पक्षी खुद को क्यों फेंकते हैं?

पक्षी खुद को क्यों फेंकते हैं?

तथ्य यह है कि पक्षियों को अपने पंखों से अलग करना लगता है उससे कहीं अधिक आम है। लेकिन, आवर्ती विषय होने के बावजूद, इस समस्या के शुरुआती कारणों का पता लगाने के लिए, आपके पालतू जानवरों की महत्वपूर्ण मदद कर सकते हैं। विभिन्न अवसरों पर, पंखों को पक्षी के शरीर से मुक्त किया जाता है, और दूसरों में, वही जानवर उन्हें चोंच से निकाल देता है, एक मुद्दा इससे चोटों के कारण गंभीर संक्रमण हो सकता है। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पालतू जानवर को देखें और देखें कि वह कौन सा व्यवहार प्राप्त कर रहा है। तो पहली बात यह है कि पशु चिकित्सक को एक यात्रा देना है, इसलिए वह सटीक निदान दे सकता है।

आइए कुछ को पहचानना शुरू करें सबसे आम कारण इस समस्या का:

1. कुपोषण: जब पक्षियों के पास आदर्श वजन नहीं होता है, तो वे आम तौर पर अपने पंखों को लगातार जारी करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि, यह संभावना है कि आप विटामिन की कमी है, जो आपके शरीर को मजबूत और मजबूत करता है।

2. तनाव: क्या आपने तनाव के कारण लोगों में बालों के पतन के बारे में सुना है? खैर, इस मामले में पंख, एक ही भूमिका निभाते हैं। वे गिरते हैं जब पक्षियों पर जोर दिया जाता है या बहुत ऊब जाता है। इसलिए, अधिक कारण के साथ, आपको उस तरीके का विश्लेषण करना होगा जिसमें इसे साझा किया गया है। यदि आप देखते हैं कि आपका पालतू बंद है और लगभग नहीं चलता है, तो आप पर जोर दिया जा सकता है।

3. त्वचा संक्रमण: पंख पक्षियों की त्वचा को कसकर पकड़ते हैं, हालांकि, जब त्वचा कवक या संक्रमण से प्रभावित होती है, तो पंख आसानी से आ जाएंगे। इसके अलावा, पक्षियों को असुविधा महसूस होती है, खरोंच और गलती से शुरू होता है, उनके संक्रमण में वृद्धि होती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि वे उस बिंदु तक नहीं पहुंचते हैं।

4. खराब पोषण : जैसे कुपोषण एक आम कारण है, भोजन की गुणवत्ता भी इस समस्या को प्रभावित कर सकती है। प्रत्येक बीज आपके पक्षी की सेवा नहीं करेगा और यह जानने के लिए कि कौन सा भोजन सबसे अधिक संकेत दिया गया है, पशु चिकित्सक इस संदेह को स्पष्ट करने का सबसे अच्छा विकल्प है।

5. पंख का परिवर्तन: तोते, उदाहरण के लिए, वर्ष में कम से कम दो बार अपनी पंख बदलें। यह स्थिति उनके लिए काफी सामान्य और यहां तक ​​कि फायदेमंद है। नए लोगों का स्वागत करने के लिए, थोड़ी देर के बाद, इस प्रक्रिया के साथ पंखों के प्राकृतिक अलगाव के साथ होता है। ऐसा इसलिए होना चाहिए, इसलिए, यदि आप देखते हैं कि पंख वापस बढ़ते हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।




ऐसा कैसे करें कि पंख शुरू नहीं होते? खैर, अगर आपको एहसास हुआ कि यह असुविधा जानबूझकर है, तो यहां हम आपको देंगे कुछ सुझाव इसलिए आप अपने पालतू जानवरों को अब और नहीं करने में मदद कर सकते हैं। त्वचा को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए यहां महत्वपूर्ण बात है।

- अपने पालतू जानवर के साथ अधिक बातचीत करें: जैसा कि हमने पहले बात की थी, जब पक्षी अकेले महसूस करते हैं, तो पंख अक्सर फंस जाते हैं। यदि आप देखते हैं कि यह हो रहा है, तो अपनी तरफ से अधिक समय बिताएं। इसे समझें और यहां तक ​​कि वातावरण को भी बदलें। जगह के दृश्य को बदलने से आप खुश और शांत महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

- खिलौने खरीदें: ऐसा मत सोचो कि केवल कुत्तों और बिल्लियों को उत्तेजना की आवश्यकता है, पक्षियों को भी खिलौनों का आनंद मिलता है। तो एक और मनोरंजक पिंजरे उसे ऊबड़ से बाहर ले जाएगा जो वह महसूस कर सकता है।

- टीवी या रेडियो चालू करें : संगीत सुनने में मनोरंजन कौन नहीं करता? वे कहते हैं कि संगीत सभी बुराइयों को ठीक करने के लिए अच्छा करता है, इसलिए अपने पसंदीदा संगीत को अपने पिंजरे के पास डालने का प्रयास करें। मैं आपको आश्वासन देता हूं कि आप उसे एक महान पक्ष करेंगे।

बाकी, यह सिर्फ समय है। सबसे अच्छा समाधान है, है अपने पालतू जानवर को तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाएं . इस तरह, आप निश्चित रूप से जान लेंगे कि आपके पास क्या है। वैसे भी, इन युक्तियों का पालन करें और अपनी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करें। विदेशी पशु और डेटा और युक्तियों के हमारे अनुभाग पर भी जाएं।

फ़्लिकर के माध्यम से सीसी फोटो

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हमारे घर में पालतू जानवर होने के लिए सबसे अच्छे पक्षियोंहमारे घर में पालतू जानवर होने के लिए सबसे अच्छे पक्षियों
तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
एक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्साएक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्सा
अपने पक्षी के तनाव का इलाज कैसे करें?अपने पक्षी के तनाव का इलाज कैसे करें?
पक्षियों में माइकोसिसपक्षियों में माइकोसिस
त्वचा और पंखों में तोते के रोगत्वचा और पंखों में तोते के रोग
तोतेतोते
पंखों से पता चला पक्षियों के रोगपंखों से पता चला पक्षियों के रोग
गीतबर्ड के बारे में सब कुछगीतबर्ड के बारे में सब कुछ
» » पक्षी खुद को क्यों फेंकते हैं?
© 2022 TonMobis.com