बच्चे और उसके पालतू जानवर के बीच बनाया गया रिश्ता इतना करीब हो सकता है बच्चे को बहुत प्रिय व्यक्ति महसूस करता है और मूल्यवान। कुत्ते का प्यार सबसे बिना शर्त शर्त है।

एक ही समय में यह दोनों व्यक्तित्व और आत्म सम्मान सिखाता है कि छोटे से पता है कि अकेले रहना, देखभाल और अपने आप को सम्मान करते हैं और इस तरह की गेंद या एक सरल और सौम्य दृष्टिकोण लाने के रूप में छोटे विवरण और उपहार, पर संतुष्टि महसूस करने के लिए मजबूत पर।

आत्म-सम्मान बढ़ाएं

अच्छा स्वास्थ्य पाने में मदद करें

हालांकि वे सीधे जिम्मेदार नहीं हैं, बच्चों के लिए एक कुत्ता होने के लाभ वे स्वास्थ्य में भी प्रतिबिंबित होते हैं, वास्तव में, वे बहुत महत्वपूर्ण हैं। कुत्ते / बच्चे की बातचीत तनाव और अवसाद कम हो जाता है . कुत्ते को गले लगाने या पेट करने का सरल कार्य रक्तचाप और हृदय गति को नियंत्रित करता है। एक ही समय में, यह इस तरह चिंता, आक्रामकता, सिर दर्द या पेट, त्वचा की समस्याओं और पोषण संबंधी विकारों ताल के रूप में मजबूत भावनाओं की वजह से मनोदैहिक रोगों कम करता है। इसी तरह, यह बच्चे की भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।




यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि कुत्ते होने का तथ्य बच्चों को आसन्न जीवनशैली और बचपन में मोटापा (अन्य बीमारियों की मुख्य मोटर) से दूर रखता है। कुत्ते के साथ ऊपर से नीचे तक चलना और चलाना छोटे बच्चों को निरंतर गतिविधि में होना, उनके शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बनाए रखना है।

अच्छा स्वास्थ्य पाने में मदद करें

सामाजिक कौशल में सुधार

एक कुत्ता एक वफादार साथी है, जीवन के लिए एक दोस्त है। यह वही है जो बच्चे देखते हैं और उन धारणाओं को तब विकसित होता है जब वे पालतू जानवर की कंपनी में होते हैं और फिर अन्य लोगों के लिए अनुवादित होते हैं। एक कुत्ता है साथी और दोस्ती को बढ़ावा देता है , बच्चे को अन्य लोगों के साथ सह-अस्तित्व में अनुकूल होने में मदद करना, खासकर परिवार और अन्य बच्चों के साथ।

सामाजिक कौशल और संचार बढ़ता है, कुत्ता बच्चे और बाहरी दुनिया की आंतरिक दुनिया के बीच एकदम सही लिंक है, और बातचीत और अभिव्यक्ति की पूरी प्रक्रिया को आसान बनाता है। इसलिए, ऑटिस्टिक बच्चों के लिए कुत्तों के साथ उपचार उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करते हैं। दूसरी तरफ, यह निरंतर हंसी, उत्पीड़न और खेल के माध्यम से मनोविज्ञान विकास को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है।

सामाजिक कौशल में सुधार

प्यार का चक्र

कुत्तों और बच्चों के बीच बातचीत का निरीक्षण करना एक सुंदर चीज है। एक कुत्ता सहानुभूति और प्यार को बच्चे के दिल में विकसित करता है। जेनरेट की जाने वाली भावनाएं निर्दोष हैं क्योंकि वे शक्तिशाली और महत्वपूर्ण हैं।

एक कुत्ता उनके साथ बात करता है और बच्चों को पूर्वाग्रह और शर्तों के बिना प्यार के बारे में सिखाता है। समय के साथ, यह अन्य निष्क्रिय गतिविधियों या नकारात्मक प्रवृत्तियों के साथ जुड़ने के बजाय कुत्ते को खेलने और पालतू जानवरों के लिए और अधिक महत्वपूर्ण और प्राकृतिक हो जाता है। बनाई गई अंतरंगता बच्चे को सुरक्षा की भावना देता है जब बुजुर्ग मौजूद नहीं होते हैं, तो कुत्ता एक सुरक्षात्मक ढाल की तरह होता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, बच्चों के लिए कुत्ते होने का लाभ मजेदार हो जाता है। जानवर में उन्हें एक जीवन साथी, एक दोस्त और यहां तक ​​कि एक भाई भी मिलते हैं। बेशक, कुत्ते को अपनाने के फैसले पर विचार करने के लिए आपको आवश्यक सभी देखभाल जानने के लिए जरूरी है, क्योंकि हमें इसे स्वस्थ और खुश रखने के लिए समय और धन समर्पित करना होगा।

प्यार का चक्र

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बच्चों के लिए एक कुत्ता होने के लाभ , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
विट्रो में बच्चों के लिए उपहारविट्रो में बच्चों के लिए उपहार
बच्चों में दुःख के चरणबच्चों में दुःख के चरण
बच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैंबच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैं
बच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देनाबच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देना
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
माता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण हैमाता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण है
रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?
» » बच्चों के लिए एक कुत्ता होने के लाभ
© 2022 TonMobis.com