कुत्तों और बच्चों

कुत्तों और बच्चों
कुल सुरक्षा के साथ कई लोग कुत्ते को याद करते हैं जब वे बच्चे थे, शायद वे घर पर एक पालतू जानवर थे, शायद वह अच्छा कुत्ता जिसके साथ उन्होंने अपने दोस्तों या भटक कुत्ते के साथ खेला जो पड़ोस में घूमता था।

यह महसूस करता है कि ये दो पिल्ले (कुत्ते और मानव) जानते हैं कि एक-दूसरे को कैसे समझें और एक साथ खेल का आनंद लें, लेकिन क्या होता है, तब जब हमें बच्चों पर कुत्ते के हमलों की खबर मिलती है?

एक बच्चे के लिए, एक कुत्ता होने बहुत फायदेमंद हो सकता है: वे एक उत्कृष्ट कंपनी है, एक दोस्त और दोस्तों की जनरेटर हैं (इसमें कोई शक नहीं है कि एक कुत्ते को दूसरों को प्रेरित पास, बात हो और एक दूसरे को जानते है), और भी कुछ मौलिक अनुमति देता है: कि माता-पिता बच्चे को देखभाल और जिम्मेदारी के बारे में सिखाएं जिसका मतलब है कि एक और जीवित रहने की देखभाल करना। इन सबके बावजूद, एक कुत्ता एक कुत्ता है, एक कुत्ते की तरह सोचता है और हजारों साल पहले मनुष्य के करीब होने के बावजूद इसकी सहजता अभी भी बहुत मजबूत है। शिकार ड्राइव, क्षेत्रीयता, प्रभुत्व, एक के रूप में अपने अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं एक महत्वपूर्ण मिशन प्रजाति है और बच्चों को पढ़ाने कैसे इस जानवर परिवार के किसी सदस्य के साथ सबसे अच्छा तरीका में बातचीत करने के लिए।

कुत्ते के लिए परिवार एक झुंड है और वह एक चरणीय स्थिति पर कब्जा कर लिया है। इंसान ईर्ष्या के रूप में क्या समझते हैं, यह महसूस करने से कहीं ज्यादा कुछ नहीं है कि उनके पदानुक्रमित स्थान को नीचे बदल दिया गया है। नस्ल और कुत्ते के आकार के बावजूद, बच्चे के आगमन के साथ, उन्हें पेश करना महत्वपूर्ण है और कुत्ते को परिवार के नए सदस्य को गंध करने की अनुमति है, इसके साथ मुलायम शब्दों के साथ। बच्चे की उपस्थिति हमेशा सुखद क्षणों से संबंधित होनी चाहिए और कुत्ते के साथ संबंध में कोई बदलाव नहीं होना चाहिए जो बच्चे की उपस्थिति से जुड़ा हो सकता है (कम ध्यान, कमरे में प्रवेश करने की रोकथाम, दृष्टिकोण की रोकथाम इत्यादि)। प्रतिबंधों में कोई भी बदलाव बच्चे के आगमन से पहले शुरू होना चाहिए, जब तक कि कुत्ता परिवार के पदानुक्रम में बच्चे को अपने विस्थापन से संबंधित न करे।

चलो भूलें, हालांकि, यह कितना महत्वपूर्ण है कि कुत्ते के सामाजिककरण चरण (लगभग 3 महीने तक) के दौरान बच्चों के साथ संपर्क हो, कि वे अपने आंदोलनों, चिल्लाने और "यातना" से डरते नहीं हैं। इस चरण के दौरान, उनकी जांच की इच्छा अधिक है, उनके डर और जीवित अनुभव हमेशा उनकी याद में चिह्नित किए जाएंगे और उनके व्यक्तित्व को आकार देंगे।

