क्या बहुत ज्यादा स्नेह एक बच्चे का आनंद ले सकता है?

मस्तिष्क व्यवहार

जब माता-पिता चीजें नहीं खरीदते हैं तो हमलावर बच्चों को हमला करते हैं। कुछ बच्चे एक और सार्वजनिक उपद्रव में भाग लेते हैं, और माता-पिता अपने क्रोध की अनुमति देते हैं। मसालेदार बच्चे आमतौर पर विशेष उपहार और विशेषाधिकार प्राप्त करते हैं, लेकिन स्नेह उपहार देने या बच्चों के लिए चीजों को खरीदने के लिए स्नेह से जुड़ा हुआ नहीं है। माता-पिता बच्चों के साथ व्यक्तिगत समय बिताने के लिए स्नेह दिखाते हैं, लेकिन कुछ बच्चे और माता-पिता गलती से समूह के कार्यों और प्रतिबंधों के बिना प्यार करते हैं। बच्चों के लिए दोनों के बीच एक स्पष्ट विभाजन करें और बच्चे को बढ़ने के साथ संदेश को लाइनों से साफ़ रखने में मदद करें।

प्यार सबक

बच्चे उस प्रेम को देना सीखते हैं जो परिवार के सदस्यों के स्नेह को प्राप्त करता है। स्नेह की निरंतर आपूर्ति बच्चों को सुरक्षा, भोजन, स्वीकृति की भावना देती है। परिवार गलतियों या असफलताओं, बच्चे के अनुभवों के बावजूद स्नेही प्यार दिखाते हैं। स्नेह में प्रशंसा, प्रोत्साहन, गले और चुंबन और शारीरिक अनुमोदन की मुस्कान शामिल हैं। ये व्यवहार बच्चों को नई चीजों को सीखने और नए कौशल विकसित करने के जोखिम लेने के लिए आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान विकसित करने में मदद करते हैं।


स्नेह की कमी


प्यार और स्नेह के बच्चों को वंचित करने से वयस्कता में सामाजिक और भावनात्मक समस्याएं होती हैं। बहुत कम स्नेह व्यवहार आम तौर पर रोना और नखरे सहित खराब बच्चों, की शास्त्रीय अवधारणा से संबंधित, के अनुसार पुनर्निर्माण एलेन एबेल, Auburn विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर पैदा करता है। ध्यान और स्नेह से वंचित बच्चों को भी इस तरह के असमर्थता जब घायल या बल दिया दूसरों से आराम की तलाश के लिए के रूप में भावनात्मक समस्याओं का विकास। बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए मिनेसोटा एसोसिएशन का कहना है कि निजी-प्रेम बच्चे अक्सर सामाजिक और व्यक्तिगत बातचीत से बचते हैं।

अनुशासन कोमलता

बच्चों को सही व्यवहार सिखाते हुए स्पष्ट नियम, अनुशासन और बहुत स्नेह को जोड़ती है। बच्चे कई सदियों से परीक्षाओं और सामाजिक सीमाओं के परिवार के साथ दुर्व्यवहार करते हैं, लेकिन इसका अत्यधिक स्नेही परिवार के साथ बहुत कम संबंध नहीं है। व्यवहार की स्पष्ट मानक स्थापित और निष्पक्ष और एकरूप अनुशासन उचित सजा है कि देते हैं, जबकि स्नेह की पेशकश, यह मदद करता है बच्चों को समझने के आत्म-नियंत्रण और आत्म अनुशासन। कठिन प्यार आपकी स्नेह की भावनाओं को दिखाता है, और यह भी दिखाता है कि आप परवाह है। बच्चे धीरे-धीरे एक पिता की तरह स्नेह और प्यार की भावनाओं से अलग सजा सुनाते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
खराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करेंखराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करें
जापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकेंजापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकें
बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
विट्रो में बच्चों के लिए उपहारविट्रो में बच्चों के लिए उपहार
बड़े बच्चों के लिए गोद लेने का उपहारबड़े बच्चों के लिए गोद लेने का उपहार
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
» » क्या बहुत ज्यादा स्नेह एक बच्चे का आनंद ले सकता है?
© 2022 TonMobis.com