मेरा कुत्ता उसके सिर को क्यों हिलाता है?

मेरा कुत्ता उसके सिर को क्यों हिलाता है?

कुत्तों ने इशारा करते हैं जो मानव के लिए आराध्य और मजाकिया भी हो सकते हैं, जैसे कि जब आप उन्हें संबोधित करते हैं तो वे अपने सिर थोड़ा मोड़ते हैं। बोलने के दौरान निकलने वाली आवाज़ को बेहतर ढंग से समझने के लिए यह किया जाता है, और यह एक बिल्कुल सामान्य व्यवहार है। हालांकि, कभी-कभी कुत्ते अपने सिर एक तरफ से दूसरे तरफ ले जाते हैं जोर से, जो इंगित करता है कि कुछ बुरा हो रहा है। लक्षणों का पता लगाने के तरीके को जानने से आपको पशुचिकित्सा के साथ क्या हुआ, इसकी बेहतर रिपोर्ट प्रदान करने में मदद मिलेगी, ताकि वह कुत्ते के साथ इलाज कैसे कर सके। अगर आप जानना चाहते हैं क्यों आपका कुत्ता उसके सिर को हिलाता है , विशेषज्ञ पशु के इस लेख को याद मत करो।

आप भी रुचि ले सकते हैं: जब आप उनसे बात करते हैं तो कुत्ते अपने सिर क्यों बदलते हैं?
सूची

क्या कुत्ता अपना सिर हिलाता है और उसका कान खरोंच करता है?

कभी-कभी, कुछ संभव है अजीब वस्तु रुकने के लिए जाओ कान नहर विभिन्न कारणों से अपने कुत्ते का। गर्मी और वसंत के समय में, उदाहरण के लिए, जब अक्सर बाहर जाकर घर से दूर खेलने के लिए और अधिक स्वतंत्रता हो सकता है, आउटडोर मज़ा एक कील या अपने कुत्ते के कानों में अन्य अवशेषों, जो मुसीबत का एक बहुत कारण होगा ले जा सकता है ।

इसी तरह, यदि आपके बच्चे हैं, तो संभव है कि किसी बिंदु पर कुत्ते के कानों में ऑब्जेक्ट डालने के लिए मजाकिया लगेगा, इसलिए पालतू जानवर के साथ बातचीत हमेशा वयस्क द्वारा की जानी चाहिए। साथ ही, बच्चों को घर पर देखभाल और सम्मान के बारे में शिक्षित करना न भूलें जो उनके पास सभी जानवरों के लिए होनी चाहिए।

दोनों मामलों में, कानों में एक विदेशी वस्तु की उपस्थिति कुत्ते को दर्द का कारण बन जाएगा , वह असुविधा से छुटकारा पाने और इसे हटाने की कोशिश करने के प्रयास में अपने सिर को हिलाकर रखेगा। हालांकि, यह प्रतिकूल है, क्योंकि यह संभव है कि अवशेष श्रवण नहर में अधिक प्रवेश करता है, यहां तक ​​कि कुछ क्षेत्र को भी छिड़कता है।

केवल पशु चिकित्सक यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि क्या आपका कुत्ता उसके सिर को बहुत हिलाता है। यदि ऐसा है, तो वस्तु को हटाने के लिए एक छोटी सर्जरी आवश्यक हो सकती है।

क्या कुत्ता अपना सिर हिलाता है और उसका कान खरोंच करता है?

क्या कुत्ता अपने सिर को बहुत हिलाता है क्योंकि उसके पास खरोंच हैं?

खरोंच कुत्तों को प्रभावित करने वाली सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। यद्यपि इसका इलाज करना मुश्किल नहीं है, यह कुत्ते को बहुत असुविधा और असुविधा का कारण बनता है, और यदि समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है तो यह बढ़ सकता है।

स्थानीयकृत demodectic मैंज मुख्य रूप से कुत्तों के कान पर हमला करते हैं तीव्र खुजली और अंधेरे earwax निर्वहन . कुत्ता खुजली से छुटकारा पाने के लिए अपने सिर को हिलाएगा, उसके कानों को घुमाएगा और ऊर्जावान ढंग से खरोंच करेगा, लेकिन इससे केवल उसके कानों पर चोट लग जाएगी। इस प्रकार के मंगेतर के इलाज के लिए विभिन्न उपचार हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके पशुचिकित्सक के पास जाएं।

क्या कुत्ता अपना सिर हिलाता है और उसके कान ले जाता है क्योंकि यह ओटिटिस पीड़ित है?

