बच्चों को खेल के माध्यम से पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें सिखाएं

बच्चों को खेल के माध्यम से पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें सिखाएं

बच्चों को खेल के माध्यम से अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए सिखाएं
उन दोनों के बीच अच्छा है और कोई जोखिम है कि न तो क्षतिग्रस्त है जब बच्चों और घर में पालतू जानवर, यह बहुत महत्वपूर्ण है रिश्ते के लिए सह-अस्तित्व के कुछ बुनियादी नियम है।

पशु खिलौने नहीं हैं, लेकिन बच्चों को सिखाया जा सकता है कि खेल का उपयोग करके उनकी देखभाल कैसे करें। खेलने के लिए दबाव डालने के बिना बच्चों के प्राकृतिक पूर्वाग्रह उन्हें आदर्श मूल्य और अच्छी आदतें सिखाने के लिए एक आदर्श उपकरण बनाता है।

हमारे पालतू जानवरों की देखभाल करना मजेदार है
बच्चों को यह समझना चाहिए कि यद्यपि उनके पालतू जानवरों की देखभाल करना ज़िम्मेदारी है और उनका ख्याल रखना चाहिए, यह भी एक बहुत ही मजेदार गतिविधि है जिसे बहुत आनंद लिया जा सकता है। इसके लिए, यह सुविधाजनक है कि चूंकि वे छोटे होते हैं, उन्हें पालतू जानवरों की देखभाल से संबंधित कार्य सौंपा जाता है।

तीन साल बाद बच्चे पालतू जानवरों को ब्रश करने में हमारी मदद कर सकते हैं, पहली बार जब हम इसे ध्यान से सीखते हैं, तो वे इसे अकेले कर सकते हैं। अन्य गतिविधियां जिनमें वे भाग ले सकते हैं, पानी बदल रहे हैं या भोजन को पालतू जानवर में डाल रहे हैं। इस तरह वे सीखेंगे कि इसे कुछ देखभाल की ज़रूरत है और हम उन्हें प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार हैं।




यदि हमारा पालतू कुत्ता है, तो हम उनके साथ चल सकते हैं जब हम उन्हें चलने के लिए बाहर ले जाते हैं। एक बार पार्क में आप बच्चों को थोड़ी देर के लिए उसके साथ खेलने, गेंद या छड़ी फेंकने और उनके साथ चलने दे सकते हैं। यह बच्चों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि मज़ा आ रहा है के अलावा, एक बहुत विकसित मजबूत और स्वस्थ और दिन के अंत में है कि अधिक थक गए हैं और बेहतर शारीरिक गतिविधि सोने के लिए महत्वपूर्ण बना रहे हैं है।

खेलकर बच्चों को जिम्मेदार ठहराएं
पालतू जानवरों के पास पालतू जानवर होने पर सबसे महत्वपूर्ण मूल्यों में से एक जिम्मेदारी है। अपने पालतू जानवर की देखभाल करें और देखें कि यह स्वस्थ और हंसमुख हो जाता है, जिससे उन्हें अधिक आत्मविश्वास महसूस होता है, उच्च आत्म सम्मान होता है और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में अधिक सक्षम महसूस होता है। यह सब खेल के माध्यम से मजबूत किया जा सकता है। हम हासिल करने के लिए बच्चों के लक्ष्यों और उद्देश्यों का प्रस्ताव दे सकते हैं। प्रत्येक चीज के लिए वे अच्छी तरह से काम करते हैं, वे अधिक जिम्मेदारियां और पुरस्कार प्राप्त करके खेल में अंक अर्जित कर सकते हैं।

तो, के रूप में वे होते हैं, वे तेजी से स्वायत्त अपने पालतू जानवर की देखभाल का सामना करना पड़ बन जाएगा, वे और अधिक जिम्मेदारियों धीरे-धीरे सीखने जाने कि होगा और हमारे हाथ, और काम करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से सौंपा करने के लिए पुरस्कृत किया। इन सबके बिना उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, इसलिए वे अपने पालतू जानवरों को समर्पित समय का आनंद लेंगे, इसके साथ बंधन को मजबूत करेंगे और अधिक स्वतंत्र और सक्षम महसूस करेंगे।

खेल सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। हमारे बच्चों और हमारे पालतू जानवरों के लिए डिजाइनिंग रोमांच पालतू जानवर को बच्चे को समझने का एक सही तरीका है, जो किसी की देखभाल करेगा और इसकी रक्षा करेगा और बच्चे को यह पता होना चाहिए कि पालतू जानवर सिर्फ एक और मजेदार नहीं हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते की नस्ल का चयन कैसे करेंमेरे कुत्ते की नस्ल का चयन कैसे करें
अपने कुत्ते को आदर्श पालतू बनाने के लिए 8 कदमअपने कुत्ते को आदर्श पालतू बनाने के लिए 8 कदम
बच्चों और कुत्तों के बीच एक स्वस्थ सहअस्तित्व के लिए 5 युक्तियाँबच्चों और कुत्तों के बीच एक स्वस्थ सहअस्तित्व के लिए 5 युक्तियाँ
बच्चों के लिए पालतू जानवरबच्चों के लिए पालतू जानवर
बच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभालबच्चों के लिए एक पालतू जानवर की देखभाल
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
पालतू जानवर होने के क्या फायदे हैंपालतू जानवर होने के क्या फायदे हैं
पालतू जानवर होने की ज़िम्मेदारीपालतू जानवर होने की ज़िम्मेदारी
एक साथी जानवर की देखभाल कैसे करेंएक साथी जानवर की देखभाल कैसे करें
अब आप यात्रा कर सकते हैं और पालतू जानवरों का ख्याल रख सकते हैंअब आप यात्रा कर सकते हैं और पालतू जानवरों का ख्याल रख सकते हैं
» » बच्चों को खेल के माध्यम से पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें सिखाएं
© 2022 TonMobis.com