कुत्तों को पता होना चाहिए कि बच्चों को "सहवास" करने के आकार को कैसे सहन करना है, जो हमेशा बहुत मीठे नहीं होते हैं, जैसे पूंछ, कान, आंखों में टकराए उंगलियों, नाक इत्यादि। इस तरह, और बिना इरादे के, वे कुत्ते के संबंध में परिवार के पदानुक्रम के भीतर अपनी स्थिति लगा रहे हैं - वे इसे स्पष्ट कर रहे हैं कि, हालांकि छोटे, वे इसके ऊपर हैं। यह महत्वपूर्ण है कि कुत्ते के साथ बच्चों के सभी संपर्कों की निगरानी वयस्क द्वारा की जाती है, जो स्थिति का नियंत्रण कर सकते हैं। यह अच्छी तरह से, अपने लेख "Truco, Kika और प्रदर्शनियों" (todoperros.com में प्रकाशित), जो कहते हैं में एंटोनियो Pozuelos Jimenez, बताते हैं, क्योंकि यह विश्वास नहीं कर सकते या मानव प्रजाति के एक व्यक्ति अकेला के साथ रहना उनके बच्चे (नानी और माताओं के मामलों की ओर इशारा करते हुए, जिन्होंने बच्चों, उपेक्षा और दुर्व्यवहार को हराया), कुत्ते के साथ कम किया जाएगा, भले ही यह दुनिया में सबसे अच्छा हो।




बस के रूप में यह कुत्ता बच्चों (समाजीकरण और प्रशिक्षण) के साथ अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए शिक्षित करने के लिए आवश्यक है, यह भी बच्चों जानवरों के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए सिखाने के लिए महत्वपूर्ण है, कैसे पालतू और खेलने के लिए, जानते हुए भी जब कुत्ते परेशान नहीं किया जाना चाहिए और खतरे और क्रोध के संकेतों को पहचानने के लिए।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि बच्चे और कुत्ते महान दोस्त हो सकते हैं। आइए पहले लोगों के लिए ज़िम्मेदार होना सीखें ताकि वे वयस्क होने पर एक प्यारे कुत्ते की सुंदर याददाश्त कर सकें।

युक्तियाँ

आकार, लिंग, व्यायाम स्तर और बच्चों के साथ सहनशीलता स्तर पर विचार करते हुए उपयुक्त दौड़ चुनें।
मानसिक रूप से संतुलित कुत्ते को उठाने के बारे में चिंता, उसे सह-अस्तित्व के दिशानिर्देश, गुणवत्ता सामाजिककरण की अवधि, व्याकुलता के समय इत्यादि।
कभी भी अपने बच्चों को कुत्ते के साथ न छोड़ें।
बच्चों को कुत्ते का सम्मान करने के लिए सिखाएं, उन्हें दिखाएं कि वे हमारे जैसे दर्द महसूस करते हैं।
यह मत भूलना कि कुत्ता हमारे जैसा नहीं सोचता है और वैसे ही चीजों की व्याख्या नहीं करता है।

काटने से रोकने के लिए

जब वह सोता है, कुत्ते को परेशान न करें, जब वह खाए और उसके कोने में
सीधे आंखों में कुत्ते को न देखें, क्योंकि यह रवैया खतरे और उत्तेजना का प्रतिनिधित्व करता है।
आक्रामकता के पिछले संकेतों को पहचानें, जैसे पीठ के बालों के झुकाव, कान पीछे की तरफ, दांतों का प्रदर्शन, उगने, आंखों में घूरते हैं।
एक अज्ञात कुत्ते के पास आने पर, इसे धीमा कर दें, तरफ से, कभी सामना न करें और सीधे इसे देखे बिना। इसे नीचे से पेश करते हुए, हमारे हाथ की गंध आइए।
आक्रामकता के मामले में गेंद की तरह रोल करना, चेहरे को छिपाना और बिना आगे बढ़ना।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों और कुत्तों, एक दिलचस्प द्विपदीयबच्चों और कुत्तों, एक दिलचस्प द्विपदीय
मेरे कुत्ते की नस्ल का चयन कैसे करेंमेरे कुत्ते की नस्ल का चयन कैसे करें
बच्चों के लिए एक कुत्ता होने के लाभबच्चों के लिए एक कुत्ता होने के लाभ
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ताबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
बच्चों के लिए सबसे अच्छा पालतू जानवरबच्चों के लिए सबसे अच्छा पालतू जानवर
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
बच्चों को खेल के माध्यम से पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें सिखाएंबच्चों को खेल के माध्यम से पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें सिखाएं
एक साथी जानवर की देखभाल कैसे करेंएक साथी जानवर की देखभाल कैसे करें
बच्चों को खेल के माध्यम से अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए सिखाएंबच्चों को खेल के माध्यम से अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए सिखाएं
» » कुत्तों और बच्चों
© 2022 TonMobis.com