कैनाइन ओटिटिस यह एक संक्रमण है जो कान के बाहर विकसित होता है। यह ज्यादातर मामलों में, कान नहर में घुसपैठ की उपस्थिति से सूजन के रूप में शुरू होता है, लेकिन जिनकी उपस्थिति बैक्टीरिया की उपस्थिति और इसलिए, एक संक्रमण की ओर ले जाती है।

लक्षणों में से हैं:

  • सिर हिलाओ
  • श्रवण मंडप की दृश्य सूजन
  • कान मोम स्राव
  • खराब गंध
  • तीव्र दर्द
  • खुजली
  • तंत्रिका व्यवहार
  • कान पर scabs का गठन

कैनिन ओटिटिस के विभिन्न प्रकार होते हैं, जिन्हें एजेंट के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। इस तरह, हमारे पास है:

  • माइकोसिस के कारण ओटिटिस : कवक इसकी उपस्थिति के अपराधी हैं।
  • बैक्टीरिया के कारण ओटिटिस सूजन के कारण सूक्ष्मजीव बढ़ते हैं।
  • Earworm ओटिटिस : कुछ कुत्ते अधिक से अधिक सीरुमेन उत्पन्न करते हैं, जो बैक्टीरिया की उपस्थिति का कारण बनेंगे यदि इसे उचित स्वच्छता के दिनचर्या से हटाया नहीं जाता है।



ओटिटिस के इन प्रकार के किसी भी कुत्ते के लिए खतरनाक है, क्योंकि जल्दी संक्रमण का नहीं है, तो ले लिया देखभाल, फैल जाएगा कान का परदा को नुकसान पहुँचाए और बहरापन और यहां तक ​​कि अपरिवर्तनीय मस्तिष्क संबंधी समस्याओं के कारण के स्तर का है, तो बैक्टीरिया मस्तिष्क तक पहुँचते हैं।

क्या कुत्ता अपना सिर हिलाता है और उसके कान ले जाता है क्योंकि यह ओटिटिस पीड़ित है?

क्या रक्त वाहिकाओं सूजन हो गए हैं?

वास्कुलाइटिस भी कहा जाता है, कान के रक्त वाहिकाओं की सूजन यह अलग कारण हैं, चाहे एक काटने, मक्खियों, अन्य लोगों के अलावा के साथ संपर्क से बदतर ठंड या चोट के एक प्रभाव, का परिणाम और कारण बताते हैं कि क्यों अपने कुत्ते को बहुत ज्यादा उसके सिर हिला हो सकता है।

लक्षण हैं:

  • खुजली
  • दर्द
  • कान की सूजन
  • scabs
  • कान की मोटाई
  • अल्सर गठन

जैसा कि हम कहते हैं, जहाजों की सूजन के कारण असुविधा कुत्ते को सिर हिलाती है, जिससे कान में अधिक हड़ताली होती है, जो क्षेत्र में चोट लगती है।

कान पर चोट लगी है?

इन रक्तगुल्म न केवल तब होता है जब वाहिकाओं सूजन है, लेकिन कारणों में से किसी का उल्लेख क्यों कुत्ता उसके सिर बहुत वापस हिला और पीछे, वे चोट कान इस प्रक्रिया के दौरान पीटा जाता है, तो घूमता रहेगा।

इन चोटों के अलावा, केवल तभी सराहना की जाती है जब रक्त वाहिकाओं हिलाने से फट जाते हैं, फिर भी समस्या को बढ़ाते हैं, क्योंकि यह सूजन सामान्य मलिनता में जोड़ा जाता है जो पहले से ही कुत्ते का अनुभव करता है। इस बिगड़ने से रोकने के लिए असुविधा का मुख्य कारण हल किया जाना चाहिए।

आपका कुत्ता इन समस्याओं का विकास क्यों करता है?

अब जब आप सभी कारणों को जानते हैं जो बता सकते हैं कि आपका कुत्ता उसके सिर को क्यों हिलाता है और उसके कान खरोंच करता है, तो शायद आप यह जानकर उत्सुक हैं कि क्या ऐसे कारक हैं जो इन समस्याओं में से किसी एक को विकसित करने के लिए पूर्ववत करते हैं।

इन कारकों में से निम्नलिखित का उल्लेख करना संभव है:

  • आपके कुत्ते के कान बहुत लंबे या डूपिंग होते हैं . यह एक विशेषता है जिसे हम बहुत प्यारा पाते हैं, लेकिन इस प्रकार के कान हवा के पारित होने से रोकते हैं, ताकि बैक्टीरिया कान के अंदर आसानी से विकसित हो सके।
  • आपके कुत्ते के कान बहुत बालों वाले हैं . प्रचुर मात्रा में फर के साथ कई नस्लों में बाल न केवल शरीर में बढ़ते हैं, बल्कि कानों के अंदर भी होते हैं, जहां सेरुमेन के साथ इसका मिश्रण कुत्ते को ओटिटिस पीड़ित करने का अनुमान लगाता है।
  • आपके कुत्ते का कोट बहुत चिकना है . मानव बाल के साथ, कुछ कुत्तों के पास अधिक तेज़ बालों होते हैं, एक तथ्य जो उन्हें कैनिन सेबोरोहा और कान में मोम के कारण होने वाली समस्याओं के बारे में बताता है।
  • आपका कुत्ता पानी से प्यार करता है . समुद्र तट, झील या बस बगीचे की नली के साथ मजा कई कुत्तों का पसंदीदा है, लेकिन अगर नमी कान में प्रवेश करती है तो बैक्टीरिया विकसित होने के लिए यह संभव है।
  • आपके कुत्ते को बेहतर स्वच्छता की आवश्यकता है . जब कुत्ते के कोट को स्नान और देखभाल करते हैं, तो कान अक्सर भूल जाते हैं, इसलिए उनमें स्वच्छता की कमी सेरूम के संचय का पक्ष होता है, जिसके परिणामस्वरूप इसका अर्थ होता है। हमारे लेख से सलाह लें कि कुत्ते के कानों के कानों को कैसे साफ करें और इस आदत को नजरअंदाज न करें।
आपका कुत्ता इन समस्याओं का विकास क्यों करता है?

अपने कुत्ते के कानों में समस्याओं से बचने के लिए सिफारिशें

अपने कुत्ते की स्वच्छता और देखभाल आपके स्वास्थ्य को बचाने और रोगों को रोकने के लिए आवश्यक है, इसलिए हम आपको कान की समस्याओं की उपस्थिति से बचने के लिए कुछ सिफारिशें देते हैं:

  • आश्रय का प्रयोग करें और क्यूरुम को हटाने के लिए कपास की गेंदें। अपने कुत्ते के कान के आकार के अनुसार ऐसा करने के लिए अपने पशुचिकित्सक के साथ सबसे अच्छा तरीका जांचें।
  • जब आप कुत्ते को स्नान करते हैं, तो कान में दो कपास की गेंदें रखें पानी पाने से बचें . समाप्त होने पर उन्हें हटाने के लिए याद रखें।
  • अपने कुत्ते के व्यवहार और बाहरी उपस्थिति पर ध्यान दें। सच्चाई यह है कि वे लंबे समय तक बहुत दर्द सहन कर सकते हैं, इसलिए यह संभावना है कि जब आप कान दर्द के बारे में शिकायत करना शुरू करते हैं तो रोग काफी उन्नत होता है। यदि आपको कान के बाहरी भाग में कोई अजीब परिवर्तन दिखाई देता है, तो यह पता लगाने का समय आता है कि क्या होता है।
  • शराब या ईथर जैसे उत्पादों के साथ कुत्ते के कानों को कभी भी साफ न करें, क्योंकि वे परेशान हैं, विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित केवल उन लोगों का उपयोग करें।
  • विदेशों में खेलों के दोपहर के बाद, अपने कुत्ते के कान की जांच करें कुछ अजीब वस्तु की तलाश में।
अपने कुत्ते के कानों में समस्याओं से बचने के लिए सिफारिशें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता उसके सिर को क्यों हिलाता है? , हम आपको कान की देखभाल के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Schnauzer के कान में लालीSchnauzer के कान में लाली
थोड़ा कुत्ता सोने से पहले हिलाता है जैसे वह बहुत प्यास थीथोड़ा कुत्ता सोने से पहले हिलाता है जैसे वह बहुत प्यास थी
बिल्ली उसके सिर हिलाता है और कम कान होता हैबिल्ली उसके सिर हिलाता है और कम कान होता है
मेरा छोटा कुत्ता उसके सिर को हिलाता रहता हैमेरा छोटा कुत्ता उसके सिर को हिलाता रहता है
आपका कुत्ता उसके सिर को हिलाता है? मैं बहुत दर्द में हो सकता है!आपका कुत्ता उसके सिर को हिलाता है? मैं बहुत दर्द में हो सकता है!
चिंचिलस चिल क्योंचिंचिलस चिल क्यों
मेरा कुत्ता अपनी पूंछ काटने क्यों करता है?मेरा कुत्ता अपनी पूंछ काटने क्यों करता है?
मेरे कुत्ते ने अपने कान क्यों खरोंच किए हैं?मेरे कुत्ते ने अपने कान क्यों खरोंच किए हैं?
जब आप उनसे बात करते हैं तो कुत्ते अपने सिर क्यों बदलते हैं?जब आप उनसे बात करते हैं तो कुत्ते अपने सिर क्यों बदलते हैं?
बिस्तर पर जाने से पहले कुत्ते खुद को क्यों बदलते हैं?बिस्तर पर जाने से पहले कुत्ते खुद को क्यों बदलते हैं?
» » मेरा कुत्ता उसके सिर को क्यों हिलाता है?
© 2022 TonMobis.com